Electrical

Push Button क्या है Push Button कितने Type के होते है

Push Button क्या है Push Button कितने Type के होते है

जो बटन एक बार दबाने से अपना काम करता है उसे Push बटन Switch कहते हैं यह आपको बहुत सारी Electrical डिवाइस में देखने को मिलता है जैसे कि केलकुलेटर , Motor Startor , मोबाइल लैपटॉप इत्यादि.यह बटन किसी भी सर्किट को बंद करने के या शुरू करने के काम आता है. हमें Induction मोटर स्टार्टर में यह पुश बटन देखने को मिलते हैं और वहां पर हमें दो पुश बटन मिलते हैं जिसमें से एक पुश बटन स्टार्टर को शुरू करता है और दूसरा पुश बटन उस स्टार्टर को बंद करता है तो इसके अलग-अलग टाइप है जो कि अलग – अलग काम करते हैं.

अगर आप भी जानना चाहते है की what is Push Button in hindi , Push Button types In Hindi तो इस पोस्ट मैं आपको पुश बटन के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी कि यह कितने प्रकार के होते हैं और कैसे काम करते हैं और किस तरह का पुश बटन कैसे काम करता है तो नीचे आपको इसकी पूरी जानकारी दी गई है .

Push Button Types In Hindi

वैसे तो बटन कई प्रकार के होते हैं लेकिन  Push Button 2 प्रकार के होते है . जो सब से ज्यादा इस्तेमाल होते है .

  1. NC – Normally Closed
  2. NO – Normally Open

1. NC – Normally Closed

जैसा कि इसका नाम है Normally Closed तो यह बटन हमेशा ON रहता है.  अगर हम इस बटन को कहीं पर इस्तेमाल करते हैं तो  इलेक्ट्रिसिटी एक पॉइंट से दूसरे पॉइंट पर चली जाएगी .अगर हम इस बटन को दबाएंगे तब इलेक्ट्रिसिटी एक पॉइंट से दूसरे पॉइंट पर जानी बंद हो जाएगी और जब हम इसे दबाकर फिर से छोड़ेंगे तो इलेक्ट्रिसिटी फिर से एक पॉइंट से दूसरे पॉइंट पर जानी शुरू हो जाएगी. इसका इस्तेमाल हम मोटर के स्टार्टर में मोटर को बंद करने के लिए करते हैं.नीचे इसका Daigram दिया गया है .

2.NO – Normally Open

Normally Open बटन हमेशा बंद रहता है जब हम इसे दबाते हैं. तब यह ON होता है और जब इसे हम छोड़ देते हैं. तो यह फिर से सप्लाई को बंद कर देता है. यह भी मोटर स्टार्टर में इस्तेमाल होता है और इसका इस्तेमाल मोटर को स्टार्ट करने के लिए किया जाता है.नीचे इसका Daigram दिया गया है .

Push Button Parts In Hindi

पुश बटन देखने में एक छोटा सा बटन लगता है लेकिन यह तीन अलग-अलग चीजों से मिलकर बनता है.

  1. Push Button – यह एक प्लास्टिक का बटन होता है जिसे हम दबा सकते हैं इसके अंदर Spring लगा होता है जो कि बटन को एक बार दबाने के बाद वापस बाहर की ओर निकाल देता है.
  2. Base – Base पुश बटन को और एलिमेंट को आपस में जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है . Push Button और Element  दोनों बेस पर सेट होते हैं.
  3. Element – यह बटन का खास हिस्सा है सारा काम यही करता है इसी के कारण सर्किट ऑन या ऑफ होता है.

Push Button Use In Hindi

पुश बटन का इस्तेमाल आपको लगभग हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में देखने को मिलता है अगर आपको नहीं पता की कौन सी कौन सी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में पुश बटन का इस्तेमाल होता है तो नीचे आपको इसकी एक लिस्ट दी गई है.

  1. Mobile
  2. Calculator
  3. Laptop
  4. Motor Starter
  5. Game Controller
  6. Computer mouse
  7. Keyboard

इसके अलावा और भी बहुत सारी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जहां पर पुश बटन का इस्तेमाल किया जाता है आज की इस पोस्ट में आप ने सीखा what is Push Button in hindi , Push Button types In Hindi  अगर इसके बारे कोई और सवाल होतो नीचे कमेंट करके पूछे .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत