ITI

इन्वर्टर की बैटरी खरीदने से पहले क्या करे

इन्वर्टर की बैटरी खरीदने से पहले क्या करे

नमस्कार दोस्तों आज की हमारी इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं . इनवर्टर बैटरी के बारे में कुछ दिन पहले मैंने इनवर्टर के बारे में बताया था कि अगर आप नया इनवर्टर खरीदना चाहते हैं . तो आपके लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है उसी तरह आज मैं आपको इनवर्टर की बैटरी के बारे में बताने वाला हूं कि अगर आप अपने इनवर्टर के लिए नई बैटरी खरीदना चाहते हैं . तो इसके लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और आपके लिए कौन सी बैटरी बढ़िया रहेगी इन सब बातों का आप ध्यान रखेंगे.

सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपको बैटरी से कितने घंटों का Back-up चाहिए और बैटरी का बैकअप निकालने का एक फार्मूला होता है बिल्कुल बेसिक फार्मूला है इसे आप सिर्फ एक Idea लगा सकते हैं . यह कोई Accurate फॉर्मूला नहीं है जिससे की आप Accurate Calculation कर पांए लेकिन आपको एक आईडिया मिल जाएगा जिससे कि आपको बैटरी खरीदने में आसानी होगी बैटरी की जो Capacity होती है वो Ah में बताई जाती है तो बैटरी के ऊपर लिखा होता है कि यह कितने Ah की है 100Ah,150Ah इसे कम भी होती है और अधिक भी होती है हमें 150Ah की बैटरी ज्यादा देखने को मिलती है.

बैटरी का बैकअप निकालने का फोर्मुला

यहां पर इस फार्मूले से आपको बैटरी का बैकअप टाइम निकालना है.

Battery Back up = Battery Ah × Volt / Total load

सबसे पहले आपको लिखना है बैटरी के Ah कि वह बैटरी कितने Ah की है हम यहां पर 150Ah मान लेते हैं . एक बार और इसको मल्टिप्लाई करना है वोल्टेज से जो कि 12 वोल्ट होता है मार्केट में आपको जितनी भी बैटरी देखने को मिलेगी वह सभी 12 वोल्ट की ही होती है इंडिया में अभी तक बैटरी 12 वोल्ट की ही आती है 20 और 48 वोल्ट की बैटरी नहीं आती है हालांकि आप 12 वोल्ट की दो बैटरियों को सीरीज में जोड़कर 24 वोल्ट बना सकते हैं .

लेकिन यहां पर हम कैलकुलेशन करेंगे एक सिंगल बैटरी की जो कि 12 वोल्ट की होगी 150Ah और 12 वोल्ट की बैटरी हो गई है अब इसको डिवाइड करना है लोड से लोड आप बड़ी आसानी से पता कर सकते हैं . अगर आपको पता है कि आपके घर में जो उपकरण है वह कितना लोड लेते हैं . मैं आपको इसके लिए एक बेसिक Idea दे देता हूं जो हमारा सीलिंग फैन होता है वो 70 वोट के करीब होता है तो अगर आपके घर में दो सीलिंग फैन आप चलाते हैं . इनवर्टर पर तो इनका Total= 140 watt होता है इसके साथ में अगर आप 20-20 watt कि CFL जो लाइट या LED लाइट जलते है तो उनका Total मिलाकर करीब 200 Watt मान लीजिए .तो 200 Watt जो लोड है वो आपको इनवर्टर पर चलाना है तो हमारी बैटरी के Ah और वोल्टेज को Multiply करके इसे हम 200 से Divide कर देंगे Divide करने पर 9 घंटे आता है.

  • Battery Back up = 150 × 12 / 200
  • = 1800/200
  • = 9  Hours (Approx.)

तो इसका मतलब यह है कि आपकी बैटरी 9 घंटे का बैटरी बैकअप दे सकती है लेकिन यह एक जनरल आईडिया है इसमें आपको इतना तो बैकअप नहीं मिलेगा लेकिन 6-7 घंटे का बैटरी बैकअप आपको इसमें आसानी से मिल सकता है क्योंकि हमारा जो इनवर्टर होता है वह DC सप्लाई को AC में बदलता है इसी कन्वर्जन के दौरान उसकी कुछ एनर्जी लॉस हो जाती है इसलिए इनवर्टर और बैटरी की जो efficiency है वह कम हो जाती है तो इसे आप बेसिक Idea लगा सकते हैं . अगर आपके घर में एक 150 Ah की बैटरी है तो उसेस आप को 6-7 घंटे का बैटरी बैकअप आसानी से मिल जाएगा अभी अगर आप बैटरी का बैकअप बढ़ाना चाहते हैं . तो इसके लिए आपको बैटरी के Ah बढ़ाने होंगे वह आप बढ़ा नहीं सकते हैं . वह आपको खरीदते समय ही ज्यादा Ah की बैटरी लेनी होगी तो यह था पॉइंट बैटरी बैकअप के लिए कि आपको बैटरी बैकअप जितना भी चाहिए हो उसी हिसाब से आपको बैटरी के जो Ah है वो बढ़ाने होंगे अब बात करते हैं .

बैटरी के टाइप

बैटरी के टाइप की मार्केट में आपको Tubular Battery और Flat Plate Battery देखने को मिलेंगी अगर इन दोनों में मैं आपको अंतर एक लाइन में बताऊं तो इन में यह अंतर होता है जो Tubular Battery वह थोड़ी सी महंगी होती हैं . और अच्छी होती हैं . उनकी जो efficiency होती है बहुत ज्यादा होती है और लाइफ भी ज्यादा होती है और जो Flat Plate Battery वह थोड़ी सी सस्ती होती है उनकी efficiency भी कम होती है तो अगर आप का बजट अच्छा है तो आप Tubular Battery ले सकते हैं . और अगर आप का बजट अच्छा नहीं है तो आप Flat Plate Battery ले सकते हैं .

बैटरी के Brand

अब बात करते हैं Brand की , India में आपको mostly Luminous,Exide ,Okaya और Su-Kam देखने को मिलेंगी इन कंपनियों की बैटरी आजकल मार्केट में बहुत ज्यादा चलती हैं . लेकिन आप किसी भी ब्रांड की बैटरी ले पहले आप को यह देखना होगा बैटरी लेने से पहले आपको यह जरूर देखना होगा कि उस कंपनी या ब्रांड की सर्विस और सपोर्ट कितना अच्छा है. क्योंकि जब हमारा उपकरण खराब होता है. तो उस समय हमें इस बात का पता चलता है कि यह कंपनी कितनी अच्छी है और अपने कस्टमर को कितना अच्छा सपोर्ट देती है और उनको सर्विस कैसे देती है तो अगर आप बैटरी खरीदना चाहते हैं . तो आपको Luminous, Exide,Okaya जैसी कंपनियों की बैटरी खरीदनी चाहिए क्योंकि इनकी सर्विस भी बहुत अच्छी है और इनकी बैटरियां भी बहुत अच्छी हैं . और काफी लंबे समय तक यह चलती है.

आपको यहां पर 3 पॉइंट बताए गए हैं .

1.सबसे पहले आप को बैटरी के बैकअप के लिए जो बैटरी के Ah है वो देखने होंगे जितने ज्यादा Ah कि आपकी बैटरी होगी उतना ही अच्छा आपको बैटरी बैकअप मिलेगा.

2.दूसरा आपको यह देखना होगा कि आपको Tubular Battery या Flat Plate Battery अगर आपका बजट अच्छा है तो आप Tubular Battery ही खरीदिए जो आपके लिए बेस्ट होगी.

3.तीसरा पॉइंट है ब्रांड का कि अगर आप बैटरी खरीदना चाहते हैं . तो कौन से ब्रांड की बैटरी आपको लेनी चाहिए Luminous,Exide के अलावा भी और भी काफी अच्छे ब्रांड है जिनकी बैटरी आप ले सकते हैं . लेकिन इससे पहले आपको यह देखना होगा के उस बैटरी की कंपनी की सर्विस आपके एरिया में कितनी अच्छी है और उस बैटरी की लाइफ कितनी अच्छी है .

इस पोस्ट में आपको इन्वर्टर बैटरी इन्वर्टर बैटरी की कीमत इन्वर्टर बैटरी बैकअप समस्या इन्वर्टर बैटरी समस्याओं चार्ज inverter battery price list इन्वर्टर बैटरी प्राइस लिस्ट इन्वर्टर कीमत ट्यूबलर बैटरी के बारे में बतया गया है . अगर इसके बारे में आप का कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करें और अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद.

Related Articles

29 Comments

  1. Namaskar sir, sir main ye janna chahta hu ki 6mm and 8mm ki palats ka use battery me hota h. Inme se jyada better kon c h or uska reason janna chahta hu.

  2. Namaskar sir, sir main ye janna chahta hu ki 6mm and 8mm ki palats ka use battery me hota h. Inme se jyada better kon c h or uska reason janna chahta hu.

  3. सर मेरे पास मायक्रोटेक कंपनी की 200Ah,C20 की बैटरी है लेकीन मै ये जानना चाहता हुँ के C20 का क्या मतलब है

  4. सर मेरे पास मायक्रोटेक कंपनी की 200Ah,C20 की बैटरी है लेकीन मै ये जानना चाहता हुँ के C20 का क्या मतलब है

    1. Sir mujhe aapse ye puchna tha ki hamare paas 1800AH ka Batra tha lekin hmne use 2 saal baad (aaj)change kara diya pr usne abki baar 180AH ka Batra diya TO 1800AH ka badhiya tha ya 180 AH ka badhiya tha.
      Hmne usse pucha TO vo khne laga ki 1800, 180AH ek hi baat hai
      Plz reply

  5. मेरे पास यूटीएल का गामा प्लस इनवर्टर लगा हुआ है उस पर 1000 व्हाट के पैनल लगे हुए हैं इस सिस्टम पर 150ah की 2 बैटरी लगी हुई है इसका मुझे रात को बैकअप कम मिल पाता है तो क्या मैं इस इनवर्टर पर जोकि 12 और 24 वोल्ट के पैनल लग सकते हैं जिस पर मैं 200h की दो बैटरी लगा सकता हूं क्या

  6. मेरे पास यूटीएल का गामा प्लस इनवर्टर लगा हुआ है उस पर 1000 व्हाट के पैनल लगे हुए हैं इस सिस्टम पर 150ah की 2 बैटरी लगी हुई है इसका मुझे रात को बैकअप कम मिल पाता है तो क्या मैं इस इनवर्टर पर जोकि 12 और 24 वोल्ट के पैनल लग सकते हैं जिस पर मैं 200h की दो बैटरी लगा सकता हूं क्या

  7. Sir mere pass 1450 ka enverter luminous ka hai iske leye kon sa ah ka battery sahi rahega 3fan 5led 2 TV chalana hai backup kitna hoga

  8. Sir mere pass 1450 ka enverter luminous ka hai iske leye kon sa ah ka battery sahi rahega 3fan 5led 2 TV chalana hai backup kitna hoga

  9. Iski plate information k ware mai detail se bataye ge. Wo b check krni pati hai purchase k samay .. as electrition

  10. Iski plate information k ware mai detail se bataye ge. Wo b check krni pati hai purchase k samay .. as electrition

  11. Sir namaskar mujhe please ye bataye ki 825 va ka invertar 150 ah ki battery ko charge kar payega ya nahi

  12. Sir namaskar mujhe please ye bataye ki 825 va ka invertar 150 ah ki battery ko charge kar payega ya nahi

  13. mere pass su kom ka 24 volt ka ups hai ,us per 150 ah ki battery lgi hai ,lekin battery bhut jyada charge ho rhi koi nuksan to nhi hoga

  14. mere pass su kom ka 24 volt ka ups hai ,us per 150 ah ki battery lgi hai ,lekin battery bhut jyada charge ho rhi koi nuksan to nhi hoga

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button