क्यूब आइसमेकर क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsक्यूब आइसमेकर क्या होता है
Madan Verma Staff asked 4 years ago

क्यूब आइसमेकर क्या होता है

1 Answers
Madan Verma Staff answered 4 years ago

क्यूब आइसमेकर आइस मशीन , फलैक आइस मशीनों या दूसरी आइस मशीनों से अलग आइस मशीन होती है यह आइस मशीन छोटी वर्गीकृत की होती है. और इस मशीन की 30 kg से 1755 kg नॉर्मल क्षमता है  क्यूब आइस मशीन आमतौर पर वर्टिकल मॉड्यूलर डिवाइस के रूप में देखी जा सकती है इसके ऊपरी भाग पर एक इंप्रूव ए ट्रैक्टर ऑपरेटर इवेंपोरेटर और निचले भाग पर एक आइस बिन बना होता है. रेफ्रिजरेटर इवेंपोरेटर कि पाइपों के अंदर सर्कुलेट होता है जहां से यह पानी के साथ आइस में बदल जाता है. और जब पानी पूरी तरह से जम कर बर्फ बन जाता है. तो यह ऑटोमेटिकली आइस बिन में गिर जाता है. और फिर आइस बिन को कंप्रेसर से भी जोड़ा जाता है और आम तौर पर 320 kg से अधिक  क्षमता वाली क्यूब आइस मशीनों में बिक्री   से पहले स्टोरेज के लिए आइस बिन में बेल्ट इन कंप्रेसर होती है. जिनका प्रयोग जब बहुत ज्यादा मांग बढ़ जाती है उस समय पर किया जाता है क्यूब घना आकार की बनती है जिसका प्रत्येक किनारा 15 mm से 35 एमएम होता है 1 टन की सतह का क्षेत्रफल 1383 वर्ग मीटर होता है.

ज्यादातर आइसमेकर एक इलेक्ट्रिक मोटर बिजली से चलने वाला वाटर वोल्व और एक इलेक्ट्रिकल हीटिंग यूनिट होता है.और इन सभी तत्वों को बिजली प्रदान करने के लिए पावर सप्लाई के साथ कंडक्ट होते हैं.

और फिर यह आइस क्यूब के लिए ताजा पानी की आपूर्ति करती है उसके लिए यह प्लम्बिंग लाइन से कनेक्टेड होती है. पावर लाइन और वाटर इन्टेक ट्यूब दोनों फ्रीजर के पीछे एक छेद में से गुजरती है. जहां पर सब कुछ कंडक्ट हो जाता है.आइसमेकर का साइकल शुरू हो जाता है. साइकिल आमतौर पर एक साधारण इलेक्ट्रिकल सर्किट और स्विच की एक श्रृंखला के द्वारा कंट्रोल होता है.