1 KW के सोलर सिस्टम के लिए Best इन्वर्टर

1 KW के सोलर सिस्टम के लिए Best इन्वर्टर

दिन प्रतिदिन बिजली की खपत हर जगह बढ़ती ही जा रही है. अगर हम हमारे घरों की ही बात करें तो यहां पर भी हमारे घरों में पहले के मुकाबले ज्यादा पंखे और लाइट हो गई है. इसीलिए बिजली की खपत पहले के मुकाबले ज्यादा होने लगी है. तो बिजली की खपत बढ़ने के कारण बिजली के बिल भी बढ़ गए हैं. और बिजली के बढ़े हुए बिल को कम करने के लिए हम सोलर पैनल का इस्तेमाल करते हैं. सोलर पैनल का चुनाव करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कितना लोड चलाना है.

अगर आपको 800 watt तक का लोड चलाना है तो आपको कम से कम 1 kw का सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए. ताकि आपका सारा लोड सोलर पैनल से चल सके.1 kw का सोलर सिस्टम आज आम हो गया है. क्योंकि सामान्य घरों में इतना लोड चलता ही है. अगर आपके घर में 2-3 पंखे, कूलर और लाइटें है तो आपको 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए. अगर आप खुद से 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इसके लिए आपको एक सही इनवर्टर का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है ताकि आप अपना load उस इनवर्टर पर सही प्रकार से चला पाए.

1 KW के सोलर सिस्टम के लिए Best इन्वर्टर

तो आज की इस पोस्ट में हम आपको 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम के लिए बेस्ट इनवर्टर बताने वाले हैं जिस पर आप 1 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और अपना लोड आराम से चला सकते हैं. साथ ही आपको कुछ ऐसे भी इनवर्टर बताए जाएंगे जिस पर आप लोड ज्यादा चला पाएंगे और सोलर पैनल 1 किलोवाट तक के लगा पाएंगे. ऐसे ज्यादा लोड चलाने वाले सोलर इनवर्टर का इस्तेमाल आप ज्यादा बड़े उपकरण चलाने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आपको दिन में सिर्फ 2-3 घंटे चलाना पड़ता हो. और साथ में ही आपको नॉरमल इनवर्टर और सोलर चार्ज कंट्रोलर का कॉन्बिनेशन बताया जाएगा जिसे आप खरीद कर सोलर इनवर्टर की तरह चला सकते हैं. या अगर आपके घर में पहले ही कोई इनवर्टर है और उसे आप सोलर इनवर्टर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर के बारे में भी बताया जाएगा.

1.Luminous Solar NXG 1800/24V

इनवर्टर पर आप 1 kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और इस इनवर्टर पर आप 1200 watt तक का लोड भी चला सकते हैं. और इस इनवर्टर पर आपको दो बैटरी लगानी पड़ेगी जिससे कि आपको एक अच्छा बैटरी बैकअप भी मिल जाएगा. और इस इनवर्टर में PWM सोलर चार्ज कंट्रोलर का इस्तेमाल किया गया है जिसके कारण इसकी कीमत काफी कम है.

Price : Rs. 8,000

Technical
Solar Panel Support 1000 watt
Rated Capacity 1500 VA
Solar Charger Type PWM
Battery Support 80~200 AH
Full Battery Recharge Time 10-12 Hrs
Charge Controller Rating 40 Amp/ 24V
Input panel voltage range 36 V – 45 V
Protection Overload, deep discharge, short-circuit, Battery low cut off

 

2. Microtek solar inverter msun 1735 VA

इस इन्वर्टर के ऊपर आप 1200 watt तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं ऊपर आपको लुमिनस कंपनी का जो सोलर इनवर्टर बताया गया था उसमें आप सिर्फ 1000 watt तक के सोलर पैनल लगा सकते थे. लेकिन इसमें आप 200 watt का एक और सोलर पैनल लगा सकते हैं जिससे कि आपको सोलर पैनल से और ज्यादा बिजली मिलेगी. और यह इनवर्टर भी 2 बैटरी वाला है जिस पर आप को 12v – 12v की दो बैटरीआ सीरीज में लगानी पड़ेगी.

Price : Rs. 8,000

Technical
Solar Panel Support 1200 Watt
Rated Capacity 1735 VA
Solar Charger Type PWM
Battery Support 80 ~ 200 Ah
Full Battery Recharge Time 6 – 8 Hrs
Charge Controller Rating 40 Amp/ 24V
Input panel voltage range 36 V – 45 V
Protection Overload, deep discharge, short-circuit, Battery low cut off

 

3.UTL Gamma Plus Mppt solar inverter

इस इनवर्टर पर आप 1 किलोवाट तक के सोलर पैनल तो लगा सकते हैं लेकिन आप लोड लगभग 800 watt तक का ही चला सकते हैं साथ में ही इस पर आप सिर्फ 1 बैटरी लगाकर भी इस इनवर्टर से अपना लोड चला सकते हैं. एक बैटरी का यह फायदा है कि इस इनवर्टर से अपना सिस्टम तैयार करेंगे तो आपकी एक बैटरी की कीमत बच जाएगी. और इस सोलर इनवर्टर में आपको MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है जो कि PWM के मुकाबले काफी बढ़िया होता है और यह सोलर पैनल से आने वाली बिजली को 30 % बढ़ाकर आपके बैटरी को चार्ज करता है.

Price : Rs. 9,000

Technical
Solar Panel Support 1000 Watt
Rated Capacity 1000 VA
Solar Charger Type MPPT
Battery Support 80 ~ 200 Ah
Full Battery Recharge Time 6 – 8 Hrs
Charge Controller Rating 40 Amp/ 24V
Input panel voltage range 36 V – 45 V
Protection Overload, deep discharge, short-circuit, Battery low cut off

 

ऊपर आपको तीन सोलर इनवर्टर बताए गए हैं जिनमें आपको PWM और MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर देखने को मिलता है इनमें से UTL कंपनी वाला सोलर इनवर्टर सबसे सही है क्योंकि उसमें आपको MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर देखने को मिलता है. और इस इनवर्टर पर आप 12v और 24v कि दोनों सोलर पैनल लगा सकते हैं. तो अगर आपको ज्यादा लोड नहीं चलाना है तो आप UTL कंपनी वाला सोलर इन्वर्टर खरीद सकते हैं. और अगर आपको ज्यादा लोड चलाना है तो आप माइक्रोटेक और लुमिनस कंपनी वाले में से कोई भी एक इनवर्टर खरीद सकते हैं.

नीचे आपको नॉर्मल इनवर्टर और सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ में 1 किलो वाट का सोलर इनवर्टर बनाने के बारे में बताया गया है.

4. Microtek SEBZ 1200 VA Inverter

यह एक नॉर्मल इनवर्टर है जो कि 1200 VA कि लोड कैपेसिटी के साथ में आता है. इस पर आप अपनी जरूरत के अनुसार छोटा या बड़ा सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा सकते हैं अगर आपको सोलर पैनल लगाने हैं तो आप इसके ऊपर Microtek PWM Solar Charge Controller SMU 60 Amps सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा सकते हैं जिसकी मदद से आप नॉर्मल इनवर्टर पर 750 watt तक के सोलर पैनल कनेक्ट कर सकते हैं. इस इनवर्टर पर आप 750 watt तक के ही सोलर पैनल ही लगा सकते हैं क्योंकि यह इनवर्टर सिंगल बैटरी का है. अगर आप ज्यादा सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको डबल बैटरी का नॉर्मल इनवर्टर लेना पड़ेगा.

Price : Rs. 4,000

5. Microtek SEBZ 1600 VA Inverter

यह एक नॉर्मल इनवर्टर है जो कि 1600 VA कि लोड कैपेसिटी के साथ में आता है. इस पर आप अपनी जरूरत के अनुसार छोटा या बड़ा सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा सकते हैं अगर आपको 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने हैं तो आप इसके ऊपर Smarten mppt solar management unit 30 amps, 12-24V, controller सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा सकते हैं जिसकी मदद से आप इस नॉर्मल इनवर्टर पर 1000 watt तक के सोलर पैनल कनेक्ट कर सकते हैं.

Price : Rs. 5,000

6. Exide 1450 VA 24V Pure Sinewave Inverter

यह इनवर्टर 1450 va कि लोड कैपेसिटी के साथ में आता है जिस पर आप 1000 watt तक का लोड चला सकते हैं और यह एक नॉर्मल इन्वर्टर है तो इस पर आप सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा कर 1000 watt तक के सोलर पैनल कनेक्ट कर सकते हैं. अगर आपका बजट अच्छा है तो आप MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा सकते हैं और आपका बजट अगर अच्छा नहीं है तो आप PWM सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाकर भी इस पर 1 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. और यह इनवर्टर दो बैटरी वाला है. जिस पर आपको दो बैटरी लगानी पड़ेगी.

Price : Rs. 7,000

Technical
Rating in VA – 1450 VA
Rating in Watts – 1000 Watts
Inverter Output – Sine Wave
No. of battery Required – 2(Double Batteries)
Battery Capacity – 80AH to 180AH
DC Voltage – 24V
Technology – DSP & ASIC Technology
Warranty – 24 Months

ऊपर आपको सिर्फ इनवर्टर की कीमत बताई गई है चार्ज कंट्रोलर की कीमत नहीं बताई गई है सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको 1000 से लेकर 5000 रुपए तक में मिल जाएगा.

आपकी इस पोस्ट में आपको 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम के लिए कुछ बेस्ट सोलर इनवर्टर और नॉर्मल इनवर्टर बताए गए हैं जिनमें से आप कोई भी अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकते हैं अगर अभी भी इसके बारे में आपका कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें

1 Comment
  1. Ajay Yadav says

    Sar 12 volt aur 24 volt ka kya matlab hai battery ke liye main 1000 watt ka solar inverter Lena chahta hun jo mppt ko support karta hun Ajay from Roorkee Haridwar.
    Mera dusra sawal hai hai kya sukam shark 900 main mppt charge controller lag sakta hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!