ड्रिल क्या है ड्रिल की बिट कितने प्रकार की होती है

ड्रिल क्या है ड्रिल की बिट कितने प्रकार की होती है

What Is Drill In Hindi : ड्रिल एक प्रकार का कटिंग टूल होता है जिसकी मदद से हम किसी भी लकड़ी धातु पत्थर दीवार इत्यादि में सुराख कर सकते हैं. आपने कहीं ना कहीं पर किसी व्यक्ति को ड्रिल करते हुए जरूर देखा होगा. ड्रिल कई प्रकार की होती है और ड्रिल का इस्तेमाल हर एक वस्तु पर अलग-अलग तरह से किया जाता है. अगर हम किसी लकड़ी के टुकड़े पर ड्रिल मशीन द्वारा सुराख कर रहे हैं तो इसके लिए ड्रिल के बिट अलग होगी. और अगर हम किसी धातु जैसे कि लोहा पर अगर सुराख करने के लिए हमें अलग प्रकार की बिट की जरूरत होगी.

ड्रिलिंग की आवश्यकता हमारे घर में भी पड़ती रहती है अगर हमें किसी प्रकार की कोई वस्तु दीवार पर टांगने है तो इसके लिए हम सीधे किसी कील को दीवार में नहीं लगा सकते इसके लिए पहले हमें ड्रिल मशीन द्वारा दीवार में सुराख़ करना होगा और उस सुराख में गिट्टी लगानी होगी और उसके ऊपर हमें कील या फिर पेच लगाना होगा. इसीलिए ड्रिलिंग की जानकारी एक सामान्य व्यक्ति को भी होनी बहुत जरूरी है. एक ड्रिल की मदद से आप अपने बहुत सारे काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी प्रकार के मकैनिक की आवश्यकता नहीं होगी. और आज की इस पोस्ट में हम आपको ड्रिल के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जो कि एक डिप्लोमा करने वाले विद्यार्थी के लिए बहुत ही जरूरी है. नीचे आपको ड्रिल के प्रकार और कौन से प्रकार की ड्रिल कहां पर इस्तेमाल की जाती है इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है.

ड्रिल मशीन के  प्रकार

Type of Drill Machine In Hindi : ड्रिल मशीन कई प्रकार की होती है और ड्रिल मशीन एक कटिंग और ड्राइविंग टूल होता है. ड्रिल मशीन के साथ में एक ड्रिल बिट लगाई जाती है जिसका इस्तेमाल सुराख करने के लिए किया जाता है.लेकिन बिट और सुराख करने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है.तो सबसे पहले आपको जान लेना चाहिए कि ड्रिल मशीन कितने प्रकार की होती है उसके बाद में जानेंगे कि इसकी बिट कितने प्रकार की होती है .

1.Hand drills :

हैंड ड्रिल सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली ड्रिल है लेकिन आज के समय में बिजली की ड्रिल का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. हैंड ड्रिल का इस्तेमाल लकड़ी का काम करने वाले ज्यादा करते हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल सामान्य तौर पर किया जाता है ज्यादा भारी और कठोर चीजों के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.

2.Pistol-grip (corded) drill :

यह ड्रिल बिजली से चलने वाली होती है और इसके साथ में तार भी जुड़ी होती है. लेकिन यह ड्रिल सामान्य काम के लिए बहुत ही अच्छी है जैसे कि लकड़ी और नरम धातु में सुराख करने के लिए दीवार इत्यादि में सुराख करने के लिए या पेच इत्यादि कसने के लिए ड्रिल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

3.Hammer drill :Pistol-grip (corded)

ड्रिल का इस्तेमाल जहां पर नहीं किया जा सकता. जैसे कि कंक्रीट की छत दीवार इत्यादि पर सामान्य ड्रिल नहीं चल सकती इसलिए वहां पर हम्मर ड्रिल का इस्तेमाल किया जाता है.हैमर ड्रिल बहुत ही पावरफुल ड्रिल होती है इसके द्वारा लेंटर , कंक्रीट इत्यादि को बहुत ही आसानी से तोड़ा जा सकता है. हैमर ड्रिल 600 और 1100 watts तक की पावर रेटिंग के साथ में मिलती है.

4.Magnetic drilling machine :

इस प्रकार की ड्रिल का इस्तेमाल ऐसी जगह पर किया जाता है जिस वस्तु के लिए stationary conventional drilling machine की आवश्यकता होती है और हम भारी कार्य खंड (Heavy Workpieces ) को stationary conventional drilling machine तक नहीं लेकर आ सकते.

5.Cordless drills :

यह ड्रिल मशीन बिना तारों के होती है इसके अंदर रिचार्जेबल बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे कि इस मशीन को बड़ी आसानी से चलाया जा सकता है दिखने में यह मशीन एक सामान्य ड्रिल मशीन के जैसे होती है लेकिन इसके साथ में किसी प्रकार का कोई भी तार नहीं जुड़ा होता.

6.Drill press :

इस प्रकार की मशीन का इस्तेमाल ऐसी धातुओं पर किया जाता है जिन पर एक सामान्य ड्रिल द्वारा सुराख नहीं किया जा सकता. इसीलिए कार्य खंड को ड्रिल प्रेस मशीन पर रखकर उसमें पूरा किया जाता है. यह एक जगह पर स्थिर होती है और इसमें एक मोटर होती है जोकि ड्रिल के साथ में conventional बेल्ट द्वारा जुड़ी होती है. ड्रिल प्रेस के दो और भी प्रकार होते हैं जो कि इससे भी ज्यादा भारी काम को करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं.

  • Geared Head Drill Press
  • Radial Arm Drill Press

तो यह थे कुछ महत्वपूर्ण ड्रिल मशीन के प्रकार इनके अलावा भी कुछ और ड्रिल मशीन होती हैजैसे की Mill drill , Braces drills, SDS Drills . इनका इस्तेमाल अलग-अलग कार्य के लिए किया जाता है.

ड्रिल की बिट कितने प्रकार की होती है

जैसा कि हमने बताया ड्रिल की बीट का इस्तेमाल लकड़ी के लिए अलग होता है. धातु के लिए अलग होता है. दीवारों में सुराख करने के लिए अलग प्रकार की बीट का इस्तेमाल होता है. इसी आधार पर ड्रिल की बीट कई प्रकार की होती है.

1.चपटा ड्रिल (Flat Drill)

यह ड्रिल हाई कार्बन स्टील द्वारा बनाई जाती है और इसका कटिंग पॉइंट संपूर्ण पर बना होता है इसका इस्तेमाल लकड़ी में सुराग करने के लिए किया जाता है और यह ड्रिल कठोर कृत तथा टेम्परीत किया जाता है. लकड़ी में सुराग करने की जितनी भी ड्रिल की बीट होती है वह इसी प्रकार की होती है.

2. सीधा नालीदार ड्रिल (Straight Fluted Drill)

इस प्रकार की ड्रिल में अक्ष के समानांतर सीधे ही नाली जैसा खांचा बना होता है इसका रेक कोण शून्य होता है. इस प्रकार की ड्रिल बिट का इस्तेमाल पीतल तांबा तथा एल्मुनियम जैसी नरम धातु में सुराख करने के लिए किया जाता है.

3. मरोड़ी दार ड्रिल (Twist Drill)

यह ड्रिल इस्पात धातु द्वारा बनाया जाता है. और इसका इस्तेमाल भी ड्रिलिंग मशीन द्वारा धातु में पूरा करने के लिए किया जाता है. लेकिन ट्विस्ट ड्रिल दो प्रकार की होती है.

  • टेपर शंक ट्विस्ट ड्रिल
  • सीधा शंक ट्विस्ट ड्रिल

कौन के आधार पर ड्रिल के प्रकार

बनावट के आधार पर ऊपर आपको ड्रिल की बीट के बारे में बताया गया है. लेकिन यह कौन के आधार पर भी कई प्रकार की होती है .

  • Point Angle
  • Helix Angle
  • Rake Angle
  • Clearance Angle
  • Chisel Edge Angle

इस पोस्ट में हमने आपको Drill bit, drill method drill machine information, what is drill, drill machine, hammer drill, angle drill means ड्रिल की बिट ड्रिल विधि ड्रिल मशीन की जानकारी ड्रिल क्या है ड्रिल किसे कहते है ड्रिल मशीन हथौड़ा ड्रिल कोण ड्रिल अर्थ से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

7 Comments

  • Sat ji ham Ko ye bataye ki kitna no ki bit Kanha par estmal Kiya jata hai hai or Loha me hol karna hai to kainsi bit loh agar hamko penal me 2 inch ka hol karna hai to kya kare

  • Sat ji ham Ko ye bataye ki kitna no ki bit Kanha par estmal Kiya jata hai hai or Loha me hol karna hai to kainsi bit loh agar hamko penal me 2 inch ka hol karna hai to kya kare

  • Sir ji very nice h sir mujhe bhi ioran bits lena h to m kahan se lu loha pe hol karne ka bits aur lakdi me holl karne ka bhi chahiye to ap mujhe koi Salah de de to achha rahega sir please coll me sir 9630229646

  • Sir ji very nice h sir mujhe bhi ioran bits lena h to m kahan se lu loha pe hol karne ka bits aur lakdi me holl karne ka bhi chahiye to ap mujhe koi Salah de de to achha rahega sir please coll me sir 9630229646

Leave a Comment