Solar System

1.5 kw Solar System Price in India 1.5 Kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा

1.5 kw Solar System Price in India 1.5 Kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा

आज की इस पोस्ट में हम आपको 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम के बारे में जानकारी देने वाले हैं कि आप 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम पर क्या-क्या उपकरण चला सकते हैं इसके लिए आपको कौन सा इन्वर्टर लेना चाहिए कितनी बैटरी इसके नीचे लगेगी और इसके ऊपर कितने सोलर पैनल लगेंगे यह सभी जानकारी हम आपको आज देने वाले हैं तो यदि आप भी अपने घर के लिए 1.5 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं.

तो इस पोस्ट को ऊपर से लेकर नीचे तक जरूर पढ़ें जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आप के लिए कौन सा इन्वर्टर सही रहेगा और कितने सोलर पैनल और कौन से टाइप के सोलर पैनल आपके लिए सही रहेंगे तो चलिए शुरू करते हैं. यदि सोलर सिस्टम की बात करें तो सोलर सिस्टम का में मेन पार्ट जो होता है वह इन्वर्टर होता है और सोलर इन्वर्टर का साइज आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपको कितना लोड चलाना है.

उसके ऊपर कितने पैनल लगाने है और कितनी उसके नीचे आपको बैटरी की जरूरत है यह सभी चीजें आपको पहले देखनी होगी कि आपके घर का लोड कितना है आपको सबसे पहले अपने घर का लोड कैलकुलेट करना होगा उसके बाद मैं आपको बैटरी लेनी है और यह देखना है की बैटरी बैकअप कि आपको कितनी ज्यादा जरूरत है उस हिसाब से आपको बैटरी सेलेक्ट करनी होगी की कितनी Ah की बैटरी आपको लेनी है.

फिर आपको यह देखना है कि आपके एरिया में कितनी देर लाइट रहती है उसके ऊपर आपको कौन से पैनल लगाने है और कितने पैनल लगाने है . यदि आपके इन्वर्टर पर 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगते हैं और आपके एरिया में धुप अच्छी रहती है तो आप पोलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल भी लगा सकते हैं इनका प्राइस थोड़ा सा कम होता है.

लेकिन इनका प्राइस कम होने के साथ इन में कमी भी होती है क्योंकि इनकी एफिशिएंसी थोड़ी सी कम होती है और यदि आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लगवा लेते हैं तो इनकी एफिशिएंसी ज्यादा होती है और इसी के साथ यह थोड़े से महंगे होते हैं तो चलिए हम सही से जानते हैं कि 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में हमें किस किस चीज की जरूरत होगी और उनका प्राइस कितना होगा तो चलिए शुरू करते हैं .

1. Patanjali 1.5 kw Solar System Specification & Price

यदि पतंजलि कंपनी के 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम के बारे में बात करें तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपके घर का लोड कितना है उससे आपको थोड़ा सा बड़ा इन्वर्टर लेना होगा और यदि आप पूरा पूरा 1.5 किलो वाट का इन्वर्टर ही लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप ले सकते हैं पतंजलि कंपनी का Patanjali PRE-2500 2000VA PWM Type Solar Inverter यदि बात करें.

इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह PWM टेक्नोलॉजी वाला सोलर इन्वर्टर है और इसकी v.o.c. 45 वोल्ट दी गई है इसके ऊपर आप 30/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है. और इसके ऊपर आप 1300 वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और यह 2000VA का इन्वर्टर है लेकिन इसके ऊपर आप 1600 वाट तक का ही लोड चला सकते हैं और यह इन्वर्टर 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है.

यानी की इसके ऊपर आपको दो बैटरी लगानी होगी और बैटरी आपके ऊपर डिपेंड करती है कि आपको यदि ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते हैं जैसे 200-250 Ah या फिर 300 Ah और यदि कम बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप 100 Ah या फिर 135 Ah की बैटरी का यूज कर सकते हैं तो इस इन्वर्टर के प्राइस के बारे में बात करें तो इसका प्राइस 10,000 दिया गया है.

तो इस हिसाब से हमारा 1.5 किलो वाट के सोलर इन्वर्टर का प्राइस तो हमारे पास आ चुका है. अब हम बात करते हैं इसके ऊपर लगने वाले 1300 वाट के सोलर पैनल के प्राइस के बारे में तो सोलर पैनल आप किसी भी कंपनी का ले लीजिए सभी सोलर पैनल आपको पर वाट के प्राइस के हिसाब से मिलेंगे जैसे कि उनका जो भी मार्केट में रेट होगा ₹ 20 पर वाट या फिर ₹ 25 पर वाट तो मान लेते हम पतंजलि कंपनी के सोलर पैनल ₹ 25 पर वाट के हिसाब से मिलते हैं.

तो आप 1300 को 25 (1300×25 = 32,500) से गुणा करेंगे तो इसका प्राइस निकल कर आ जाएगा तो इसका प्राइस ₹ 32,500 के आसपास होगा यदि आपके सोलर पैनल का प्राइस ₹ 25 पर वाट है तोतो हमारे इन्वर्टर सोलर पैनल का प्राइस हमारे पास आ चुका है अब इसके ऊपर दो बैटरी लगेगी उनके प्राइस कि हम बात करते हैं तो जैसा कि मैंने आपको बताया कि बैटरी आपके ऊपर डिपेंड करेगी कि आपको कितने Ah की बैटरी की जरूरत है.

तो नॉर्मल हमारे घरों में 150 Ah या फिर 165 Ah की बैटरी का इस्तेमाल होता है हम यहां पर 165 Ah की 2 बैटरी का प्राइस जोड़ लेते हैं तो पतंजलि कंपनी की बैटरी का प्राइस जो है वह लगभग 24,000 के करीब होगा तो इस तरह से हमारे सभी उपकरणों के प्राइस आ चुके हैं अब हमें इन तीनों को एक साथ जोड़ देना है.

हमारे 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम का प्राइस निकल जाएगा इसके साथ आपको 1300 वाट के सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड भी लेना होगा तो उस स्टैंड का प्राइस एक्स्ट्रा 5000 मान लीजिए तो अब इन सभी को एक साथ जोड़ दीजिए.

1.Patanjali PRE-2500 2000VA = Rs.11,000
2. Patanjali 1300W Solar Panel = Rs.32,500
3. Patanjali 165Ah 2 Battery = Rs.24,000
4. Patanjali Solar Panel Stand = Rs.5,000
Patanjali 1.5 kw Solar System Total Price = Rs.72,500

तो इस तरह से आप किसी भी सोलर सिस्टम का प्राइस निकाल सकते हैं अब बात करते हैं हमारे अगले कंपनी के 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम के प्राइस के बारे में

2. Luminous 1.5 kw Solar System Specification & Price

नंबर दो पर यदि हम बात करें Luminous कंपनी के 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम के प्राइस और स्पेसिफिकेशन के बारे में तो Luminous का यदि आप 1.5 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Luminous का Luminous 2kva Solarverter Pro PCU लेना होगा और यह वैसे तो 2000VA का है लेकिन इसके ऊपर आप 1.5 किलो वाट तक का ही लोड चला सकते हैं.

इसकी v.o.c. रेंज की बात करें तो इसकी v.o.c. रेंज 57V-100V दी गई है और यह MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर यानी की इसके अंदर आपको जो सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलेगा वह MPPT है इसके ऊपर आप 30/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है. और इसकी करंट रेटिंग की बात करें तो इसकी करंट रेटिंग 91A±2A दी गई है इसके ऊपर आप 2500 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

तो मान लीजिये आपके घर का लोड 1.5 किलो वाट है तो आपके लिए यह इन्वर्टर बेस्ट है और यह इन्वर्टर 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आपको दो बैटरी लगानी होगी और बैटरी आपके ऊपर डिपेंड करेगी कि आपको कितने बैटरी बैकअप की जरूरत है इस हिसाब से आप इसके ऊपर बैटरी लगा सकते हैं इसके साथ आपको 2 साल की वारंटी मिलेगी और यह प्योर साइन वेव वाला इन्वर्टर है.

इसके प्राइस के बारे में बात करें तो इसका प्राइस 24,000 रूपये के करीब है तो यह तो हो गया 1.5 किलो वाट के Luminous कंपनी का सोलर इनवर्टर और इसकी स्पेसिफिकेशन और इसका प्राइस तो चलिए बात करते हैं Luminous कंपनी के 2500 वाट के सोलर पैनल के प्राइस के बारे में तो जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया सोलर पैनल का प्राइज हमेशा पर वाट के हिसाब से होता है जो भी कंपनी का रेट होता है.

जैसे कि 20 रूपये पर वाट या फिर 25 रूपये पर वाट उस हिसाब से तो मान लेते हैं Luminous कंपनी के सोलर पैनल का प्राइस 25 रूपये पर वाट है तो आपको सोलर पैनल का प्राइज निकालने के लिए सीधा सीधा 25 को 2500 (2500×25 = 62,500) से गुणा कर देनी है इसके बाद आपका जो प्राइस है 2500 वाट के सोलर पैनल का वह निकल कर सामने आ जाएगा तो 2500 वाट के सोलर पैनल यानी कि 2.5 किलो वाट के सोलर पैनल का प्राइस लगभग 62,500 रूपये के करीब होगा.

यह कोई फिक्स प्राइज नहीं है यह हमने आपको एक एस्टीमेट लगाकर बताया है तो यह तो हो गया हमारा सोलर पैनल का प्राइस और इसके साथ हमें जो 2500 वाट के सोलर पैनल को लगाने के लिए स्टैंड की जरूरत होगी उसके एक्स्ट्रा 10,000 रूपये मान लेते हैं.तो अब बात करते हैं हमारी बैटरी के प्राइस के बारें में कि इसके ऊपर जो दो बैटरी लगेगी वह कितनी Ah की और कितने प्राइस की होगी.

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि हमारे घर में नार्मल 150 Ah या फिर 160/165 Ah की बैटरी का यूज़ होता है बाकी आपके ऊपर डिपेंड करता है यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप ज्यादा Ah वाली बैटरी ले सकते हैं यदि Luminous 160 Ah की दो बैटरीयों के प्राइस की बात करें तो करीब 24,000 से 26,000 के आसपास में आपको Luminous कंपनी की 2 बैटरी मिल जाएगी.

तो अब इन सभी उपकरण के प्राइस को आप एक साथ जोड़ दीजिए तो आपके 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम का प्राइस निकल कर सामने आ जाएगा.

1. Luminous 2kva Solarverter Pro = Rs.24,000
2. Luminous 2500W Solar Panel = Rs.62,500
3. Luminous 165Ah 2 Battery = Rs.25,000
4. Luminous Solar Panel Stand = Rs.10,000
Luminous 1.5 kw Solar System Total Price = Rs.121,500

यहां पर आपको Luminous कंपनी के 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम का प्राइस जो है वह ज्यादा देखने को मिल रहा है तो चलिए अब मैं आपको यह बता देता हूं कि सबसे सस्ता सोलर सिस्टम कौन सा रहेगा

सबसे सस्ता सोलर सिस्टम कौन सा है

तो अभी आप ने जैसा देखा कि Luminous कंपनी के जो 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम का प्राइस है वह करीब डेढ़ लाख के आसपास आया है तो यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपके पास प्राइस कितना है तो हमारे बहुत से गांव में या बहुत से लोगों के पास इतना बजट नहीं होता कि वह इतने बड़े सोलर सिस्टम को इतना प्राइस देकर अपने घर में लगवा सके तो आपके लिए में एक बेस्ट ऑप्शन लेकर आया हूं.

जिससे आप अपने पुराने इनवर्टर पर सोलर सिस्टम यानी कि पुराने इनवर्टर बैटरी को ही सोलर सिस्टम में बदल सकते हैं या फिर आप अपना प्राइस कम कर सकते हैं तो देखीय मान लीजिये आपके घर में पहले से ही इनवर्टर लगा हुआ है नॉर्मल इनवर्टर कि यहाँ पर बात हो रही है तो उसके ऊपर आपको कुछ नहीं करना है सिंपल उसके ऊपर आपको एक सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाना है.

उसके ऊपर 1 किलो वाट तक या फिर 2 किलोवाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और उसके बाद आप उस पुराने इन्वर्टर और बैटरी को ही सोलर सिस्टम में बदल सकते है इससे आप अपने पैसे बचा सकते है और एक दूसरा ऑप्शन यह है मान लीजिए आपके घर में पहले से ही इनवर्टर और बैटरी नहीं है और आप नया इनवर्टर बैटरी खरीदना चाहते हैं.

सोलर सिस्टम के साथ और आपके पास इतने पैसे नहीं है कि आप इतने महंगा सोलर सिस्टम लगा सके तो इसका भी एक ऑप्शन यह है कि आप बैटरी जो है वह सोलर वाली ले लीजिए और इनवर्टर जो है वह नॉर्मल ले लीजिए और उसके साथ में आप ले लीजिए एक सोलर चार्ज कंट्रोलर और जितने भी वाट के आपको सोलर पैनल आप लगाना चाहते है उतने सोलर पैनल ले लीजिये तो बस बीच में आपको सोलर कंट्रोलर लगाना है.

उसके बाद आपको बैटरी के साथ डायरेक्ट कनेक्ट कर देना है और सोलर पैनल के वायर आपको जो है सीधे सोलर चार्ज कंट्रोलर के अंदर लगाने हैं तो इससे आपका जो है आधा खर्च बच जाएगा क्योंकि हर कोई इतने बजट को अफोर्ड नहीं कर सकता है तो इसके लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाकर आप अपने घर में काम चला सकते हैं.

इसे आप अपने घर का आधा खर्च बता सकते हैं तो यह आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. तो यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो या आप इसके बारे में और कुछ जानना चाहते हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं तो मिलते हैं इसी तरह की नेक्स्ट जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button