सोलर वाटर पंप क्या होता है – प्रकार कीमत सब्सिडी

सोलर वाटर पंप क्या होता है

वाटर पंप का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है जहां पर भी हमें पानी को एक स्थान से दूसरे स्थान भेजने की आवश्यकता होती है तो वहां पर वाटर पंप का इस्तेमाल किया जाता है. यहां तक कि हमारे घरों में भी छत पर रखी पानी की टंकी में पानी भरने के लिए वाटर पंप का ही इस्तेमाल किया जाता है. और यह हम अच्छी तरह जानते हैं कि वाटर पंप बिजली से चलते हैं. और वाटर पंप आपको अलग अलग क्षमता में देखने को मिलते हैं जहां पर ज्यादा जल्दी पानी पहुंचाना हो वहां पर बड़ा वाटर पंप लगाया जाता है और हमारे घर में समानता है 1 hp तक के वाटर पंप का इस्तेमाल किया जाता है.

लेकिन जहां पर बिजली नहीं होती वहां पर सोलर पैनल की मदद से वाटर पंप को चलाया जाता है जिसे सोलर वाटर पंप कहा जाता है. आज के समय में खेतों में सिंचाई करने के लिए भी सोलर वाटर पंप का इस्तेमाल किया जाने लग गया है जो पुराने डीजल वाले इंजन से वाटर पंप चलाई जाते थे उनमें प्रदूषण होने के साथ-साथ खर्चा भी बहुत ज्यादा होता था और इंजन की मेंटेनेंस भी करनी पड़ती थी. लेकिन सोलर वाटर पंप में आपको इतनी देखभाल करने की जरूरत नहीं होती सिर्फ आपको सोलर पैनल्स को समय-समय पर साफ करते रहना पड़ता है. तो नीचे आपको इसके बारे में और जानकारी दी गई है.

सोलर वाटर पंप के प्रकार

Types of solar pump in Hindi : सोलर वाटर पंप आपको मार्केट में अलग-अलग आकार और प्रकार के देखने को मिलेंगे क्योंकि हर जगह एक ही तरह के सोलर वाटर पंप का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता जहां पर अधिक गहराई में पानी होता है वहां पर Solar Submersible वाटर पंप का इस्तेमाल किया जाता है और इसका इस्तेमाल धरती से पानी को बाहर निकालने के लिए किया जाता है. और दूसरा होता है. Solar Surface वाटर पंप जिसका इस्तेमाल धरती पर पड़े पानी को एक जगह से दूसरी जगह या किसी ऊंचे स्थान वाली टंकी को भरने के लिए किया जाता है और यह Solar Submersible वाटर पंप के मुकाबले आकार में छोटे भी होते हैं.

इसके अलावा इनके सोलर सिस्टम के आधार पर भी अलग-अलग प्रकार के वाटर पंप होते हैं जैसे कि

  • Solar pump VFD Drive
  • Hybrid Solar PV pump
  • On grid solar PV pump

1.Solar pump VFD Drive

इस प्रकार के सोलर वाटर पंप में VFD का इस्तेमाल किया जाता है और यह किसानों के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है VFD की मदद से आप अपने पहले लगे हुए वाटर पंप को ही सोलर वाटर पंप बना सकते हैं और जहां पर बिजली नहीं है वहां पर भी इसका इस्तेमाल करके आप सोलर पैनल की मदद से अपने वाटर पंप को चला सकते हैं.

2.Hybrid Solar PV pump

हाइब्रिड सोलर वाटर पंप सिस्टम में आपको वाटर पंप चलाने के लिए तीन ऑप्शन मिलते हैं पहला सोलर पैनल दूसरा ग्रिड से आने वाली बिजली और तीसरा सोलर बैटरी. तो इसकी मदद से आप दिन के समय में सोलर पैनल से अपना वाटर पंप चला सकते हैं और रात के समय में आप अपने ग्रिड की सप्लाई या बैटरी उसे अपना वाटर पंप चला सकते हैं.

3.On grid solar PV pump

इस प्रकार के सोलर वाटर पंप सिस्टम का इस्तेमाल वहां पर किया जाता है जहां पर बिजली का बिल ज्यादा आता है क्योंकि यह सोलर वाटर पंप सिस्टम तभी काम करता है जब आपके यहां बिजली होती है बिना बिजली के यह काम नहीं करता है और हमारे घर में इस्तेमाल होने वाला ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की तरह ही है काम करता है अगर आपके सोलर पैनल से आने वाली पावर ज्यादा होती है तो यह वापस ग्रिड में चली जाती है. जिससे कि अब का बिजली का बिल कम हो जाता है.

सोलर वाटर पंप खरीदने से पहले क्या करें

  • सोलर वाटर पंप खरीदने से पहले आप यह देखें कि आप को कितने पानी की आवश्यकता है.
  • जहां पर सोलर वाटर पंप लगाना चाहते हैं वहां पर पानी के लेवल को देखें कि कितना गहराई में पानी है क्योंकि ज्यादा गहराई में पानी होने पर आपको समरसेबल वाटर पंप का इस्तेमाल करना पड़ेगा जो कि सरफेस सोलर वाटर पंप के मुकाबले थोड़ा सा महंगा होता है.
  • अपनी जरूरत के अनुसार वाटर पंप की क्षमता का चुनाव करें कि आपको कितने HP का वाटर पंप चाहिए.
  • अपनी जरूरत और पानी की गहराई के अनुसार वाटर पंप के प्रकार को चुने और साथ ही आपके यहां पर आने वाली
  • बिजली के अनुसार भी आपको वाटर पंप चुनना पड़ेगा. क्योंकि अगर आप रात के समय में भी बिजली ना होने पर वाटर पंप को चलाना चाहते हैं तो आपको हाइब्रिड सोलर वाटर पंप का इस्तेमाल करना पड़ेगा.
  • अगर आपको बिजली का बिल कम करने के लिए सोलर सिस्टम लगवाना है तो आपको ऑन ग्रिड सोलर वाटर पंप सिस्टम लगवाना पड़ेगा.

सोलर पंप की कीमत

Solar Water Pump Price in hindi – सोलर पंप की कीमत इसकी क्षमता के ऊपर निर्भर करती है जैसे कि अगर आप 1HP सोलर वाटर पंप लेते हैं तो वह आपको पड़ेगा लगभग 80,000 रुपए में. और अगर आप 2 HP सोलर वाटर पंप लेते हैं तो आपको मिलेगा लगभग 1,40,000 रुपए में इसी प्रकार जो जितना बड़ा सोलर वाटर पंप आता है उसके उतने ही ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं जिसकी सूची आपको नीचे दी गई है.

Solar Pump Model Selling price
1 HP Solar Pump Set Rs. 80,000
2 HP Solar Pump Set Rs. 1,40,000
3 HP Solar Pump Set Rs. 1,90,000
5 HP Solar Pump Set Rs. 2,80,000
7.5 HP Solar Pump Set Rs. 4,70,000
10 HP Solar Pump Set Rs. 5,80,000

सोलर वाटर पंप लगाने के फायदे

Advantage of Solar Pump in Hindi – सोलर वाटर पंप लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि सरकार आपको इस पर 90% तक की सब्सिडी देती है यानी कि अगर आप 1 लाख का सिस्टम लग जाते हैं तो आपको सिर्फ 10 हजार रुपए देने पड़ते हैं. और यह सब्सिडी किसानों के लिए होती है तो अगर आप भी किसान हैं या आप भी अपने खेतों में सोलर वाटर पंप लगवाना चाहते हैं तो आप अभी लगवा सकते हैं कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सिर्फ 10% पैसे जमा करवाने पड़ते हैं और आपके यहां सोलर वाटर पंप आप लगवा सकते हैं.

इसका दूसरा फायदा यह होता है कि इसमें किसी प्रकार का कोई मेंटेनेंस नहीं होता है हालांकि आपको सोलर पैनल वगैरह का ध्यान रखना पड़ता है. लेकिन अगर एक इंजन वाले वाटर पंप के मुकाबले इसका मेंटेनेंस बहुत कम होता है.

सोलर वाटर पंप का इस्तेमाल ऐसी जगह पर भी किया जा सकता है जहां पर बिजली नहीं आती है.

सोलर वाटर पंप सब्सिडी कितनी मिलती है

Subsidy on Solar Pumps in Hindi : भारत सरकार द्वारा समय-समय पर कई स्कीम निकाली जाती है जिसके अंतर्गत सोलर वाटर पंप पर सब्सिडी मिलती रहती है. MNRE की तरफ से किसानों के लिए 90% तक की सब्सिडी भी मिल रही है.

आपकी इस पोस्ट में आपको सोलर वाटर पंप क्या होते हैं सोलर वाटर पंप कितने प्रकार के होते हैं सोलर वाटर पंप की कीमत सोलर वाटर पंप पर कितनी सब्सिडी मिलती है से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर अभी भी इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

1 Comment
  1. AMIT KUMAR says

    Dear sir

    कुसुम योजना का लाभ कैसे मिलेगा कृपया निर्देश दें |

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!