Basic Knowledge

Servo Controlled Voltage स्टेबलाइजर क्या है?

Servo Controlled Voltage स्टेबलाइजर क्या है?

Servo वोल्टेज स्टेबलाइजर एक Servo Motor Controlled Stabilization System है जो Buck\Boost ट्रांसफार्मर बूस्टर का इस्तेमाल करके Optimum Voltage की आपूर्ति करता है जो इनपुट से वोल्टेज के उतार-चढ़ाव को पकड़ता है और आउटपुट की और पूरी वोल्टेज प्रोवाइड करवाता है। एक AC सिंक्रोनस मोटर क्लॉकवाइज या एंटीक्लॉकवाइज दिशा में वोल्टेज को Adjust करता है और आउटपुट वोल्टेज को Control Card, Dimmer, Comparator, Transistors, Mocs, Etc आदि जैसे Components के साथ मैनेज करता है।

Servo स्टेबलाइजर के मुख्य घटक और उनकी कार्यप्रणाली

Servo वोल्टेज स्टेबलाइजर में सात मुख्य घटक होते हैं: –

  1. Dimmer (Variable Transformer)
  2. Carbon Brush
  3. Servomotor – Synchronizing Motors
  4. Buck Boost Transformer (Series Transformer)
  5. Contactor or Relay
  6. MCB, MCCB
  7. Electronic Circuit

1.Dimmer (Variable Transformer) – यह सामान्य रूप से आकार में गोल होता है। इसमें Silicon CRGO Toroidal Core का इस्तेमाल Base के लिए किया जाता है और Capacity के अनुसार Specific Turning Ratio के साथ तांबे के तार का इस्तेमाल किया जाता है। Dimmer का मूल उद्देश्य उस वोल्टेज को बढ़ाना या घटाना है आउटपुट वोल्टेज का 50% केवल Dimmer द्वारा बढ़ाया या घटाया जाता है।

उदाहरण : यदि इनपुट वोल्टेज 160V है, तो Dimmer इसे 190V तक बढ़ा देगा और 30V (चूंकि किसी एकल चरण लोड को चलाने के लिए 220V की आवश्यकता होती है) Buck Boost Transformer द्वारा बढाई जाती है

2.Carbon Brush – यह Servo Stabilizer में एक चलता-फिरता हिस्सा है, इसको Dimmer के साथ संपर्क बनाने के लिए शाफ्ट में लगाया जाता है। यदि इनपुट वोल्टेज बार-बार कम ज्यादा होती है, तो यह कार्बन ब्रश जल्दी मिट जाएगा और उपयोग करता को इसे बहुत बार बदलना होगा। इसीलिए Servo Stabilizer निर्माताओं को Best Quality वाले कार्बन ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।

3.Servomotor (Synchronizing Motors) – Servomotor जैसा कि नाम से पता चलता है, Servo Stabilizer का मुख्य भाग है। मोटर इनपुट वोल्टेज के अनुसार Dimmer पर जुड़े हाथ को क्लॉकवाइज या एंटी क्लॉकवाइज दिशा में घुमाता है।

4.Buck Boost Transformer – Dimmer के विपरीत यह आयताकार आकार में होता है। Bobbin EI CRGO Core के साथ फिट है जब ट्रांसफॉर्मर संरचना का बनाया जाता है, तो इसे ज्यादा सुरक्षा के लिए वार्निश टैंक में डुबोया जाता है।

इस प्रकार के इंसुलेटिंग वार्निश को ट्रांसफॉर्मर वार्निश भी कहा जाता है, इसे Buck Boost Transformer में उपयोग की जाने वाली सभी वाइंडिंग पर लगाया जाता है ताकि Servo Stabilizer के रिग्रेस टेस्ट के लिए तैयार होने से पहले उन्हें Encapsulate किया जा सके। ट्रांसफॉर्मर वार्निश कॉइल लाइफ को बढ़ाता है और ट्रांसफॉर्मर में वाइंडिंग को पर्यावरणीय जोखिम से बचाता है जो ज्यादा ठंड के कारण Damage हो जाते है। यह वार्निश तार के लिए एक इन्सुलेटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि आइसोलेशन ट्रांसफॉर्मर में भी ट्रांसफॉर्मर होता है, लेकिन यह Buck Boost Transformer से अलग होता है

5.Contactor – Contactor का कार्य किसी भी Servo Stabilizer के आउटपुट में कटौती करना है यदि यह एक निर्धारित सीमा से ज्यादा है।

6.MCB, MCCB – MCB का उपयोग Servo Stabilizer को बंद/चालू करने के लिए किया जाता है और शॉर्ट सर्किट Protection देता है जबकि MCCB सामान्य रूप से Overload Protection के लिए होता है।

7.Electronic Circuit – जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक Servo Stabilizer के विभिन्न हिस्सों जैसे मोटर, डिमर आदि को सिग्नल भेजता है, इसलिए यह उस सिग्नल के अनुसार काम करता है और वोल्टेज को सही करने के लिए अपना काम करता है।

Stabilizer कितने प्रकार के होते है

मूल रूप से दो प्रकार के स्टेबलाइजर्स होते हैं, एक रिले आधारित होता है और दूसरा सर्वो आधारित होता है।

रिले स्टेबलाइजर में, एक स्विच आउटपुट वोल्टेज सटीकता को ± 10% पर सही करता है। लेकिन सर्वो में, प्राथमिक सर्वो मोटर Buck Boost फ़ंक्शन का इस्तेमाल करके आपूर्ति को सही करता है। इस प्रकार का स्टेबलाइजर High Output वोल्टेज सटीकता के लिए फायदेमंद है। यह ± 1% वोल्टेज आउटपुट देता है जहां इनपुट वोल्टेज ± 50% तक बदलता है। यह 5000 केवीए और उससे ज्यादा तक की वोल्टेज को Support करता है, इसलिए इसकी Load Capacity ज्यादा है।

अंततः, दोनों के बीच प्रमुख अंतर इनके काम करने में है क्योंकि सर्वो पारंपरिक रिले ट्रांसफॉर्मर से तकनीकी रूप से बेहतर एक स्टेपलेस सुधार है और सटीक आउटपुट देता है।

एक सर्वो स्टेबलाइजर Commercial और Residential Places, घरों और उद्योगों दोनों में इस्तेमाल किए जाने वाले Low High Rating वाले उपकरणों के लिए एक Popular स्टेबलाइजर है जो आपके Critical उपकरणों की सुरक्षा के लिए बेजोड़ वोल्टेज आपूर्ति प्रदान करता है। सर्वो में सिंगल-फेज और थ्री-फेज सिस्टम दोनों ऑयल कूल्ड और एयर-कूल्ड यूनिट्स में आते हैं।

सर्वो स्टेबलाइजर का उपयोग

एक सर्वो स्टेबलाइजर केवल एक वोल्टेज फिक्सिंग सिस्टम नहीं है, बल्कि एक पूरी तरह से विश्वसनीय ऊर्जा उपकरण है जो पारंपरिक रिले आधारित स्टेबलाइजर पर फायदेमंद है। सर्वो का उपयोग करने के हमारे पास काफी लाभ हैं:

  1. सर्वो स्टेबलाइजर का इस्तेमाल एक्स-रे मशीन, कैट स्कैन, विकिरण और नैदानिक ​​उपकरणों जैसी जटिल मशीनरी के लिए किया जाता है
  2. सर्वो स्टेबलाइजर का इस्तेमाल स्कूलों, कार्यालयों, घरों और उद्योगों से व्यापक कार्य क्षेत्र में भी किया जाता है
  3. सर्वो स्टेबलाइजर दो प्रकार के होते है ऑयल कूल्ड और एयर कूल्ड ट्रांसफॉर्मर तो आपके पास जितना बजट है उस हिसाब से आप इनमें से कोई भी सर्वो स्टेबलाइजर खरीद सकते है.

servo controlled voltage stabilizer servo controlled voltage stabilizer circuit diagram servo controlled voltage stabilizer working principle servo controlled voltage stabilizer price

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button