ITI

555 Timer IC क्या है कैसे काम करती है

555 Timer IC क्या है कैसे काम करती है

555 टाइमर आईसी एक इंटीग्रेटेड सर्किट है जो कि किसी भी सर्किट में टाइमिंग के लिए Plus जनरेशन के लिए और oscillator applications में इस्तेमाल की जाती है.इस इंटीग्रेटेड सर्किट में 5 किलो ohm के तीन रजिस्टर लगाए गए हैं इसीलिए इसका नाम 555 रखा गया है यह 5 किलो ohm के रजिस्टरआप नीचे सर्किट डायग्राम में देख सकते हैं . 555 आई सी का इस्तेमाल हम टाइम डिले देने के लिए कर सकते हैं और oscillator के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं. 555 IC के आगे दो वर्जन और हैं 556 और 558. इन दोनों में थोड़ा सा फर्क है . 556 में हमें दो टाइमर मिलते हैं और 558 में हमें चार टाइमर मिलते हैं.

इस IC का डिजाइन 1971 में (Signetics कंपनी की देख रेख में) Hans Camenzind द्वारा किया गया था.और 1972 में यह ऐसी 12 कंपनियों द्वारा बनाई गई और यह हंसी उस समय की सबसे ज्यादा बिकने वाली इंटीग्रेटेड सर्किट बन गई. इस पोस्ट में हम आपको इस टाइमर आईसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. जैसे कि 555 टाइमर आईसी की कौन सी पिन क्या काम करती है. इसे कौनसे-कौनसे प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इत्यादि.

555 Timer IC Design Pin Diagram In Hindi

साधारण 555 टाइमर आईसी में 25 ट्रांजिस्टर 2 diodes  और 15 रजिस्टर एक silicon की चिप पर लगाए गए हैं और इसकी 8 पिन है. सभी पिन अलग अलग काम करती है. नीचे आपको इसकी पिंकी वर्किंग के बारे में बताया गया है कि कौन से पिन क्या काम के लिए इस्तेमाल की जाती है और साथ में इसका डायग्राम भी दिया गया है.

Note :- जंहा पर भी काला DOT () है सिर्फ वंहा से connection जुड़े हुए है .

555 इंटीग्रेटेड सर्किट में आपको 8 दिन देखने को मिलती हैं जिनका कार्य जिस भी सर्किट में हम इसे इस्तेमाल करते हैं उनके ऊपर निर्भर करता है. लेकिन सभी पिन का कार्य अलग-अलग होता है.555 टाइमर आईसी 3 Mode में काम करती है. A-stable, Mono-stable and Bi-stable modes..जिसमें से Mono-stable Mode को नीचे पिन की डिटेल में बताया गया है. (इन पिन का कार्य Mono Stable MultiVibrator के अनुसार बताया जायेगा .)

1.Ground

यह पिन सप्लाई के नेगेटिव पॉइंट से कनेक्ट होती है.

2.Trigger

दूसरी पिन पर triggering दी जाती है .है और यह पिन comparator के साथ में कनेक्ट होती है. जब इस पिन से Low Pulse दी जाती है तभी आउटपुट हाई हो जाती है. और जब तक इस टर्मिनल पर लो वोल्टेज रहेगी तब तक हमारी आउटपुट हाय रहेगी.

3.Output

तीसरी पिन आउटपुट की है जिसे हम 2 तरीके से किसी भी लोड के साथ में कनेक्ट कर सकते हैं. एक तरीका है कि इस पिन को +Vcc के साथ में कनेक्ट कर दिया जाए और दूसरा तरीका है कि इस पिन को ग्राउंड पिन के साथ में कनेक्ट कर दिया जाए.

जब भी टाइमर की आउटपुट low होगी. उस समय Load Current Load Connection से Flow करेगा.अगर लोड कनेक्शन +Vcc और आउटपुट पिन से है तो उसे हम Normal ON Load कहेंगे. और अगर लौट कनेक्शन पिन नंबर तीन और ग्राउंड पिन के बीच है तो उसे हम Normal Off Load कहेंगे. (Mono Stable MultiVibrator के अनुसार )

4.Rest

नंबर 4 पिन सीधे ट्रांजिस्टर से जुड़ी होती है. जिससे कि हम इस सर्किट को रीसेट कर सकते हैं.इसे रीसेट करने के लिए इसके ऊपर नेगेटिव Pulse देनी पड़ती है. वैसे तो इस पिन का इस्तेमाल नहीं किया जाता. ज्यादातर यह पिन+Vcc के साथ जुड़ी रहती है.वैसे यह पिन False triggering से बचने के लिए इस्तेमाल की जाती है.

5.Control Voltage

यह पिन दूसरे comparator के Negative Terminal के  साथ में जुड़ी होती है.यह triggering की तरह ही अतिरिक्त पल्स देने के लिए इस्तेमाल की जाती है.यह पिन Threshold और ट्रिगर वोल्टेज को बदलने का काम करती है.

6.Threshold

यह पिन दूसरे comparator  के positive terminal के साथ में कनेक्ट होती है.जब इस पिन पर comparator के नेगेटिव टर्मिनल की तुलना में वोल्टेज कम होगी तो comparator की आउटपुट High हो जाएगी तो Flip-FLop की आउटपुट Low हो जाएगी. और अगर फ्लिप फ्लॉप की आउटपुट Low होगी तो Output Stage की आउटपुट भी Low हो जाएगी .

7.Discharge
यह पिन NPN ट्रांजिस्टर के Collector टर्मिनल से जुड़ी होती है . जब भी 555 टाइमर की आउटपुट हाई होगी तो यह ट्रांजिस्टर Off रहेगा. और यह कैपेसिटर के लिए एक ओपन सर्किट की तरह काम करने लगता है. लेकिन जैसे ही 555 टाइमर आईसी की आउटपुट LOW हो जाएगी तो यह ट्रांजिस्टर एक शार्ट सर्किट की तरह काम करने लगेगा .और इस समय कैपेसिटर ट्रांजिस्टर के द्वारा डिस्चार्ज हो जाता है.
8.+Vcc

स्क्रीन पर 5 वोल्ट से लेकर 18 वोल्ट तक की सप्लाई दी जाती है और यहां सप्लाई का पॉजिटिव टर्मिनल कनेक्ट होता है.

तो यह सभी Pin की  जानकारी आपको मोनोस्टेबल मल्टीवीब्रेटर के अनुसार बताई गई है. क्योंकि इसकी पिन का काम तभी पता चलेगा जब यह इंटीग्रेटेड सर्किट किसी पूरे सर्किट के साथ में जुड़ेगा.ऊपर आपको मोनोस्टेबल मल्टीवीब्रेटर का सर्किट डायग्राम दिया गया है जिसे देखकर आप इसके पिन के बारे में ज्यादा अच्छे से जान सकते हैं.

Bistable Multivibrator

555 टाइमर इंटीग्रेटेड सर्किट के द्वारा Bistable Multivibrator सर्किट बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. इस सर्किट में ट्रिगर और रिसेट पिन को दो रजिस्टर के द्वारा सप्लाई के साथ जोड़ा जाता है जोकि हमेशा High होती है.और इस सर्किट में दो स्विच ग्राउंड पर इनके साथ में जोड़े जाते हैं जिसमें से trigger पिन वाला स्विच अंदर वाले फ्लिप फ्लॉप के लिए S (SET) का काम करेगा. और दूसरा स्विच रिसेट पेन के लिए फ्लिप फ्लॉप को रीसेट करने का काम करेगा .

तो जैसे ही हम switch S1 को दबाएंगे. तो ट्रिगर पिन पर low pulse जाएगी और यह आउटपुट के पिन पर सप्लाई हाई हो जाएगी. और आउटपुट की सप्लाई हाई ही रहेगी क्योंकि threshold pin पर कोई इनपुट नहीं है.threshold pin को आप किसी के भी साथ कनेक्ट ना करें. और जैसे ही हम switch S2 को दबाएंगे तो रिजेक्ट बिन पर low pulse जाएगी और यह रीसेट हो जाएगी. और आउटपुट पिन पर सप्लाई Low हो जाएगी.

 555 timer circuits Applications in Hindi

555 टाइमर आईसी एक स्टेबल आई सी है जिसके कारण इसे बहुत सारे प्रोजेक्ट में इस्तेमाल किया जाता है और यह बहुत सारे मिनी प्रोजेक्ट में भी इस्तेमाल की जाती है इसके कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं.

  1. Motion Detector Using NE555 Timer
  2. Sound Operated Timer
  3. 555 Timer PWM Audio Amplifier
  4. Sequential Timer for DC Motor Control.
  5. Touch-Free Timer Switch
  6. Infrared Remote Control Timer.

इस पोस्ट में आपको 555 timer uses kya hai , 555 timer monostable in hindi, 555 timer applications, 555 timer tutorial , 555 timer calculator, 555 timer pin diagram hindi me , 555 timer circuit diagram in hindi के बारे में बताया गया है अगर इसके बारे में आप कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूछें.

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button