बिजली की फिटिंग में कौन से रंग की तार किस लिए होती है

बिजली की फिटिंग में कौन से रंग की तार किस लिए होती है

आज के समय में बिजली हमारे लिए हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गई है. बिजली के बिना हम शायद कोई भी काम नहीं कर पाएंगे या फिर ज्यादा दिन तक बिजली के बिना नहीं रह पाएंगे. क्योंकि इसका इस्तेमाल हम बहुत बड़े स्तर पर कर रहे हैं. बिजली का इस्तेमाल रहने के लिए फैक्ट्रियों में ट्रांसपोर्ट में लगभग हर जगह पर किया जाता है. और हर जगह इसे पहुंचाने के लिए बड़ी-बड़ी लाइनों का इस्तेमाल किया जाता है और उन लाइनों से आगे फिर छोटी लाइनों द्वारा हमारे घर तक इन्हें पहुंचाया जाता है. हमारे घर तक आने के बाद भी इसे हम अलग-अलग तारों की मदद से अलग-अलग जगह पर हमारे जरुरत के हिसाब से वायरिंग करते हैं. लेकिन बड़े पावर प्लांट से लेकर हमारे घर तक बिजली आने में और हमारे उपकरण तक बिजली लाने में एक वस्तु एक समान रहती है. वह है बिजली की तारें. बिजली की तारों को कहीं पर भी लगाने के लिए एक Color कोड का इस्तेमाल किया जाता है. ताकि बिजली का कार्य करते समय किसी तरह की कोई भी हानि ने हो.

वायरिंग करते समय तारों के रंग का पता होना चाहिए कि कौन सा तार किस लिए इस्तेमाल किया जाता है. बहुत से लोगों को अभी भी ठीक तरह से यह नहीं पता कि वायरिंग करने के लिए कौन से कौन से कलर की तार का इस्तेमाल किया जाता है या कितने प्रकार की तार का इस्तेमाल किया जाता है. भारत में पहले वायरिंग करते समय 3 रंगों केतार का इस्तेमाल किया जाता है जो कि अभी बदल गया है लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि अब नए जो Color Codes हैं वह कौन से हैं.

तो अगर आप एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है या इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको भी बिजली की तारों के रंग के बारे में पता होना चाहिए कि कौन सी तार का क्या रंग होता है और यह किस काम आती है तो आज की इस पोस्ट में हम आपको Electrical Wiring Color Codes In Hindi मैं बताने वाले हैं. नीचे आपको सभी तारों के नाम और उनके रंग और वह किस लिए इस्तेमाल होते हैं सब कुछ बताया गया है .

बिजली की फिटिंग में कौन से रंग की तार किस लिए होती है

आपने अपने घर में सिर्फ दो या तीन तार देखे होंगे. जहां पर आपको लाल काला और हरा तार देखने को मिलेगा अगर आपने घर में अर्थिंग की है तभी आप को हरा तार और देखने को मिलेगा. नहीं तो अगर आप इन्वर्टर का कनेक्शन करते हैं तो आपको नीला या फिर सफेद तार देखने को मिलेगा. इनमे से कौन सा तारा किस लिए इस्तेमाल करते हैं यह आपको अलग-अलग तारों से नीचे बताया गया है.

1.Red Wire लाल तार

यह तो हम हमेशा फेज लाइन के लिए इस्तेमाल करते हैं. जिसमें कि हमारी बिजली होती है अगर आप लाइन टेस्टर की मदद से इस तार को चेक करेंगे तो आपको लाइन टेस्टर में लाइट जलती हुई नजर आएगी. इसीलिए हम लाल रंग की तार को फेज लाइन के लिए इस्तेमाल करते हैं.

2. Black Wire काला तार

इस रंग की तार का इस्तेमाल हम Neutral तार के लिए करते हैं. जिसमें कि हमारी किसी तरह की कोई बिजली नहीं होती. और यह तार उपकरण के ऊपर सीधी लगाई जाती है. इनवर्टर और मैन लाइन का कनेक्शन करते समय भी यह तार Common रखी जाती है.

3. Green Wire हरी तार

हरे रंग की तार का इस्तेमाल अर्थिंग के लिए किया जाता है. हमारे घर में जितने भी उपकरण हैं उनके अंदर भी आपको एक हरे रंग की तार मिलेगी. अगर आपने कभी उनका Plug काट कर देखा है. तो उसके अंदर आपको तीन तार मिलती है लाल, काला और हरा. तो उसमें भी जो हरे रंग का तार अर्थिंग  के लिए होता है.

Inverter ke liye kis Color Ki wire Lagaye?

इन्वर्टर का कनेक्शन करते समय हम ज्यादा कर सफेद रंग की तार का इस्तेमाल करते हैं.लेकिन अगर आप किसी और रंग की तार का इस्तेमाल करना चाहे जैसे की नीली या पीली तो वह भी आप अपने हिसाब से कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखेंगे इनवर्टर की तार आपको बाकी तीन रंगों से अलग रखनी है काला लाल और हरा इन तीनों में से किसी भी रंग की तरह को इंवर्टर के लिए इस्तेमाल में नहीं लेने.

3 Phase Ke liye Kon se Rang ki Wire Lagaye

जैसा कि हम जानते हैं तीन फेज की मोटर में हम 3 तारों का इस्तेमाल करते हैं. तो इसीलिए हमें वह तीनों पेज की ही तार माननी पड़ेगी जिस में बिजली होती है. इसके लिए तीन रंगों की तार का इस्तेमाल किया जाता है लाल, पीली और नीली. इसके अलावा अर्थिंग करने के लिए हरे रंग की तार का इस्तेमाल किया जाता है.

घर में वायरिंग करते समय किन रंगों का ध्यान रखें कि आप को कौन से रंग के तार किस के लिए इस्तेमाल में लेनी है. मैन लाइन का कनेक्शन करते समय अपने घर की सप्लाई को बंद कर दें और किसी भी तार को रंगे हाथों से ना छुएं .हमेशा दस्तानों का इस्तेमाल करें. और बिजली का कार्य करते समय किसी तरह की कोई भी लापरवाही ना बरते इससे आपको बहुत बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

इस पोस्ट में आपको बताया गया है कि फेस की तार , न्यूट्रल की तार , अर्थिंग की तार, इनवर्टर की तार के लिए किस रंग का इस्तेमाल किया जाता है.हरे रंग की तार, नीले रंग की तार, पीले रंग की तार, सफेद रंग की तार, काले रंग की तार किस लिए किया जाता है.

1 Comment

Leave a Comment