Electrical

Two Way Switch Connection कैसे करे

Two Way Switch Connection कैसे करे

इससे पहले हमने बताया था कि  घर की वायरिंग या बिजली फिटिंग कैसे करे जिसमें आप अपने इनवर्टर या मेन सप्लाई का कनेक्शन किसी भी उपकरण में कर सकते थे लेकिन वह कनेक्शन बहुत ही आसान और साधारण से थे जिनमें आपको मेन सप्लाई को या इनवर्टर की सप्लाई को किसी स्विच पर जोड़ना था और स्विच का दूसरा पॉइंट उपकरण के साथ में जोड़ना था और जैसे ही हम स्विच को जब आएंगे तो मेन सप्लाई उपकरण में जाएगी और उपकरण शुरू हो जाएगा लेकिन टू वे स्विच कनेक्शन इन दोनों से थोड़ा हटके है. यह कनेक्शन ऐसी जगह पर किया जाता है जहां पर दोनों बटन अलग-अलग जगह पर लगे हो और उसके साथ में LED बल्ब एक ही हो. जैसे की :-  सीढ़ियों में 

हमारे घर में सीढ़ियों के ऊपर हम बल्ब लगा देते हैं लेकिन उसे बंद और शुरू करने का बटन हम नीचे या ऊपर ही लगा सकते हैं . लेकिन हमें परेशानी तब होती है जब हमारा स्विच बटन ऊपर लगा हो और हम नीचे आ जाएं और उस बल्ब को बंद करना भूल जाएं. तो हमें वापस ऊपर जाकर ही उस बटन के द्वारा बल्ब बंद करना पड़ता है. तो इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम टू वे स्विच का इस्तेमाल करते हैं. और आज इस पोस्ट में हम आपको टू वे स्विच के कनेक्शन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

Two Way Switch Connection कैसे करे

टू वे स्विच कनेक्शन करने के लिए आपको 2 टू वे स्विच की जरूरत पड़ेगी. जिसका डायग्राम आपको नीचे दिया गया है. इसे देखकर आप कनेक्शन बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

two-way-switch-connection-1.png (750×424)

Two Way Switch Connection In Hindi

जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है आपको काली तार या न्यूट्रल वायर को सीधे बल्ब पर लगा देना है. और मेन सप्लाई को आपको पहले टू वे स्विच के बीच वाले टर्मिनल पर लगाना है और दूसरे टू वे स्विच के बीच वाले टर्मिनल को सीधे बल्ब के साथ कनेक्ट कर देना है या जोड़ देना है. जैसा की आपको पर फोटो में भी देख सकते हैं. बाकी दो टर्मिनल पहले स्विच पर बचेंगे और दो दूसरे स्विच पर बचेंगे इन्हें आप समानांतर आपस में जोड़ दें.

Two way switch Working In Hindi

two-way-switch-working.png (822×505)

टू वे स्विच के काम करने का तरीका बहुत ही आसान है जैसा कि आपको ऊपर फोटो में दिखाया गया है जब दोनों स्विच ON होंगे तब आपका बल्ब जलेगा और अगर दोनों स्विच OFF होंगे तब आपका बल्ब जलेगा. अगर इन दोनों में से कोई भी एक स्विच ऑफ और एक स्विच ऑन होगा तब आपका बल्ब नहीं चलेगा.

Two way switch का फायदा और नुकसान

टू वे स्विच का फायदा तब होगा जब आप ज्यादा दूरी के बीच में किसी उपकरण को इस्तेमाल करेंगे जैसे कि अगर आप सीढ़ियों में इसका इस्तेमाल करेंगे तब आपको ऊपर या नीचे दोनों तरफ से बल्ब को बंद करने में आसानी होगी. इस तरह अगर बड़े हॉल में दोनों दरवाजों पर आप टू वे स्विच का इस्तेमाल करेंगे तो आप हॉल के अंदर के किसी भी उपकरण को दोनों दरवाजों से बंद या शुरू कर सकते हैं.
इसी के साथ इसका एक नुकसान भी है कि आपको इसके लिए ज्यादा तार लगाने की जरूरत पड़ेगी और आपके पैसे भी ज्यादा लगेंगे.

Two way switch का उपयोग कंहा करेंगे

टू वे स्विच का इस्तेमाल आप अपने हिसाब से कहीं पर भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि टू वे स्विच का इस्तेमाल ज्यादा दूरी वाले उपकरण के लिए ही करें. अगर आप टू वे स्विच का इस्तेमाल कहीं ऐसी जगह कर रहे हैं जहां पर दोनों स्विच एक दूसरे के आसपास हो तो इसे इस्तेमाल करने का कोई फायदा नहीं होगा.

इस पोस्ट में आपको two way switch circuit diagrams , two way switch connection , two way switch working, two way switch function , two way switch definition, two way switch symbol के बारे में बताया गया है अगर इसके बारे में आप कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके इसके बारे में हम से कुछ भी पूछ सकते हैं.

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत