Electrical

प्रतिरोध की गणना कैसे करें – How To Calculate Resistance Value

प्रतिरोध की गणना कैसे करें – How To Calculate Resistance Value

कोई भी सर्किट बनाने से पहले उसका सर्किट डायग्राम बनाया जाता है और उस सर्किट डायग्राम में अलग-अलग कंपोनेंट लगाए जाते हैं और सभी कॉन्पोनेंट की कोई ना कोई निश्चित वैल्यू होती है और उसे निश्चित वैल्यू के आधार पर इस कंपोनेंट को लगाया जाता है. तो कुछ कंपोनेंट ऐसे होते हैं. जिन पर उनकी वैल्यू लिखी होती है जैसे की कैपेसिटर. लेकिन कुछ कंपोनेंट ऐसे होते हैं जिन पर उनकी वैल्यू नहीं लिखी होती उन पर कुछ कोड लिखा होता है जिनसे हमें पता लगाना पड़ता है कि इसकी वैल्यू कितनी है.

प्रतिरोध ( Resistance ) भी एक ऐसा ही कॉन्पोनेंट है जिस पर उसकी वैल्यू नहीं लिखी होती लेकिन रजिस्टेंस के ऊपर कुछ कलर कोड बनाए जाते हैं जिससे कि उसकी वैल्यू पता लगाई जा सकती है. इन कलर कोड को याद रखना भी बहुत ही आसान है बस आपको थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है. इन कलर कोड को आपको बार-बार लिखकर देखने की जरूरत है. तो इस पोस्ट में आपको how to calculate resistance using colour code In Hindi में बताया जाएगा.

Resistor क्या है कितने प्रकार के होते है

प्रतिरोध की गणना Colour Code से कैसे करें

प्रतिरोध पर कलर कोड का मतलब होता है कि उस पर कुछ लाइनें बनाई जाती है अलग-अलग कलर के द्वारा जैसे कि लाल , नीला, काला इत्यादि. इन सभी कलर को एक खास पैटर्न में मिलाकर किसी भी प्रतिरोध की वैल्यू पता कर सकते हैं. सभी रजिस्टेंस पर 3 रन की लाइनें बनाई जाती है. लेकिन इसके अलावा भी उस पर एक और गोल्डन और सिल्वर रंग की लाइन लगाई जाती है जिसे टॉलरेंस रिंग कहते हैं.

टॉलरेंस रिंग में जो भी रंग दिखाया जाता है वह उस प्रतिरोध के प्रतिरोधकता क्षमता पर तापमान के कारण जो प्रभाव पड़ता है उस को दर्शाता है. अगर टॉलरेंस रिंग सुनहरी (Golden) हो तो प्रतिरोधकता तापमान के कारण 5% कम या ज्यादा हो सकती है. अगर टॉलरेंस रिंग सिल्वर रंग हो तो प्रतिरोधकता तापमान के कारण 10% कम या ज्यादा हो सकती है. अगर टॉलरेंस रिंग कोई रंग ना हो तो प्रतिरोधकता तापमान के कारण 20% कम या ज्यादा हो सकती है.

किसी भी प्रतिरोध का मान ज्ञात करने के लिए फारमुला बनाया गया है लेकिन यह फार्मूला एक श्रेणी पर निर्भर करता है और यह श्रेणी आपको याद रखने के लिए एक शार्ट ट्रिक्स का इस्तेमाल करना पड़ेगा जोकि नीचे दी गई है.

BB Roy of Great Britain Very Good Wife  = BBROYGBVGW 

ऊपर दी गई लाइन में आपको पहले 10 अक्षर याद रखने हैं जैसे कि BBROYGBVGW – इस नाम से ही सभी कलर कोड को याद किया जाएगा जहां पर नीचे आपको श्रेणी में सभी कलर के सामने यह अक्षर दिए गए हैं जिससे आप इसे याद कर सकते हैं.

Resistance Color Code Formula

ऊपर दी गई लाइन से आप सभी कलर कोड को बहुत ही आसानी से याद कर सकते हैं और ऊपर दी गई श्रेणी में कलर कोड के साथ में आपको कोड नंबर और मल्टीपल दिया गया है जो कि आपको याद रखना है और इसके साथ आपको टोलरेंस रिंग का जो कलर है उसको भी याद रखना होगा और नीचे दिया गया फार्मूला इस्तेमाल करना होगा और आप किसी भी प्रतिरोध का मान ज्ञात कर सकते हैं.

रजिस्टेंस पता करने का फार्मूला :- 

[(पहला रंग x 10) + दूसरा रंग ] x [ तीसरे रंग का गुणांक (Multiplier)]

इस फार्मूला का इस्तेमाल करके हम ऊपर दिए गए प्रतिरोध का मान ज्ञात करेंगे तो पहले हम यहां पर इनके कलर का नाम लिख लेते हैं और फिर उसी हिसाब से जो भी फार्मूला में भरना होगा वह भरेंगे .

[Yellow x 10 ) + Red ] x Green]

= [( 4 x 10 ) + 2 ] x 105

= ( 40+2 ) x 105

= 42 x 100000

=4200000 Ω

= 4200 kΩ

प्रतिरोध का मान ज्ञात होने के बाद में आपको रेजिस्टेंस पर जो सबसे आखिर में टॉलरेंस स्प्रिंकलर दिया गया है वह देखना होगा कि कितना है तो ऊपर दिए गए प्रतिरोध में सुनहरी टॉलरेंस रिंग दिखाई दे रही है तो इसका मतलब है इस प्रतिरोध का मान 4200 kΩ से 5 % कम या ज्यादा हो सकता है .

रेजिस्टेंस की पावर रेटिंग क्या होती है

जब कोई प्रतिरोध बिना खराब हुए अपने अंदर से ज्यादा से ज्यादा करंट गुजार देता है तो वह उस प्रतिरोध की पावर रेटिंग कहलाती है किसी भी प्रतिरोध की पावर रेटिंग पता करने के लिए एक फार्मूला होता है.

P=I2R

किसी भी प्रतिरोध की पावर राइटिंग पता करने के लिए उसमें से प्रवाह हो रहे करंट का वर्ग करके उसके रजिस्टेंस से गुणा कर देनी चाहिए. इससे आपको रजिस्टेंस की पावर रेटिंग पता चल जाएगी.

 तो ऊपर आपको प्रतिरोधक के मान को पता करने से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. अगर आप जानना चाहते थे कि resistor information in hindi resistance in hindi language resistor color code resistance value formula how to identify resistors by color types of resistance in hindi how to read resistor color code resistance kya hai in hindi तो ऊपर दी गई जानकारी आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करें.

Related Articles

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Resistor क्या है ? प्रतिरोधक किसे कहते है जानें Diode क्या होती है इसके प्रकार और उपयोग सबसे सस्ता 3 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें सबसे सस्ता 2 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें बिजली फिटिंग का सामान