घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे

32 10,817

घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे

आज के समय में लगभग हर किसी घर में आपको इनवर्टर देखने को मिलता है जहां पर भी बिजली की दिक्कत होती है या जहां पर भी बिजली बहुत ज्यादा समय के लिए जाती है वहां पर इनवर्टर का इस्तेमाल किया जाता है. इनवर्टर एक बहुत ही बढ़िया बिजली का बैकअप Source है. इसीलिए हम इनवर्टर घर में लग जाते हैं. लेकिन इन्वर्टर का कनेक्शन करना थोड़ा सा मुश्किल होता है जिसे बिजली के उपकरण के बारे में जानकारी नहीं होती या बिजली की तारों के बारे में जानकारी नहीं होती.

अगर आप भी अपने घर में इन्वर्टर का कनेक्शन करना चाहते हैं और साथ में आप मेन सप्लाई का भी कनेक्शन करना चाहते हैं तो आज की यह पोस्ट आपके लिए खास है इस पोस्ट में आप को बताया जाएगा कि (inverter connection kaise karte hain )कैसे आप अपने घर के स्विच बोर्ड में आने वाली मेन सप्लाई और इन्वर्टर दोनों के कनेक्शन कैसे कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी तरह किसी भी इलेक्ट्रीशियन की जरूरत नहीं पड़ेगी. नहीं तो इन्वर्टर का कनेक्शन करने पर एक इलेक्ट्रीशियन आपसे कितने रुपए ले सकता है. तो आप अपने पैसे बता सकते हैं अगर आप अपना इन्वर्टर का कनेक्शन खुद करेंगे और यह बहुत आसान है नीचे आपको पूरी जानकारी 1-1 पॉइंट में बताई जाएगी.

  1. RED (लाल ) – Main Supply
  2. Black (काला ) – Neutral Wire
  3. Green (हरा ) – Inverter Line

RED (लाल ) – Main Supply 

लाल तार का मतलब होता है कि इस तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) होगी. लेकिन अगर आपको पक्का नहीं पता कि लाल तार में बिजली है या Black (काला ) में तो इसके लिए आप लाइन टेस्टर का इस्तेमाल करके कर सकते हैं. कि कौन से तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) है. अगर आपको Black (काला ) में इलेक्ट्रिसिटी मिले तो आपको अपने घर के कनेक्शन बदलने की जरूरत है क्योंकि हमेशा इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) लाल तार में होती है और अगर गलती से आपने तार के कनेक्शन गलत कर दिए तो आपके इनवर्टर में दिक्कत हो सकती है तो सबसे पहले आपको अपने घर में ऐसी कनेक्शन करने हैं जिससे कि लाल तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) आए और Black (काला ) में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) ना आए.

Black (काला ) – Neutral Wire 

Black (काला ) तार में कभी भी इलेक्ट्रिसिटी नहीं होनी चाहिए जैसा की मने पहले पॉइंट में बताया है. अगर Black (काला ) तार में इलेक्ट्रिसिटी आए तो आपको अपने घर के कनेक्शन बदलने पड़ेंगे और ऐसी कनेक्शन करने हैं कि Black (काला ) तार में इलेक्ट्रिसिटी ना आए. अगर आपने अपने घर के कनेक्शन ऐसे किए हैं कि लाल तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) आती है वह ब्लैक तार में नहीं आती तभी आप अपने इनवर्टर के कनेक्शन ऊपर दी गई फोटो के हिसाब से कर सकते हैं.

Black Wire (neutral तार) का कनेक्शन हम दो तरह से कर सकते हैं. अगर आप इनवर्टर के इनपुट और आउटपुट दोनों पर एक ही Black Wire (neutral तार) Connection का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इनवर्टर की सप्लाई के कनेक्शन बहुत ही सावधानी पूर्वक करने होंगे और अपने घर में किसी भी उपकरण के कनेक्शन करते समय भी आपको यह देखना पड़ेगा कि कौन सा तार में इलेक्ट्रिसिटी है और कौन सा न्यूट्रल है.

लेकिन अगर आप दूसरा तरीका (photo ) अपनाते हैं जैसा कि ऊपर इस फोटो में हमने इसे दो भागों में बांटा है एक में पूरा कनेक्शन इनवर्टर का है और दूसरी तरफ पूरा कनेक्शन मैन सप्लाई का है. तो अगर आप इन्वर्टर की इनपुट और आउटपुट दोनों के लिए ब्लैक तार अलग-अलग इस्तेमाल करते हैं तो आपको कनेक्शन करते समय यह देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि कौन से Wire में बिजली है और कौन से बाहर में बिजली नहीं है.

Green (हरा ) – Inverter Line 

यहां पर हमने हरा तार लिया है इसकी जगह आप किसी और रंग का तार ले सकते हैं जैसे की नीले रंग का पीले रंग का लेकिन ऐसा तार लेना है जो की लाल और Black (काला ) रंग से अलग हो. यह तार हम इन्वर्टर की आउटपुट Socket से लेंगे तो इसके लिए आपको देखना होगा कि Socket में से जिस पॉइंट पर इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) है वहां पर इसका कनेक्शन होगा अगर आपने गलती से दूसरे पॉइंट पर इसका कनेक्शन कर दिया तो आप उसे बाद में बदल भी सकते हैं.


ध्यान दे ! Connection को Line Testor से Electricity की जाँच करके. अपने घर की Main Supply बंद करदे और inverter भी बंद करदे.उसके बाद ही अपने घर में connection करे .

घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे

How To Connect Inverter In Home In Hindi ,  घर में आने वाली मेन सप्लाई में आपको सिर्फ दो तार देखने को मिलेंगे. जिसमें से एक होगा लाल जिसमें कि आप की सप्लाई या बिजली होगी इसे आप Line Tester से पहले चेक करें कि इसमें सप्लाई है या नहीं. और बिजली की तारों को कभी भी नंगे हाथों से न छुएं. अगर लाल तार में सप्लाई हो तो आपका दूसरा तार न्यूट्रल होगा जोकि काला होगा . इन दो तारों के अलावा अगर आपने अपने घर में अर्थिंग भी की हुई है तो आपके स्विच बोर्ड में आपको एक तार और मिलेगा यह आपको सिर्फ Socket के बड़े पॉइंट जोकि सबसे ऊपर होता है उसमें ही जुड़ा हुआ मिलेगा.

how to connect inverter to switch board in hindi – तो आपको सिर्फ लाल और काली तार को ध्यान में रखना है. इसके बाद मैं आप एक नीले रंग की तार अपने इनवर्टर से अपने स्विच बोर्ड तक लाएंगे जिसका डायग्राम आपको नीचे दिखाया गया है इससे आप आसानी से समझ जाएंगे कि कैसे आपको इनवर्टर का तार लेकर आना है .

how to connect inverter to distribution board – यहां पर आप देख सकते हैं कि हमने तीनों तारों का डायग्राम अलग अलग बनाया है. इनवर्टर पर सबसे पहले आपको बैटरी का कनेक्शन करना है बैटरी के ऊपर आपको Plus (+) Minus (- ) का आइकन मिलेगा तो यहां पर आपको इनवर्टर से बैटरी के लिए जो लाल तारा रही है वह आप Plus (+) के टर्मिनल पर जोड़ेंगे. और जो काली तार आ रही है उसे Minus (-) के टर्मिनल पर जुड़ेंगे.

अब आपका इनवर्टर शुरू हो जाएगा इससे आप उपकरण चला सकते हैं लेकिन अभी आपको इसे मेन सप्लाई के साथ में जोड़ना है. तो इसके लिए आपको Line Tester आपके घर की मेन सप्लाई को जांचना है कि कौन से तार में सप्लाई आ रही है आपके घर में जिस तार में सप्लाई आ रही हो उसे इनवर्टर के लाल तार से जोड़ देना है. और जिस तार में सप्लाई ना हो उसे इनवर्टर के काली तार से जोड़ देना है.

यहां पर हमने पहले आपको आपके घर की सप्लाई चेक करने के लिए इसलिए कहा है क्योंकि कई बार हमारे घर में बिजली के कनेक्शन उल्टे कर दिए जाते हैं यह गलती से हो जाते हैं जिससे कि हमारे घर की जो काली तार है उसमें सप्लाइ आ जाती है और लाल तार में नहीं आती वह न्यूट्रल हो जाती है इसलिए सबसे पहले आपको दोनों तारों को अच्छे से जांचना है. और फिर इन्वर्टर का कनेक्शन अपने मेन सप्लाई से करना है.

ऊपर चित्र में आप देख सकते हैं कि हमने इनवर्टर के पीछे से सिर्फ एक ही तार को लिया है क्योंकि हम अपने घर की जो काली तार होती है उसे सभी उपकरण के साथ में ही छोड़ देते हैं उसमें सप्लाई नहीं होती इसलिए उसे हम Common तार के रुप में इस्तेमाल करेंगे तो इनवर्टर की Output से हमें सिर्फ एक ही तार चाहिए होगी. जो जैसा कि फोटो में दिखाया गया है हमने नीले रंग की तार ली है. और बाकी लाल और काली तार के साथ में इसे स्विच बोर्ड में जोड़ दिया है.

स्विच बोर्ड में आप देख सकते हैं कि Button 1 और Button 2 पर हमने इनवर्टर की सप्लाई दी है इससे हमारे बोर्ड में जुड़ी हुई एक CFL जलेगी और Socket में  बिजली जाएगी.

लाल तार का कनेक्शन हमने Button 3 , inductor और Fun Ragulator पर किया है इससे जब भी आपके घर में मेन सप्लाई आएगी तब आपके बोर्ड का इंडक्टर जल जाएगा और Button 3 से आप अपने घर की दूसरी CFL को जला सकेंगे और Fun Ragulator से आप अपना पंखा चला सकते हैं. तो यह तीनों उपकरण आप के मेन सप्लाई पर ही काम करेंगे इनवर्टर पर काम नहीं करेंगे क्योंकि इन्वर्टर का कनेक्शन सिर्फ एक CFL और 1 सॉकेट में है.

तो इस डायग्राम की मदद से आप समझ गए होंगे कि हमें कैसे इनवर्टर के कनेक्शन करने हैं जहां पर भी आप इनवर्टर की सप्लाई देना चाहते हैं वहां पर आप मिले तार को जोड़ेंगे अगर आप Fun Ragulator कोई इनवर्टर पर रखना चाहते हैं तो नीली तार को Fun Ragulator पर भी जोड़ दीजिए जिससे की आपके घर का पंखा भी इनवर्टर से चलने लगेगा.

Main Supply और Inverter के अलग अलग कनेक्शन

How To Install Inverter In Home Switch Board ? हम में से कुछ लोगों को बिजली की तारों के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती और उन्हें डर रहता है कि कहीं मैं गलत कनेक्शन ना कर दें और कुछ गलत ना हो जाए या हमारे इनवर्टर में कुछ खराबी है ना आ जाए. तो इसका भी हल है हमारे पास. इसके लिए आपको सिर्फ एक तार और लगाना होगा और आपको किसी तरह की कोई चिंता करने की जरुरत नहीं होगी. जो काली तार हम इनवर्टर और मेन सप्लाई पर एक ही रखते हैं उसे अलग अलग करना होगा.

how to install inverter in home switch board – जैसा कि आप इस चित्र में देख सकते हैं.इनवर्टर पर मेन सप्लाई सीधी लगाई गई है और इनवर्टर की OUTPUT से दो तार लिए गए हैं जैसा कि पहले वाले चित्र में सिर्फ एक ही तार लिया गया था इस चित्र में दोनों तार लिए गए हैं. तो अब आप को इंवर्टर को मेन सप्लाई से जोड़ने के लिए किसी तरह की कोई जांच करने की जरूरत नहीं है आप सीधे अपनी इन्वर्टर को मेन सप्लाई से जोड़ सकते हैं और इनवर्टर की आउटपुट से दोनों तार उठाकर उन सभी उपकरणों के साथ में कनेक्शन करते हैं जिन पर आप इनवर्टर की सप्लाई देना चाहते हैं.

लेकिन इस चित्र को ध्यान पूर्वक देखने के इनवर्टर के कनेक्शन किस प्रकार किए गए हैं इसमें आपको 2 सेक्शन दिखाए गए हैं पहले वाले में आप देख सकते हैं कि सभी उपकरण इनवर्टर के साथ में जुड़े हुए हैं और दूसरी तरफ मेन सप्लाई है उसके साथ में इनवर्टर और आपकी एक CFL जुड़ी हुई है. तो इनवर्टर की आउटपुट से लिया गया एक तार आपको सभी उपकरण के ऊपर सीधा लगा देना है और दूसरा तार आप को स्विच बोर्ड में स्विच के माध्यम से उपकरण के साथ में जोड़ना है ताकि जब आप सभी को ON करो तो आपका उपकरण ON हो जाए.

How to connect inverter to switch board in hindi ? तो इस प्रकार आप इनवर्टर के कनेक्शन कर सकते हैं ( inverter ka connection kaise kare ) आगे आने वाली पोस्ट में हम आपको सोलर इनवर्टर के बारे में और जानकारी देंगे कि सोलर इंवर्टर कैसे काम करता है.

तो इन्वर्टर कनेक्शन बहुत ही आसान है यहां पर देख कर आप बड़ी आसानी से समझ सकते हैं कि कौन सा कनेक्शन कैसे करना है अगर अभी भी इसमें से आपको कुछ समझ नहीं आया हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें हम आपके कमेंट का जवाब तुरंत देंगे.

32 Comments
  1. shashank says

    inverter ke output se main supply me kon se tar me connection dena h red me ya black me

  2. अंकुर कुमार says

    लाइन स कला तर आ रहा है तो लाल तर को हटा क्र हरा जो दे तो

  3. Gopal jee says

    Battery ka power kis me km khatm hota hai pahle wale means 1 wire wale me ya dusre wale means 2 wires wale me ?

    1. Prawez Ansari says

      Men jyada hota h

  4. Dabbu Singh says

    MCB connection kaise kare full information Dena Sir g

  5. Shubham Savita says

    Dear Sir. Jaise ki pure ghar me inverter line leni ho.to main line ko inverter me dekar issue pure Ghar me out put le sakte hai . Isse inverter charge hone me to koi problem Nahi aayegi..

    1. koi problem nahi aayegi lekin Aapke ghar ke sabhi upkaran ko check kare agar koi Upkaran Jyada Power leta hai Jaise Paani garam karne ki Rod ,Freeze ityadi agar aapke ghar me ye upkaran hai to inhe Main supply se Jode . agar inverter par inko chalaya gaya to aapke inverter me problem aa sakti hai .

  6. Chetan kumar says

    Sir ji 1fen ko main supply or inverter se kese canection kare , light jane ke bad स्वयं chalta rahe… Argent sir ji..

  7. om says

    kya hm direct fuse me inverter k wire ko jod sakte h taki pure board me current aaye
    pls btaye sir

  8. Suraj says

    Inverter ka tar battery me + _ ulta jod dene pr kya problems ho skta h

    1. agar inverter me Fuse laga hai to vo jal jayega nahi to inverter chal jayega

  9. Basindar Gupta says

    Sir ji 1fen ko main supply or inverter se kese canection kare , light jane ke bad स्वयं chalta rahe… Argent sir ji..

  10. Bharat pradhan says

    Ek tar inverter conction se cerkit me kisi prakar ka lod to nahi pdega

  11. Pankaj Sajwan says

    इन्वर्टर सप्लाई दे रहा है। परन्तु मैन स्विच आन करते ही सप्लाई बन्द हो जा रही है। इन्वर्टर आवाज कर रहा है।फ्यूज तार सब सही लग रखा है।कम वोल्टेज से तो नहीं हो रहा है।

    1. Fuse ko dubara Check karo ya Inverter ki Output wire ko check karo agar connection galat hue to bhi supply band ho jati hai

  12. Manoj Kumar Sahu says

    Inverter Ko main switch se kese connection kare,,,,

  13. राज निषाद says

    इन्वर्टर सप्लाई दे रहा है। परन्तु मैन लाइट आते ही इन्वर्टर की सप्लाई बन्द हो जा रही है।

    1. Fuse Check kare

  14. bikash says

    if inverter stops working than main line will be connected automatically ?

  15. satish shinde says

    लाईट जाते ही अ‍ॅटोमॅटिक स्वीच आॅफ होणे के लिए कोई एमसीबी या स्वीच है क्या?
    लाईट जाते ही स्वीच अ‍ॅटोमॅटिक बंद होणे के लिए क्या करणा चाहिए?

    1. Relay ka USE karlo Or Relay ko Push Button se ON karwa dena . Light Jaate hi Relay apne aap Band Ho Jayegi .

  16. satish shinde says

    बिजली जाते ही स्वीच अ‍ॅटोमॅटिक आॅफ होणे के लिए क्या करणा चाहिए

  17. Bharat pradhan says

    Ek vair ka inverter canection best h sir

  18. ankit says

    inverter or light dono se ak fan chalaye to connection kese hoga

  19. Sanjeev Patel says

    Mppt ke kariye battery charge ho Raji hai aur inverter ka input grid se power bhi mil Raji hai to battery solar ya inverter se charge hogi ki auto grid ka power band ho jayega, margedharshan kijiye sir.

  20. Shiv Shankar Yadav says

    Sir, how 2 connect inverter with 2 phase 5 KVA stablizer, and how to take output as common wire will not return neutral to stablizer in case of power cut.

  21. inderjeet says

    Sir, I want separate out inverter connection from switch board. In swicth there is one green wire(earth), one black and one red wire main electrical supply. So whcih wire I should disconnected so that the switch shift to main supply not on inverter.

    1. Sabse Pahle Line Tester Se suppl check kare ki Kon si Wire me Supple Aa rahi hai phir Usi Wire ko Disconnect karna hai. or uski jagh Main Supply ki Wire ko laga dena hai

      1. inderjeet singh says

        Supply is coming in red wire but when I take off black wire(neutral) the circuit also off. So I think he had made existing neutral wire as inverter wire. So in that regards how I can change the wiring. Means to install new wire and connect there with neutral port ?
        Kindly guide on that

        Thanks

  22. […] घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे […]

  23. parvej hussain says

    good explain

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+