दरवाजों के कब्जे कितने प्रकार के होते हैं

दरवाजों के कब्जे कितने प्रकार के होते हैं

दरवाजों का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है चाहे वह आपका घर हो चाहे आपके काम करने का स्थान. तो दरवाजों को सफलतापूर्वक खोलने और बंद करने के लिए कब्जों (Hinges ) का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे कि अलग-अलग स्थानों पर दरवाजों का आकार और प्रकार अलग-अलग होता है तो उन्हीं के आधार पर अलग-अलग प्रकार के कब्जों का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे कि लोहे के दरवाजे बहुत ज्यादा भारी होते हैं इसीलिए उन पर अलग प्रकार के शब्दों का इस्तेमाल होगा और लकड़ी या कांच या एलमुनियम आदि के दरवाजों पर अलग प्रकार के कब्जों का इस्तेमाल किया जाएगा. तो आज की इस पोस्ट में आपको सभी प्रकार के कब्जों के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी.

कब्जे क्या होते हैं

धातु से बनी दो पत्तियां जिन्हें  Flaps कहते हैं विपिन की सहायता से आपस में जोड़कर हिंज बनाया जाता है. और इन पतियों को आपस में इस प्रकार जोड़ा जाता है जिससे कि यह आसानी से घूम सके और इन को मिलाकर बनाए गए हैं या कब्जे को दरवाजे पर लगाया जाता है जिससे कि दरवाजे को आसानी से खोला और बंद किया जा सके.

हिंज  अलग अलग धातु द्वारा बनाए जाते हैं जैसे कि को पर स्टील ब्रास और लोहे के भी हिंज  बनाए जाते हैं. तो आज की इस पोस्ट में आपको हिंज के अलग-अलग प्रकार के बारे में बताया जाएगा.

1. Butt Hinges :

सबसे ज्यादा इसी प्रकार के हैं इसका इस्तेमाल किया जाता है यह सामान्यतः स्टील के बने होते हैं और यह सस्ते मजबूत और टिकाऊ होते हैं इस प्रकार के हिंज का इस्तेमाल खिड़की दरवाजे इत्यादि में किया जाता है.

2. Rising Butt Hinges

इस प्रकार के हिंज  में हेलीकल नकल ज्वाइंट लगाया जाता है.जिसके कारण जब दरवाजे को खोला जाता है तो यह फर्श से लगभग 10 सेंटीमीटर तक ऊपर उठ जाता है और  यह दरवाजा अपने आप बाद में बंद भी हो जाता है और इस प्रकार के बीज का इस्तेमाल कारपेट वाले  floor  की जगह किया जाता है. ताकि दरवाजा खोलते समय दरवाजा कारपेट से दूर रहे या कारपेट से ऊंचा रहे.

3. Strap Hinges

इस प्रकार के हिंज का इस्तेमाल बड़े दरवाजे को खोलने और बंद करने के लिए किया जाता है जैसे कि कोई बड़ा गोदाम या कोई मुख्य द्वार हो तो इस प्रकार के दरवाजों पर इसी प्रकार के हिंज  इसका इस्तेमाल किया जाता है.

4. Spring Hinges

दोलन करने वाले दरवाजे में सिंगल और डबल  स्प्रिंग हिंज  का इस्तेमाल किया जाता है. सिंगल सफरिंग से दरवाजा सिर्फ एक दिशा में खुलता है लेकिन डबल स्प्रिंग हिंज   से दरवाजे को दोनों दिशाओं में खोला जा सकता है और इसी प्रकार के दरवाजे अपने आप बंद भी हो जाते हैं.

5. Parliament Hinges

इसमें दो पत्तियां होती हैं और हर एक में एक नकल होता है इसमें से एक नकल में पिन स्थाई रूप से लगी होती है और इसे H हिंज   ही कहते हैं. जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं यह कुछ इस प्रकार से दिखता है.

6. T- Hinges

इस प्रकार के हिंज  कई अलग-अलग आकारों में मिलते हैं और इनका एक Flaps  लंबा होता है जिसे की दरवाजे की बाहरी सतह पर लगाया जाता है और दूसरा Flaps  को दरवाजे के फ्रेम पर लगाया जाता है जिसका आकार  छोटा होता है. इनका इस्तेमाल ज्यादातर बड़े और भारी दरवाजों में किया जाता है.

7. Bend and Hook Hinges

यह T हिंज  के जैसे ही होते हैं इनमें लोहे की एक पट्टी होती है जिसे Bend  कहते हैं क्योंकि यह बीच में से मुड़ी हुई होती है इसमें एक पिन लगी होती है जिसे Hook  कहते हैं इनका इस्तेमाल दरवाजे और खिड़कियों के फ्रेम पर किया जाता है.

8. Pivot Hinge

इस प्रकार के हिंज में एक प्लेट पर पिन लगी हुई होती है तथा दूसरी प्लेट पर छेद होते हैं जिसमें कि वह पिन फिट हो जाती है इस प्रकार के हिंज का खिड़कियों में किया जाता है.

9. Continuous Hinge

यह हिंज  butt Hinges  के जैसा ही होता है लेकिन इसकी लंबाई उससे काफी ज्यादा होती है इसे दरवाजे खिड़की अलमारी या बेड जहां पर भी इस्तेमाल करते हैं वहां पर उसकी पूरी लंबाई पर लगाया जाता है. और ज्यादातर इसका इस्तेमाल बेड अलमारी इत्यादि बनाने में किया जाता है.

10. Concealed Hinges

इसका इस्तेमाल अलमारियों के दरवाजों पर किया जाता है ताकि यह Hinges बाहर से दिखाई ना दे . ज्यादातर प्रकार में इसमें बॉडी फिट होने के लिए दरवाजे में बड़ा छेद करने की जरूरत होती है.

11. Flush Hinges

इस हलके भार वाले हिंज का बट हिंज की तुलना में यह लाभ है कि सतह पर बिना स्थान बनाएं इसे सीधा फिक्स किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल ज्यादातर अलमारियों में किया जाता है .

12. Friction Hinge

Friction Hinge का इस्तेमाल uPVC डबल गलेजिंग खिड़कियों पर किया जाता है जहाँ खिड़की की सुरक्षा के लिए किसी कैच (catch) की आवश्यकता नहीं होती है। डबल गलेज़िग के विभिन्न उत्पादक विभिन्न स्टाइल के घर्षण हिंज प्रयोग करते हैं। इसलिए किसी हिंज को बदलने के लिए इस बात ध्यान रखें क्योंकि हो सकता है कोई हिंज आप को विशेष खिड़की के लिए उपयुक्त न हो। यह भी हो सकता है कि हिंज फ्रेम और केसमेंट के साथ रिवेट किया जाता हो, जिस के कारण पुराने हिंज को निकालना एक समस्या हो जाती है।

इस पोस्ट में आपको Butt Hinges Rising Butt Hinges Strap Hinges Spring Hinges Parliament Hinges T- Hinges Bend And Hook Hinges Pivot Hinge Continuous Hinge Concealed Hinges Flush Hinges Friction Hinge सभी प्रकार के कब्जो के बारे में पूरी जानकारी दी गई है और इन कब्जों का इस्तेमाल कहां कहां पर किया जाता है और किस प्रकार की अलमारी दरवाजे बेड इत्यादि में किस प्रकार के कब्जों का इस्तेमाल होता है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर दी गई है. अगर इसके बारे में अभी भी आप कुछ और जानना चाहते हैं या आप किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!