ITI

कैलिपर क्या है और वर्नियर कैलिपर के प्रकार

कैलिपर क्या है और वर्नियर कैलिपर के प्रकार

किसी भी वस्तु को मापने के लिए हमें किसी ना किसी प्रकार के यंत्र की जरूरत पड़ती है. चाहे वह छोटी से छोटी वस्तु हो या फिर कोई बड़ी वस्तु. हर वस्तु को मापने के लिए कोई ना कोई यंत्र बनाया गया है कोई ना कोई यंत्र बनाया गया है इसी प्रकार Caliper भी मापने की एक ऐसी डिवाइस है जिससे कि किसी भी ऑब्जेक्ट के विपरीत sides या दोनों तरफ की sides को मापा जा सकता है. क्लिपर प्रकार (compass) की तरह होता है जिसमें inward और outward-facing points होते हैं.कैलिपर एक एडजस्टेबल डिवाइस है इसे adjusted करके पैमाने (scale) की तरह किसी भी वस्तु की दूरी को मापा जा सकता है .इससे मापने के लिए स्टील रुल की आवश्यकता होती है .इसका प्रयोग किसी वस्तु की लम्बाई ,चौड़ाई , मोटाई तथा व्यास आदि मापने के लिए किया जाता है .

सबसे पुराना कैलिपर इटालियन समुद्री तट के पास Greek Giglio जहाज के मलबे में पाया गया था. यह जहाज 6th century BC में पाया गया था. यह कैलिपर लकड़ी के टुकड़े से बना हुआ था जिसके अंदर movable jaw भी लगा हुआ था. इसका मतलब सबसे पहले कैलिपर का इस्तेमाल Greeks और Romans में किया गया था . आधुनिक वर्नर कैलीपर का आविष्कार 1851 में एक अमेरिकी व्यक्ति Joseph R. Brown द्वारा किया गया था. यही कैलिपर सबसे पहला कैलिपर था जिससे कि बिल्कुल सही माप किया जा सकता था.

कैलिपर के प्रकार

Clipers in hindi ? Caliper Kya Hota hai ?क्लिपर को उनके काम के अनुसार और इनकी बनावट के अनुसार अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है लेकिन सबसे पहले यह दो श्रेणियों में बांटा गया है. कैलिपर दो प्रकार के होते है

  • जोड़ के अनुसार (According to joints)
  • टांगो की आकृति के अनुसार ( According to shape of legs)

जोड़ के अनुसार (According to joints) :- जोड़ो के अनुसार कैलिपर दो प्रकार के है ,जो इस प्रकार से है

1. Firm joint caliper :-  फर्म जॉइंट कैलिपर ऐसे कैलिपर होते है जिसकी दोनों टांगो के एक सिरे पर रिवेट या वाशर के द्वारा जोड़ा जाता है .इसके द्वारा माप लेने बहुत ज्यादा कठिनाई होती है और माप  भी सही तरह से नही लिया जा सकता .इस प्रकार से ऐसे कैलिपर का प्रयोग अधिक नहीं किया जाता है .

2. Spring joint caliper:- स्प्रिंग जॉइंट कैलिपर  ऐसे कैलिपर होते है जिसकी दोनों टांगो को एक रोलर द्वारा स्प्रिंग की पत्ती से जोड़ा जाताहै .इसमें नट बोल्ट लगा होता है जिसके द्वारा इसको खोला और बंद किया जाता है .ऐसे कैलिपर का प्रयोग सर्वाधिक रूप से किया जाता है.

Spring joint caliper

टांगो की आकृति के अनुसार (According to shape of legs) :- टांगो की आकृति के अनुसार कैलिपर के चार प्रकार है ,वह इस प्रकार से है –

  1. आउट साइड कैलिपर
  2. इनसाइड कैलिपर
  3. जेनी कैलिपर
  4. ट्रांस्फेर्रेड कैलिपर

1. आउट साइड कैलिपर  :- आउट साइड कैलिपर का आकार इसकी दोनों टांगो  अर्ध गोलाकार के आकार में मुड़ी रहती है .इसका प्रयोग जॉब का बाहरी व्यास ,लम्बाई,चौड़ाई और मोटाई  मापी जाती है .

2. इनसाइड कैलिपर  :- इनसाइड कैलिपर का आकार इसकी दोनों टांगे सीधी होती है इसके लास्ट सिरे बाहर की तरफ मुड़े रहते है .इसका प्रयोग आंतरिक व्यास ,खांचे की चौड़ाई आदि मापने के लिए किया जाता है.

3. जेनी कैलिपर  :- जेनी कैलिपर  का आकार इसकी एक टांग सीधी और दूसरी टांग अंदर की तरफ मुड़ी रहती है .जेनी कैलिपर का प्रयोग मार्किंग करने और गोल छड़ का केंद्र निकालने के लिए किया जाता है .इसको ओड लैग कैलीपर और हरमोफ्रोडाइट कैलीपर भी कहते है .

4. ट्रांस्फेर्रेड कैलिपर  :- ट्रांस्फेर्रेड कैलिपर का आकार आउट साइड कैलिपर के आकार की तरह होता है. इस कैलीपर में एक तीसरी भुजा और लगी होती है .इस कैलीपर का प्रयोग झीरी और स्लॉट के अंदर की जगह को सही तरह से मापने के लिए किया जाता है .इसमें एक लॉकिंग स्क्रू लगा होता है .इसमें झीरी का साइज मापने के लिए छोटी भुजा के स्क्रू द्वारा बड़ी भुजा को कसा जाता है.

वर्नियर कैलीपर्स

vernier कैलिपर परिभाषा ? वर्नियर कैलीपर्स को वर्नियर स्केल भी कहा जाता है. और आज के समय में इसी कैलिपर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि ऊपर बताए गए सभी कैलिपर में मापने के लिए हमें अलग से स्केल की जरूरत पड़ती है. लेकिन वर्नियर कैलीपर्स मैं हमें किसी प्रकार के दूसरे स्केल की जरूरत नहीं पड़ती और आज के समय में डिजिटल वर्नियर कैलीपर्स भी आ गए हैं. जिसमें किसी प्रकार का कोई स्केल नहीं होता सीधा आपको डिस्प्ले पर ही माप दिखाई दे जाता है. एक सामान्य वर्नियर कैलीपर्स के कई हिस्से होते हैं जिनकी जानकारी आपको नीचे दी गई है .

Image Source :- wikipedia

ऊपर फोटो में आपको सभी हिस्से अलग-अलग नंबरों के द्वारा दिखाए गए हैं जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है.

1.Outside large jaws: इसका इस्तेमाल किसी भी प्रोजेक्ट के बाहरी साइड को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि किसी नेट या बोल्ट का साइज मापने के लिए.
2.Inside small jaws: इसका इस्तेमाल किसी भी ऑब्जेक्ट के अंदर की साइड को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि किसी भी पाइप के अंदर का व्यास पता करने के लिए.
3.Depth probe/rod:  इसका इस्तेमाल किसी भी प्रोजेक्ट या छेद की गहराई को मापने के लिए किया जाता है
4.Main scale (Metric): यह किसी भी ऑब्जेक्ट के माप को mm में बताता है
5.Main scale (Imperial):  यह किसी भी ऑब्जेक्ट के माप को inches और fractions में बताता है
6.Vernier scale (Metric) : किसी भी ऑब्जेक्ट को ज्यादा अच्छे से मापने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है यह 0.1 mm में माप को दर्शाता है.
7.Vernier scale (Imperial): किसी भी ऑब्जेक्ट को ज्यादा अच्छे से मापने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है यह 0.1 इंच में माप को दर्शाता है.
8.Retainer: यह हिलने वाले हिस्से को एक जगह रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ताकि माप को सेट करके रखा जा सके.

वर्नियर कैलीपर्स का अल्पतमांक vernier caliper least count in Hindi = साधारण  Vernier scale का अल्पतमांक 0.2 mm होता है . और micrometer में  0.1 mm होता है.

वर्नियर कैलिपर के प्रकार

वर्नियर कैलिपर में स्केल साथ में लगा होता है जिसके कारण आसानी से किसी भी वस्तु का माप लिया जा सकता है. लेकिन फिर इसे और बेहतर बनाने के लिए इसके कुछ और प्रकार भी बनाए गए और इसके मुख्य दो प्रकार हैं .

1.Dial caliper

इसमें किसी भी वस्तु का माप इस में दिए गए डायलर में दिखाई देता है और यह कैलिपर भी mm और इंच में वस्तु का माप लेता है. लेकिन अब इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता क्योंकि इसके अंदर किसी भी वस्तु का माप बिल्कुल शुद्ध नहीं पता चलता था.

2.Digital caliper

Digital caliper में किसी भी वस्तु का माप बिल्कुल सही और बहुत जल्दी पता चल जाता है. इसलिए इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. क्योंकि इसमें किसी भी छोटी से छोटी वस्तु का आंकना किया जा सकता है .

इस पोस्ट में आपको inside caliper कैसे वर्नियर कैलिपर का उपयोग करने के लिए vernier caliper in hindi वर्नियर कैलिपर के प्रकार वर्नियर मापनी vernier caliper least count वर्नियर कैलीपर्स का अल्पतमांक से संबंधित काफी जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूलें .

Related Articles

21 Comments

  1. आप ने Vernier Caliper के बारे में बहुत ही अच्छी पोस्ट लिखी है। उम्मीद है आगे भी आप ऐसे ही जानकारी साझा करते रहेंगे। sahayatahindime.com

  2. आप ने Vernier Caliper के बारे में बहुत ही अच्छी पोस्ट लिखी है। उम्मीद है आगे भी आप ऐसे ही जानकारी साझा करते रहेंगे। sahayatahindime.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button