ITI

एयर कंडीशनर चलाते समय बिजली की बचत कैसे करें

एयर कंडीशनर चलाते समय बिजली की बचत कैसे करें

बिजली का इस्तेमाल आज हर एक बिजली का उपकरण चलाने के लिए हम करते हैं आज हमारा जीवन पूरी तरह बिजली पर निर्भर हो गया है. लेकिन ऐसे कुछ उपकरण हैं जिनमें हम बिजली की बचत कर रहे हैं जिसमें हम पहले के मुकाबले अभी बहुत ज्यादा बिजली की बचत कर पा रहे हैं जैसे कि CFL, LED Bulb इत्यादि लेकिन आज भी ऐसे कई उपकरण है जिसमें बिजली की बचत करना बहुत ही मुश्किल है जैसे कि एयर कंडीशनर , रूम हीटर, वाटर हीटर इत्यादि ऐसे उपकरण का इस्तेमाल करते समय हमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए तभी हम बिजली की बचत कर सकते हैं.

अगर आपके घर में आप एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस पोस्ट में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताई जाएंगी जिन्हें फॉलो करके आप काफी हद तक अपने बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं.

एयर कंडीशनर चलाते समय बिजली की बचत कैसे करें

1.अगर आपने अभी तक एयर कंडीशनर नहीं खरीदा है तो आप एयर कंडीशनर खरीदते समय इन्वर्टर एसी खरीदें. इन्वर्टर एसी की कीमत एक नॉर्मल एसी से थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन यह एक नॉर्मल एसी के मुकाबले काफी बिजली की बचत कर सकती है.

2.अगर आप हर रोज एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो एयर कंडीशनर के फिल्टर को महीने में एक या दो बार जरूर साफ करें .एयर कंडीशनर के फिल्टर जितने साफ होंगे वह उतना ही जल्दी Cooling करेगा.

3.एयर कंडीशनर चलाते समय तापमान को 25-27 डिग्री पर रखें. अगर आप एयर कंडीशनर को 17-18 डिग्री पर सेट करेंगे तो यह कंप्रेसर को ज्यादा लंबे समय तक चलाता रहेगा जब तक आपके रूम का टेंपरेचर 18 डिग्री तक नहीं पहुंच जाता.

4.एयर कंडीशनर द्वारा किसी भी रूम को ठंडा करने के लिए लगने वाला समय कई चीजों पर निर्भर करेगा. जैसे कि

  • आपके रूम का साइज कितना बड़ा है
  • आपके रूम के खिड़की और दरवाजे किससे बने हैं
  • आपका रूम कौन से फ्लोर पर है और आपके रूम के ऊपर कोई और फ्लोर है या नहीं.
  • आपका रूम किस दिशा में हैं.
  • आपके रूम में कितने इलेक्ट्रिकल उपकरण जैसे कि टीवी फ्रिज कंप्यूटर इत्यादि हैं. अगर आपके रूम में ज्यादा इलेक्ट्रिकल उपकरण है तो वह रूम को ठंडा करने के लिए और ज्यादा समय लेगा. जिससे कि आपके रूम में ज्यादा बिजली की खपत होगी.

5.अगर आपके रूम की खिड़की या दरवाजे आप बार-बार खोलते हैं. तो इससे भी आपका रूम ठंडा होने में काफी ज्यादा समय लेगा.
पूरे कमरे में ठंडी हवा को फैलाने के लिए आप अपने सीलिंग फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इससे आपकी छत से आने वाली गर्माहट को पंखा नीचे की तरफ भेजेगा जिससे आपको Cooling का प्रभाव कम लगेगा. अगर आपकी छत के ऊपर कोई और रूम या फ्लोर है तो आपके रूम की छत ज्यादा गरम नहीं होगी अगर आपके रूम की छत पर सीधे सन लाइट आती है तो आपके रूम की जो छत है वह ज्यादा गर्म होगी जिससे आपका कमरा ठंडा होने में और भी ज्यादा समय लेगा.

6.अगर आपकी छत पर सीधे सनलाइट आती है तो आप अपनी छत पर सफेद पेंट करें इससे आपकी छत पर आने वाली सनलाइट का ज्यादा प्रभाव आपकी छत पर नहीं होगा और आपकी छत ज्यादा गरम नहीं होगी

7.इसी को बार बार ON या Off ना करें. इसकी बजाय आप टेंपरेचर को कंफर्टेबल लेवल तक कर दें. अगर आप बार-बार एयर कंडीशनर को ऑन या ऑफ करते हैं तो कंप्रेसर शुरू होने में ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करेगा इसीलिए इन्वर्टर एसी में कंप्रेसर कभी भी बंद नहीं होता सिर्फ इसकी स्पीड कम या ज्यादा होती है.

8.अगर आपके रूम की छत 10 फुट पर है तो आपको स्प्लिट एसी को कम से कम 7 से 8 फुट पर लगवाना होगा और विंडो एसी को 3 से 4 फुट पर.अगर आप एयर कंडीशनर को कम ऊंचाई पर लगाएंगे. तो आपके पूरे उनको यह अच्छी तरह से ठंडा नहीं कर पाएगा इसलिए उचित ऊंचाई पर ही एयर कंडीशनर को लगाएं .

9.सोलर पैनल का इस्तेमाल करके भी आप अपने घर में बिजली की बचत कर सकते हैं. अगर आप एयर कंडीशनर को सीधे सोलर पैनल पर चलाना चाहते हैं . तो इसके लिए आपको सोलर इनवर्टर खरीदना होगा जो कि काफी महंगा होता है अगर आप 1.5 Tons के एयर कंडीशनर को सोलर पैनल द्वारा चलाना चाहते हैं तो इसके लिए लगभग 2 लाखों रुपए का खर्च आएगा. इससे आप दिन के समय में बिल्कुल फ्री एयर कंडीशनर को चला सकते हैं. इसके बारे में हमने एक और पोस्ट में बताया है तो इससे ज्यादा जानकारी पाने के लिए उस पोस्ट को देखें .

इस पोस्ट में आपको बिजली कैसे बचाएं how to save electricity essay how to save electricity wikipedia how to save electricity at school how to save electricity bill at home save electricity information से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करें .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button