इंजीनियर क्या है इंजीनियर कैसे बने

9 4,761

इंजीनियर क्या है इंजीनियर कैसे बने

शायद ही ऐसा कोई विद्यार्थी होगा जिसे इंजीनियर के बारे में नहीं पता होगा. 10 वीं कक्षा के बाद में हम इंजीनियरिंग क्षेत्र में जा सकते हैं और इसके लिए अलग अलग विभाग भी हैं जिसमें हम अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं. लेकिन इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करते ही हम इंजीनियर नहीं बन सकते तो एक इंजीनियर क्या होता है इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं.

इंजीनियर का अर्थ या इंजीनियर की परिभाषा की बात करें तो एक ऐसा व्यक्ति जो किसी वस्तु का आविष्कार करें उसका डिजाइन बनाएं या मशीन टेस्ट करें, अलग-अलग प्रयोग करके कुछ नया बनाए उसे हम इंजीनियर कह सकते हैं. किसी भी विद्यार्थी को इंजीनियर बनने के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई करनी पड़ती है जिसके लिए उसे कम से कम 3 साल का डिप्लोमा या डिग्री करना अनिवार्य है तो अगर आप भी इंजीनियर बनना चाहते हैं तो नीचे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है कि कैसे आप इंजीनियर बन सकते हैं .

इंजीनियरिंग कितने प्रकार के होते हैं

इंजीनियरिंग की बहुत सारी सफाई होती हैं जो कि अलग-अलग प्रोडक्ट के लिए या किसी खास टेक्नोलॉजी के लिए बनाई गई है. जैसे कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कंप्यूटर साइंस मैकेनिकल इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग इत्यादि. जो भी व्यक्ति जिस भी क्षेत्र में रुचि रखता है जैसी कि कोई कंप्यूटर में रुचि रखता है तो वह कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग करके अपना भविष्य कंप्यूटर के क्षेत्र में बना सकता है.इसके अलावा और भी कई इंजीनियरिंग की शाखाएं हैं जिनकी सूची नीचे दी गई है.

Types of Mechanical इंजीनियरिंग Degrees
  1. Biomedical इंजीनियरिंग डिग्री
  2. Biomechanical इंजीनियरिंग डिग्री
  3. Automotive इंजीनियरिंग डिग्री
  4. Mechanical इंजीनियरिंग डिग्री
  5. Aerospace इंजीनियरिंग डिग्री
Types of Civil इंजीनियरिंग Degrees
  1. Civil इंजीनियरिंग डिग्री
  2. Structural इंजीनियरिंग डिग्री
  3. Architectural इंजीनियरिंग डिग्री
Types of Electrical इंजीनियरिंग Degrees
  1. Robotics इंजीनियरिंग डिग्री
  2. Microelectronic इंजीनियरिंग डिग्री
  3. Mechatronics इंजीनियरिंग डिग्री
  4. Electrical इंजीनियरिंग डिग्री
  5. Electronics इंजीनियरिंग डिग्री
  6. Computer इंजीनियरिंग डिग्री
Types of Chemical इंजीनियरिंग Degrees
  1. Materials Science इंजीनियरिंग डिग्री
  2. Sustainability Design डिग्री
  3. Environmental इंजीनियरिंग डिग्री
  4. Chemical इंजीनियरिंग डिग्री
  5. Agricultural इंजीनियरिंग डिग्री
  6. Paper इंजीनियरिंग डिग्री
Types of इंजीनियरिंग Management Degrees
  1. Systems इंजीनियरिंग डिग्री
  2. Industrial इंजीनियरिंग डिग्री
  3. Manufacturing इंजीनियरिंग डिग्री
  4. MBA In इंजीनियरिंग डिग्री
  5. इंजीनियरिंग Management डिग्री
Types of Geotechnical इंजीनियरिंग Degrees
  1. Geological इंजीनियरिंग डिग्री
  2. इंजीनियरिंग Physics
  3. Marine इंजीनियरिंग डिग्री
  4. Mining इंजीनियरिंग डिग्री
  5. Ceramics इंजीनियरिंग डिग्री
  6. Photonics इंजीनियरिंग डिग्री
  7. Geomatics इंजीनियरिंग डिग्री
  8. Nuclear इंजीनियरिंग डिग्री
  9. Nanotechnology इंजीनियरिंग
  10. Metallurgical इंजीनियरिंग डिग्री
  11. Petroleum इंजीनियरिंग डिग्री
  12. Project Management डिग्री

ऊपर दी गई इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं में से आप अपने रोचक हिसाब से किसी भी एक शाखा से इंजीनियरिंग कर सकते हैं. और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं. इन सभी शाखाओं में से सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल कंप्यूटर के क्षेत्र में इंजीनियरिंग की जाती है. और इन तीनों शाखाओं से इंजीनियरिंग करने के बाद अच्छी जॉब मिलने की संभावना बहुत ज्यादा है वैसे तो दूसरी शाखाएं भी अपनी जगह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपकी रुचि उन शाखाओं में है तो आप उसे शाखा से इंजीनियरिंग करें जिसमें आपकी रुचि ज्यादा है.

इंजीनियर कैसे बने – How to Be An Engineer In Hindi

जैसा कि हम सब जानते हैं कुछ भी बनने के लिए हमें उससे संबंधित पढ़ाई करनी होती है या उस काम का अभ्यास कर रहा होता है. लेकिन इंजीनियर बनने के लिए हमें पहले पढ़ाई करनी होती है फिर उसी से संबंधित अभ्यास करना पड़ता है. और उसी क्षेत्र में कार्य करना पड़ता है तब जाकर हम इंजीनियर बन सकते हैं नीचे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है.

1.अपनी रूचि को देखे

किसी भी क्षेत्र में इंजीनियर बनने के लिए या इंजीनियरिंग करने के लिए आपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि आप किस क्षेत्र में रुचि रखते हैं. जैसे कि अगर आपको कंप्यूटर में ज्यादा रुचि है और कंप्यूटर के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं और उसके बारे में सीखना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर शाखा से इंजीनियरिंग करनी पड़ेगी तो इसी तरह सबसे पहले आपको देखना है कि आप किस क्षेत्र में जाना चाहते हैं.

2.इंजीनियरिंग शाखा से डिप्लोमा या डिग्री करे 

तो जैसे ही आप को अपनी रुचि के बारे में पता हो वैसे ही आप डिप्लोमा या डिग्री उस क्षेत्र से कर सकते हैं. आप डिप्लोमा 10 वीं कक्षा के बाद में कर सकते हैं और डिग्री डिप्लोमा और बारहवीं कक्षा के बाद में कर सकते हैं. लेकिन बारहवीं कक्षा के बाद में डिग्री करने के लिए आपको 12 वीं कक्षा में मेडिकल और नॉन मेडिकल लेनी होगी.
दसवीं कक्षा के बाद आप iti करके पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा (Diploma ) कर सकते हैं और डिप्लोमा के बाद आप बीटेक (B.tech)  करके इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल कर सकते हैं. लेकिन इन सभी मैं आपको एक बात का ध्यान रखना है कि अगर आप डिप्लोमा कंप्यूटर शाखा से करेंगे तो आपको डिग्री भी कंप्यूटर शाखा से करनी होगी.

3.अपने काम के लिए कंपनी ढूंढे

डिप्लोमा या डिग्री करने के बाद में आपको अपने इंजीनियरिंग डिप्लोमा से संबंधित कंपनी ढूंढनी होगी. और उस कंपनी में आपको अपना इंटरव्यू देकर उस कंपनी में नौकरी लेनी होगी. जिससे आप अपने इंजीनियरिंग डिप्लोमा या डिग्री के हिसाब से काम कर सकेंगे और उस क्षेत्र में आप एक इंजीनियर के रूप में बन सकेंगे.

इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये

इंजीनियरिंग लाइन में कैरियर बनाने के बहुत सारे विकल्प होते हैं. क्योंकि इंजीनियरिंग लाइन में बहुत सारी शाखाएं होती है जितनी शाखाएं होंगी उसी के हिसाब से नौकरी के भी विकल्प बहुत ज्यादा होंगे. ऊपर आपको इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं की एक सूची दी गई है तो उसी हिसाब से आप जिस भी शाखा से इंजीनियरिंग करेंगे आप उसी क्षेत्र में नौकरी लग जाएंगे. जैसे कि अगर आप इलेक्ट्रिकल शाखा से अपनी इंजीनियरिंग करेंगे तो आप इलेक्ट्रिकल क्षेत्र में बहुत नौकरी के विकल्प में से कोई भी एक नौकरी सुन सकते हैं. और इसी तरह कंप्यूटर के क्षेत्र में भी बहुत सारी नौकरियां होती है.

इंजीनियर की सैलरी

इंजीनियर की सैलरी उसकी नौकरी के ऊपर निर्भर करती है कि वह किस क्षेत्र की नौकरी कर रहा है जैसे कि अगर कोई सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी कर रहा है तो उसकी सालाना आय लगभग सात लाख के करीब होगी. इसी तरह अगर कोई मैकेनिकल क्षेत्र में नौकरी कर रहा है तो उसकी सालाना आय तीन से चार लाख के करीब होगी तो सभी इंजीनियर की सैलरी उसके काम पर निर्भर करती है उस के पद पर निर्भर करती है.कुछ के उदहारण नीचे दिए गए है .

  1. Mechanical Engineer Salary = लगभग 4 लाख Per Year
  2. Civil Engineer Salary In India =   लगभग 3-4 लाख Per Year
  3. Computer Engineer salary = कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी उसके अनुभव के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है जैसे कि नए कंप्यूटर इंजीनियर को लगभग 25000 से ₹30000  तक एक महीने के मिलेंगे और अगर जैसे जैसे उसे अनुभव होता रहेगा वैसे वैसे उसकी सैलरी भी बढ़ती रहेगी कुछ कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी एक लाख एक महीने तक की होती है.
  4. Electrical engineer salary in India =   लगभग 3-4 लाख Per Year
  5. सॉफ्टवेयर इंजीनियर सैलरी इन इंडिया =   लगभग 5-15 लाख Per Year

इस पोस्ट में आपको computer engineer kaise bane , electrical engineer kaise bane , software engineer kaise bane in hindi , mechanical engineer kaise bane , hardware engineer kaise bane , civil engineer kaise bane , railway engineer kaise bane , junior engineer kaise bane , इंजीनियर पर निबंध, इंजीनियर इन हिंदी, इंजीनियर दिवस, इंजीनियर मीनिंग इन हिंदी के बारे में बतायाया है .अगर इसके बारे में कोई भी सवाल या सुझाव होतो नीचे कमेंट करके पूछे.

9 Comments
  1. Akash mishra says

    Diploma me industrial electronic branch jo h wo 4 year ka diploma h pr sir ap plz isse sambandhit information de kyu ki ye branch shirf pure mp k dhar district bs me hi h agr ye branch aur kahi ho to puri jankari dene ka kasht kre dhanyawad

  2. Dileep says

    Sir aapne is post me electrical,mechenical aur computer engineering branch ko jyada important bataya hai .Mera interest civil ke chhetra me hai please aap civil ke bare me bataye .kya civil engineering ke chhetra me achhe carriar ki ummed nahi ki ja sakti.?kya civil branch kharab hai? Please tell me sir.

  3. Suraj kumar says

    Sir mai suraj kumar jo ke physics H+ keya hua h or hum iti kar rahe h hum ko electric engenear banaa h to diploma kar ke fir b.teh karna hogaa please

  4. manish says

    hy sir mra sawal ye h ki kya ek engineer jo ki fresher ho company m worker ki trha kam krta h for ex. jaise ki khud machine ki safayi krna khud us machine ka kachra saaf krna or machine pr lgne wala product b khud hi lkr lgna etc.. pls sir eska ans ap jarur de

  5. Dharam pal Nishad says

    Dharam pal Nishad says
    Sir main engineer ka course karna chahta hu. Mere samajh me ye nahin aata hai ki main 12class ke bad kaun sa course kare ki future me mujhe benefit ho . hamare mauje me koi vyakt engineer nahi hai jo main ja kar kuchh punch saku, so please sir mujhe btane ki kripa Kare

  6. Rajesh Bairwa says

    Sir me ye Janna chat hu Ki iit se engineer or bina iit fight kiye engineer me kya aantar hai sir please give me answers this question

  7. Ravi kumar says

    Mujhe matric Mai 51%marks Mila hai kya mai machanical engineer ban Sakta hi or nahi

  8. Ravi kumar says

    Sir Please answer me

  9. Ravi kumar says

    Sir Please answer me

Leave A Reply

Your email address will not be published.

किसी भी पोस्ट में कोई भी गलती होतो ,कृपया हमें कमेंट करके बताये.