2 Kw के सोलर सिस्टम के लिए Best Inverter

2 Kw के सोलर सिस्टम के लिए Best Inverter

आज हर घर में बिजली का इस्तेमाल हो रहा है और बिजली का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि आज हर किसी के पास पहले के मुकाबले ज्यादा उपकरण हो गए हैं जैसे कि पहले सामान्य घरों में आपको फ्रिज एयर कंडीशनर जैसे उपकरण बहुत कम देखने को मिलते थे लेकिन आज फ्रिज और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल होना आम बात हो गई है. आज के समय में आपको ग्रामीण इलाकों में भी एयर कंडीशनर का इस्तेमाल देखने को मिलता है इसीलिए बिजली का उपयोग ग्रामीण इलाकों में भी बहुत ज्यादा होने लग गया है. लेकिन एयर कंडीशनर जैसे बड़े उपकरण को चलाने के लिए ज्यादा बड़े सोलर सिस्टम की आवश्यकता होती है.

तो अगर आप भी एयर कंडीशनर जैसे बड़े उपकरण चलाने के लिए अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो आप 1 टन के इनवर्टर एयर कंडीशनर के लिए 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं जिससे कि आप अपने एयर कंडीशनर को चलाने के साथ-साथ अपने घर के दूसरे उपकरण को भी चला पाएंगे. लेकिन 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम के लिए कौन सा इनवर्टर सही रहेगा यह जानने से पहले आपको यह देखना होगा कि आपका बजट कितना है. यहां पर हम आपको सबसे अच्छा और सबसे कम कीमत का सोलर इनवर्टर बताने वाले हैं और साथ ही आपको नॉर्मल इनवर्टर को कैसे आप सोलर इन्वर्टर बनाएंगे उसके बारे में भी बताने वाले हैं तो इस जानकारी को पूरी पढ़ें.

2 Kw के सोलर सिस्टम के लिए Best inverter

यहां पर आपको अलग-अलग कंपनियों के इनवर्टर बताए जाएंगे ताकि आप अपनी मनपसंद कंपनी का इनवर्टर खरीद सकें और यहां पर कुछ इनवर्टर की लोड कैपेसिटी ज्यादा है और सोलर पैनल की कैपेसिटी ज्यादा है और वहीं कुछ इनवर्टर की लोड किया बेसिक कम है और सोलर पैनल की कैपेसिटी भी कम है तो अब अपनी जरूरत के अनुसार ही इनमें से कोई इनवर्टर का चुनाव करें.

1. Luminous Solar Hybrid PCU NXT 2 KW / 48V

लुमिनस कंपनी के इस इनवर्टर पर आप 2 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं और इसके ऊपर आप 2 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. इस हाइब्रिड इनवर्टर में आपको MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है जिसके एफिशिएंसी 97 % है. जिसके कारण आपके सोलर पैनल से आने वाली पावर को यह ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर पाता है और आपके लोड को चला पाता है और साथ ही आपके इनवर्टर पर लगी बैटरी को चार्ज कर पाता है. इनवर्टर में लगे सोलर चार्ज कंट्रोलर के इनपुट वोल्टेज रेंज 65v – 165 v है. यह इनवर्टर Pure Sine wave वाला है जिसके कारण आप इस पर AC सप्लाई से चलने वाले सभी उपकरण को बिल्कुल अच्छी तरह से चला सकते हैं.

Price : Rs.34,999 (Approx.)

SPECIFICATIONS of Luminous Solar PCU NXT 2 KW/48V

Brand Luminous
Model Number PCU NXT 2 kW/48V
Max supported Panel Power 2200W
DC Input Range 60 – 130
Rated AC power 230V, 8.6A, Single phase
Warranty 2 Years
Applications Commercial Applications, Homes and Small Shops
Nominal battery bank voltage 48

 

2. Havells Solar Off Grid PCU 2KW

Havells कंपनी के इस इनवर्टर पर आप 2 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं और इसके ऊपर आप 2 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. इस हाइब्रिड इनवर्टर में आपको MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है इसमें आपको 50 Amp का Single Channel का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है . जिसके कारण आपके सोलर पैनल से आने वाली पावर को यह ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर पाता है और आपके लोड को चला पाता है और साथ ही आपके इनवर्टर पर लगी बैटरी को चार्ज कर पाता है. इनवर्टर में लगे सोलर चार्ज कंट्रोलर की मैक्सिमम वोल्टेज रेंज 70 v – 125 v है. यह इनवर्टर Pure Sine wave वाला है. जिसके कारण आप इस पर AC सप्लाई से चलने वाले सभी उपकरण को बिल्कुल अच्छी तरह से चला सकते हैं.और इस इनवर्टर के अंदर IGBT को Switching पावर डिवाइस की तरह इस्तेमाल किया गया है.

Price : Rs.34,999 (Approx.)

SPECIFICATIONS of Havells Solar Off Grid PCU 2KW

Brand Havells
Model Number SI2000 PRO
Max supported Panel Power 2000W
DC Input Range 70 – 125
Rated AC power 230V, 8.6A, Single phase
Warranty 2 Years
Applications Commercial Applications, Homes and Small Shops
Nominal battery bank voltage 48

 

3. Eapro Solar 2750VA

ऊपर आपको MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर वाले इनवर्टर बताए गए हैं जिनकी कीमत थोड़ी सी ज्यादा है लेकिन अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप PWM सोलर चार्ज कंट्रोलर वाले इनवर्टर खरीद सकते हैं जो की कीमत में काफी कम है. और इनके ऊपर आप सोलर पैनल भी ज्यादा लगा पाएंगे तो यहां पर आपको सबसे पहले Eapro कंपनी के 2750 A के बारे में बताया गया है. इस सोलर इनवर्टर के ऊपर आप को 4 बैटरी लगानी पड़ेगी और इस इनवर्टर के ऊपर आप 3200 watt तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. इस पर ज्यादा सोलर पैनल लगाने का यह फायदा होगा कि आपका सारा लोड सोलर पैनल से चलता रहेगा और आपकी बैटरी भी सोलर पैनल से ही चार्ज हो जाएगी.

Price : Rs.19,999 (Approx.)

SPECIFICATIONS of Eapro Solar 2750VA

Capacity (VA) 2.5KVA
Nominal battery voltage (Vdc) 48V
Charge Controller Type PWM
Charge Controller Rating 50A/12V
Maximum PV Power 3200Wp
Rated Output Power (kVA) 2.5KVA
Input Voltage Range (Voc) 88V
Input Voltage Range (Vmp) 58V-68V
Battery Boost volatage (Adjustable) 14.4V (Default setting)
Battery Low Cut (Adjustable) 10.6V (Default setting)
Grid charging current(Adjustable) 16A (Default setting)
Solar Charging Current(Adjustable) 40A (Default setting)

4. Exide 2.5KVA Hybrid Solar Inverter

अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप एक्साइड कंपनी के इस सोलर इनवर्टर को खरीद सकते हैं यह सोलर इनवर्टर PWM टेक्नोलॉजी के साथ में आता है जिसके कारण इसकी कीमत काफी कम है. और इस इनवर्टर के ऊपर आपको सिर्फ तीन बैटरी या लगानी पड़ती है जिसके कारण आपकी बैटरी की कीमत में भी बचत हो जाती है जो पहले हमने लुमिनेंस और हैवेल्स कंपनी के सोलर इन्वर्टर बताएं है उन पर आपको 4 बैटरी लगानी पड़ती है जिसके कारण आपको 1 बैटरी की कीमत और देनी पड़ती है. लेकिन इस इनवर्टर पर आपका काम 3 बैटरी से चल जाता है. और आप इस सोलर पैनल के ऊपर 2700 watt तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. और इस सोलर इनवर्टर पर आपको कम से कम 100 Ah की बैटरी लगानी पड़ेगी.

Price : Rs.21,999 (Approx.)

SPECIFICATIONS of Exide 2.5KVA Hybrid Solar Inverter

Brand Exide
Model Number 2.5KVA Hybrid
Max supported Panel Power 2700W
DC Input Range 70 – 125
Rated AC power 230V, 8.6A, Single phase
Warranty 2 Years
Applications Commercial Applications, Homes and Small Shops
Nominal battery bank voltage 36

 

5. Microtek UPS JM SW 3000/36V

यह एक नॉर्मल इनवर्टर है जिसके ऊपर आप एमपीपीटी सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाकर सोलर पैनल लगा सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने से आप एक एमपीपीटी सोलर चार्ज कंट्रोलर वाला सस्ता सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं. यह इनवर्टर 2700 va कैपेसिटी के साथ में आता है. इसका मतलब आप जो यहां पर ऊपर बताए गए सभी इनवर्टर से इसकी कैपेसिटी ज्यादा है. और इस इन्वर्टर पर आप तीन बैटरी लगा सकते हैं. इस इनवर्टर का इस्तेमाल आप ज्यादा लोड वाले उपकरण चलाने के लिए भी कर सकते हैं जैसे कि एयर कंडीशनर, यह इनवर्टर आपको लगभग 12 हजार रुपए में मिल जाएगा.


इस इनवर्टर के ऊपर आप AshaPower Neon-80 एमपीपीटी सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाकर 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल कनेक्ट कर सकते हैं. जिससे कि आपका एक 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम तैयार हो जाएगा. और ये एमपीपीटी सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको ₹12000 में मिलेगा. तो आपका नॉर्मल इनवर्टर और सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलाकर कुल लगभग 25 हजार रुपे में सिस्टम बन जाएगा .

आज की इस पोस्ट में आपको microtek 2kva solar inverter 2kva solar inverter with battery price 2kva off grid solar inverter exide 2kva hybrid solar inverter luminous 2kva solar inverter 2kva solar inverter price in india microtek solar inverter 2kva price utl 2kva solar inverter से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर अभी भी इसके बारे में आपका कोई भी सवालिया सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ

1 Comment
  1. Badri lal jat says

    Utl ka 2 kw ka mppt invartar keisa rahega

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!