Basic Knowledge

बैटरी में कौन सा पानी डालना चाहिए

बैटरी में कौन सा पानी डालना चाहिए

मार्केट में आपको ऐसी बहुत सारी लेड एसिड बैटरी देखने को मिलती है जिनमें पानी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इन बैटरियों में समय-समय पर पानी कम हो जाता है या खत्म हो जाता है जिसके कई कारण होते हैं. लेकिन बहुत सारे लोग इनमें पानी डालना भूल जाते हैं जिसके कारण बैटरी बहुत जल्दी खराब हो जाती है. या कुछ लोग बिना सोचे समझे कोई भी पानी बैटरी में डाल देते हैं जिसके कारण बैटरी की चार्जिंग कैपेसिटी बहुत कम हो जाती है और वह इतना अच्छा बैटरी बैकअप नहीं दे पाती.

इसीलिए किसी भी प्रकार की बैटरी में पानी डालने से पहले आपको पता होना चाहिए कि इस बैटरी में कौन सा पानी डालें जिससे कि यह सही प्रकार से काम करती रहे और इस बैटरी में कितना पानी डालना चाहिए जिससे की बैटरी में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए.

बैटरी में कौन सा पानी डालना चाहिए

इनवर्टर बैटरी में पानी डालने के लिए सबसे सही पानी होता है डिस्टिल्ड वाटर. यह पानी एक साधारण पानी को पहले भांप में बदलकर और फिर उस भांप को वापस ठंडा कर कर पानी में बदला जाता है. जिससे कि वह पानी बहुत ज्यादा शुद्ध पानी हो जाता है उसमें किसी प्रकार की कोई भी मिलावट नहीं रहती है. इसीलिए इनवर्टर बैटरी में होने वाले केमिकल रिएक्शन पर इस पानी का कोई प्रभाव नहीं पड़ता और आपके बैटरी का जो चार्जिंग और डिस्चार्ज सिस्टम है वह बिल्कुल अच्छे से काम करता रहता है इसलिए डिस्टिल्ड वाटर का इस्तेमाल करना चाहिए. डिस्टिल्ड वाटर का TDP भी बहुत कम होता है अगर आप इसे पीने योग्य पानी से कंपेयर करते हैं तो इसका TDP उसके मुकाबले बहुत ही कम होगा. डिस्टिल्ड वाटर आप अपने लोकल मार्केट से भी खरीद सकते हैं या आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. यह पानी थोड़ा सा महंगा जरूर होता है लेकिन आपके इनवर्टर बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा पानी है.

क्या RO का पानी बैटरी में डाल सकते हैं

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि क्या वह अपने घर में लगे हुए RO का पानी इनवर्टर बैटरी में डाल सकते हैं या नहीं . क्योंकि घर में लगा आरो का पानी भी शुद्ध पानी माना जाता है. लेकिन लोगों को नहीं पता कि आरो के पानी की टीडीएस वैल्यू डिस्टिल्ड वाटर से काफी ज्यादा होती है. लेकिन अगर आप उस पानी की टीडीएस कम करवा कर अगर उस पानी का इस्तेमाल इनवर्टर बैटरी में करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल कर सकते हैं उसमें भी कोई दिक्कत नहीं होगी.

क्या पीने का पानी इनवर्टर बैटरी में डाल सकते हैं

बहुत से लोग साधारण पीने का पानी भी इनवर्टर बैटरी में डाल देते हैं लेकिन उससे उनकी बैटरी खराब हो जाती है क्योंकि पीने के पानी में भी बहुत सारी अशुद्धियां होती है जो कि हमें दिखाई नहीं देती लेकिन वह बैटरी के अंदर जाकर बैटरी की प्लेट से चिपक जाती है जिसके कारण में चार्जिंग और डिस्चार्ज अच्छी तरह से नहीं हो पाती और बैटरी की लाइफ कम हो जाती है या बैटरी बिल्कुल खराब हो जाती है इसीलिए पीने के पानी को कभी भी इनवर्टर बैटरी में ना डालें.

क्या बारिश का पानी बैटरी में डाल सकते हैं

बहुत से लोगों का मानना होता है कि बारिश का पानी था और सुथरा होता है तो क्या इसका इस्तेमाल भी इनवर्टर बैटरी में कर सकते हैं .लेकिन ऐसा नहीं है हमारी आंखों को साफ दिखने वाला पानी जरूरी नहीं कि शुद्ध भी हो. डिस्टिल्ड वाटर 5 ppm का होता है और बारिश का पानी लगभग 20 ppm का होता है. तो आप इस से अंदाजा लगा सकते हैं कि बारिश का पानी एक डिस्टिल्ड वाटर के मुकाबले कितना शुद्ध होता है लेकिन इसे फिल्टर कर कर और शुद्ध करके इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

क्या बैटरी में तेजाब डाल सकते हैं

पहले के दिनों में जब आप बैटरी खरीदते थे तो वह खाली आती थी उसमें आपको खुद से तेजाब और पानी डालना पड़ता था. लेकिन आज के समय में बैटरी में तेजाब पहले से ही आता है. उसमें आपको सिर्फ समय-समय पर पानी डालते रहना होता है लेकिन पानी की जगह अगर उसमें आप तेजाब डाल देते हैं तो बैटरी की चार्जिंग क्षमता कम हो जाती है जिससे वह अच्छी तरह से फुल चार्ज नहीं हो पाती है. और आपको इतना अच्छा बैटरी बैकअप नहीं मिलता है इसीलिए कभी भी बैटरी में अलग से तेजाब ना डालें सिर्फ डिस्टिल्ड वाटर का इस्तेमाल करें.

इनवर्टर बैटरी के पानी की कीमत

डिस्टिल्ड वाटर की कीमत इसकी कंपनी पर निर्भर करती है कि आप कौन सी कंपनी का पानी खरीद रहे हैं अगर आप अपने लोकल मार्केट से डिस्टिल्ड वाटर खरीदेंगे तो यह आपको काफी ज्यादा सस्ता मिल जाएगा लेकिन अगर आपके पास लोकल मार्केट नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं जो कि आपको 5 लीटर की बोतल लगभग 150 रुपए में मिलेगी.

बैटरी का पानी कम हो जाता है

बैटरी में पानी डालने से पहले आपको पता होना जरूरी है आखिर बैटरी में पानी कम हो जाता है ताकि आप उस दिक्कत हो सही कर सके और बाद में यह दिक्कत आपको ना आए.

बैटरी में पानी कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अगर आपके इनवर्टर का चार्जिंग सिस्टम खराब हो गया है जिसके कारण या तो चार्जिंग करंट ज्यादा आ रहा है या बैटरी फुल चार्ज होने के बाद में भी उसको चार्ज करता रहता है जिसके कारण बैटरी बहुत जल्दी गर्म हो जाती है और उसका पानी भांप बनकर उड़ जाता है. तो इस प्रकार की दिक्कत के लिए आपको सबसे पहले आपके इनवर्टर का चार्जिंग सिस्टम चेक करवाना पड़ेगा कि वह सही प्रकार से काम कर रहा है या नहीं और सही समय पर वह बैटरी की चार्जिंग बंद करता है या नहीं.

इसके अलावा अगर आपने बैटरी के ऊपर सोलर पैनल का इस्तेमाल किया है तो आपको बैटरी और सोलर पैनल के बीच में एक अच्छी क्वालिटी का सोलर चार्ज कंट्रोलर का इस्तेमाल करना पड़ेगा. अगर आपने सोलर चार्ज कंट्रोलर बढ़िया कंपनी का नहीं लिया है तो वह भी खराब हो जाता है और आपकी बैटरी को लगातार चार्ज करता रहता है जिसकी बैटरी खराब हो जाती है. तो अपने सोलर चार्ज कंट्रोलर को भी चेक करें.

इसके अलावा अगर आपने कोई लोकल बैटरी खरीदी है तो उस पर जो उसकी क्षमता लिखी होती है वह उतनी नहीं होती है. जैसे कि मान लीजिए बैटरी पर 200 Ah लिखा हुआ है तो इसका मतलब वह बैटरी पूरी तरह 200 Ah कि नहीं होगी वह उससे कम क्षमता की होगी यानी कि लगभग 150 Ah बैटरी होगी. लेकिन आपका चार्जिंग सिस्टम उसे 200 Ah की तरह चार्ज करेगा तो फिर से बैटरी पर ज्यादा करंट जाएगा और बैटरी बहुत जल्दी गर्म हो जाएगी और उसका पानी कम होता रहेगा.
तो इन चीजों का विशेष ध्यान रखना है और अपनी बैटरी को सही तरह मेंटेन करके रखना है.

इस पोस्ट में आपको इनवर्टर बैटरी में कौन सा पानी डालना चाहिए how to make distilled water for inverter battery water coming out from inverter battery inverter battery water price inverter water price distilled water for inverter battery  can we use ac water in battery how to make battery water से संबंधित जानकारी दी गई है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Related Articles

24 Comments

  1. सर यदि बैटरी मैं पूरा पानी सूख जाये और हमें बाद मैं पता चले उस स्थिती मैं क्या करें
    और पानी सूखी हुई बैटरी मैं कितनी ग्रेविटी का पानी डालना चाहिए

  2. सर यदि बैटरी मैं पूरा पानी सूख जाये और हमें बाद मैं पता चले उस स्थिती मैं क्या करें
    और पानी सूखी हुई बैटरी मैं कितनी ग्रेविटी का पानी डालना चाहिए

  3. क्या ए सी से निकले पानी को इन्वर्टर बैटरी में डाल सकते है।

  4. क्या ए सी से निकले पानी को इन्वर्टर बैटरी में डाल सकते है।

  5. क्या बरसात के पानी को, या नॉर्मल पानी को गर्म करके उसे ठंडा करके उसे छान करके भी बैटरी में डाला जा सकता है?

  6. क्या बरसात के पानी को, या नॉर्मल पानी को गर्म करके उसे ठंडा करके उसे छान करके भी बैटरी में डाला जा सकता है?

  7. Sir bateery me hamne ro ka pani garam kar phir usko thanda kar usko battery me daal diya. Aab kya kare. Please kuch batayiye

  8. Sir bateery me hamne ro ka pani garam kar phir usko thanda kar usko battery me daal diya. Aab kya kare. Please kuch batayiye

  9. क्या एयरकंडीशनर से निकला पानी इन्वर्टर की बेटरी में डाल सकते हैं।

  10. क्या एयरकंडीशनर से निकला पानी इन्वर्टर की बेटरी में डाल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Resistor क्या है ? प्रतिरोधक किसे कहते है जानें Diode क्या होती है इसके प्रकार और उपयोग सबसे सस्ता 3 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें सबसे सस्ता 2 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें बिजली फिटिंग का सामान