Electrical

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्या है इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्या है इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को इंजीनियरिंग की शाखा में 19वीं शताब्दी के आखिर में जोड़ा गया जब इलेक्ट्रिकल उपकरणों का आविष्कार ज्यादा तेजी से होने लग गया. यह इंजीनियरिंग की वह ब्रांच है जो कि इलेक्ट्रिसिटी की टेक्नोलॉजी के बारे में हमें बताती है. जो भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर होता है वह इलेक्ट्रिसिटी के कॉन्पोनेंट डिवाइस और सिस्टम के बारे में अध्ययन करता है. और इलेक्ट्रिसिटी के अंतर्गत बहुत सारे बड़े और छोटे उपकरण आते हैं जिनके बारे में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अध्ययन करता है.आसान भाषा में कहें तो एक ऐसा इंजीनियर जो की इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित उपकरणों का कार्य करता है. वह इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कहलाता है.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के लिए युवाओं में एक अलग ही ओल्ड है. क्योंकि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के अंतर्गत एक विद्यार्थी अलग-अलग तरह के अविष्कार करना सीख सकता है और आज तक जितने भी इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित आविष्कार हुए हैं उन्होंने दुनिया में एक नया मुकाम हासिल किया है और दुनिया को एक अलग मुकाम तक पहुंचाया है. चाहे वह एक छोटा सा माइक्रोफोन हो या फिर एक AC मोटर. तो हर रोज इलेक्ट्रिकल से संबंधित नए नए उपकरण बनते हैं और नए नए आविष्कार भी होते हैं तो अगर आप भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करके इलेक्ट्रिकल के क्षेत्र में अपना नाम कमाना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बन सकते हैं.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने

किसी भी तरह का इंजीनियर बनने के लिए हमें सबसे पहले उस क्षेत्र से संबंधित पढ़ाई करनी पड़ती है और उसी क्षेत्र में हमें कार्य करना पड़ता है तभी हम उस क्षेत्र के इंजीनियर कहला सकते हैं इसी तरह अगर आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो पहले आपको इलेक्ट्रिकल शाखा से डिप्लोमा या डिग्री करनी पड़ेगी और इसके बाद मैं आपको इलेक्ट्रिकल से संबंधित किसी कंपनी में कार्य करना होगा तभी आप एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कहला पाएंगे.

10th के बाद इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने 

आप किसी भी क्षेत्र के इंजीनियर 10 वीं कक्षा के बाद में डिप्लोमा और डिग्री करके बन सकते हैं. इसीलिए अगर आप 10वीं कक्षा के बाद में ही इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले दसवीं करते ही पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना होगा और पॉलिटेक्निक मैं आपको इलेक्ट्रिकल शाखा से 3 साल का डिप्लोमा हासिल करना है. डिप्लोमा हासिल करने के बाद में आपको इलेक्ट्रिकल शाखा से डिग्री यानी के 3 साल की बीटेक डिग्री करनी होगी या BE. करनी होगी.
जहां तक आप सिर्फ इलेक्ट्रिकल शाखा से संबंधित पढ़ाई करेंगे या अध्ययन करेंगे इसके बाद मैं आपको इलेक्ट्रिकल से संबंधित कंपनी में कार्य करना होगा जैसे कि इलेक्ट्रिकल मोटर बनाने वाली कंपनी में आप काम कर सकते हैं या जहां पर इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाता है वहां पर आप एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में कार्य कर सकते हैं.

10th के बाद  = 3 years  Diploma + 3 Years Degree

12th के बाद इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने 

दसवीं कक्षा के बाद में अगर आप 3 साल का डिप्लोमा और 3 साल की डिग्री यानी की 6 साल की पढ़ाई के बाद में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में कार्य कर सकते हैं इतने ही समय में आप 2 साल तक 12 वीं कक्षा करके और 4 साल की डिग्री करके भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में कार्य कर सकते है. यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप 10 वीं कक्षा करके डिप्लोमा करना चाहते हैं या फिर 12 वीं कक्षा नॉन मेडिकल या मेडिकल से पास करके डिग्री करना चाहते हैं. अगर आप 10 वीं कक्षा करके और इलेक्ट्रिकल से डिप्लोमा करेंगे तो इससे आपको डिग्री में पढ़ाई करने में और ज्यादा मदद मिलेगी और आप इलेक्ट्रिकल को और अच्छे से समझ पाएंगे .

12th के बाद = 4 Years Degree

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए सबसे बढ़िया कॉलेज

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा या डिग्री आप अपने शहर के किसी भी बड़े कॉलेज या विश्वविद्यालय से कर सकते हैं या फिर आप जिसने भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से डिप्लोमा या डिग्री किया है उसे आप राय ले सकते हैं कि कौन सा कॉलेज या विद्यालय आपके क्षेत्र में अच्छा है. तो आपको सभी सह विद्यालय या कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं. इसके अलावा नीचे कुछ भारत के सबसे बढ़िया कॉलेज के नाम दिए गए हैं जहां से आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर सकते हैं.

  1.  IIT Bombay
  2.  IIT Kharagpur
  3.  IIT Kanpur
  4.  IIT Delhi
  5.  IIT Madras
  6.  IIT Roorkee
  7.  IIT BHU Varanasi
  8. BITS-Pilani
  9.  IIT Guwahati
  10.  MNNIT Allahabad

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग छात्रों के लिए इलेक्ट्रिकल प्रोजेक्ट

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करते समय जब आप डिप्लोमा करेंगे या फिर धीरे करेंगे तो आपको अलग-अलग तरह के प्रोजेक्ट बना कर दिखाने होंगे और यह प्रोजेक्ट आपको अपने हाथों से बनाने होंगे और इन प्रोजेक्ट के बारे में आपको पूरी तरह से हर एक कॉन्पोनेंट की भी जानकारी होनी चाहिए. तो नीचे आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की सूची दी गई है जो कि एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने वाला छात्र यह प्रोजेक्ट अपने कॉलेज के लिए बना सकता है.

  1. Dual Tone Multi Frequency based Load Control System
  2. Diode Clamped Multi-Level Inverter Using Renewable Energy System
  3. Three-Phase Fault Analysis System with Auto-Reset on Temporary Fault and Permanent Trip Otherwise
  4. Step-Up 6 Volt Direct Current to 10 Volt Using 555 Timers
  5. Four Quadrant Direct Current Motor Controls without Microcontroller
  6. Personal Computer Based Electrical Loads Control
  7. Automatic Control of Bottle Filling Using Programmable Logic Controllers with Conveyor Model
  8. Induction Motor Protection System
  9. Dish Positioning Control by IR Remote
  10. Visual Alternating Current Mains Voltage Indicator
  11. Power Generation from the Wind Energy Available During Movement of Train
  12. Solar Powered Auto-Irrigation System
  13. Attendance Management System by Using Face Recognition Technique
  14. Automatic Star Delta Starter by using Relays and Adjustable Electronic Timer for Induction Motor
  15. BLDC Motor Speed Control with RPM Displays
  16. A Bi-Directional Visitors Counter
  17. Predefined Speed Control of BLDC Motor
  18. Light Emitting Diode Based Automatic Emergency Light System
  19. Password Based Circuit Beaker
  20. High Voltage Direct Current by Marx Generator Principles

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैरियर

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के बाद में आप के सामने कई विकल्प होंगे जहां पर आप नौकरी कर सकते हैं. क्योंकि आजकल हर जगह पर इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल किया जाता है. शायद ही कोई ऐसी जगह होगी जहां पर इलेक्ट्रिसिटी के बिना ही कार्य हो जाए. तो इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के लिए बहुत सारी नौकरियां है. जहां पर अपनी मनपसंद जगह पर कार्य कर सकता है नीचे आपको सूचित दी गई है .जहां एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कार्य कर सकता है.

  1. Electronics
  2. Power generation
  3. Oil and gas
  4. Marine
  5. Materials and metals
  6. Construction
  7. Telecoms
  8. Railway
  9. Aerospace
  10. Automotive

विदेश में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की नौकरी

विदेशों में भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की बहुत मांग है अगर आपने एक अच्छी यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की डिग्री की है तो आप विदेशों में भी नौकरी कर सकते हैं या फिर आप विदेशों से ही इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल करें तो वहां पर आपको एक अच्छी नौकरी मिल जाएगी. अगर आप अमेरिका जैसे देश से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की डिग्री लेकर और वहां पर नौकरी करेंगे तो आप की सैलरी लगभग $60,000 Dollar होगी जो कि भारतीय रुपयों के अनुसार 39,26,640 (2017 के अनुसार )रुपए होगी.

Dubai में electrical engineer की salary = लगभग 94,705 AED = 16,87,368 रूपए (2017 में )
Canada में electrical engineer की salary = लगभग $68,022  = 35,01,499 रूपए (2017 में )
Kuwait में electrical engineer की salary = लगभग 8,298 KWD  =  17,95,596  रूपए (2017 में )
Singapore  में electrical engineer की salary = लगभग $40,142 = 19,30,976 रूपए (2017 में )
Australia  में electrical engineer की salary = लगभग AU$76,662 =  38,34,352 रूपए (2017 में )

भारत में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की सैलरी

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की सैलरी उसके अनुभव पर ज्यादा निर्भर करती है. एक नहीं इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की सालाना आय 426, 384 रूपए  होती है. और जैसी जैसी उसको अपने काम का अनुभव होता है वैसे वैसे उसकी सैलरी भी बढ़ती रहती है तो अगर आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है और अपनी सैलरी से खुश नहीं है तो आप को ज्यादा से ज्यादा अनुभव करने की जरूरत है जिससे कि आपको अच्छी सैलरी मिलने की संभावना और ज्यादा हो जाएगी.

इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर अभी भी आपको इसके संबंधित कोई और जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Related Articles

50 Comments

  1. Reply me sir ,
    Agr ham only polytechnic kiye ho to hamko naukari mil jayegi ya naukari k liye btech jaroori hai

  2. Sir Reply me.
    Sir me polytechnic kr ke b. Tech kru to mujhe konsi companyo me job mil sakta h please sir reply me

      1. Sir mai himanchal gupta is samay 12th mathematics se pad raha hu aur mai electrical engineer banna chahta hu mera 10th me math me 86% marks hai to hame diploma ke kon sa collage sahi hai aur fee kitni hai

  3. Sir,Electrical engineering ke through kaun kaun se work kar sakte hai. jo apne desh ke liye Kam aa sake .

  4. Sir Kya ye jaroori hai ki Polytechnic ya fir engineering ke Anya cource karne ke Baad job mil jayegi

  5. Sir I am Pranjal Upadhyay main high school ke baadpolytechnic Lucknow se electrical engineering kar Raha hu mujhe railway me engineering mil jayengi ki nahi .

  6. Sir rajasthan ke alwar city me jo politecnic collage hai lord university us collage se cours karke ham videsh me job aasani se pa sakte hai kya or ye polytecnic karenge to dgree garanty hai na digree mil jaega na sir bataiy sir

  7. Sir 12th pass hu and mai kam samay me electrical se engineer karna chahta hu kya aap iske bare me kuch bata sakte hai

  8. Sir mai himanchal gupta is samay 12th mathematics se pad raha hu aur mai electrical engineer banna chahta hu mera 10th me math me 86% marks hai to hame diploma ke kon sa collage sahi hai aur fee kitni hai

  9. Sir Kya Railway ki Sabi nokriyo me iti karna jaruri hai Kya
    Yadi ham iti n kare to Hamm railway ka form nahi bar sakte Kya

  10. Dear sir/mam
    I have complete diploma in electrical engneering.
    Sir muzhe propar plateform nahi mil raha hai mai job ki suruat kaha se aur kaise karu.
    Thanks

  11. Thank you so much sir for this information but salary is much less in india as compare to another countries

  12. Sir mai 2013 Year me inter final kiya hu kya Mai 2020 me electrical se engeeniaring kr skta hu please sir ray jarur dijiye

  13. Sir main electrical branch se iert se diploma kar raha hoon mujhe electrical chief engineer banane ke liye kya kya karna padega . Kya main direct chief engineer ban sakta hoon

  14. Sir mai b. Tech krna chahati hu mera 12th me 67.89℅ aye hai kya b. Tech kr sakti hu. 12th ke bad mera 2year gaph bhi ho gya h plz sir btaiye b. Tech kr sakti hu mai help me sir

  15. Electronic engineer ke sambadhid mujhe achhi jankari mili hai or is jankari ke mutabik mujhe kuchh or sikhne ko Mila hai or subject me Hamesh juda rahunga aage future apne liye kaam karungha or Ek bada Engineer Banuga ( Thanks so Much)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Resistor क्या है ? प्रतिरोधक किसे कहते है जानें Diode क्या होती है इसके प्रकार और उपयोग सबसे सस्ता 3 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें सबसे सस्ता 2 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें बिजली फिटिंग का सामान