घर पर Casing और Capping wiring कैसे करे

घर पर Casing और Capping wiring कैसे करे

Casing and Capping wiring का तरीका बहुत ही आसान और सस्ता है. Casing and Capping प्रकार की wiring कोई भी सामान्य व्यक्ति अपने घर में बड़ी ही आसानी से कर सकता है इसके लिए बस उसको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और सही सामान खरीदना होगा. सही सामान खरीदने से हमारा मतलब है कि अच्छी क्वालिटी का सामान खरीदें और सही आकार का सामान खरीदें. इलेक्ट्रीशियन को इन सब बातों का पता होता है लेकिन एक सामान्य व्यक्ति को इन बातों का पता नहीं होता इसीलिए हम इस पोस्ट में उन सभी के लिए Casing and Capping wiring के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

इससे पहले हमने Concealed Conduit Wiring के बारे में बताया था जो कि Casing and Capping वायरिंग से बहुत ज्यादा अच्छी है और मजबूत भी है लेकिन साथ ही साथ वह Casing and Capping वायरिंग से काफी महंगी और वह वायरिंग करने में काफी समय भी लगता है. और आज के समय में नए मकानों में ज्यादातर Concealed Conduit Wiring का ही इस्तेमाल किया जाता है. Casing and Capping का इस्तेमाल ज्यादातर पुराने घरों में किया जाता है क्योंकि वहां पर Concealed Conduit Wiring नहीं की जा सकती इसीलिए Casing and Capping वायरिंग करनी पड़ती है.

Casing and Capping वायरिंग के लिए सामान

Concealed Conduit Wiring के मुकाबले Casing and Capping वायरिंग में आपको कम सामान खरीदने की जरूरत पड़ेगी. लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ उधार होने चाहिए जिसके बारे में नीचे आपको सूची दी गई है. और इन औजारों के साथ-साथ आपके पास में आपका वायरिंग का सारा सामान होना चाहिए जैसे कि तार, स्विच, सॉकेट, बोर्ड इत्यादि.

 

  1. Plastic cashing with cap
  2. Flat Batten Gitti
  3. Insulation Tape
  4. हाथ आरी – Hand Saw
  5. हथौड़ी – Cross Pein Pin Hammer
  6. प्‍लास – Pliers
  7. पेंचकस – Screw Driver
  8. Wire
  9. Switch Socket
  10. Wooden Switch Board
  11. Bulb Holder
  12. CFL Or LED Buld
  13. MCB BOX

तो यह सामान आप को खरीदना है और इसके अलावा जो भी आप खरीदना चाहे वह आप अपने हिसाब से खरीद सकते हैं लेकिन यह सारा सामान जो भी ऊपर आपको सूची में दिया गया है यह आपको खरीदना है. इस में से आपको कुछ सामान खरीदते समय खास बातों का ध्यान रखना है जिसके बारे में नीचे आपको अलग से बताया गया है.

1.Plastic cashing with cap

यह प्लास्टिक की cashing खरीदते समय आपको इसके आकार का विशेष ध्यान रखना है अगर आपको कहीं पर 5 – 6 तारों को लेकर जाना है तो आप 0.75 इंच या 1 इंच की cashing खरीद सकते हैं लेकिन अगर आपको इससे ज्यादा तारों को लेकर जाना है तो आपको 1 इंच इससे ज्यादा बड़ी cashing खरीदनी पड़ेगी. सामान्यत हम घरों में 0.75 इंच की cashing का इस्तेमाल करते हैं .

2.Flat Batten Gitti

Cashing की तरह है गिट्टी कभी अलग अलग आकार आपको देखने को मिलेगा .लेकिन अगर आप Flat गिट्टी का इस्तेमाल करेंगे तो इसके लिए आप सामान्य आकार का ही इस्तेमाल कर सकते हैं . और आप जहां तक संभव हो Flat गिट्टी का ही इस्तेमाल करने की कोशिश करें यह Cashing को ज्यादा मजबूती से दीवार में Set कर देगी . और आप आसानी से Cashing के अंदर तारों को ले जा सकते हैं.

3. Wire

तारों का आपको विशेष ध्यान रखना होगा. जहां पर आप को छोटे उपकरण चलाने हैं जैसे कि CFL लाइट , LED Bulb , पंखा इत्यादि वहां पर आप 1mm की वायर का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन जहां पर आपको बड़ा उपकरण चला रहा है जैसे कि Room हीटर , पानी गर्म करने की ROD , फ्रिज इत्यादि वहां पर आपको कम से कम 2.5mm की वायर का इस्तेमाल करना है . और जहां पर आप इससे भी बड़ा उपकरण जैसे कि एयर कंडीशनर चला रहा है तो वहां पर आप को कम से कम 4 mm की वायर का इस्तेमाल करना है.
वायर खरीदने से पहले आप अपने पूरे घर का वायरिंग का नक्शा बनाएं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपको कितने mm की वायर को कहां इस्तेमाल करना है और इसी प्रकार आप अपना पैसा और समय दोनों बचा सकते हैं.

4.Switch Socket

Switch Socket खरीदते समय आपको अपने घर के उपकरण को ध्यान में रखते हुए Switch Socket का चुनाव करना है. जहां पर आप को छोटे उपकरण चलाने हैं जैसे कि टेबल फैन , मोबाइल चार्जर इत्यादि वहां पर आपको 5 Amp के स्विच और सॉकेट का इस्तेमाल करना है और जहां पर आपको ज्यादा पढ़े उपकरण चलाने हैं जैसे कि पानी गर्म करने की रॉड , हर रूम हीटर वहां पर आपको 15 Amp की सॉकेट और स्विच का इस्तेमाल करना है. अगर आपने अपने घर की वायरिंग का डायग्राम बनाया है तभी आप पता कर सकते हैं कि आपके घर में कहां-कहां पर आपको 5 एंपियर की स्विच और सॉकेट लगाने हैं और कहां पर 15 Amp के स्विच और सॉकेट लगाने हैं. तो सबसे पहले वायरिंग का नक्शा बनाएं उसके बाद ही आप अपना सारा सामान खरीदें.

5. Wooden Switch Board

Wooden Switch Board आपको इन में लगने वाले स्विच और सॉकेट की संख्या के आधार पर Wooden Switch Board को खरीदना है . और जहां तक संभव हो आप थोड़ा सा बड़ा Wooden Switch Board खरीदें ताकि अगर भविष्य में आपको उसमें और स्विच या फिर सॉकेट लगाना पड़े तो आप आसानी से लगा सकें.

6.MCB BOX

अगर आपके घर में पहले से ही MCB बॉक्स लगाया हुआ है तो आपको दोबारा से एमसीबी बॉक्स खरीदने की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आप अपने घर की नई फायरिंग कर रहे हैं तो आपको मीटर से आने वाली तार को पहले एमसीबी बॉक्स में MCB पर लगानी है उसके बाद में ही आगे आपको घर में MCB बॉक्स से तारों को लेकर जाना है. मीटर से आने वाली तार पर आप 32 एंपियर की एमसीबी का इस्तेमाल करें .

घर पर Casing और Capping wiring कैसे करे

सबसे पहले आपको दीवारों पर Plastic cashing को लगाना है. लेकिन Plastic cashing को लगाने से पहले आपको दीवारों पर सीधी लाइन लगा लेनी है क्योंकि अगर आप बिना लाइन लगाए ही Plastic cashing को दीवारों पर लगाएंगे तो यह टेस्टी लग सकती है और जिससे आपको इसे फिर से उखाड़कर दोबारा लगाना पड़ेगा. तो इससे अच्छा आप पहले दीवारों पर लाइन लगा दें जहां जहां पर आपको Plastic cashing को लगाना है. इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपको कितनी बड़ी Plastic cashing की जरूरत है और कहां से आपको Plastic cashing को काटना है.

दीवारों पर निशान लगाने के बाद में Plastic cashing को उन लाइन पर रखना है. और हथौड़ी की मदद से Batten Gitti को Plastic cashing पर लगा देना है.

Plastic cashing में गिट्टी आपको ज्यादा दूरी पर नहीं लगानी है दो गिट्टी के बीच में आपको ज्यादा से ज्यादा 2 फुट का अंतर रखना है. अगर आप गिट्टी के बीच में ज्यादा दूरी रखेंगे तो आपकी Plastic cashing ज्यादा मजबूती से दीवार पर नहीं लगेगी इसीलिए कम से कम Gap रखें .

जहां पर आपको Plastic cashing को मोड ना पड़े वहां पर आपको Plastic cashing के कॉर्नर को 45 डिग्री के कौन पर काटना है . ताकि आप इसे 90 डिग्री के कोण पर मोड सके.कटिंग करते समय आप Hand Saw आरी का इस्तेमाल करेंगे. अगर आपके पास आरी नहीं है तो आप तो आप आरी का ब्लेड इस्तेमाल कर सकते हैं.और इस प्रकार सभी Plastic cashing को स्विच बोर्ड तक ले जाना है उसके बाद में आप स्विच बोर्ड से वायरिंग करना शुरू करें और जहां पर जो भी उपकरण लगाया गया है वहां तक वायरिंग करें और इसके बाद में Plastic cashing पर इसकी Cap लगाकर इसे ढक दे.

तो आज की इस पोस्ट में आपको इलेक्ट्रिकल वायरिंग इन हिंदी घरेलू वायरिंग pdf घरेलू वायरिंग कैसे करे इलेक्ट्रिकल वायरिंग in hindi वायरिंग का नक्शा pdf हाउस वायरिंग house wiring diagram वायरिंग के प्रकार से संबंधित हमने काफी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आप कुछ और जानना चाहते हैं या आप हमारी इस जानकारी के बारे में अपनी राय देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके हमें जरुर बताएं.

13 Comments

Leave a Comment