एयर कंडीशनर चलाने के लिए कौन सा इनवर्टर खरीदे

एयर कंडीशनर चलाने के लिए कौन सा इनवर्टर खरीदे

गर्मियां आते ही पंखे और कूलर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होना लगता है. क्योंकि सबसे ज्यादा घरों में पंखे और कूलर होते हैं एयर कंडीशनर हर किसी के पास नहीं होता इसका सबसे बड़ा कारण है कि एयर कंडीशनर ज्यादा बिजली की खपत करता है. अगर 1 टन के एयर कंडीशनर के बदले आप पंखे चलाते हैं तो आप लगभग 13 पंखे चला सकते हैं. तो एयर कंडीशनर तो आप सिर्फ एक कमरे में चला सकते हैं और 13 पंखे आप अलग-अलग 13 कमरों में चला सकते हैं.

लेकिन फिर भी एयर कंडीशनर का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि गर्मी बहुत ज्यादा होने लग गई है. और इसके लिए लोग सोचते हैं कि कैसे हम बिजली की कम खपत में भी एयर कंडीशनर को चलाएं जिससे कि बिजली का बिल ज्यादा ना आए. इसका सबसे बढ़िया सोल्यूशन होता है सोलर पैनल जितनी ज्यादा गर्मी होगी सोलर पैनल आपको इतनी अच्छी पावर देंगे. जिससे कि आप एयर कंडीशनर को भी चला पाएंगे. लेकिन हर किसी को नहीं पता होता कि एयर कंडीशनर के लिए कौन सा सोलर सिस्टम खरीदें या जितना बड़ा सोलर सिस्टम खरीदें. और अगर खुद यह सब खरीदना है तो इसके लिए इनवर्टर कौन सा सही रहेगा.

एयर कंडीशनर चलाने के लिए कौन सा इनवर्टर खरीदे

हम यहां पर एयर कंडीशनर के लिए इनवर्टर की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि एयर कंडीशनर का सारा लोड इनवर्टर पर ही चलता है. बहुत से लोग यह पूछते हैं कि एयर कंडीशनर चलाने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए. तो एयर कंडीशनर चलाने के लिए आपको एयर कंडीशनर पर लिखी हुई Input पावर से 10-20 % ज्यादा बड़े सोलर पैनल लगाने पड़ेंगे. अगर आप 1 टन का इनवर्टर एयर कंडीशनर लगाते हैं तो उसके लिए आपको लगभग 1200 से 1300 watt के सोलर पैनल चाहिए. क्योंकि इनवर्टर एसी शुरू शुरू में अपने पूरे लोड पर चलता है उसके बाद में धीरे-धीरे यह कम बिजली लेता है और अपने कमरे को ठंडा रखता है. तो इन्वर्टर एसी के लिए 1300 watt तक के पैनल काफी होते हैं.

लेकिन आपको इनवर्टर उससे ज्यादा बढ़ा कैपेसिटी का खरीदना पड़ेगा. अगर आप 1 ton का एयर कंडीशनर चलाना चाहते हैं. और आपको सिर्फ एयर कंडीशनर ही चलाना है तो इसके लिए आप 1.5 kw का सोलर इनवर्टर खरीदे जिसमें MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा हो. MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर से सोलर पैनल से आने वाली पावर अच्छे से यूटिलाइज हो जाती है और आपको सोलर पैनल से ज्यादा से ज्यादा पावर मिलती है जिससे कि आप की बिजली की खपत कम होती है और आपका सिस्टम सोलर पैनल पर चलता है.

तो आपका ऐसी जितना लोड लेता है उससे लगभग 50 % एक्स्ट्रा पावर का इनवर्टर लगाएं ताकि आपका एयर कंडीशनर अच्छे से चलता रहे.

यहां पर हम इनवर्टर एयर कंडीशनर की बात कर रहे हैं इसके अलावा मार्केट में सोलर एयर कंडीशनर भी आपको देखने को मिलते हैं जो कि काफी कम बिजली में ही आराम से चल जाते हैं तो वह भी आप खरीद सकते हैं लेकिन सोलर एयर कंडीशनर की कीमत थोड़ी सी ज्यादा होती है. इसीलिए लोग इनवर्टर एयर कंडीशनर खरीदना पसंद करते हैं.

क्या घर में लगा एयर कंडीशनर भी इनवर्टर पर चल सकता है

अगर आपके घर में पहले ही कोई पुराना एयर कंडीशनर लगा है जोकि इनवर्टर एयर कंडीशनर नहीं है तो इसके लिए आपको सबसे पहले उसका लोड पता करना होगा अगर आपको नहीं पता कि एयर कंडीशनर का लोड कैसे पता करते हैं तो इसके लिए आपको ही टेक्नीशियन से बात कर सकते हैं जो कि आपको उसका लोड बता देगा कि कितने किलोवाट लोड ले लेता है और उसी आधार पर आपको सोलर पैनल 30 % एक्स्ट्रा पावर के और इनवर्टर 50 % एक्स्ट्रा पावर का खरीदना होगा मान लीजिए आपके घर में पहले. 1.5 tons का एयर कंडीशनर लगा हुआ है जो कि 2 kw लोड पर चलता है तो इसके लिए आप लगभग 2.5 kw के सोलर पैनल खरीदें और 3 kw का सोलर इनवर्टर खरीदें. यहां पर मैं आपको 3 kw पावर वाले सोलर इनवर्टर के बारे में बता रहा हूं ना कि 3 Kva वाले इनवर्टर की. क्योंकि 3 Kva वाले इन्वर्टर पर आप लगभग 2400 watt तक का ही लोड चला पाएंगे जिससे कि आपका एयर कंडीशनर चलना मुश्किल है. तो इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि जो भी आप सोलर इनवर्टर खरीदते हैं उसकी लोड कैपेसिटी आपको kw में पता होनी चाहिए ना कि Kva में .

कौन सा एयर कंडीशनर कितनी बिजली खाता है

जैसा कि हम सब जानते हैं एयर कंडीशनर अलग-अलग रेटिंग के साथ में आते हैं तो जितनी हाई रेटिंग का एयर कंडीशनर होता है वह उतनी ही कम बिजली की खपत करता है. तो अगर आप इनवर्टर और सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो एयर कंडीशनर के Load के बारे में पता होना बहुत ही जरूरी है. अगर आपको पता चल जाए कि कौन सी रेटिंग वाला एयर कंडीशन कितनी पावर कंजप्शन करता है तो आप बाद में भी अगर कोई एयर कंडीशनर खरीदेंगे तो यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी. नीचे आपको एक सूची दी गई है जिसमें आपको एस ई की पावर कंजप्शन के बारे में बताया गया है.

मॉडल रेटिंग EER बिजली खपत
1.0 Ton 5 Star 3.63 984  Watt/hr
1.5 Ton 3.59 1490 Watt/hr
2.0 Ton 3.59 1732 Watt/hr
0.8 Ton 3 Star 3.11 812 Watt/hr
1.0 Ton 3.2 1092 Watt/hr
1.5 Ton 3.17 1566 Watt/hr
2.0 Ton 3.12 1938 Watt/hr
1.0 Ton 2 Star 3.03 1154 Watt/hr
1.5 Ton 2.99 1709 Watt/hr
2.0 Ton 3 2210 Watt/hr

यहां पर जो अपको एयर कंडीशनर की रेटिंग बताई गई है उसमें जो पावर कंजक्शन हैं वह आपको अलग-अलग एयर कंडीशनर में अलग-अलग देखने को मिलेगी यह सिर्फ एक स्टैंडर्ड कैलकुलेशन के हिसाब से आपको बताया गया है. तो आप जो भी एयर कंडीशन में खरीदते हैं उसके ऊपर भी उसकी पावर कंजप्शन लिखी होती है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वह एयर कंडीशनर कितनी पावर कंज्यूम करेगा.

और पावर कंजप्शन भी कई चीजों पर निर्भर करती है जिसमें सबसे ज्यादा अहम होती है. घर में आने वाली सप्लाई की voltage . आपने हर एक एयरकंडीशनर या किसी भी दूसरे उपकरण के ऊपर देखा होगा कि उसकी जो Input वोल्टेज होती है वह लगभग 220 volt होती है. लेकिन हमारे घरों में जो बिजली आती है वह आपको शायद ही कभी 220 volt तक देखने को मिलेगी. और गर्मियों में आपको यह 150 volt तक भी देखने को मिलती है. तो जब वोल्टेज कम होती है तो करंट बढ़ जाता है जिसके कारण पावर कंजप्शन भी बढ़ जाती है. तो इस बात को लेकर कभी भी Confuse ना हो कि एयर कंडीशनर पर लिखी हुई पावर कंजप्शन से ज्यादा पावर एयर कंडीशनर क्यों ले रहा है.

Best Inverter For Air conditioner

नीचे आपको कुछ नॉर्मल और सोलर इन्वर्टर की सूची दी गई है जो कि एयर कंडीशनर चलाने के लिए बिल्कुल सही रहेंगे अगर आप खरीदना चाहते हैं तो इन्हें आप अपने लोकल मार्केट से खरीदने की कोशिश करें क्योंकि ऑनलाइन इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है.

मॉडल रेटिंग इन्वर्टर
1.0 Ton 5 Star Microtek UPS JM SW 2500/24V
Luminous 2.5 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 2 kW
1.5 Ton Microtek UPS JM SW 3000/36V
Luminous 2.5 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 2 kW
2.0 Ton Microtek UPS JM SW 4000/48V
Luminous 3.5 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 3 kW
0.8 Ton 3 Star Microtek UPS JM SW 2500/24V
Luminous 2.5 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 2 kW
1.0 Ton Microtek UPS JM SW 2500/24V
Luminous 2.5 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 2 kW
1.5 Ton Microtek UPS JM SW 3000/36V
Luminous 3.5 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 3 kW
2.0 Ton Microtek UPS JM SW 4000/48V
Luminous 4 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 3 kW
1.0 Ton 2 Star Microtek UPS JM SW 3000/36V
Luminous 2.5 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 2 kW
1.5 Ton Microtek UPS JM SW 4000/48V
Luminous 3.5 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 3 kW
2.0 Ton Microtek UPS JM SW 4000/48V
Luminous 4 KVA Cruze+
Luminous Solar PCU NXT 3 kW

ऊपर आपको जो नॉर्मल इनवर्टर बताए गए हैं उसके साथ में आपको एमपीपीटी सोलर चार्ज कंट्रोलर का इस्तेमाल करना होगा अगर आप उस पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो और अगर आप सोलर चार्ज कंट्रोलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप जो यहां पर सोलर इनवर्टर बताए गए हैं वह खरीद सकते हैं जो कि थोड़े से महंगे हैं.

अगर आपने भी अपने घर में ऐसा कोई एयर कंडीशनर में चलाने के लिए सिस्टम लगाया है तो उसके बारे में यहां पर कमेंट करके हमें बताएं कि आपने कौन सा इनवर्टर या सोलर इनवर्टर लगाया है कितने पैनल लगाए हैं और आपको उनसे कितना बैटरी बैकअप मिल जाता है ताकि दूसरों को भी इसके बारे में पता चले और उनकी मदद हो सके.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!