Solar System

Luminous 7kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

Luminous 7kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

7 किलोवाट के सोलर सिस्टम की जरूरत उनको ज्यादा पड़ती है. जिसको एयर कंडीशनर जैसे हेवी लोड चलाने हैं या फि रकंप्यूटर लैब,छोटा क्लिनिक आदि चलना है.क्योंकि 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम एक दिन में लगभग 35 यूनिट बिजली बन सकता है.अगर आप 1 महीने में लगभग 1100 यूनिट बिजली की खपत करते हैं. तभी 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा.

लेकिन 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम आप कम कीमत में तैयार करना चाहते हैं, तो पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगाए.और PWM सोलर इनवर्टर लगाकर काफी कम कीमत में सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.अगर आप बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो आप MPPT सोलर इनवर्टर के साथ Mono perc Half Cut सोलर पैनल लगाकर अपना सोलर सिस्टम तैयार करें.

Luminous 7kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

Firstly, 7 किलोवाट के सोलर सिस्टम का खर्चा पता करने से पहले आपको इसमें लगने वाले सभी प्रोडक्ट का पता होना चाहिए तभी आप इसकी कीमत का पता लगा सकते हैं. तो यहां पर नीचे आपको Luminous कंपनी के सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी और सोलर पैनल की कीमत बताई गई है जिससे आपको बड़ी आसानी से पता लग जाएगा कि Luminous कंपनी का 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम कितने रुपए में लगेगा.

Luminous 7 किलोवाट सोलर इनवर्टर की कीमत

वैसे तो Luminous  कंपनी हर तरह के सोलर इन्वर्टर बनाती हैं जैसे कि PWM और MPPT, लेकिन सभी सोलर इनवर्टर अलग-अलग कीमत पर आते हैं इसीलिए आपको अपने बजट के अनुसार सोलर इनवर्टर का चुनाव करना होगा. अगर आपका बजट कम है तो आप PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर ले सकते हैं और अगर आपको एक बढ़िया सोलर इनवर्टर चाहिए तो आप MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर ले सकते हैं.

Luminous Solarverter Pro PCU – 7.5KVA

इस इनवर्टर पर आप 7 किलोवाट के करीब लोड चला सकते हैं और 7.5 किलोवाट के करीब सोलर पैनल लगा सकते हैं.इसीलिए यह इनवर्टर भविष्य के लिए बिल्कुल सही रहेगा.क्योंकि भविष्य में अगर आप अपनी सिस्टम को बड़ा करना चाहते हैं तो आप इस पर 7.5 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाकर अपनी सिस्टम को बढ़ा सकते हैं.यह इनवर्टर भी MPPT टेक्नोलॉजी का है इसीलिए इसके अंदर आपको 480v की VOC मिलती है. जिसका मतलब आप 10 पैनल को सीरीज करके इस इनवर्टर पर लगा सकते हैं.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.यह इनवर्टर आपको लगभग ₹75000 में मिल जाएगा.

Luminous Solar Battery Price

वैसे तो लुमिनेंस कंपनी में आपको 40Ah से लेकर 200Ah तक की सोलर बैटरी मिल जाती है.लेकिन आपको कम से कम 100Ah की बैटरी का उपयोग करना चाहिए जो कि आपको ₹10000 में मिल जाती है.अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता है तो आप कर बैटरी वाला इनवर्टर लेकर 150Ah की बैटरी के साथ अपना सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.150Ah की एक बैटरी आपको लगभग 15000 रुपए में मिल जाएगी.

Luminous 7kw Solar Panel Price

लुमिनेंस कंपनी में आपको दो तरह के सोलर पैनल देखने को मिलेंगे.पहले है, पॉलीक्रिस्टलाइन जो की सबसे सस्ता सोलर पैनल है और यह काफी पुरानी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल है.अगर आप कम कीमत में सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल ले सकते हैं. अगर आप बढ़िया सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर के साथ Mono perc Half Cut सोलर पैनल लगाकर अपना सोलर सिस्टम तैयार करें.

    • 7kw पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत Rs.200,000 होगी.
    • 7kw Mono perc Half Cut सोलर पैनल की कीमत Rs.2,30,000 होगी.

अन्य सामग्री की कीमत

सोलर सिस्टम में आपको सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ना पड़ता है.जिसके लिए आपको तार की आवश्यकता होगी.सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको स्टैंड की आवश्यकता होगी.इसके अलावा कुछ Safety Device जैसे की ACDB,DCDB,Earthing Kit आदि लगानी पड़ती है. जिसका खर्चा आपका लगभग ₹50000 के करीब आ जाएगा.

Luminous सबसे सस्ता 7kw सोलर सिस्टम की कीमत

जैसा कि आपको बताया गया है अगर आप कम कीमत में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको 100Ah की बैटरी लगानी चाहिए जो कि आपको एक बैटरी ₹10000 में मिल जाएगी.और पॉलीक्रिस्टल लाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगाने चाहिए जो कि आपको ₹30/w के हिसाब से मिल जाएंगे.

Total Cost
  • Inverter MPPT – Rs.75,000
  • 8 X 100Ah Solar Battery – Rs.80000
  • 7 kw Solar Panel – Rs.200000
  • Extra -Rs.50,000
  • Total – Rs.405,000

Luminous सबसे बढ़िया 7kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप अपने सोलर सिस्टम से अच्छी बिजली बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Mono PERC टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगानी चाहिए और अधिक बैटरी बैकअप के लिए आपको 150Ah की बैटरी लगानी चाहिए जो कि आपको एक बैटरी लगभग 15000 रुपए में मिल जाएगी.

Total Cost
  • Inverter MPPT – Rs.75000
  • 4 X 150Ah Solar Battery – Rs.120000
  • 7 kw Solar Panel – Rs.2,30,000
  • Extra -Rs.50,000
  • Total – Rs.4,75,000

Luminous 7kw on grid solar system price in india

इस सोलर सिस्टम में आपको बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती.इसीलिए ग्रेड की सप्लाई न होने पर आपको किसी प्रकार का कोई बैकअप नहीं मिलेगा.बैटरी ना लगने के कारण इस सोलर सिस्टम की कीमत भी काफी कम हो जाती है.

तो अगर आप On Grid आप सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको यह लगभग 3,50,000 रुपए में मिल जाएगा.लेकिन काफी जगह आपको सब्सिडी भी मिलती है जिससे कि यह सोलर सिस्टम और सस्ता हो जाता है.लेकिन सब्सिडी हर किसी को नहीं मिल पाती और हर राज्य में सब्सिडी की स्कीम अलग-अलग रहती है इसीलिए आपको सब्सिडी के बारे में बता पाना मुश्किल है.

तो उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको 405,000 रुपए से लेकर 475,000 रुपए तक लगाने पड़ सकते हैं.अगर आप इससे ज्यादा बड़ा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैंया किसी और कंपनी का लगाना चाहते हैं तो उसके बारे में नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

luminous solar inverter,solar system for home,luminous solar charge controller,luminous solar panels , on grid solar system price in india,5kw solar system for home price in india

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button