Solar System

Best Solar Charge Controller in India

Best Solar Charge Controller in India

अगर आप भी अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे है तो आपके पास दो तरीके है सोलर पैनल के साथ आप सोलर इनवर्टर भी खरीद कर लाइए सोलर बैटरी भी खरीद कर लाइए और पूरा एक नया सिस्टम तैयार कीजिये लेकिन अगर आपके पास पुराने इनवर्टर और बैटरी है अगर वह सोलर इनवर्टर नही और आप उसी के साथ सोलर पैनल लगवाना चाहते है तो भी आप लगवा सकते है.

लेकिन यहा पर आपको Solar Charge Controller की जरूरत पड़ेगी इसकी जरूरत क्यों पड़ेगी वो इसलिए क्योकि जो सोलर पैनल होते है वो जो करंट जनरेट करते है उसकी जो वोल्टेज कम ज्यादा होती है क्योंकि धुप या मौसम कभी एक जैसी नहीं होती है और इसलिए सोलर पैनल लाइट कम ज्यादा हो जाती है और इससे आपकी बैटरी ख़राब ना हो इस चीज का कंट्रोल करने के लिए Solar Charge Controller का इस्तेमाल किया जाता है.

काफी सारी प्रोटेक्शन भी यह Solar Charge Controller हमें देता है Electrical सिस्टम में बैटरी काफी ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होती है काफी Expensive होती है तो हर कोई चाहता है की बैटरी ज्यादा से ज्यादा समय तक चले तो यहा पर Solar Charge Controller एक चीज होती जिसका काम ये होता है सोलर पैनल से जो वोल्टेज आ रही है उसको सही से Control करे सही से Regulate करे.

उससे बैटरी को अच्छे से चार्ज करे जिससे आपकी बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है अगर आप पुराने इनवर्टर और बैटरी पर सोलर पैनल सिस्टम लगवाने की सोच रहे है तो आपको ये Solar Charge Controller खरीदना जरूरी है और आप सोलर इन्वर्टर नया खरीद रहे है तो आपको इसकी जरूरत नही क्योकि सोलर इन्वर्टर के अंदर ही Charge Controller होता है.

तो अब आपको पता चल गया होगा Solar Charge Controller का काम क्या है अब समझ लेते है इसके Different Types जो मार्किट में मोजूद है मार्किट में आपको दो Type के Solar Charge Controller मिलेगे PWM Technology वाले और MPPT वाले.

PWM और MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर में क्या अंतर है

Technology वाले इन दोनों में अंतर क्या है वो समझ लेते है सबसे पहले बात करते है PWM Technology वाले जो सोलर चार्ज कंट्रोलर होते है वो सस्ते पड़ते है MPPT चार्ज कंट्रोलर जो होते है वो आपको महंगे पड़ते है ऐसा क्यों है क्योंकि इसका काम करने की जो टेक्नोलॉजी है उसकी वजह से PWM चार्ज कंट्रोलर जो होते है उनका काम ये होता है की आपके सोलर पैनल से जितनी वोल्टेज आ रही है.

मान लिजिये आपके घर पे 12V की बैटरी लगी हुई है छत पर भी आपने 12V का सोलर पैनल लगवा रखा है लेकिन जो 12V का सोलर पैनल है वो थोड़ी ज्यादा वोल्टेज जनरेट करता है जेसे की 14V 16V या 18V यानि की आपकी बैटरी को चार्ज होने के लिए 12V चाहिए तो PWM Charge Controller क्या करेगा जो Extra वोल्टेज जनरेट हो रही मान लीजिये 16V आ रही उसको रिफुज करके 12V तक ले आयेगा.

जिससे की आपकी बैटरी ठीक से चार्ज हो पाए अब ऐसे समस्या क्या है समस्या ये है जो आपके सोलर पैनल जो है वो तो काफी वोल्टेज जनरेट करने में सक्षम है लेकिन आपका Charge Controller उस वोल्टेज की महत्व नही समझ रहा उसकी importance नही समझ रहा उसको वेस्ट जाने दे रहा है. उसको बस उतनी वोल्टेज चाहिए.

जितनी बैटरी चार्ज कर सके तो इसको बोलते है PWM Technology इसलिए ये सस्ते पड़ते है वही दूसरी और Advance Technology आती है MPPT Technology ये वाले Charge Controller होते है इनका काम ये होता है की जो ज्यादा वोल्टेज आ रही है उसको सबसे पहले कम करके बैटरी को जितनी चाहिए उतनी प्रोवाइड करे और जो एक्स्ट्रा वोल्टेज बचती है उसको वेस्ट नही जाने देते.

उसको करंट में कन्वर्ट करके एक्स्ट्रा करंट के साथ आपकी बैटरी को चार्ज करते है या आप अपने दुसरे Appliances चला सकते है तो MPPT Charge Controller जो होते Best माने जाते है क्योकि आपके सोलर पैनल जितनी काबलियत रखते है करंट जनरेट करने की MPPT Charge Controller उसमे पूरी सहायता करते है

Solar Charge Controller Buying Guide in Hindi

अब जब आपको Different Type के Solar Charge Controller के बारे में पता चल गया है तो कुछ और महत्वपूर्ण पॉइंट्स बता देता हु जो आपको Charge Controller खरीदते समय ध्यान में रखने होते है

1. सबसे पहले Maximum Current यानि की आपका जो Charge Controller है वो Maximum कितना Current हेंडल कर सकता है ऐसा नही की आपकी छत पर अपने कई सो वोल्ट के सोलर पैनल लगा रखे हो और Solar Charge Controller आपने कौनसा भी लगवा लिया Solar Charge Controller भी उसकी लेवल का होना चाहिए.

मार्किट में आपको 1 एम्पीयर से लेकर 60 एम्पीयर तक Maximum Different Type के Charge Controller मिल जाएगे जो इतना करंट हेंडल करते है लेकिन आपको ये देखना चाहिए की आपके पैनल के हिसाब से कितना है मान लीजिये आपके जो सोलर पैनल है वो 10 एम्पीयर तक Maximum करंट जनरेट कर सकते है तो आपको ज्यादा बड़ा Charge Controller लेने की जरूरत नही है.

आपको छोटा Charge Controller लेने की भी जरूरत नही है 10 एम्पीयर से थोडा सा ज्यादा या तो 10 एम्पीयर या उससे ज्यादा का आपको Charge Controller चाहिए होगा क्योंकि मान लीजिये आपके सोलर पैनल 12 एम्पीयर तक का करंट जनरेट करते है तो उसके हिसाब से थोडा ज्यादा का Charge Controller चाहिए होगा 15 एम्पीयर या 20 एम्पीयर का आप ले सकते है

2. इसके बाद बात आ जाती है Voltage Rating मार्किट में आपको 12V 24V और 48V ऐसे तीन टायप के वोल्टेज Charge Controller मिलेगे अब ये क्या है ये और कुछ नही आपका जो पूरा सोलर पैनल का सिस्टम आपने बना रखा है वो कितने वोल्ट का सिस्टम है उसके हिसाब से होता है अगर आपके पास 12V का सिस्टम है तो आप 12V का Charge Controller ले सकते है अगर 24V का सिस्टम है तो 24V का Charge Controller ले सकते है और अगर 48V का सिस्टम है तो आप 48V का Charge Controller ले सकते है

3. इन दो पॉइंट्स के बाद तीसरा पॉइंट्स है जो आपको ध्यान में रखना होता है वो Warranty मान लीजिये मार्किट में जितने भी Charge Controller मिलेगे उन पर कम से कम एक साल की वारंटी होती है लेकिन कुछ अच्छे Brand के Charge Controller भी है जिनपे आपको दो साल की वारंटी मिल जाएगी तो वारंटी एक तीसरा पॉइंट्स है जो आपको ध्यान में रखना होता है

4. और लास्ट में सबसे important point है जो आपको ध्यान में रखना होता है वो है Price यानि की जो Charge Controller है उसका Price कितना है ये डिपेंड करता है की आपके Charge Controller में आपको फीचर्स कितने मिल रहे है जैसे की छोटे छोटे फीचर्स आपको काफी सारे मिल जाते है Different टायप के प्रोटेक्शन मिल जाती है Overcharge Protection Overload Protection LCD Display आपको मिल जाती है.

तो LCD Display किसी में आपको मिल रही है तो उसका Price  बढ़ जाता है तो आप अपने बजट के हिसाब से देखिये ये जितने भी पॉइंट्स मैने आपको बताये है उनको कंसीडर कीजिये और आपकी बजट रेंज में एक आपको अच्छा सा Charge Controller दिखता है और वो आप ले सकते है

अब जबकि आपको सारे पॉइंट्स पता है तो चलिए बिना टाइम वेस्ट करे चलिए आपको कुछ मोडल्स दिखाता हु जो मार्किट में मोजूद है Solar Charge Controller के इस पोस्ट में मेने 5 मोडल्स सलेक्ट करे है अलग अलग ब्रांड के तरफ से है वो Luminous, UTL, Smarten काफी बढिया बढिया ब्रांड की तरफ से है ये PWM Technology वाले भी है और MPPT Technology वाले Charge Controller वाले भी मै आपको दिखाउगा इनके Price बताउगा और आप इनको सस्ते मे कहा से पर्चेस कर सकते है ये भी मै आपको बताउगा तो चलिए बढ़ते है.

1. Ashapower Neon 80 LV

Ashapower का 80Amp का Solar Charge Controller इसका जो करंट प्राइस है वो है 15,299 रुपये और अब मै आपको बता दू की ये Price मैने Amazon उठाया है क्योकि Amazon पर सबसे कम Price था. अगर आपको ये प्रोडक्ट खरीदना है या आगे लिस्ट में जितने भी प्रोडक्ट दिखाने वाला हु उनमे से कोई भी प्रोडक्ट आप खरीदना चाहते है तो आप एक बार Amazon पर जरुर विजिट कीजिये.

इन सारे ही प्रोडक्ट के लिंक मैने निचे दिए है आप उन पर Click कीजिये Amazon विजिट कीजिये जितनी डिटेल्स आपको चेक करनी है वो चेक कीजिये Price हो सकता है थोडा कम हो गया हो या थोडा ज्यादा हो गया हो आप अपने हिसाब से देखिये कम प्राइस मिल रहा है तो तुरंत आर्डर कर दीजिये अगर थोडा ज्यादा मिल रहा है आपको तो भी मै आपको की आर्डर कर दीजिये क्योकि टाइम टू टाइम इन चीजो के जो प्राइस है.

ये  Solar Charge Controller ये MPPT Technology पर काम करता है Maximum Current ये 80AMP तक का ले सकता है ये 12V 24V 36v 48v के सिस्टम के साथ ही काम करता है. किस बैटरी बैंक पर कितने पैनल लगा सकते है इसकी सूचि निचे दी गयी है .

  • 12V : Voc-120V/ Panel Support – 1000 Wp
  • 24V : Voc-165V / Panel Support – 2000 Wp
  • 36V : Voc-165V / Panel Support – 3000 Wp
  • 48V : Voc-165V / Panel Support – 4000 Wp

2. Amici smart Solar Charge Controller 10 Amp

Amicis mart Solar Charge Controller 10 Amp का Charge Controller है ये भी PWM Technology पर काम करता है इसका जो Price है वो है 799 रुपये अब आप देखेगे पिछले वाला मोडल जो मैने आपको दिखाया था वो 448 रुपये का था ये वाला उससे ज्यादा प्राइस का है तो इसका प्राइस ज्यादा क्यों है ये भी 10Amp का है तो वो समझ लेते है सबसे पहले ये भी 12V और 24V दोनों ही सिस्टम के साथ कम्पेटिबल है.

इसमें आपको Dual USB Port मिलते है यानि की Luminous वाला पिछला मोडल आपने देखा उसमे एक ही USB Port आपको मिलता है इसमें दो USB Port आपको मिल जाते है दूसरा इसमें आपको LCD Display भी आपको मिल जाती है तो पिछले वाले मोडल में Display भी नही थी तो लेकिन यहा पर आपको Display भी मिल रही है.

सायद ये दो कारण थे जिसके वजह से इनका प्राइस थोडा बढ़ गया है बाकि इसमें भी दुसरे मोडल आपको मिल जाते है जेसे ये वाला 10Amp का अगर 20Amp 40Amp अलग अलग वेरियन्टस के मोडल लेना चाहते है तो वो भी मोजूद है

3. Microtek mtk3012smu solar charge controller

Microtek MTK3012SMU Solar Charge Controller इसमें SMU का मतलब होता है Solar Management इसका जो प्राइस है वो थोडा सा ज्यादा है वो है 1550 रुपये ये भी Amazon का ही Price है इसका लिंक भी पोस्ट में आपको मिल जायेगा ये वाला भी PWM Technology पर काम करता है लेकिन इसका प्राइस ज्यादा क्यों है वो है इसके Maximum Current Amp केपेसिटी की वजह से पिछले कंट्रोलर 10 Amp तक Maximum Current हेंडल कर सकते है.

लेकिन ये वाला मोडल 30Amp तक का Maximum Current हेंडल कर सकता है इसकी voltage वो भी सेम रहेगी 12V 24V दोनों ही सिस्टम के साथ ये कम्पेटिबल है Max Solar Panel Capacity जो हेंडल कर सकता है वो है 360WP इसमें भी आपको कोई Display नही मिलती ये इसका ड्रोबैक है इसमें आपको LED Indicators मिलते है सबसे बढिया बात ये हो जाती है.

की इसके अंदर Micro Controller Based High Efficiency सिस्टम लगा हुआ है जिससे की थोड़ी सी इसकी Efficiency बढ़ जाती है PWM Technology Charge Controller के मुकाबले इसके जितने भी मोडल्स मार्किट में मोजूद है अगर आप चेक आउट करना चाहे तो चेक आउट कर सकते है

4. UTL Hybrid Solar Charge Controller

UTL Hybrid Solar Charge Controller इसका प्राइस थोडा और ज्यादा हो जाता है इसका जो Current Price है वो है 2799 रूपये इसका कारण है Maximum Current जोकि 40 Amp तक का Current हेंडल कर सकता है ये भी वेसे तो PWM Solar Charge Controller ही है लेकिन इसके अंदर माइक्रो Controller लगा हुआ है बिलकुल जेसे की आपको पिछले मोडल में देखा था.

ये भी 12V 24V के सिस्टम के साथ कम्पेटिबल है Max Solar Panel Capacity जो ये हेंडल कर सकता है वो है 1000WP तो इसमें आपको ध्यान रखना होता है अगर 12V का सिस्टम आप लगा रहे तो उसमे 500w के पैनल के सिस्टम के साथ ही कम्पेटिबल है अगर 24V का सिस्टम है तो ये 1000WP के सोलर पैनल के साथ कम्पेटिबल है LED Display इसमें आपको मिल जाती है.

क्योकि इसका Maximum Current हेंडलिंग पावर थोड़ी सी ज्यादा है 40Amp LED Display आपको मिल रही और Micro Controller Based है इसलिए इसका प्राइस भी थोडा बढ़ जाता है जो ये 4 अभी तक मैने आपको दिखाई है ये सारे PWM Solar Charge Controller थे

5. Smarten Prime+MPPT Solar Charge Controller

Smarten Prime+MPPT Solar Charge Controller इसके नाम में ही आपको दिख रहा है MPPT लिखा हुआ है यानि की ये MPPT Charge Controller है यानि की अभी तक जितनी भी यूनिट्स मेने आपको दिखाई है उन सब में से बढिया मोडल है इसका जो प्राइस है वो 5499 रुपये तो देखा अपने पुराने यूनिट्स के मुकाबले इसका प्राइस कितना बढ़ गया.

वो इसलिए क्योकि ये MPPT Solar Charge Controller है और इसमें आपको Maximum Current जो इसकी हेंडलिंग Capacity है वो है 30Amp Voltage की अगर मै बात करू तो 12V 24V दोनों के साथ ही कम्पेटिबल है तो इसमें भी आप 24V का सिस्टम लगाते है तो 1000WP इसमें जोड़ सकते है और 12V का सिस्टम है तो 500 wp को ही ये हेंडल कर पायेगा.

इसमें भी आपको LED Display मिल जाती है और इसके भी दुसरे वेरियन्टस मार्किट में मोजूद है यानि की आपको 30Amp से ज्यादा का 40Amp का 60Amp तक का मोडल चाहिए तो Smarten Brand की तरफ से आपको मिल जायेगा

तो ये मैने आपको कुछ मोडल्स दिखाए अलग अलग ब्रांड की तरफ से दिखाए PWM Technology के साथ भी दिखाए MPPT Technology के साथ भी दिखाए अब इस पोस्ट को खत्म करने से पहले आप मेरे से पूछना चाहते की सबसे बढिया मोडल कोन सा था तो मै आपको एडवाइज दूंगा की हमेसा MPPT मोडल्स के साथ ही जाये अगर आप कोई छोटा सिस्टम लगा रहे है.

जिसमे आपके पास 200W का पैनल है 400W का पैनल है 500W का पैनल है या Maximum 1 किलो वोट तो आप एक बार को PWM Technology वाला Charge Controller कंसीडर कर सकते है लेकिन आपके पास बड़ा सिस्टम है तो आपको MPPT Solar Charge Controller ही ख़रीदे अपने सोलर पैनल Efficiency को मत घटाईए जितनी Maximum पावर वो जनरेट कर सकते है.

उसका पूरा यूज़ तभी आपको मिल पायेगा जब आप MPPT Charge Controller आप लेंगे शुरु में थोडा पैसा आपको ज्यादा देना पड़ सकता है बाकि ये पोस्ट आपको पसंद आई है सारी जानकारी मैने देने की कोशिस करी है आप इस पोस्ट को लाइक करे और अपने दोस्तों शेयर करे और कुछ समझ में ना आये तो निचे कमेंट में लिख कर क्लियर करे धन्यवाद.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत भारत के सबसे सस्ते सोलर पैनल 1 किलोवाट सोलर सिस्टम से क्या क्या चलेगा