रेती क्या होती है रेती कितने प्रकार की होती है

रेती क्या होती है रेती कितने प्रकार की होती है

रेती ( file ) एक ऐसा औजार है जो कि किसी भी workpiece से अतिरिक्त मटेरियल हटाने के काम आता है. किसी भी workpiece से मटेरियल हटाने के लिए उसके ऊपर रेती को घिसाया जाता है. और अतिरिक्त मटेरियल को workpiece से हटाया जाता है.रेती फिटर का एक मुख्य औजार होता है. लकड़ी का काम करने वाले और धातु का काम करने वाले और इससे संबंधित कोई भी दूसरा काम करने वाले व्यक्ति इसका इस्तेमाल करते हैं.

अगर आप iti से डिप्लोमा कर रहे हैं तो आप को रेती के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है. और अगर आप फिटर ट्रेड से अपनी ITI कर रहे हैं तो आपको इससे संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी पढ़ने चाहिए. इस पोस्ट में हम आपको रेती से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. रेती क्या है इसका इस्तेमाल कहां होता है और रेती कितने प्रकार की होती है यह सब जानकारी नीचे विस्तारपूर्वक बताएं गई है.

रेती के भाग

रेती दिखने में आपको एक साधारण औजार लगती है लेकिन इसके कई भाग होते हैं. रेती हाई कार्बन स्टील से बनी होती हैं. और इसे hardened तथा tempered किया जाता है ताकि यह और मजबूत बन सके. लेकिन इसका Tang भाग कठोर नहीं किया जाता इसे हैंडल डालने के लिए नरम छोड़ दिया जाता है.

  • Handle : हैंडल का इस्तेमाल रेती को पकड़ने के लिए किया जाता है और प्लास्टिक या लकड़ी का बना होता है
  • Ferrule:  हैंडल को फटने से बचाने के लिए उसके आगे एक धातु का छल्ला लगा दिया जाता है. जिसे फैरुल कहते हैं
  • Tang : यह रेती का वह भाग है जिस पर हैंडल को चढ़ाया जाता है. यह पूरी रेती का नर्म भाग होता है .
  • Shoulder : यह रेती का वह भाग होता है जो की टैंग और बॉडी को आपस में जोड़ता है .
  • Heel : यह रेती का वह भाग है जन्हा पर दांते नहीं कटे होते .
  • Face : यह रेती का मुख्य भाग है जन्हा दांते होते है
  • Tip Or Point : यह रेती का अंतिम सिरा होता है जो की ज्यादातर टेपर होता है .

रेती कितने प्रकार की होती है

रेती क्या इस्तेमाल लकड़ी का काम करने वाले और धातु का काम करने वाले व्यक्ति करते हैं. लेकिन हर एक धातु को अलग अलग तरीके से घिसाया जाता है और उसे किसी वस्तु का रुप दिया जाता है. इसीलिए रेती कई प्रकार की बनाई जाती है ताकि हर एक वस्तु को आसानी से बनाया जा सके. रेती आकार के अनुसार, लंबाई के अनुसार, कट के अनुसार और ग्रेड के अनुसार बनाया जाता है लेकिन इनके आगे भी रेती कई प्रकार की होती है.

1.Flat Type File :

चपटी रेती : यह बनावट में समतल होती है और इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है. और इसका क्रॉस सेक्शन आयताकार होता है. इसके फलक पर डबल कट और कोर पर सिंगल कट होते हैं. साधारण और समतल काम के लिए सबसे ज्यादा इसी रेती का इस्तेमाल किया जाता है.

2. Mi-circle File

अर्ध गोलाकार रेती :इस रेती का क्रॉस सेक्शन अर्थ वृत्ताकार होता है. इसकी बनावट वृत्तखंड की जैसी होती है. इस प्रकार की रेती का इस्तेमाल आंतरिक वक्र आकार को रेंतने के लिए किया जाता है.अगर किसी कार्य खंड पर आधा गोला बना हो जिसे घिसा कर उसका आकार बड़ा करना हो तो वहां पर इस प्रकार की रेती को काम में लिया जाता है.

3. Triangular File

त्रिभुजाकार रेती : इस रेती का क्रॉस सेक्शन त्रिभुज आकार का होता है. अगर किसी कार्य खंड पर कॉर्नर बनाने हैं तो वहां पर इस प्रकार की रेती का इस्तेमाल किया जाता है. बहुत ही वस्तुओं पर 60 डिग्री के कोण पर सेक्शन काटे जाते हैं वहां पर इस प्रकार की रेती का इस्तेमाल करके उस वस्तु को सही आकार दिया जाता है.

4. Square File

वर्गाकार रेती : इसका क्रॉस सेक्शन वर्गाकार होता है और इसका इस्तेमाल वर्गाकार या आयताकार वस्तु पर काम करने के लिए किया जाता है और अगर कहीं पर वर्गाकार या आयताकार सुराख करना है वहां पर इस प्रकार की रेती का इस्तेमाल होता है .इसके चारों तरफ डबल कट होते हैं.

5.Circle File

इसका क्रॉस सेक्शन गोलाकार होता है . इसका इस्तेमाल गोलाकार सर आंखों को बड़ा करने के लिए किया जाता है. साथ ही इसका इस्तेमाल फिलेटदार रूप रेखाओं तथा अवतल सतह की फाइलिंग करने के लिए किया जाता है.

यह कुछ महत्वपूर्ण रेती के प्रकार हैं. जिनका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है .लेकिन इनके अलावा कट के आधार पर भी रेती होती है .

1.Single Cut File
2.Double Cut File
3.Double Cut File
4.Rasp Cut File
5.Curved Cut File

कट के अलावा ग्रेड के अनुसार भी रेती होती है.इस प्रकार की रेती का इस्तेमाल कार्य खंड को ज्यादा साफ और चिकना बनाने के लिए किया जाता है. जो रेती जितनी ज्यादा चिकनी होगी वही उतनी ही साफ और कार्य खंड को उतना ही चिकना बनाएगी.

1.Rough FIle
2.Bastered File
3.Second Cut File
4.Smooth File
5.Dead Smooth File

इस पोस्ट में आपको रेती से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है रेती क्या होती है.रेती कितने प्रकार की होती है और इस का कौनसा प्रकार किस काम आता है. अगर इसके बारे में अभी भी आप कुछ जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें .

42 Comments

Leave a Comment