ITI

बिजली फिटिंग का सामान कौन कौन सा है

बिजली फिटिंग का सामान कौन कौन सा है

आजकल हर घर में बिजली का इस्तेमाल हो रहा है और बिजली का इस्तेमाल सही तरीके से करने के लिए आपके घर में बिजली की फिटिंग होनी चाहिए ताकि आपको बिजली से किसी प्रकार का कोई भी नुकसान ना हो. हम सब जानते हैं कि अगर हमारे घर की वायरिंग या तारों में कोई फॉल्ट है यह हमारे घर के उपकरण में कोई फॉल्ट है.

जिससे कि हमें करंट लगने का भय रहता है और अगर किसी को करंट लग जाए तो उसे शायद काफी नुकसान हो सकता है इसीलिए हमें बिजली से संबंधित काफी सावधानी बरतनी चाहिए और हमारे घर में बिजली की फिटिंग करनी चाहिए.light fitting accessories in india ? बिजली की फिटिंग करने के लिए आपको काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

बिजली फिटिंग का सामान कौन कौन सा है

जैसे की बिजली की फिटिंग की वायरिंग का नक्शा बिजली का सामान ,लाइट फिटिंग कैसे करे, इलेक्ट्रिक सामान इलेक्ट्रिक बोर्ड कनेक्शन इत्यादि यह सभी बातें ध्यान में रखकर ही हम बिजली की फिटिंग कर सकते हैं. तो आज इस पोस्ट में आपको बिजली की फिटिंग से संबंधित सामग्री या बिजली की फिटिंग का सामान की सूची जाएगी जिससे कि आपको बिजली का सामान खरीदने में आसानी हो जाएगी और आपको पता चलेगा कि आप को कौन-कौन सा सामान इस्तेमाल करना चाहिए.

MCB और MCB BOX

MCB का इस्तेमाल हमें अपने घर में अवश्य करना चाहिए. हमारे घर में आने वाली सप्लाई पर हमें कम से कम 32 amp की एमसीबी का इस्तेमाल करना चाहिए. और हमारे घर में जितने भी कमरे हैं उनकी सप्लाई अलग अलग MCB से देनी चाहिए. एमसीबी आपको आपके घर के लोड के आधार पर लगानी पड़ेगी. क्योंकि हमारे घर में सभी कमरों में अलग-अलग उपकरण होते हैं और उनका अलग अलग लोड होता है. तो सबसे पहले आपको अपने घर का लोड मापना है उसी आधार पर आपको MAIN MCB लगानी है और उसके बाद में कमरों के लोड के अनुसार उनकी अलग-अलग एमसीबी लगानी है.

MCB box आपको एमसीबी की संख्या के आधार पर खरीदना होगा अगर आपके घर में ज्यादा MCB नहीं लगा रहे तो आप 6 MCB वाला बॉक्स ले सकते हैं अगर भविष्य में आपको और एमसीबी लगाने पड़े तो इसमें आप लगा सकते हैं.

यंहा से ख़रीदे

बिजली फिटिंग का सामान

बिजली की फिटिंग करने के लिए आपको काफी सामान की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले आपको अपने घर में लगने वाले उपकरण जैसे कि पंखा ट्यूबलाइट इत्यादि की संख्या पता करनी होगी.

ताकि आप उसी के आधार पर अपना सामान खरीद सके. और आपको अपने घर में लगने वाली सॉकेट का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा. हमेशा Fire Retardant तार का इस्तेमाल करें.

वैसे तो आजकल हर कंपनी Fire Retardant तार ही बनाती हैं लेकिन एक बार खरीदने से पहले यह जरुर पता करने की तार Fire Retardant है या नहीं और बिजली की तारें खरीदते समय किसी अच्छी कंपनी की तारें ही खरीदें जैसे कि Havells .

बिजली फिटिंग की तारो का साइज़

बिजली की फिटिंग करते समय तारों का साइज बिल्कुल सही होना चाहिए नहीं तो आपकी तार जल सकती है. मान लीजिए आप ने 1 mm की तार का इस्तेमाल किया है जिसमें आप 4-6 एंपियर करंट लोड तक चला सकते हैं लेकिन अगर आप इससे ज्यादा करंट का लोड इस तार पर डालेंगे तो यह तार गरम होकर जल जाएगी. इसीलिए आपको तारों का चुनाव बड़े ही ध्यान पूर्वक करना होगा.

0.75 sq mm Wire :- 0.75 sq mm Wire का इस्तेमाल हम वहां पर करेंगे जहां पर हमें बहुत कम लोड चलाना होता है जैसे कि एक CFL ट्यूबलाइट . हमारे घर में इलेक्ट्रिकल स्विच बोर्ड से जो वायर हम CFL ट्यूबलाइट तक ले कर जाएंगे वहां पर हम इस साइज की वायर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि CFL ट्यूब लाइट बहुत कम करंट लेती है.

Buy Here

1 sq mm Wire :- 1 sq mm साइज की तार का इस्तेमाल हम पंखा जैसे उपकरण के लिए इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि पंखा CFL ट्यूब लाइट से काफी ज्यादा करंट लेता है इसलिए इसे थोड़ी सी और ज्यादा बड़े साइज की जरूरत पड़ती है तो इस साइज की तार का इस्तेमाल आप जहां पर भी पंखा लगाएं वहां पर कर सकते हैं.

यंहा से ख़रीदे

1.5 sq mm Wire :- 1.5 sq mm साइज की वायर का इस्तेमाल हम फ्रिज कूलर इत्यादि जैसे बड़े उपकरण के लिए करते हैं  और ज्यादातर घरों में यह तार ज्यादा इस्तेमाल की जाती है क्योंकि यह काफी लोड चला सकती है लेकिन इसकी भी एक सीमा है जैसा कि मैंने बताया यह फ्रिज कूलर वाशिंग मशीन इत्यादि जैसे उपकरण को चलाने के लिए बिल्कुल सही है तो इसका इस्तेमाल आप इलेक्ट्रिकल स्विच बोर्ड की सॉकेट के लिए कर सकते हैं.

यंहा से ख़रीदे

2.5 sq mm Wire :- 2.5 sq mm Wire का इस्तेमाल घरों में वहीं पर किया जाता है जहां पर हमें पानी गर्म करने की रोड , वाटर हीटर रूम हीटर और 1 Ton का एयर कंडीशनर चला रहा हूं. अगर आपके घर में यह सभी उपकरण आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वहां पर आप 2.5 sq mm साइज की तार का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यंहा से ख़रीदे

4 sq mm Wire :- 4 sq mm साइज की तार का इस्तेमाल हम हमारे घर में आने वाली मेन सप्लाई के लिए करते हैं और इसका इस्तेमाल हम 1 Tons से 2 tons एयर कंडीशनर को चलाने के लिए भी करते हैं.तो आप भी अपने घर में आने वाली मेन सप्लाई को डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स में दें और उसके बाद में आप 4 sq mm साइज की तार से अपने घर में बिजली की सप्लाई को इलेक्ट्रिकल स्विच बोर्ड तक डिस्ट्रीब्यूट करें .

यंहा से ख़रीदे

6 sq mm Wire :- 6 sq mm Wire अगर आपके घर में ज्यादा लोड है या यूं कहें कि आपके घर में आप एक समय पर काफी उपकरण चलाते हैं तो आपको मेन सप्लाई की तार को कम से कम 6 sq mm Wire या उससे ज्यादा लगाना चाहिए इसके बाद में इलेक्ट्रिकल स्विच बोर्ड से आप उपकरण के अनुसार कार का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Electrical Switch & Socket

इलेक्ट्रिकल Switch & Socket का इस्तेमाल आप उपकरण के अनुसार ही करेंगे. सामान्यत है हम अपने घर में 5 Amp और 15 Amp स्विच का इस्तेमाल करते हैं. हमारे घर में जैसे कि पंखा ट्यूबलाइट इत्यादि के लिए हम 5 Amp स्विच का इस्तेमाल करते हैं.

ज्यादा बड़े उपकरण जैसे की फ्रिज एसी माइक्रोवेव ओवन इत्यादि के लिए हम 15 Amp पावर Switch & Socket का इस्तेमाल करते हैं. तो सबसे पहले आपको यह देखना है कि आप किस उपकरण के लिए Switch & Socket लगाना चाहते हैं उसके बाद ही  Switch & Socket का चुनाव करें.

Fan Ragulator

फैन रेगुलेटर का इस्तेमाल हम पंखे की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए करते हैं. आपके घर में जहां पर भी पंखा लगा है उसके लिए आपको फैन रेगुलेटर की जरूरत पड़ेगी. तो पहले घर में लगे सभी पंखों को गिने और उसी हिसाब से फैन रेगुलेटर खरीदें. फैन रेगुलेटर आप किसी भी बढ़िया कंपनी का ले सकते हैं .

Indicator

हमारे स्विच बोर्ड में इंडिकेटर का होना बहुत जरूरी है इससे हमें आसानी से पता चल जाता है कि हमारे स्विच बोर्ड में सप्लाई आ रही है या नहीं. तो आपके घर में जहां पर बड़ा स्विच बोर्ड आप लगा रहे हैं वहां पर एक इंडिकेटर जरूर लगाएं.

Switch Board

स्विच बोर्ड पर हम सभी स्विच और सॉकेट लगाते हैं. इसका आकार आप इस पर लगने वाले स्विच और सॉकेट के हिसाब से चुनेंगे. एक सामान्य 3×4 के स्विच बॉक्स में हम दो स्विच और एक सॉकेट लगा सकते हैं. तो इसी आधार पर आप जितने स्विच और सॉकेट लगाने हैं उस हिसाब से इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड ले.

जहां तक संभव हो थोड़ा सा ज्यादा बढ़ा स्विच बोर्ड ले ताकि अगर भविष्य में आपको कोई और नया उपकरण या सॉकेट लगाना पड़े तो आप उस बोर्ड में आसानी से लगा सकें .

Bulb Holder

लाइट के लिए हमारे घर में हम लगभग सभी कमरों और कमरों के बाहर CFL, LED Bulb लगाते हैं. इन CFL, LED Bulb को लगाने के लिए Holder की जरूरत पड़ती है. CFL, LED Bulb लगाने के लिए कई प्रकार के Holder मार्केट में देखने को मिलेंगे. तो किसी बढ़िया कंपनी का Holder खरीदें ताकि वह मौसम के प्रभाव को भी सह सके और खराब ने हो.

ज्यादातर हम Angle Holder का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह थोड़ा सा टेढ़ा होता है जिससे कि बल्ब को नीचे की तरफ झुकाया जा सकता है. तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ज्यादा ऊंची जगह बल्ब लगाने के लिए Angle Holder का ही इस्तेमाल करें इसके अलावा कई प्रकार के Holder होते हैं जिनके नाम नीचे दिए गए हैं.

  • Lamp Holders
  • Light Holders
  • Plastic Bulb Holders
  • Electrical Angle Holder
  • LED Holder
  • Metal Bulb Holder
  • CFL Holder

Lighting Accessories

पहले हम लाइट के लिए साधारण Bulb का इस्तेमाल करते थे जो कि लगभग 50W तक बिजली की खपत करता था लेकिन अब हम CFL, LED Bulb का इस्तेमाल करते हैं जो कि एक साधारण बल्ब के मुकाबले 8 गुनाह कम बिजली की खपत करता है. तो हम आपको CFL, LED Bulb लगाने की सलाह देंगे. और अगर आप और ज्यादा बिजली की बचत करना चाहते हैं तो LED Bulb का इस्तेमाल करें यह आपको 10W में ही 30 W की CFL के के बराबर रोशनी देगा .

हम घर में बल्ब सिर्फ रोशनी करने के लिए ही नहीं लगाते हम डिजाइन के लिए रंग-बिरंगे बल्ब का भी इस्तेमाल करते हैं और अलग-अलग प्रकार की बिजली की फिटिंग में अलग-अलग प्रकार के बल्ब का इस्तेमाल किया जाता है तो नीचे आपको कुछ ऐसे ही बल्ब के प्रकार दिए गए हैं जो कि हम अक्सर घरों में इस्तेमाल करते हैं .

  • Ceiling Lights
  • LED Downlight
  • CFL Light
  • Tube Light
  • LED Bulb

Gang Box

वैसे तो Gang बॉक्स का इस्तेमाल हम बहुत कम करते हैं . लेकिन इसका इस्तेमाल हम बाहरी बिजली की फिटिंग करते समय करते हैं. और यह आपको ज्यादातर प्लास्टिक में ही देखने को मिलेगा. अगर आप के घर में फ्रिज है जिसके पास किसी प्रकार का कोई स्विच बोर्ड नहीं है तो आप वहां पर गैंग बॉक्स लगा कर स्विच बोर्ड से उसे जोड़ सकते हैं. जिससे कि आप अपने फ्रिज को कहीं दूर रहकर भी चला सकते हैं.

घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे

बिजली की फिटिंग के लिए आपको इतनी सामान की जरूरत पड़ती है इसके अलावा आप वायरिंग को जोड़ को जोड़ने Cello Tape का इस्तेमाल करेंगे. और तारों को काटने के लिए आप को टूल्स की जरूरत पड़ेगी तो यह सब आपके पास में होना चाहिए. अगर आप अंडर ग्राउंड फिटिंग कर रहे हैं. तो आपको सिर्फ इन्हीं सामान की जरूरत पड़ेगी लेकिन अगर आप बाहरी बिजली की फिटिंग कर रहे हैं तो आपको इसके लिए पाइप की आवश्यकता और पड़ेगी. जो कि आप किसी भी बिजली के समान की दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं.

तो इस पोस्ट में आपको बिजली फिटिंग कैसे करे बिजली फिटिंग सामग्री की सूची  बिजली फिटिंग का सामान  bijli fitting घरेलू बिजली फिटिंग  बिजली फिटिंगबिजली फिटिंग या वायरिंग करने  सामान की सूची दी गई है जिससे आपको पता चल गया कि आपको क्या-क्या सामान खरीदना पड़ेगा अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल यह सुझाव है तो नीचे कमेंट करें.

Related Articles

27 Comments

  1. Ser room me 2 holder + 1 fen + 1 power bord +1 8be word he jisme 2 5pin he 1 indigetar
    To ser total kitne points ho gye

  2. Sir 4×3 ki box me ap ne bataye ki 2switch or 1 socket lagta hai magar ham to 1switch 1socket lagate hai 4×3 ki box me

  3. Sir 4×3 ki box me ap ne bataye ki 2switch or 1 socket lagta hai magar ham to 1switch 1socket lagate hai 4×3 ki box me

  4. ढंग से तो लिख लेता 1ही बात इतनी बार kyu type ki h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button