Best Inverter Batteries in India In Hindi

Best Inverter Batteries in India In Hindiinve

बैटरी खरीदते समय हमें काफी बातों की चिंता रहती है जैसे कि हमें कौन सी कंपनी की बैटरी खरीदनी चाहिए कितनी बड़ी बैटरी खरीदनी चाहिए किस प्रकार की बैटरी खरीदनी चाहिए जिससे कि भविष्य में हमें किसी प्रकार की कोई भी परेशानी ना हो. लेकिन बैटरी खरीदने से पहले आपको काफी चीजों को देखना पड़ेगा जैसे कि आपको बैटरी पर कितने उपकरणऔर कितनी देर तक चलाने हैं. अगर आप के घर में इलेक्ट्रिसिटी ज्यादा समय के लिए नहीं जाती तो आपको थोड़े समय के लिए ही बैटरी बैकअप की जरूरत पड़ेगी लेकिन अगर आपके घर में काफी ज्यादा लंबे समय तक बिजली नहीं आती है तो इसके लिए आपको ज्यादा बड़ी बैटरी की आवश्यकता होगी.

अगर आपने बैटरी और इन्वर्टर दोनों एक साथ खरीदने हैं तो सबसे पहले आपको अपने घर में चलने वाले उपकरण का लोड पता करना होगा. और फिर आपको यह देखना होगा कि आपको वह उपकरण इनवर्टर पर कितने समय के लिए चलाना है. सामान्यतः हम घरों में 850 va , 1100va का इनवर्टर लग जाते हैं जिस पर 12V और 150 AH की बैटरी लगाई जाती है ऐसे इनवर्टर पर आप अपने घर की लाइट्स, पंखे, मोबाइल चार्जर LED TV इत्यादि बड़े ही आराम से चला सकते हैं और इससे आपको 3-4 घंटे का बैटरी बैकअप आराम से मिल जाता है. लेकिन अगर आपको ज्यादा लंबे समय तक बैटरी बैकअप चाहिए और अगर आप ज्यादा उपकरण चलाना चाहते हैं तो आपको बड़ा इनवर्टर लेना होगा.

कौन सी बैटरी कितनी बड़ी बैटरी का इस्तेमाल करें

कितनी बड़ी बैटरी लेने का मतलब है कि आप कितने देर तक इनवर्टर पर बैकअप चाहते हैं .लेकिन इससे पहले आपको यह पता करना होगा कि आप इनवर्टर पर कितना लोड चलाते हैं. इसके लिए सभी उपकरण पर उसकी लोड Value लिखी होती है जैसे कि छत का पंखा 70 watt , LED light 20 watt, CFL 40 Watt एक होती है अब अगर आप इन सभी उपकरण को एक साथ इनवर्टर पर चलाना चाहते हैं तो आपको इनका जोड़ करना होगा अगर इससे ज्यादा उपकरण आप चलाना चाहते हैं या एक से ज्यादा पंखे लाइट चलाना चाहते हैं तो उसी हिसाब से आपको लोड को जोड़ना होगा.

2 Fan = 70 watt + 70 watt
1 CFL = 40 watt
1 LED Light = 20 watt

Total = 70+70+40+20 = 200 watt

तो मान लेते हैं आपके घर का लोड 200 watt है जो कि आप इनवर्टर पर चलाना चाहते हैं तो नीचे आपको एक फार्मूला बताया गया है जिससे आप अपने इनवर्टर का बैकअप पता कर सकते हैं.

Battery Back up  =  Volt x Battery AH / Total Load ( Watt )
तो यहां पर सबसे पहले आपको बैटरी की क्षमता लेनी पड़ेगी जो की बैटरी पर लिखी होती है सामान्यतः घरों में हम 150 Ah की बैटरी का इस्तेमाल करते हैं जो कि 12 v की होती है. तो अगर आप भी 150 Ah की बैटरी खरीदेंगे तो आपको कितना बैटरी बैकअप मिलेगा वह आप ऊपर दिए गए फार्मूले से पता कर सकते हैं.
Battery Back up  =  12 x 150 / 200
                           =  1800 / 200
                           =  9 Hours
तो यह एक साधारण फार्मूला है यहां पर आप देख सकते हैं आपको 9 घंटे तक का बैकअप मिल सकता है लेकिन आपको इतना बैकअप नहीं मिलेगा क्योंकि इनवर्टर में जब सप्लाई DC से AC में कन्वर्ट होती है तो कुछ एनर्जी लॉस हो जाती है इसीलिए आपको लगभग 6-7 घंटे का बैटरी बैकअप मिल सकता है अगर आप इससे ज्यादा बैकअप चाहते हैं तो आपको ज्यादा Ah की बैटरी खरीदनी होगी.

Type of inverter battery In Hindi

इनवर्टर के लिए बैटरियां दो प्रकार की आती है Tubular Battery और Flat Plate Battery . दोनों बैटरियां इनकी कीमत, battery life, safety, maintenance और efficiency के आधार पर अलग-अलग होती है. इन दोनों बैटरियों में क्या अंतर है सबसे पहले आपको यह जानना होगा.

इनवर्टर पर इस्तेमाल होने वाली बैटरी वाहनों में इस्तेमाल होने वाली बैटरियों से काफी अलग होती है. वाहनों में इस्तेमाल होने वाली बैटरियों को हम इनवर्टर पर इस्तेमाल नहीं कर सकते. भारत में इनवर्टर पर इस्तेमाल होने वाली सभी बैटरीआ lead-acid battery होती है. जो कि रिचार्जेबल होती है लेकिन कुछ बैटरियों को मेंटेनेंस की जरूरत होती है और कुछ को मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती . Flooded lead-acid batteries या Wet Cell batteries सबसे ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत होती है. Sealed Lead Acid (SLA) or Gel Cell Batteries ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती इसीलिए यह थोड़ी सी महंगी होती है.

अगर आप का बजट अच्छा है तो आप Tubular Battery खरीद सकते हैं और अगर आप का बजट अच्छा नहीं है तो आप Flat Plate Battery खरीद सकते हैं.

कौन सी कंपनी की बैटरी बढ़िया है

मार्केट में आपको काफी इनवर्टर की बैटरी देखने को मिलेंगी हर कंपनी अपनी बैटरी को सबसे बढ़िया बताती है लेकिन भारत में आपको सिर्फ कुछ भी ऐसी बढ़िया कंपनी देखने को मिलेगी जिनकी बैटरी पर आप विश्वास कर सकते हैं और खरीद सकते हैं.

  1. लुमिनस
  2. सुकैम
  3. Microtek
  4. Exide
  5. Amaron

कंपनियों में से आप किसी भी एक कंपनी की बैटरी को खरीद सकते हैं. लेकिन बैटरी खरीदने से पहले आप एक बार बैटरी की वारंटी जरूर देख लें जिस भी बैटरी पर आपको ज्यादा से ज्यादा वारंटी मिलेगी. आपको उतनी ही चिंता कम होगी क्योंकि ज्यादा लंबे समय तक अगर आपको वारंटी मिलती है .तो आप को इस बात की चिंता नहीं रहती कि अगर बैटरी खराब हो जाएगी तो आपको नई बैटरी लगवानी पड़ेगी तो इसीलिए आप बैटरी खरीदने से पहले एक बार वारंटी जरूर चेक करें.

1. Luminous RC 18000 150 AH Tall Tubular Battery

लुमिनस कंपनी की Tall tubular battery में आपको Fast charging , Longer backup जैसे फीचर देखने को मिलेंगे और इसी के साथ आपको इस बैटरी की 18 replacement + 18 pro-rata = total 36 months की वारंटी मिलेगी . इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं . जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया ह.

यन्हा से खरीदे

2. Amaron Inverter 150Ah Tall Tubular Battery

इस बैटरी में आपको High Heat Tolerance Capacity मिलती है जिससे कि यह भारत के मौसम के अनुसार बन जाती है और ज्यादा अच्छे से काम करती है. इसी के साथ ही इसमें Factory Charged, Has Highest Reserve Capacity, Charging Is Easy और Happens Fast जैसे फीचर देखने को मिलते हैं. और इस बैटरी की मेंटेनेंस भी बहुत कम करवानी पड़ती है. और इसी के साथ में इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इस बैटरी की 48 महीने की वारंटी मिलती है.

यन्हा से खरीदे

तो ऊपर आपको दो बैटरियां दिखाई गई हैं जो कि 150 Ah की है जो कि एक सामान्य घर के लिए बिल्कुल सही है अगर आपको ज्यादा बैटरी बैकअप चाहिए तो आप 180 Ah या 200 Ah की बैटरी भी ले सकते हैं.तो इस पोस्ट में आपको best inverter for home 2018 best inverter in india 2017 for home best inverter in india 2018 for home best inverter battery for home use के बारे में बताया गया है अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करें और अगर यह जानकारी आपको पसंद आए तो दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

1 Comment

Leave a Comment