हाइब्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत

हाइब्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत

बिजली का इस्तेमाल आज हर जगह किया जा रहा है वही हम बिजली के बगैर रह सकते हैं. इसीलिए बिजली का उपयोग पहले के मुकाबले आज बहुत ज्यादा होने लग गया है आज हमारे घर में ऐसे कई उपकरण होते हैं जो बिजली से चलते हैं और ऐसे उपकरण चलाने से हमारे घर का बिल है वह काफी ज्यादा आता है. और इसी बिजली के बिल को कम करने के लिए हम अलग-अलग तरीके ढूंढते हैं जिसमें सोलर सिस्टम एक सबसे उपयोगी तरीका है जिसकी मदद से आप अपने घर के काफी उपकरण सोलर पैनल की मदद से चला सकते हैं और अपने घर के बिजली के बिल को कम कर सकते हैं. लेकिन सोलर पैनल के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती इसलिए उन्हें खरीदने में भी काफी दिक्कत आती है.

सोलर पैनल सोलर इनवर्टर और बैटरी को मिलाकर एक सोलर सिस्टम बनाया जाता है जिसे ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम कहते हैं. लेकिन अगर इसी सोलर सिस्टम के साथ में हम नेट मीटरिंग का कनेक्शन कर देते हैं तो यह एक हाइब्रिड सोलर सिस्टम बन जाता है जिसमें आप सोलर पैनल से आने वाली बिजली को अपने घर के उपकरण को चलाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही अगर आपका पैनल ज्यादा बिजली बनाता है तो उसे आप वापस ग्रेड में भेजकर अपने बिजली के बिल को और भी कम कर सकते हैं. इसी पूरे सिस्टम को हाइब्रिड सोलर सिस्टम कहते हैं नीचे आपको इसके चित्र के साथ में पूरी जानकारी दी गई है.

हाइब्रिड सोलर सिस्टम में क्या-क्या होता है

सोलर इनवर्टर – हाइब्रिड सोलर सिस्टम में एक सोलर इनवर्टर होता है जोकि सोलर पैनल से आने वाली DC सप्लाई को 220V एसी सप्लाई में बदलता है और साथ ही बैटरी को चार्ज करता है. और बैटरी से आने वाली DC सप्लाई को भी यह 220V एसी सप्लाई में बदल देता है जिससे कि हम अपने घर के सभी AC सप्लाई से चलने वाले उपकरण को बड़ी आसानी से चला सकते हैं.

बैटरी बैंक – हाइब्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी बैंक लगाया जाता है. जब हमें सोलर पैनल या ग्रिड सप्लाई ना आ रही हो तो बैटरी बैंक की मदद से हम अपने घर के उपकरण को चला सके इसीलिए बैटरी बैंक का इस्तेमाल किया जाता है.

सोलर पैनल – हाइब्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल होते हैं जो कि सूर्य से आने वाली रोशनी को बिजली में परिवर्तित कर देते हैं और इस बिजली को चार्ज कंट्रोलर की मदद से बैटरी को चार्ज किया जा सकता है और इनवर्टर की मदद से इसे AC सप्लाई में बदलकर हमारे घर के उपकरण को चलाए जा सकते हैं.

हाइब्रिड सोलर सिस्टम में नेट मीटर लगाया जाता है जिससे कि यह एक सोलर सिस्टम की तरह काम करता है.

हाइब्रिड सोलर सिस्टम कैसे काम करता है

हाइब्रिड सोलर सिस्टम ,On Grid सोलर सिस्टम और Off grid सोलर सिस्टम दोनों की तरह काम कर सकता है. जिसमें आप सोलर पैनल से आने वाली बिजली का इस्तेमाल करके अपने घर के उपकरण को चला सकते हैं और बैटरी को चार्ज कर सकते हैं और अगर ज्यादा बिजली आती है तो आप उसे वापस भेज कर अपने बिजली के बिल को भी कम कर सकते हैं.

हाइब्रिड सोलर सिस्टम की क्या कीमत होती है

हाइब्रिड सोलर सिस्टम या दूसरे किसी भी सोलर सिस्टम की कीमत कई अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती है जैसा कि ऊपर आपको बताया गया है कि हाइब्रिड सोलर सिस्टम में सोलर इनवर्टर, सोलर पैनल्स, बैटरी और नेट मीटरिंग कनेक्शन का इस्तेमाल होता है इसीलिए इन सभी चीजों पर इसकी कीमत निर्भर करती है.

Solar Hybrid System Price List 2020

Solar System Model Selling price Price per watt
1kW Hybrid system ₹ 1,50,000 Rs. 150
2kW Hybrid system ₹ 2,40,000 Rs. 120
3kW Hybrid system ₹ 3,00,000 Rs. 100
5kW Hybrid system ₹ 4,50,000 Rs. 90
10kW Hybrid system ₹ 8,40,000 Rs. 84
15kW Hybrid system ₹ 9,50,000 Rs. 63
20kW Hybrid system ₹ 12,00,000 Rs. 60

हाइब्रिड सोलर सिस्टम आपको अलग-अलग क्षमता के आधार पर मिलता है जैसे कि 1 किलोवाट, 2 किलोवाट, 3 किलोवाट, 4 किलोवाट, 5 किलोवाट इत्यादि तू जितना ज्यादा क्षमता वाला आप हाइब्रिड सोलर सिस्टम खरीदेंगे उतने ही ज्यादा आपको पैसे देने पड़ेंगे नीचे आपको एक सूची दी गई है जिसमें आपको बताया गया है कि 1 किलोवाट या 2 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम में क्या-क्या कितना लगता है.

1 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत

1 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम में 1 किलो वाट के सोलर पैनल्स लगते हैं सोलर पैनल ज्यादा से ज्यादा आपको 335 watt काम मिलेगा तो इस हिसाब से आपको 3 सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी इसके अलावा आपको और क्या-क्या सामान चाहिए या अगर आप किसी कंपनी से लगवा दे हैं तो कंपनियां को क्या-क्या सामान देती है इसके बारे में नीचे एक सूची दी गई है जिससे आपको पता लग जाएगा कि 1 किलो वाट की हाइब्रिड सोलर सिस्टम में क्या-क्या प्रोडक्ट होते हैं.

Particulars Description
Solar Power Plant 1 KWp
Solar Panel in Watt 335 kWp
Solar Panel Qty 3 nos.
Solar Structure 1 KW
Off Grid Solar Inverter 1 KW
Solar Battery 2 Nos
Junction Box 1 Nos
DC Cable 30 Mtr
AC Cable 20 Mtr
Space required 100 sq feet
Solar Accessories Fasteners, Cable Tie , Crimping Tool, Earthing Kit, Lighting Arresstor
Price Rs. 150,000* including Installation

1 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम से आप लगभग 4-5 यूनिट बिजली बना सकते हैं आपके घर का लोड इतना है कि आप 1 दिन में 4-5 यूनिट बिजली खपत कर देते हैं तो 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम पर लगाते ही आपका बिजली का बिल लगभग 0 हो जाएगा. हाइब्रिड सोलर सिस्टम लगवाने से आपको सरकार की तरफ से भी सब्सिडी मिलती है जिससे कि जहां पर बताई गई कीमत में आपको 30% तक की छूट मिल जाती है.

1 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम का बैटरी बैकअप

1 किलो वाट के सोलर सिस्टम पर आप कोई उपकरण कितनी देर चला सकते हैं यह निर्भर करता है कि आपने कितना लोड चलाया है और आपकी बैटरी कितने Ah की है अगर आप ज्यादा लोड चलाते हैं तो आपको कम बैटरी बैकअप मिलेगा और अगर आप कम लोड चलाते हैं तो आपको ज्यादा बैटरी बैकअप मिलेगा. और अगर आप ज्यादा लोड में ज्यादा बैटरी बैकअप चाहते हैं तो आपको ज्यादा बैटरी कनेक्ट करनी पड़ेगी. नीचे आपको एक उदाहरण के तौर पर सूची दी गई है जिसमें आपको 1 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम के बैटरी बैकअप के बारे में बताया गया है.

Recommended Load: Load Back-up Time
* 4 LEDs + 4 Fan + 1 TV 800 watt 3 Hours
* 4 LEDs + 3 Fan + Fridge 800 watt 3 Hours
* 4 LEDs + 2 Fan + 1 TV 500 watt 5 Hours

5kW हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत

5 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम के मुकाबले काफी कम होती है 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपको 1.5 लाख रुपए में मिलता है लेकिन 5 किलोवाट का हाइब्रिड सोलर सिस्टम आपको सिर्फ 4.5 लाख रुपए में मिल जाएगा. तो 5 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम में क्या क्या इस्तेमाल होता है उसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है .

Particular Description
Solar System 5 kW
Solar Panel 335 watt
Solar Panel Qty. 15 Nos.
Hybrid Solar Inverter 5 kW
Solar Battery 8 Nos.
Space Required 30 squire meter
Solar Panel Structure GI Chanel
Warranty 5 years for complete system
Price Rs. 4,50,000

5 किलोवाट का हाइब्रिड सोलर सिस्टम आपको 1 दिन में लगभग 20 यूनिट बिजली बना कर दे देगा तो यह हाइब्रिड सोलर सिस्टम उस जगह के लिए बिल्कुल सही रहेगा जहां पर 1 दिन में बिजली की खपत 20 यूनिट तक होती है. और इतने बड़े सोलर सिस्टम पर आप एयर कंडीशनर बड़ी ही आराम से चला सकते हैं. 5 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम पर आप लगभग 1.5 Ton AC + 12 Fan + 1 Computer + 35 LED Lights + 3 LED TV + 1 Refrigerator चला सकते हैं और 3500 watt तक का लोड चलाने पर आपको 4-5 घंटे का बैटरी बैकअप भी मिलेगा क्योंकि इसमें 8 बैटरी लगी होती है.

10kW हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत

10 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम के मुकाबले काफी कम होती है 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपको 4.5 लाख रुपए में मिलता है लेकिन 5 किलोवाट का हाइब्रिड सोलर सिस्टम आपको सिर्फ 8.5 लाख रुपए में मिल जाएगा. तो 10 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम में क्या क्या इस्तेमाल होता है उसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है .

Particular Description
Solar System 105 kW
Solar Panel 335 watt
Solar Panel Qty. 30 Nos.
Hybrid Solar Inverter 10 kW
Solar Battery 10 Nos.
Space Required 60 squire meter
Solar Panel Structure GI Chanel
Warranty 5 years for complete system
Price Rs. 8,40,000

10 किलोवाट का हाइब्रिड सोलर सिस्टम आपको 1 दिन में लगभग 40 यूनिट बिजली बना कर दे देगा तो यह हाइब्रिड सोलर सिस्टम उस जगह के लिए बिल्कुल सही रहेगा जहां पर 1 दिन में बिजली की खपत 20 यूनिट तक होती है. और इतने बड़े सोलर सिस्टम पर आप एयर कंडीशनर बड़ी ही आराम से चला सकते हैं. 5 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम पर आप लगभग 2 AC of 1.5 Ton + 60 LED Lights + 30 Fans + 2 Coolers + 6 LED TVs + 1 Refrigerator. चला सकते हैं और 7000 watt तक का लोड चलाने पर आपको 4-5 घंटे का बैटरी बैकअप भी मिलेगा क्योंकि इसमें 10 बैटरी लगी होती है.

हाइब्रिड सोलर सिस्टम के फायदे

  1. हाइब्रिड सोलर सिस्टम में आपको कोई भी उपकरण चलाने के लिए तीन ऑप्शन मिलते हैं सबसे पहला आप अपने घर के उपकरण को सोलर पैनल की मदद से चला सकते हैं दूसरा आप उसे बैटरी बैंक की मदद से चला सकते हैं तीसरा आप उसे ग्रिड की सप्लाई से चला सकते हैं. लेकिन इस सिस्टम में सबसे पहले आपका सारा लोड सोलर पैनल से चलता है. उसके बाद में अगर आप का लोड ज्यादा है जो सोलर पैनल से आने वाली बिजली है उससे ज्यादा लोड आप चलाते हैं. तो बैटरी बैक से आपका उपकरण चलेगा और अगर 60% से कम बैटरी रह जाती है तो फिर ग्रिड सप्लाई से आपके घर का उपकरण चलना शुरू हो जाता है इसमें आपके ग्रिड से आने वाली सप्लाई कम से कम इस्तेमाल होती है जिसके कारण बिजली का बिल भी बहुत कम हो जाता है. तो हाइब्रिड सोलर सिस्टम लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है.
  2. अगर आपका सोलर सिस्टम ज्यादा बिजली बना रहा है तो आप ग्रेड में बिजली को वापिस भेज कर भी अपने बिजली का बिल कम कर सकते हैं.
  3. हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऐसी जगह के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जहां पर ग्रिड सप्लाई आती है. और आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की भी जरूरत होती है और आपको बिजली का बिल भी कम करना होता है.
  4. हाइब्रिड सोलर सिस्टम में आपको सरकार की तरफ से भी सब्सिडी मिलती है जिसके कारण इसकी कीमत भी कम हो जाती है.
  5. हाइब्रिड सोलर सिस्टम पर आप बड़े-बड़े उपकरण जैसे कि एयर कंडीशनर फ्रिज कूलर इत्यादि बड़े ही आराम से चला सकते हैं.

इस पोस्ट में आपको हाइब्रिड सोलर सिस्टम से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई है इसके अलावा आपको इस पोस्ट में hybrid solar system price hybrid solar system in india hybrid solar system pdf hybrid solar system ppt hybrid solar inverter hybrid solar panel on grid solar system hybrid solar system in hindi से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है इसके अलावा भी आपका कोई भी सवालिया सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें .

1 Comment
  1. BADRI LAL jat says

    Utl me koi system hai kiya hybrid walla jis me 2 battery lag sake, 2 ya 3 kilowatt me,mere abhi 3 penal 325 waat,gaama plus 1 kv inverter or 200 AH Utl ki solar battery lagi hui hai,

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!