Basic Knowledge

फिटर ट्रेड से आईटीआई करने के फायदे

फिटर ट्रेड से आईटीआई करने के फायदे

जब आप ITI पॉलिटेक्निकल में एडमिशन लेना लेने जाते हैं तो आपके सामने दो ऑप्शन होते हैं एक मैकेनिकल कोई दूसरा इलेक्ट्रिशियन का तो इसमें सबसे ज्यादा जॉब मैकेनिकल के अंदर .है और फिटर ट्रेड मैकेनिकल ट्रेड के अंदर आती है. उसका ही एक पार्ट है. और जॉब के सबसे ज्यादा ऑप्शन आपको फिटर ट्रेड करने के बाद होते हैं. फिटर ट्रेड का कोर्स 2 साल का होता है और यदि आप फिटर ट्रेड से आईटीआई करना चाहते हैं. तो आपको दसवीं पास करना बहुत ही जरूरी है. और वह भी आपको विज्ञान और गणित सब्जेक्ट के साथ पास करनी होगी और इसका टाइम आपको आपकी आईटीआई के हिसाब से मिल जाएगा ITI की तीन शिफ्ट होती है. आप किसी भी शिफ्ट में एडमिशन ले सकते हैं.

वह आपके ऊपर निर्भर करता है. फिटर ट्रेड की क्लास 6 घंटे लगाई जाती है. इसमें 5 सब्जेक्ट होते हैं. जिसके अंदर आपका ट्रेड प्रैक्टिकल, ट्रेड थ्योरी, वर्कशॉप कैलकुलेशन ,साइंस एंड इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग ड्राइंग, एंप्लॉयबिलिटी स्किल यह सब्जेक्ट आपको फिटर ट्रेड के अंदर मिलते हैं. यदि आप फिटर ट्रेड का डिप्लोमा लेना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको इस में एडमिशन लेना होगा और सबसे जरूरी बात यह होती है कि आप बिल्कुल स्वस्थ और तंदुरुस्त होना जरुरी है.क्योंकि इसमें फिजिकल वर्क बहुत होता है. इसलिए आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है. और आप अकेले भी किसी काम को करने में परिपूर्ण होने चाहिए और यदि आपको किसी ग्रुप के साथ काम मिलता है तो आप उसके साथ काम करने में भी सक्षम होना जरूरी है.

नियम

जब भी आप फिटर ट्रेड में एडमिशन लेते हैं और आप प्रशिक्षण ले रहे होते हैं तो उस दौरान आपको नियमों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है यदि आप नियम के अनुसार काम करते हैं तो आप सेफ रहेंगे यदि आप उन नियमों का उल्लंघन करते हैं और नियमों से बाहर जाते हैं तो आपको चोट लगने का खतरा फिटर ट्रेड के अंदर बहुत ज्यादा होता है क्योंकि यह सारा मैकेनिकल वर्क होता है अगर आपने कहीं भी थोड़ी बहुत गलती की तो आपको बहुत ज्यादा चोट लग सकती हैं. इसलिए जब भी आप प्रशिक्षण ले रहे होते हैं या वर्क कर रहे होते हैं तो आप जो आप को सुरक्षा उपकरण दिए जाते हैं उनका प्रयोग जरूर करें और आपका शारीरिक गुणवत्ता और सहनशक्ति दोनों होना बहुत ही जरूरी है.और आप किसी भी असुविधा जनक स्थिति में काम करने में भी सक्षम होने चाहिए यह सभी चीजें आपके पास होना बहुत ही जरूरी है यदि आप फिटर ट्रेड से डिप्लोमा हासिल करना चाहते हैं.

डिप्लोमा पूरा होने के बाद

जब आप फिटर ट्रेड से डिप्लोमा कर लेते हैं तो उसके बाद आपको क्या करना चाहिए यह भी बहुत ही जरूरी होता है. जब आप डिप्लोमा कर लेते हैं तो आपको उसके बाद 1 साल का किसी भी प्राइवेट या सरकारी कंपनी में अप्रेंटिस लेनी चाहिए. और यह बहुत ही जरूरी है. और जब आप अप्रेंटिस लगाते हैं. तो आप चाहे किसी भी कंपनी में जाएं चाहे सरकारी कंपनी हो चाहे प्राइवेट कंपनी हो उसके लिए सरकार ने लगभग ₹8000 फिक्स किए हैं. वह आपको ₹8000 पर महीना मिलते रहेंगे और आपका अप्रेंटिस भी होता रहेगा तो डिप्लोमा पूरा करने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी आपके लिए अप्रेंटिस लगवाना होता है. यदि आप अपरेंटिस लगवा पाने में सफल होते हैं. तो उसके बाद आपको  जॉब मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. जब आप अपरेंटिस पूरा करते हैं. तो उसके बाद कंपनी आपको एक सर्टिफिकेट देती है. जिससे कि यह साबित होता है. आपने 1 साल का अप्रेंटिस सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है.और इसके बाद आपके पास जॉब पाना बहुत आसान होता है. क्योंकि जब भी आप किसी कंपनी में जाते हैं या किसी भी सरकारी या प्राइवेट जॉब के लिए अप्लाई करते हैं. तो आपको यह सर्टिफिकेट जॉब दिलाने में मदद करता है.

फिटर ट्रेड के फायदे

यदि आप फिटर ट्रेड से आईटीआई करते हैं तो इसकी आपको बहुत प्रकार के फायदे मिलते हैं. यदि आप इस डिप्लोमा को हासिल करने के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग कर सकते हैं एक इंजीनियर बन सकते हैं और यदि आप चाहते हैं. कि मुझे आगे पढ़ना है तो आप आगे पॉलिटेक्निक भी कर सकते हैं. और इससे सीधा ही आपका सेकंड ईयर में एडमिशन हो जाएगा. यदि आप पॉलिटेक्निकल करना चाहते हैं पॉलिटेक्निक करने के बाद आपके पास पूरी जानकारी हो जाएगी जो एक इंजीनियर के पास होती है और आप एक अच्छे मैकेनिकल इंजीनियर बन जाएंगे या डिप्लोमा हासिल करते ही आपके ऊपर मैकेनिकल इंजीनियर का बैच लग जाता है.और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है होता है ऑफिस में अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं किसी भी मशीन या किसी भी तरह का काम और आप इसमें जितना ज्यादा काम करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा आपको मिलेगा दूसरी किसी भी तरह की ट्रेड से यदि आप ITI करते हैं तो वहां पर आपको सिर्फ कंपनी में एक फिक्स सैलरी ही मिलती है. इस ट्रेड से डिप्लोमा करके खुद का काम करेंगे तो आप जितना काम करेंगे उतनी ही ज्यादा पैसे आपको मिलेंगे यह इसका बहुत ही बड़ा फायदा है.

फिटर ट्रेड के बाद जॉब

यदि आप फिटर ट्रेड से डिप्लोमा हासिल कर लेते हैं. तो उसके बाद आपको कई जगह पर जॉब मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं. क्योंकि यदि आप फीडर के अलावा किसी दूसरी ट्रेड से ITI करते हैं. या डिप्लोमा हासिल करते हैं. तो उसमें आपको इतनी ज्यादा जो नहीं मिल पाती है अगर मान लीजिए आप इलेक्ट्रिशियन से डिप्लोमा कर लेते हैं. तो उसके बाद जब भी आप किसी कंपनी में कहीं और जाएंगे तो वहां पर आपको सिर्फ इलेक्ट्रिशियन की 5 या 10 पोस्ट मिलेंगी. और उसके लिए अप्लाई करने वाले बहुत ज्यादा मिलेंगे तो जिसका एक्सपीरियंस अच्छा होगा उसे ही उस कंपनी में रखा जाएगा और यदि आप फिर से डिप्लोमा हासिल कर लेते हैं. तो उसके बाद आप एक मैकेनिकल काम कर सकते हैं. और मेकेनिकल ट्रेड से आपको बहुत ज्यादा काम मिलेगा क्योंकि इसमें कई प्रकार के काम होते हैं. आप किसी भी तरह का अलग-अलग प्रकार का काम कर सकते हैं.

तो यदि आप फिटर ट्रेड से ITI करते हैं. तो आपको कई प्रकार से जॉब मिल सकती है. किसी प्राइवेट कंपनी में भी या सरकारी कंपनी में भी आप काम कर सकते हैं या सरकारी रेलवे विभाग या BHEL ,  जहाज निर्माण या जहाज मरम्मत ,पंप्स, कंप्रेसर ,टरबाइन सभी तरह का मशीन का काम आप कर सकते हैं. इसके अलावा आप मैकेनिकल इंजीनियर के तौर पर और भी बहुत से विभाग में जॉब कर सकते हैं.

और सिटी ट्रेन से और इसके साथ साथ यदि आप भारत के अलावा विदेश में कहीं पर जॉब करना चाहते हैं तो वहां पर भी आप पर जॉब कर सकते हैं वहां पर भी आपको बहुत अच्छे पैसे मिलते हैं जैसे यदि आप भारत में 1 या 2 साल के एक्सपीरियंस के साथ किसी भी कंपनी में काम करते हैं तो आपको लगभग ₹20 हज़ार मिल जाएंगे. लेकिन यदि आप बिना एक्सपीरियंस के और पहली बार सीधा ही किसी कंपनी में काम करने जाते हैं. तो भी आपको वहां पर 8 से ₹10 हज़ार मिल जाएंगे और इसी तरह से यदि आप चार-पांच साल के एक्सपीरियंस के साथ बाहर विदेश में कहीं पर जाते हैं तो आपको वहां पर 50 से ₹7000 प्रति माह के मिल सकते हैं.तो यदि आप भी ITI करना चाहते हैं तो आपको ITI में फिटर ट्रेड लेनी चाहिए जैसा की हमने आपको बता भी दिया है इस फील्ड में आपको बहुत ज्यादा काम मिलता है और आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और आसानी से जॉब मिल जाएगी.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताई है. हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि किस तरह से आप फिटर ट्रेड का डिप्लोमा पाकर आसानी से जॉब ले सकते हैं. तो यदि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपको इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Related Articles

50 Comments

  1. Hamara fitter ho gaya hai.apprentce ke liye 10 ka parasndes 50 ke andar hai.jise ki wjese no nai lagta aisa hota kya

  2. Hamara fitter ho gaya hai.apprentce ke liye 10 ka parasndes 50 ke andar hai.jise ki wjese no nai lagta aisa hota kya

    1. Sir how to do iti diploma I want to do it , what will be do for it
      Please explain In details and send on my email plz plz plz

    1. Sir how to do iti diploma I want to do it , what will be do for it
      Please explain In details and send on my email plz plz plz

  3. Sir. Mera iti fitter ka dusra year hai aur mujhe final karne k bad apprentice k liye kya krna padegat sir

    Please batana jarur

  4. Sir. Mera iti fitter ka dusra year hai aur mujhe final karne k bad apprentice k liye kya krna padegat sir

    Please batana jarur

  5. Automobile engeenier ka course bhi to fiter me aata h ya slag hota h kyunki mein automobile ka hi course karna chahata hoon aur ek baat Jo mujhe pata karni h aapse automobile me accidental case ka kaam hota jaise sarvair vechile ka clame dilbata h etc aap mujhe full detail dijiye.

  6. Automobile engeenier ka course bhi to fiter me aata h ya slag hota h kyunki mein automobile ka hi course karna chahata hoon aur ek baat Jo mujhe pata karni h aapse automobile me accidental case ka kaam hota jaise sarvair vechile ka clame dilbata h etc aap mujhe full detail dijiye.

  7. Automobile ka course kya fitter me aata h kyunki mein automobile se hi diploma karna chahata hoon, ek jaankari aur digiye accidental cases ka kaam jaise vechiles ka clams dilbana by the sarvair etc , l want full detail of this course.

  8. Automobile ka course kya fitter me aata h kyunki mein automobile se hi diploma karna chahata hoon, ek jaankari aur digiye accidental cases ka kaam jaise vechiles ka clams dilbana by the sarvair etc , l want full detail of this course.

  9. सर मैरा फिटर हो गया मुझे विदेश मै जाना है वहा पर मुझे सैलरी कितनी मिलेगी

  10. सर मैरा फिटर हो गया मुझे विदेश मै जाना है वहा पर मुझे सैलरी कितनी मिलेगी

  11. Fitter karke kis tarah ka business kar sakte hai sir

    Hame bike showroom kholna hai kon sa trade se kare

  12. Fitter karke kis tarah ka business kar sakte hai sir

    Hame bike showroom kholna hai kon sa trade se kare

  13. Sir kya fitter se iti krne k baad kisi auto mobile compny mai job krna thik hoga plsss sir btao. Mai bht confuse hu plsss plssssssss

  14. Sir kya fitter se iti krne k baad kisi auto mobile compny mai job krna thik hoga plsss sir btao. Mai bht confuse hu plsss plssssssss

  15. Main barahvin ke bad bimar tha ek sal 1 sal bitne ke bad mein fitter ITI kar sakta hun please sar batao na

  16. Main barahvin ke bad bimar tha ek sal 1 sal bitne ke bad mein fitter ITI kar sakta hun please sar batao na

  17. Sir mera fitter sey iti kar liya hu sir ab mai jab tak ki mera 1years apprintenic nahi ho jata tab tak mai sir private capmpany may kam fitter ka kar saktha hu kay

  18. Sir mera fitter sey iti kar liya hu sir ab mai jab tak ki mera 1years apprintenic nahi ho jata tab tak mai sir private capmpany may kam fitter ka kar saktha hu kay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत