Basic Knowledge

सबसे सस्ता 5 kw का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

सबसे सस्ता 5 kw का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

आज की इस पोस्ट में हम आपको 5 किलो वाट तक के लोड चलाने के लिए बेस्ट सोलर इन्वर्टर और पूरा कंपलीट 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम बताने वाले हैं कि आपके लिए इनमें से कौन सा सोलर सिस्टम सही रहेगा 5 किलो वाट का लोड चलाने के लिए आपको कौन सा इन्वर्टर लेना होगा उसके नीचे कितनी बैटरी लगेगी उसके ऊपर आप कितने सोलर पैनल लगा सकते हैं और इन्वर्टर की क्या-क्या स्पेसिफिकेशन है.

यह सभी डिटेल हम आपको यहां पर देने वाले हैं तो यदि आप भी सोलर सिस्टम में इंटरेस्टेड है या फिर आप अपने घर के लिए बढ़िया सा कोई 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम ढूंढ रहे हैं तो इस पोस्ट को ऊपर से लेकर नीचे तक जरूर पड़े जिसके बाद में आपको पता चल जाएगा कि आप के लिए कौन सा इन्वर्टर सही है तो चलिए शुरू करते हैं.

यदि आपको अपने घर में ज्यादा हेवी लोड चलाने हैं. जैसे कि एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, रूम हिटर, वॉटर हिटर, सीलिंग फैन, टीवी, कूलर इस तरह के ज्यादा उपकरण चलाने है तभी आप के लिए बड़ा सोलर सिस्टम सही रहेगा अगर आप अपने घर में नार्मल उपकरण चलाने के लिए जैसे कि आपको कूलर, फ्रीज, टीवी इस तरह के उपकरण चलाने है तो आपका काम 3 किलोवाट तक के इन्वर्टर से भी चल जाएगा.

अगर आपको एयर कंडीशनर और रूम हीटर जैसे बड़े अप्लायंस चलाने है तब आपको 5 किलो वाट के सोलर सिस्टम की जरूरत होगी हालांकि आप 3 किलो वाट के सोलर सिस्टम पर भी अपना एयर कंडीशनर जैसे अप्लायंस चला सकते हैं.

लेकिन उनका बैटरी बैकअप कम होगा क्योंकि 3 किलो वाट का सोलर सिस्टम जो है वह छोटा हो जाता है और उस पर आप ज्यादा लोड नहीं चला पाएंगे तो यहां पर हम आपको 5 किलो वाट के लोड चलाने के लिए कुछ सोलर इन्वर्टर बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं.

5 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर इन्वर्टर

यहाँ पर हम आपको 5 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर इन्वर्टर बताने वालें है इसमें से कुछ इन्वर्टर के ऊपर 5 किलोवाट तक के ही सोलर पैनल आप लगा सकते है और कुछ एक इन्वर्टर के ऊपर आप 5 किलोवाट से ज्यादा सोलर पैनल लगा सकते है और इनमें से कुछ मीटर पर आप 5 किलोवाट से ज्यादा लोड चला सकते हैं और कुछ इन्वर्टर पर आप 5 किलोवाट से थोड़ा कम लोड चला सकते हैं.

क्योंकि इन्वर्टर जो है वह कभी भी एग्जैक्ट रेटिंग के साथ नहीं मिलते हैं अगर आपको 4 किलोवाट लोड चलाने के लिए इन्वर्टर की जरूरत है तो आपको 5 किलो वाट का इन्वर्टर लेना होगा इस तरह आपको इन्वर्टर का चुनाव करना होगा तो यहां पर हम आपको कुछ 5 किलो वाट के इन्वर्टर बताएंगे अलग-अलग कंपनी के तो जो भी इन्वर्टर आपको सही लगे उसे आप खरीद सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं.

Waaree WEP 6000VA LCD Solar PCU

हमारी लिस्ट में सबसे पहले है Waaree कंपनी का 6000 VA का Solar PCU इस इन्वर्टर पर आप 5 किलोवाट तक का लोड चला सकते है यह इन्वर्टर PWM टाइप का है और इसका सोलर चार्ज कंट्रोलर 50 एंपियर की करंट रेटिंग वाला है इस इन्वर्टर की v.o.c. 173 वोल्ट दी गई है यह इन्वर्टर 7200 वाट तक के सोलर पैनल को सपोर्ट कर सकता है.

यानि की इसके ऊपर आप 5 किलोवाट से ज्यादा सोलर पैनल लगा सकते है यदि बात करें इस इन्वर्टर के बैटरी के बारे में तो यह इन्वर्टर 96 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आपको 8 बैटरी लगानी होगी तो ये तो हो गई इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन और अब बात करते हैं इस इन्वर्टर के प्राइस की तो इस इन्वर्टर का प्राइस 48,590 दिया गया है तो ये था हमारा Waaree कंपनी का  WEP 6000 VA LCD Solar PCU अब बात करते है हमारें अगले इन्वर्टर के बारें में.

Smarten Saver 6000 VA Solar Inverter PCU

नंबर दो पर हमारे लिस्ट में है Smarten कंपनी का 5 किलो वाट का सोलर इन्वर्टर यह इनवर्टर भी 6000 VA का है इसके ऊपर भी आप 5 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं यह सोलर इन्वर्टर PWM टाइप की टेक्नोलॉजी वाला है इसका सोलर चार्जर का जो करंट है वह 50 एम्पीयर दिया गया है और यदी बात करें इसकी v.o.c. की तो इसकी v.o.c. 90-130 वोल्ट दी गई है.

यह इन्वर्टर प्योर साइन वेव वाला है इसके ऊपर आप 5 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं यह इन्वर्टर 72 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आप 6 बैटरी लगा सकते हैं यह तो हो गई इस सोलर इनवर्टर की स्पेसिफिकेशन अब बात करते हैं इसके प्राइस के बारे में तो इस इन्वर्टर का प्राइस ₹ 46,800 दिया गया है बात करते है हमारे अगले इन्वर्टर के बारें में.

Bluebird BBS 6KM MPPT Solar Inverter

नंबर तीन पर हमारे लिस्ट में है Bluebird कंपनी का 5 किलो वाट का सोलर इन्वर्टर यह भी 6000 VA का इन्वर्टर है यह सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का है और इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की करंट रेटिंग 50 एंपियर दी गई है और इसकी v.o.c. की बात करें तो 300 वोल्ट इस इन्वर्टर की v.o.c. दी गई है.

इसके ऊपर आप 6 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और यह इन्वर्टर 96 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आपको 8 बैटरी लगानी होगी यह इन्वर्टर Pure Sine Wave वाला है तो 5 किलो वाट के लोड हो चलाने के लिए यह इन्वर्टर भी सही है यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस की तो इसका प्राइस 69,800 दिया गया है.

Odin 4 Ever 5500 VA Solar UPS Price Specification

हमारे लिस्ट में नंबर 4 पर है Odin कंपनी का 5500 VA का सोलर इन्वर्टर तो इस इन्वर्टर पर आप 5 किलोवाट से थोड़ा कम लोड चला सकते हैं लेकिन सोनल पैनल आप इस पर पूरे 5 किलोवाट तक के लगा सकते हैं और यह PWM टाइप का इन्वर्टर है इसकी जो सोलर चार्जिंग की करंट रेटिंग है वह 50 एंपियर दी गई है इसकी v.o.c. 180 वोल्ट दी गई है.

इन्वर्टर 96 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आपको 8 बैटरी लगानी होगी तो यदि आपको 4 किलोवाट से थोड़ा ज्यादा लोड चलाना है तो आपके लिए यह इन्वर्टर बेस्ट रहेगा इसके प्राइस के बारे बारें में बात करें तो इसका प्राइस 38,300 रूपये दिया गया है.

UTL Gamma Solar PCU 5KVA 96V Solar Inverter

नंबर 5 पर हमारी लिस्ट में यूटीएल कंपनी का 5 किलो वाट का सोलर इन्वर्टर है यह इन्वर्टर वैसे तो 5000VA का है  लेकिन इसके ऊपर आप 4 किलोवाट तक का ही लोड चला सकते हैं लेकिन सोलर पैनल आप इस पर पूरे 5 किलोवाट तक के लगा सकते हैं तो यह इसका एक फायदा है कहने में यह सोलर इनवर्टर 5 किलो वाट में आता है.

लेकिन इस पर आप लोड 4 किलोवाट तक का चला सकते हैं और सोलर पैनल पूरे 5 किलोवाट तक के लगा सकते हैं यह इन्वर्टर MPPT टाइप का है इसकी चार्जिंग करंट रेटिंग 40 एंपियर दी गई है और इसकी v.o.c. 180 वोल्ट दी गई है और यह इन्वर्टर 96 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आपको 8 बैटरी लगानी होगी यदि आपको 4 किलोवाट तक का ही लोड चलाना है तो यह आपके लिए इन्वर्टर बेस्ट है और इस इन्वर्टर का प्राइस 61,800 रूपये दिया गया है.

5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल के प्राइस की यदि हम बात करें तो सोलर पैनल की कीमत कई चीजों पर डिपेंड करती है जैसे कि ब्रांड सोलर पैनल की कम्पनी का है और दूसरी चीज है सोलर पैनल का टाइप की सोलर पैनल किस टाइप का है तो पहले के समय में सोलर पैनल दो प्रकार की आते थे एक पॉलीक्रिस्टलाइन और दूसरा था मोनोक्रिस्टलाइन लेकिन आज के समय में बहुत से प्रकार के सोलर पैनल आ गए हैं यहां पर हम आपको पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोपरक यानी मोनोक्रिस्टलाइन और बायफेशियल सोलर पैनल के कीमत की बात करेंगें तो 5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत.

1. पॉलीक्रिस्टलाइन = Rs.1,40,000 (Rs.28/w)
2. MONO PERC =  Rs.1,65,000 (Rs.33/w)
3. Bifacial = Rs.2,10,000 (Rs.42/w)

तो हमने यह यहां पर आपको जो प्राइस बताएं हैं यह कोई फिक्स प्राइस नहीं है यह कम या फिर ज्यादा भी हो सकता है क्योंकि यह प्राइस उसके ऊपर भी डिपेंड करता है जिस डीलर या फिर दुकानदार से आप यह सोलर पैनल खरीद रहे हैं कि वह आपको किस रेट में यह सोलर पैनल बेच रहा है तो यदि आपके पास जगह ज्यादा है.

तो आप इनमें से पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लगवा सकते हैं और यदि आपका बजट थोड़ा सा ज्यादा है तो आप उनमें से MONO PERC सोलर पैनल ले सकते हैं क्योंकि यह कम धूप में भी ज्यादा लाइट बनाते हैं इनकी एफिशिएंसी पॉलीक्रिस्टलाइन से ज्यादा होती है और यदि आपके पास और ज्यादा पैसे हैं तो आप इनमें से बायफेशियल सोलर पैनल खरीद सकते हैं.

5 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए बैटरीयों की कीमत

बैटरी हमेशा ही इन्वर्टर के ऊपर डिपेंड करती है कि इन्वर्टर कितनी बैटरीयों को सपोर्ट करता है उसके ऊपर कितनी बैटरी लगेगी उस हिसाब से ही आपको बैटरी लेनी होगी और जितनी ज्यादा Ah की बैटरी आप लेंगे उसका प्राइस उतना ही ज्यादा होगा और उस बैटरी का बैटरी बैकअप भी उतना ही ज्यादा होगा यानी कि जितना ज्यादा बैटरी बैकअप कि आपको जरूरत है.

आप उतने ही ज्यादा Ah की बैटरी ले सकते हैं नहीं आप नॉर्मल 150 Ah की बैटरी भी ले सकते हैं हमारे घरों में ज्यादातर 150 Ah की बैटरी ही यूज होती है और बैटरीयों का प्राइस भी ब्रांड के हिसाब से होता है कि हर कंपनी का अलग-अलग प्राइस होता है.

तो नॉर्मल आपको एक 150 Ah की बैटरी ₹ 14000 के करीब में मिल जाएगी तो अब आपका इन्वर्टर यदि 4 बैटरी को सपोर्ट करता है तो आपको 150 Ah की चार बैटरी लेनी होगी तो उसका प्राइस आप जोड़ सकते हैं तो लगभग 55000 से 60000 के बिच में आपको 150Ah की 4 बैटरी मिल जाएगा.

सबसे सस्ता 5Kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप अपना सोलर सिस्टम खुद से इंस्टॉल करते हैं तो नीचे बताई गई कीमत में आप अपना 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको इंस्टॉल नहीं करना आता तो आप किसी कंपनी से भी इंस्टॉल करवा सकते हैं और उसके लिए आपको कुछ पैसे एक्स्ट्रा देने पड़ते हैं.

1. सोलर इनवर्टर = Rs.43,000 (PWM)
2. सोलर बैटरी = Rs.60,000 (150 Ah)
3. सोलर पैनल = Rs.1,40,000 (Poly)
अतिरिक्त खर्चा = Rs.40,000 (Wiring, Stand, Etc.)
कुल खर्चा = Rs.2,83,000

सबसे बढ़िया 5Kw सोलर सिस्टम की कीमत

यह सबसे बढ़िया 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम है जिसके अंदर आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल मिल जाएंगे और आपका इनवर्टर भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का होने वाला है.

1. सोलर इनवर्टर = Rs.55,000 (MPPT)
2. सोलर बैटरी = Rs.60,000 (150 Ah)
3. सोलर पैनल = Rs. 1,65,000 (Mono PERC)
अतिरिक्त खर्चा = Rs.50,000 (Wiring, Stand, Etc.)
कुल खर्चा = Rs. 3,30,000

तो यहां पर हमने आपको 5 किलो वाट के कंपलीट सोलर सिस्टम के बारे में जानकारी दे दी है तो इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं तो मिलते हैं इसी तरह की नेक्स्ट जानकारी के साथ तब तक के लिए.

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button