स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है कैसे काम करता है

स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है कैसे काम करता है

थ्री फेज इंडक्शन मोटर में एक stater होता है और एक rotor होता है. stater में 3 phase  वाइंडिंग होती है. जोकि थ्री फेज की AC सप्लाई के साथ में जोड़ी जाती है.लेकिन इंडक्शन मोटर को शुरू होने में काफी ज्यादा पावर की जरूरत पड़ती है.अगर स्टार्टिंग current की तुलना full load current से की जाए तो स्टार्टिंग current full load current  से 6 से 7 गुना ज्यादा होता है.ज्यादा करंट के कारण मोटर गरम हो सकती है और वाइंडिंग भी जल सकती है. मोटर को कोई खतरा ना हो या कोई नुकसान ना हो इसीलिए मोटर स्टार्टर का इस्तेमाल किया जाता है. और इस पोस्ट में आपको star delta motor connection hindi, star connection diagram in hindi, star connection in hindi ,स्टार डेल्टा से संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी .

स्टार डेल्टा स्टार्टर बनाते समय इसमें 3 कॉन्ट्रैक्टर ,1 अवर लोड रिले,1 NO पुश बटन,1 NC पुश बटन और एक टाइमर का इस्तेमाल किया जाता है. टाइमर का इस्तेमाल Star कॉन्ट्रैक्टर को बंद करने और थोड़े समय के बाद में Delta कांट्रेक्टर को शुरू करने के लिए किया जाता है.स्टार डेल्टा स्टार्टर में दो प्रकार की वायरिंग की जाती है.

Star delta motor connection hindi

जैसा की हमने बताया स्टार डेल्टा स्टार्टर में दो प्रकार की वायरिंग होती है जिसमें सबसे पहले होती है पावर वायरिंग जो की मोटर के साथ में जोड़ी जाती है. जहां पर स्टार डेल्टा स्टार्टर का इस्तेमाल किया जाता है उस मोटर में आपको 6 टर्मिनल देखने को मिलेंगे और इनके कनेक्शन आपको स्टार डेल्टा स्टार्टर से आए 6 तारों के साथ में करना पड़ेगा .

ऊपर आप स्टार डेल्टा का पावर डायग्राम देख सकते हैं जहां पर आपको MAIN कॉन्ट्रैक्टर की तार सीधे मोटर के साथ में जोड़ देनी है और इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपको MAIN कॉन्टेक्टर की तार को मोटर पर U1,V1,W1 सीरीज के हिसाब से ही जोड़ना है. अगर आप U1 पर नीला तार जोड़ते हैं तो U2 पर आपको लाल तार जोड़ने पड़ेगी.अगर आप V1 पर पीला तार जोड़ते हैं तो V2 पर आपको नीली तार जोड़ने पड़ेगी.अगर आप W1 पर लाल तार जोड़ते हैं तो W2 पर आपको पीली तार जोड़नी पड़ेगी.

इसमें आपको सिर्फ कॉन्टेक्टर पर वायरिंग करते समय यह बात ध्यान में रखनी है. कि अगर आप कॉन्ट्रैक्टर पर एक तरफ लाल ,पीला,नीला तार लगाते हैं. तो उसी क्रमबद्ध दूसरी तरफ आपको लाल, पीला और नीला तार लगाना है. और Star कॉन्टेक्टर के दूसरी तरफ आपको Looping करके तीनों Phase को आपस में जोड़ देना है.

Delta और Star कॉन्ट्रैक्टर से आने वाली तार को आपको आप को मोटर पर V2,W2,U2 को ध्यान में रखते हुए जोड़ना है नहीं तो आपकी मोटर को नुकसान हो सकता है तो ऊपर दिया गया डायग्राम ध्यान से देखें और उसी प्रकार मोटर के कनेक्शन करें .

Star Delta Controlling diagram In Hindi

Star delta starter control circuit diagram with timer In Hindi – स्टार डेल्टा स्टार्टर में कंट्रोलिंग वायरिंग करना बहुत ही आसान है लेकिन बहुत से लोगों को यह आसानी से समझ में नहीं आती क्योंकि इसके अंदर हमें Delta कांट्रेक्टर की Star कॉन्ट्रैक्टर से इंटरलॉकिंग करवानी पड़ती है. और स्टार कॉन्ट्रैक्टर की Delta कॉन्टेक्टर से इंटरलॉकिंग करवानी पड़ती है. ताकि एक समय पर इन दोनों में से सिर्फ एक ही कॉन्ट्रैक्टर ON रहे.

स्टार डेल्टा स्टार्टर के लिए आपको कुछ इक्यूपमेंट की जरूरत पड़ेगी .जिसे आप स्टार डेल्टा स्टार्टर बनाएंगे. इसकी सूची आपको नीचे दी गई है.

  • NC Push Button
  • NO Push Button
  • Overload Relay
  • 3 Contactor
  • Timer

इसका कंट्रोलिंग डायग्राम बहुत ही आसान है जो कि आप ऊपर चित्र में देख सकते हैं .लेकिन इससे पहले आपको यहां पर कुछ पॉइंट को समझने की जरूरत है. ऊपर दिए गए डायग्राम मैं आपको NO और NC लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा तो सबसे पहले आपको यह पॉइंट समझ लेना चाहिए .

NC का मतलब होता है Normally Closed. तो अगर आपको कहीं पर लिखा हुआ मिले NC तो इसका मतलब वहां पर जो भी कनेक्शन है वह जुड़ा हुआ है.यहां पर आपको NC Push Button दिया गया है तो इसका मतलब यह बटन बिना दबाए ही सर्किट को ON कर सकता है . लेकिन NC Push Button के बाद में NO Push Button है . तो NO का मतलब होता है . Normally Open इसका मतलब जहां पर भी आपको NO लिखा हुआ दिखे वहां पर कनेक्शन जुड़ा हुआ नहीं है.

लेकिन इसके अलावा आपको यहां पर NC हो NO कॉन्ट्रैक्टर पर भी दिखाई दे रहे होंगे इनका काम करने का तरीका थोड़ा सा अलग है जब आपका कॉन्टेक्टर बंद होता है उसमें किसी प्रकार की कोई सप्लाई नहीं होती तो उसके NC पॉइंट आपस में जुड़े होते हैं और उनसे सप्लाई जा सकती है. लेकिन जैसे ही कॉन्टेक्टर ON हो जाता है तो NC पॉइंट NO बन जाते हैं और उन दोनों टर्मिनल के बीच में सप्लाई बंद हो जाती है. तो आपको इस सर्किट में यही बात ध्यान रखनी है. कि जब कॉन्टेक्टर बंद होता है तो NC पॉइंट काम करता है.और जब कॉन्टेक्टर ON हो जाता है तो NC पॉइंट काम नहीं करता.

Star Delta Starter Working In Hindi

स्टार डेल्टा स्टार्टर का काम करने का तरीका बहुत ही साधारण है इसे आप बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं. इसका कनेक्शन कैसे होगा यह आप ऊपर डायग्राम में देख सकते हैं. आपको तीनों कॉन्टेक्टर में और Timer में A1 पॉइंट मिलेगा जहां पर आपको सप्लाई का तार जोड़ना होगा. लेकिन यह तार MAIN कॉन्ट्रैक्टर और Timer पर सीधा जोड़ा जाएगा . और Delta कॉन्ट्रैक्टर पर Star कॉन्टेक्टर के NC टर्मिनल से जोड़ा जाएगा ताकि इंटरलॉकिंग कर सकें. और Star कॉन्ट्रैक्टर पर Delta कॉन्टेक्टर के NC टर्मिनल से जोड़ा जाएगा.

तो सबसे पहले NO Push Button को दबाते ही Supply MAIN कॉन्टेक्टर और Timer में आ जाएगी. और टाइमर के NC पॉइंट से Star कॉन्टेक्टर जुड़ा होगा. तो NO Push Button दबाते ही MAIN कॉन्टेक्टर और Star कॉन्टेक्टर ON हो जाएंगे . और उसके कुछ सेकंड बाद जितना टाइम हमने टाइमर में भरा होगा इतने समय के बाद टाइमर के NC टर्मिनल की सप्लाई बंद हो जाएगी जिससे कि हमारा Star कांट्रेक्टर बंद हो जाएगा. और टाइमर के NO टर्मिनल पर सप्लाई शुरू हो जाएगी जिससे कि हमारा Delta कॉन्ट्रैक्टर शुरू हो जाएगा. इस प्रकार स्टार डेल्टा स्टार्टर में Change ओवर होगा. और जब आप NC Push Button को दबाएंगे तो पूरे सर्किट की सप्लाई बंद हो जाएगी.

यहां पर ध्यान दें की MAIN कॉन्ट्रैक्टर की सप्लाई को HOLD करने के लिए हम NC Push Button के टर्मिनल से एक वायर जोड़कर हम MAIN कॉन्टेक्टर के NO टर्मिनल पर जोड़ देंगे और MAIN कॉन्टेक्टर के दूसरे NO टर्मिनल को MAIN कॉन्टेक्टर के A1 टर्मिनल से जोड़ देंगे जिससे कि जैसे ही MAIN कॉन्टेक्टर में सप्लाई शुरू होगी वह MAIN कॉन्टेक्टर के NO टर्मिनल से Hold हो जाएगा.
तो इस प्रकार स्टार डेल्टा स्टार्टर कार्य करता है इस पोस्ट में आपको स्टार डेल्टा स्टार्टर कनेक्शन चित्र स्टार डेल्टा स्टार्टर थ्योरी इन हिंदी स्टार डेल्टा स्टार्टर आरेख स्टार डेल्टा मोटर कनेक्शन star delta starter working principle स्टार डेल्टा स्टार्टर काम कर रहे सिद्धांत स्टार कनेक्शन star delta diagram के बारे में पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके पूछे
23 Comments
  1. Ranjeet says

    रिले को कितने एम्पीयर पर सेट करना है मान लिजिये 60 Hp की मोटर है तो उसका रिले कितने पर सेट करेगे उसका फारमुला क्या है कैसे निकालेगे

    1. vikash kumar Choudhary says

      Motor ka full load current nikalkar 85to90 percentage me set kr do

    2. vikash kumar Choudhary says

      Or kuch

    3. vikash kumar Choudhary says

      Star delta connection motor me kaise karte h pta h ki bataw

  2. virendra says

    स्टार व डेल्टा म अंतर क्या हे

  3. wasiq khan says

    sir i am electrican

  4. Kanhaiya Lal says

    ओटो सवीच को सटाटर से जोडने का क्या सिद्धांत है।

  5. Sohail khan says

    Sir ferrul no Kon sa Dale Malu nahi…sir video awesome tha

  6. Ajit kumar says

    स्टार डेल्टा किस लिए लगाया जाता है

    वो तो सभी को पता है कि डब्बल फेज से वाइंडिंग में मैगनेट बनती है

    लकिन सवाल ये है स्टार डेल्टा क्यों लगाते है

    स्टार डेल्टा की जगह पर DOL क्यों नही लगा सकते

  7. Ajit kumar says

    स्टार डेल्टा किस लिए लगाया जाता है

    वो तो सभी को पता है कि डब्बल फेज से वाइंडिंग में मैगनेट बनती है

    लकिन सवाल ये है स्टार डेल्टा क्यों लगाते है

    स्टार डेल्टा की जगह पर DOL क्यों नही लगा सकते

    मैन कारण क्या है

  8. Kunj bihari says

    Motar ka starting karent kaise km ho jata hai

  9. Chandan says

    Astar delta me 3 phase Ko short karane pe MCB trip keu nahi marta hi

    1. Vikram singh rajput says

      Q ki jab hum 3 phase ko short karte hai to o nutrel {-}ban jata hai

  10. Iqrar Ahmad says

    Three phase motor star me kitna voltage aur current leti hai aur delta me kitna

  11. Sultan raza says

    Agar koi star Delta motor ,star me chalti hai aur Delta me ate hi band ho jaati hai aisa Kyo aur Isla Kya solution hai jaldi batao

  12. Sandeep Shukla says

    Sir
    1hp=amp kitna hota hai

  13. Surendar rathore says

    Man lo 60 hp ki motar hai toh rile ko kitane ampiyar par rakhana chahiye

  14. Toman lal says

    Star kam nhi kr rha hai delta kam kr raha hai kya karn hai

  15. Kailash says

    Motor ko on Karne par pahle star phir delta Chalaya gya yadi hum ESA connection kre ki motor star ke bad delta aur delta ke bad star , phir se motor star me operate ho Jaye to motor per kya effect padega

  16. पदम says

    स्टार डेल्टा स्टार्टर की किस समस्या के करण अमीटर में करंट ज्यादा खींचता है?

  17. Akash yadav says

    Yadi starter kam light deta hai tab kya kare

  18. Mukesh says

    very nice explanation..pura concept clear ho gya..sir can you give me your whatsapp. number..thanks Er. Mukesh from Dubai

  19. Dharmendrakumar says

    Last covel kitne mm ki hoti hei

Leave A Reply

Your email address will not be published.