Basic Knowledge

वोल्टेज स्टेबलाइजर क्या है घर के लिए Best वोल्टेज स्टेबलाइजर

वोल्टेज स्टेबलाइजर क्या है घर के लिए Best वोल्टेज स्टेबलाइजर

Voltage stabilizer एक ऐसा electrical मशीन है जिसके इस्तेमाल से अपने घर के बिजली के वोल्टेज पर कण्ट्रोल किया जा सकता है। स्टेबलाइजर की सहायता से low voltage को high voltage में और high voltage को low voltage में बदला जा सकता है. इसका प्रयोग आजकल हर घरो में , दुकानों में , होटलों में हर जगह Voltage stabilizer का प्रयोग हो रहा है .

Voltage stabilizer की आवश्यकता

हम सभी जानते है हमारे घरो में बिजली कि सप्लाई हमेशा कम ज्यादा होती है.आजकल हमारे सभी घरो में fan, tubelight, LCD, DTH, refrigerator, और अलग-अलग उपकरण प्रयोग करते है. हमारे घरो में कभी तो बहुत ज्यादा और कभी बहुत कम पॉवर सप्लाई आती है. इस प्रकार हमारे घरो के उपकरण खराब होने के अवसर बहुत ज्यादा रहते है. इतनी ज्यादा और कम सप्लाई में घरो के उपकरणों को चलाना मुस्किल है लेकिन कहीं-कहीं तो जरूरत से इतने ज्यादा voltage होते हैं. कि ये सभी उपकरण हमेशा जलते ही रहते हैं.

यदि आप भी voltage को लेकर परेशान रहते है .आपके घर में भी voltage कम ज्यादा आती है जैसे कभी तो 90 voltage या फिर कभी 300 voltage आती है तो आपको Voltage stabilizer खरीदना बहुत जरूरी है. क्योंकि आपके Voltage के हिसाब से आपके घर के उपकरण कभी भी खराब हो सकते है. इसलिए यदि आप एक अच्छा Voltage stabilizer अपने घर में लगा लेते है तो आपके घर के उपकरण सुरक्षित रहेंगे .

 1.5 टन एसी के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर =  Rs. 5,899
Candes C4110MS Voltage Stabilizer for AC Upto 1.5 Ton (90-280 V) (MS) Copper Binding with 3 Years Warranty
Buy Here
5kva स्टेबलाइजर कीमत = Rs. 7,999
Servomate 5 KVA Stabilizer 100% Copper (90v – 300v) Mainline Stabilizer
Buy Here

बिजली के कम या ज्यादा होने के कारण

हमारे घरों में जब बिजली बहुत ही कम या बहुत ज्यादा हो जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. जैसे वायरिंग का सही ढंग से प्रयोग न होना(Bad wiring), अत्यधिक उपकरणों का प्रयोग करना(Over load), सही ढंग से अर्थिंग करने का ना होना(Bad earthing) इन कारणों से घरो में ज्यादातर बिजली कम या ज्यादा होती है. कई बार बिजली बिजलीघर से ही कम वोल्टेज में आती है. जिस कारण से हमारे ऊपर जल जाते हैं. . बहुत बार जब आसमान की बिजली गिरती है तब जो भी उपकरण हमारे घर में ON होते हैं. वह जल जाते हैं. क्योंकि उस वक्त हमारे घरों में बहुत ज्यादा बिजली आती है यदि हमारे घर में स्टेबलाइजर है तो हमारे घर के उपकरण सुरक्षित रहेंगे

Voltage stabilizer का काम

Voltage stabilizer एक ऐसा electrical मशीन है. जिसके द्वारा आप अपने घर के उपकरणों को सुरक्षित रख सकते है. Voltage stabilizer हमारे घरो के उपकरणों खराब होने से बचाता है. Voltage stabilizer के इस्तेमाल से अपने घर के बिजली के वोल्टेज पर कण्ट्रोल किया जा सकता है। स्टेबलाइजर की सहायता से low voltage को high voltage में और high voltage को low voltage में बदला जा सकता है. Voltage stabilizer बिजली को अलग-अलग Voltage में बदलता है. जैसे कम बिजली आती है उसको 90 voltage से 220 Voltage में या 300 Voltage को 220 Voltage में कन्वर्ट करता है. इस प्रकार हमारे घरो के उपकरण सुरक्षित रहते है.

किन उपकरणों के लिए Voltage stabilizer जरूरी है

हमारे घरों में अनेक उपकरण होते हैं. जैसे पंखा, ट्यूबलाइट, LCD, DTH रेफ्रिजरेटर, AC, वाटर पंप मोटर इत्यादि परंतु सभी उपकरण सामान्य बिजली पर चलते हैं. जैसे 220 V यदि हमारे घरों में बिजली ज्यादा कम आती है तो यह उपकरण खराब होने की संभावना रहती है. यदि हमारे घरों में बिजली बहुत ज्यादा आती है तब भी इन उपकरणों के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. कभी-कभी यह उपकरण जल जाते हैं. जिसे हमें बहुत ही नुकसान होता है. हमारे घर में रेफ्रिजरेटर, AC, वाटर पंप मोटर जैसे उपकरणों के लिए Voltage stabilizer बहुत ही जरूरी है क्योंकि घरों में कभी-कभी 90 V तक बिजली आ जाती है जिस कारण से हमारे उपकरण जल जाते हैं.

Voltage stabilizer खरीदते समय आवश्यक जानकारी

Voltage stabilizer खरीदते समय हमें यह जानना आवश्यक है कि हमारे घर का लोड कितना है क्योंकि यदि हम बिना हमारे घर का लोड जाने Voltage stabilizer खरीदते हैं. तो वह हमारे लिए Sutable नहीं होगा क्योंकि यदि हमारे घर का लोड ज्यादा है और हम कम पावर का Voltage stabilizer खरीदते हैं. तो है कुछ ही समय में जल जाएगा यदि हमारे घर में वोल्टेज कम आती है जैसे 90-150 V पर हम Voltage stabilizer 150-300 V का Voltage stabilizer तब भी वह है हमारे लिए सही नहीं होगा क्योंकि जिस परेशानी के लिए हम Voltage stabilizer खरीद रहे हैं. वह हमारी हल नहीं होगी इसलिए हमारे घर का लोड को ध्यान में रखते हुए हमें Voltage stabilizer खरीदना है.

घर के उपकरणों का लोड
Ceiling fan = 70 W
Tubelight = 20 W
रेफ्रिजरेटर 180L = 400 W

इस प्रकार हम हमारे घर का लोड को जोड़ कर उसके हिसाब से Voltage stabilizer खरीदते हैं. यदि हमारे घर का कुल लोड 1000W है तो हम1500 VA का Voltage stabilizer खरीदेंगे. यदि हम एक साथ फ्रिज, AC, वाटर पंप मोटर , पंखे, कूलर आदि चलाते हैं. तो हमें 4- 5 KVA का Voltage stabilizer क्या आवश्यकता होगी.

Voltage stabilizer कौन सा खरीदें

ऑटोमेटिक और मैनुअल : Manual stabilizer बहुत सस्ता आता है जो कि हमारे द्वारा कंट्रोल किया जाता है जब इसमें वोल्टेज ज्यादा आती है तो यह ऑटो कट हो जाता है इसके अंदर एक फ्यूज लगा होता है जो जल जाता है. इससे stabilizer को हम खुद ही कंट्रोल करते इसलिए हम इसे मैनुअल stabilizer कहते हैं.

ऑटोमेटिक stabilizer : यह थोड़ा सा मैनुअल से महंगा आता है परंतु यह ऑटोमेटिक कंट्रोल होता है इनपुट चाहे कम आए या ज्यादा आए परंतु इसकी आउटपुट हमेशा समान रहती है. इसलिए इसे ऑटोमेटिक stabilizer कहते हैं.

Voltage stabilizer गुणवत्ता के आधार पर कौन-सा खरीदें

आजकल हम जो स्टेबलाइजर खरीदते हैं. उसके अच्छी गुणवत्ता होना बहुत जरूरी है क्योंकि एक अच्छी गुणवत्ता के वह कुछ ही समय बाद जल जाएगा मार्केट में अनेक प्रकार के स्टेबलाइजर देखने को मिलते हैं. पर इसमें सबसे अच्छी क्वालिटी का कौन सा है यह जाना बहुत आवश्यक है क्योंकि अच्छी क्वालिटी का स्टेबलाइजर चाहिए लंबे समय तक काम कर सकता है. आज मार्केट में Aluminium coil का स्टेबलाइजर कम गुणवत्ता वाला माना जाता है. Copper coil का स्टेबलाइजर अच्छी गुणवत्ता का माना जाता है Copper coil का स्टेबलाइजर Aluminium coil के स्टेबलाइजर से थोड़ा महंगा होता है परंतु इसकी गुणवत्ता बहुत ज्यादा अच्छी होती है.

इस पोस्ट में आपको घर के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर घर कीमत के लिए 5kva वोल्टेज स्टेबलाइजर स्टेबलाइजर कीमत 1.5 टन एसी के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर 10 केवीए इमदादी वोल्टेज स्टेबलाइजर कीमत 5kva स्टेबलाइजर कीमत स्टेबलाइजर इन हिंदी 5 केवीए स्टेबलाइजर कीमत से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें और अगर आपको जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Related Articles

5 Comments

  1. मेरे पास 5 kva का मैन्युअल स्टेबीलाइजर है
    वो 24 घन्ते मे कितना यूनिट बिजलि उठेगा

  2. मेरे पास 5 kva का मैन्युअल स्टेबीलाइजर है
    वो 24 घन्ते मे कितना यूनिट बिजलि उठेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button