लेथ मशीन क्या है

2,228
User Online Staff asked 10 months ago

लेथ मशीन क्या है

लेथ मशीन क्या है ?यह कितने प्रकार के होते हैं? मशीन क्या है लेथ मशीन कीमत लेथ मशीन क्या है lathe machine pdf in hindi लेथ मशीन के पार्ट्स

1 Answers
इंजीनियर भारत Staff answered 10 months ago

सबसे पहले लगभग 300 वर्ष पूर्व एक लकड़ी के लट्ठे को गोल बनाने के लिए ट्रि-लेथ का आविष्कार किया गया इसमें पास-पास लगे दो पेड़ों के तनों के मध्य लकड़ी का लट्ठा लगाकर उसे मथनी के समान रस्सी से घुमाया गया इस रस्सी का एक सिरा पेड़ की टहनी पर बांधा गया तथा दूसरा सिरा लट्ठे पर लपेटने के बाद हाथ से खींचा गया इससे लट्ठा एक दिशा में गोल घुमा तथा छोड़ने पर विपरीत दिशा में पेड़ की टहनी द्वारा घुमाया गया इसके पश्चात इसी सिद्धांत पर हेनरी मॉस्ले (Henry Mosley) ने पोल लेथ (Pole Lathe) काउंटर वेट लेथ (Counter weight lathe) तथा फ्लाई वहीं लेथ (Fly Wheel Lathe) का अविष्कार कर उद्योगिक युग की शुरुआत की इसके पश्चात फ्री-लैंड (free Land) ने लेथ के स्पिण्डल को गियरों के माध्यम से लीड-स्क्रू के साथ जोड़ दिया जिससे आधुनिक सेंटर लेथ तथा अन्य मशीनों का विकास हुआ इसी कारण इसे अन्य सभी मशीनों की जननी कहा जाता है. क्योंकि यदि लेथ मशीन का आविष्कार न होता तो शायद अन्य मशीनों का बनना भी मुश्किल था.
यदि लेथ मशीन को थोड़े शब्दों में परिभाषित करना चाहे तो हम कह सकते है. कि लेथ (Lathe) एक ऐसी मशीन है. जिस पर किसी जॉब को स्पिण्डल अक्ष पर घुमाया जाता है. कटिंग टूल रेखीय गति करते हुए उस अक्ष के समांतर लंबरूप या किसी अन्य कोण पर चलते है. तथा कटिंग प्रक्रिया करते है. इस प्रकार होने वाली कटिंग प्रक्रिया को टर्निंग (Turning) कहते है. इसके द्वारा हम बेलनाकार (Cylindrical),शंक्वाकार (Conical) तथा प्लेन (Plain) सतहों का निर्माण कर सकते है. इसके अतिरिक्त लेथ मशीन पर बोरिंग,ड्रिलिंग,रीमिंग,थ्रेडिंग आदि प्रक्रिया भी की जाती है. आजकल कुछ विशेष अटैचमेन्टस इस्तेमाल करके लेथ मशीन पर हम मिलिंग (Milling),शेपिंग (shaping),ग्राइंडिंग (grinding) तथा सुपर फिनिशिंग (super finishing),प्रक्रियाएं; जैसे – होनिंग (Honing) आदि कर सकते है. लेथ मशीन का इस्तेमाल छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी वस्तुओं का निर्माण करने के लिए किया जाता है.
लेथ का वर्गीकरण (Classification Of Lathe)
लेथ मशीन का इस्तेमाल कार्यशालाओं में विभिन्न प्रकार कि आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए किया जाता है. इनकी बनावट तथा डिजाइन में अंतर होता है. मुख्य प्रकार की लेथ मशीनें निम्न प्रकार की है.

Your Answer

+