Luminous Solar Panel Price in India Luminous सोलर पैनल की कीमत

Luminous Solar Panel Price in India Luminous सोलर पैनल की कीमत

ल्यूमिनस सोलर सोलर पावर के क्षेत्र में सबसे अच्छे सोलर ब्रांड में से एक है। यह सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी का Production करता है और भारत में इसके 1000 से ज्यादा सर्विस सेंटर, 2900 से ज्यादा Distributor और 60,000 से ज्यादा सोलर सिस्टम डीलर का नेटवर्क बहुत ही किफायती कीमत में हैं। ल्यूमिनस सोलर 26 साल पुरानी सोलर कंपनी है, जिसकी स्थापना 1988 में हुई थी। आज, ल्यूमिनस भारत में 5000 से अधिक कर्मचारियों, 8 Manufacturing Units और 28 Sales Offices के साथ एक प्रमुख सौर कंपनी है।

Household, Residential, Commercial and Industrial सोलर बाजारों में अपने Domination की स्थिति के अलावा, भारत के हर शहर में ल्यूमिनस की मजबूत पकड़ है। कंपनी को 2011-12 और 2014-15 में “ग्लोबल सुपर ब्रांड” से भी सम्मानित किया गया था। ल्यूमिनस सोलर ग्राहकों के लिए नई तकनीक वाले सोलर समाधान लाने के लिए पूरी लगन से प्रतिबद्ध है जो उनके जीवन को आरामदायक और कुशल बनाता है।

ल्यूमिनस सोलर Continuous Innovation में विश्वास करता है, जो मजबूत R&D द्वारा Supported है। ल्यूमिनस के पास हर बार Excellence पाने के लिए कई सालों का अनुभव और साथ ही Solar Experts की एक Dedicated Team है।

ल्यूमिनस सोलर पैनल MNRE द्वारा approved high efficiency वाले सौर पैनल हैं। ये पैनल A-grade solar cells के साथ Manufactured होते हैं जो उन्हें लंबे समय तक चलने वाले और high Quality बनाते हैं।

ल्यूमिनस सोलर पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल और मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल दोनों का Production करता है। और इनकी वारंटी 25 साल की होती है तो चलिए दोस्तों जानते हैं लुमिनस सोलर पैनल की बारे में

Types of Luminous Solar Panel

सोलर पैनल तीन प्रकार के होते हैं पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल और एक होता है दोस्तों बायफेशियल सोलर पैनल जो कि आज के समय का सबसे लेटेस्ट सोलर पैनल है यह सोलर पैनल दोनों दोनों तरफ से बिजली बनाता है.

आगे और पीछे से दुसरे सोलर पैनल में आपको एक तरफ सोलर सेल और दूसरी तरफ एलुमिनियम शीट लेकिन इस सोलर पैनल के दोनों तरफ सोलर सेल लगे होते है इसलिए इसका इस्तेमाल वे लोग करते है जिनका बजट ज्यादा होता है और उनके पास सोलर पैनल लगाने के लिए जगह कम होती है तो चलिए दोतो जानते है पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के बारें में.

1. Polycrystalline Solar Panel

Luminous पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल Highly Skilled सोलर पैनल हैं, जिनकी Efficiency लगभग 17% होती है। इन पैनलों को बिजली बनाने के सभी सोलर सेलों को कवर करने के लिए Tempered Glass Top के साथ एक एल्यूमीनियम फ्रेम में डिज़ाइन किया गया है।

Luminous सोलर पैनल IEC Standards को पूरा करते हैं और उपकरणों की एक Wide Range के लिए उपयुक्त हैं। ये सोलर पैनल 40 वॉट 12 वोल्ट से लेकर 335 वॉट 24 वोल्ट तक लगभग आते है भारत में Luminous पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्राइस लगभग रु. 35 प्रति वाट। है

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल थोड़ी कम एफिशिएंसी वाले होते हैं इसीलिए यह सोलर पैनल बाकी सोलर पैनल से सस्ते होते हैं दोस्तों सोलर पैनल का प्राइस पर वाट के हिसाब से होता है और जितना छोटा सोलर पैनल आप खरीदेंगे उसका प्राइस उतना ही ज्यादा होगा और जैसे-जैसे सोलर पैनल का साइज बढ़ता जाता है वैसे ही प्राइस घटता हुआ चला जाता है तो चलिए दोस्तों जानते है पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के प्राइस के बारें में

Luminous Poly Solar Panel Price List

क्र.सं Model & Watt Price Price Per Watt
1. 40 Watt Solar Panel Rs.1,800 Rs.45
2. 60 Watt Solar Panel Rs.2,700 Rs.45
3. 75 Watt Solar Panel Rs.3,150 Rs.42
4. 100 Watt Solar Panel Rs.3,800 Rs.38
5. 160 Watt Solar Panel Rs.5,600 Rs.35
6. 200 Watt Solar Panel Rs.7,000 Rs.35
7. 250 Watt Solar Panel Rs.8,250 Rs.33
8. 270 Watt Solar Panel Rs.8,910 Rs.33
9. 325 Watt Solar Panel Rs.9,750 Rs.30
10. 335 Watt Solar Panel Rs.10,050 Rs.30

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के बारे में आपको पता चल गया होगा कि यह किस तरह का सोलर पैनल होता है और कैसे काम करता है तो दोस्तों यदि आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर मौसम खराब रहता है यानी की बरसात वाला मौसम रहता है या फिर ज्यादा क्लाउडी मौसम रहता है जहां पर धूप कम निकलती है तो ऐसी जगह पर आपको पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का यूज़ नहीं करना है.

यदि आपके पास जगह ज्यादा है और आप बड़ा सोलर सिस्टम लगवा रहे हैं तो फिर आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का यूज कर सकते हैं और यदि आप अपने घर के छोटे सिस्टम के लिए यानी 1 या फिर 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो फिर आपको मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का सोलर सिस्टम लगवाना होगा तो चलिए दोस्तों जानते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के बारे में

2. Monocrystalline Solar Panel

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से ज्यादा अच्छे से काम करते हैं क्योंकि दोस्तों यह हाई क्वालिटी वाले सिलिकॉन क्रिस्टल के टुकड़ों से बने होते है इसीलिए दोस्तों यह पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से ज्यादा एफिशिएंसी वाले होते हैं और इसी कारण से यह सोलर पैनल ज्यादा लाइट बनाते हैं.

अगर मान लीजिए दोस्तों आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर क्लाउडी मौसम ज्यादा रहता है या फिर बरसात ज्यादा होती है और ऐसे मौसम में यदि धूप थोड़ी भी निकलती है तो भी मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल आपको बिजली बना कर देते रहते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की Efficiency पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से 20% ज्यादा होती है इसीलिए दोस्तों हम आपको राय कमेंट करेंगे कि यदि आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर क्लाउडी मोसम ज्यादा रहता है और धूप कभी कबार निकलती है दिन में तो आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का यूज कर सकते हैं.

अब जैसे कि आपको पता चला होगा कि मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से बढ़िया होते हैं तो वैसे ही दोस्तों इनका प्राइस भी थोड़ा सा ज्यादा होता है और उनके प्राइस में कुछ ज्यादा अंतर नहीं होता है जैसे कि मान लीजिए दोस्तों पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल आपको ₹ 35 पर वाट के हिसाब से मिलते हैं वहीं पर मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल आपको ₹ 40 पर वाट के हिसाब से मिल सकते है बस इतना ही इनके प्राइस में डिफरेंस होता है तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के प्राइस के बारे में.

Luminous Mono Solar Panel Price List

क्र.सं Model & Watt Price Price Per Watt
1. 150 Watt Solar Panel Rs.5,400 Rs.36
2. 260 Watt Solar Panel Rs.8,580 Rs. 33
3. 315 Watt Solar Panel Rs.10,395 Rs.33
4. 375 Watt Solar Panel Rs.11,250 Rs.30
5. 400 Watt Solar Panel Rs.11,200 Rs.28

इनके अलावा दोस्तों और भी साइज में सोलर पैनल आते हैं यह बस हमने आपको कुछ ही एग्जांपल के तौर पर सोलर पैनल बताए है प्राइस लिस्ट में देख कर आपको पता चल गया होगा कि मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल कितने रुपए पर वाट के हिसाब से मिलते हैं तो अब दोस्तों यह बात आपके ऊपर डिपेंड करती है कि आपको कितने सोलर पैनल की जरूरत है यानी कि कितना बड़ा सोलर सिस्टम आप अमने घर में लगवाना चाहते हैं.

उसी हिसाब से दोस्तों आपको सोलर पैनल का चुनाव करना होगा यदि दोस्तों आपको कम धूप में ज्यादा बिजली की जरूरत है तब आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर करने का यूज कर सकते हैं और दोस्तों यदि आपके एरिया में अच्छी धूप गिर रही है और आप चाहते हैं कि हमारा बजट थोड़ा कम है और सोलर पैनल लगाने के लिए जगह ज्यादा है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का यूज कर सकते हैं यदि अच्छी धूप मिलेगी तो पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर भी बढ़िया काम करते हैं.

यह जो हमने आपको प्राइस बताया है यह कोई फिक्स प्राइस नहीं है यह हमने आपको ऑनलाइन सोर्स के थ्रू ही बताया है तो यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं या फिर सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो आप लुमिनस के डीलर से जाकर इनके प्राइस के बारे में और इन सोलर पैनल के बारे में और अच्छे से जानकारी ले सकते हैं

Solar Panel Features

  1.  Luminous सोलर पैनल बहुत जल्दी लाइट बनाते है।
  2. BSF के साथ एंटी रिफ्लेक्टिव कोटिंग।
  3. ऑप्टिक/इलेक्ट्रिक/मैकेनिकल टेस्टेड है।
  4. एडवांस EVA एनकैप्सुलेशन।
  5. Luminous सोलर पैनल का एल्यूमिनियम फ्रेम बहुत मजबूत होता है।
  6. Luminous IEC और MNRE के द्वारा Approveकी गई है।

Benefits

  1. 30% से 70% MNRE subsidy देता है।
  2. Luminous के सोलर पैनल के सेल High Efficiency वाले होते है।
  3. Luminous सोलर पैनल की सूर्य के प्रकाश की अवशोषण क्षमता बहुत ज्यादा होती है।
  4. Luminous सोलर पैनल का फ्रेम Resistance को कम करता है।
  5. मॉड्यूल मल्टी लेयर एनकैप्सुलेशन।
  6. Luminous सोलर पैनल High Resistance वाले होते है जो बर्फ और हवा का दबाव झेल सकता है।

Leave a Comment