मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्या है मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने

मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्या है मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने

मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की सबसे पुरानी और बड़ी शाखाओं में से एक है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अंतर्गत विद्यार्थी मशीनों की बनावट निर्माण आदि के बारे में अध्ययन करता है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अंतर्गत विद्यार्थी मशीनों के बारे में पूरी जानकारी पा लेता है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग दुनिया की सबसे पुरानी इंजीनियरिंग शाखा है. क्योंकि मैकेनिकल उपकरणों का अविष्कार सबसे पहले होना शुरू हो गया था इसके लिए किसी तरह की बिजली या किसी अन्य वस्तु की जरुरत नहीं पड़ती थी. इसीलिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग की शाखा बहुत बड़ी है और बहुत ही पुरानी है.

मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के लिए आपके सामने बहुत सारे विकल्प हैं और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के ही अंतर्गत आपके सामने बहुत सारे क्षेत्र है जहां पर आप मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में कार्य कर सकते हैं. लेकिन मैकेनिकल इंजीनियर बनने से पहले आपको क्षेत्र से संबंधित पढ़ाई करनी होगी डिप्लोमा हासिल करना होगा और डिग्री हासिल करनी होगी और उसके बाद आपको इस क्षेत्र से संबंधित किसी कंपनी में काम करना होगा तभी आप एक मैकेनिकल इंजीनियर बन सकते हैं.

Mechanical engineering का इतिहास

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के इतिहास की बात करें तो प्राचीन काल से ही मैकेनिकल इंजीनियरिंग से संबंधित उपकरण बनाए गए हैंसबसे पहला स्ट्रीम इंजन या कहीं की भाप का इंजन .c. 10–70 AD में बनाया गया था जिसका नाम Aeolipile रखा गया.Ma Jun नामक व्यक्ति ने (200–265 AD) मैं अलग अलग gears वाला रस का आविष्कार किया था तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग का इतिहास कितना पुराना और कितना बड़ा है.(1020–1101 AD) के दौरान एक चीनी इंजीनियर Su Song ने endless power-transmitting chain drive का आविष्कार किया . और ऐसे ही अलग अलग देशों में अलग अलग बड़े और छोटे अविष्कार होते रहे. और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिलता रहा.

मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने

जैसा की आप सब जानते हैं किसी भी क्षेत्र का इंजीनियर बनने के लिए हमें उस क्षेत्र से संबंधित पढ़ाई करना और उस क्षेत्र में कार्य करना पड़ता है तभी हम उस क्षेत्र के इंजीनियर कहला सकते हैं. तो किसी भी विद्यार्थी को मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए डिप्लोमा करना बहुत ही अनिवार्य है और अगर आप बड़े मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको डिग्री करनी पड़ेगी. डिप्लोमा आप 10 वीं कक्षा के बाद में कर सकते हैं और डिग्री और डिप्लोमा या 12 वीं कक्षा के बाद कर सकते हैं.

10th के बाद मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने

अगर आप 10वीं कक्षा के बाद में मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना होगा.जिससे आप 3 साल का डिप्लोमा ले सकेंगे. आप डिप्लोमा करने के बाद भी किसी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं .लेकिन अगर आप मैकेनिकल इंजीनियरिंग के डिग्री करते हैं तो आपको मैकेनिकल क्षेत्र में एक अच्छी नौकरी और अच्छी सैलरी के साथ मिलेगी. दसवीं कक्षा के बाद 3 साल का डिप्लोमा और डिप्लोमा के बाद में आप 3 साल की डिग्री करें जिससे कि आपको एक अच्छे पद पर अच्छी नौकरी मिलेगी.

12th के बाद मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने

अगर आप 12वीं कक्षा के बाद में मैकेनिकल इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो आपके पास 12वीं कक्षा में मेडिकल या नॉन मेडिकल होनी चाहिए. जिसके बाद आप बीटेक में मैकेनिकल शाखा से डिग्री करेंगे और अगर आप बीटेक के बाद में एमटेक करेंगे तो आपको मास्टर डिग्री भी मिल जाएगी जिससे आपको और अच्छी नौकरी मिलेगी. और अगर आप भी B.tech करने के बाद में भी नौकरी करना चाहते हैं तो आप अपनी बीटेक पूरी करते ही किसी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं और साथ ही साथ अपनी M.tech की पढ़ाई को भी जारी रख सकते हैं.

12वीं के बाद 3 साल की बी.टेक होगी और 2 साल की एम.टेक होगी .

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में करियर

मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल करने के बाद में  mechanical engineering government jobs , नौकरी के आपके सामने बहुत विकल्प है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग शाखा के अंतर्गत बहुत सारी वस्तुएं आती है. और बहुत सारे काम भी आते हैं इसलिए एक मैकेनिकल इंजीनियर को नौकरी करने के लिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है उसे किसी भी क्षेत्र में बहुत आसानी से नौकरी मिल सकती है और एक अच्छे पद पर नौकरी मिल सकती है नीचे आपको कुछ पदों के नाम दिए गए हैं जिस पर एक मैकेनिकल इंजीनियर काम कर सकता है

  1. एयरोस्पेस इंजीनियर।
  2. मोटर वाहन इंजीनियर
  3. सिविल इंजीनियर को अनुबंध करना
  4. नियंत्रण और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर
  5. मेंटेनेंस इंजीनियर।
  6. यांत्रिक इंजीनियर।
  7. परमाणु इंजीनियर

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के उपकरण लगभग सभी क्षेत्र में इस्तेमाल किए जाते हैं शायद ही ऐसा कोई क्षेत्र होगा जहां पर मैकेनिकल की मशीनें या उपकरण का इस्तेमाल ना किया जाए. इसीलिए जहां जहां पर भी मैकेनिकल इंजीनियरिंग से संबंधित उपकरण का इस्तेमाल होता है वहां पर एक मैकेनिकल इंजीनियर की जरूरत पड़ती है और एक मैकेनिकल इंजीनियर बड़ी ही आसानी से वहां पर नौकरी पा सकता है. नीचे आपको कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों के नाम दिए गए हैं जहां पर एक मैकेनिकल इंजीनियर काम कर सकता है.

  1. एयरोस्पेस
  2. मोटर वाहन
  3. निर्माण
  4. ऊर्जा
  5. विनिर्माण
  6. रेलवे

तो अगर आप मैकेनिकल इंजीनियरिंग करके मैकेनिकल क्षेत्र में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके सामने काफी अच्छे विकल्प है. अगर आपकी रुचि मैकेनिकल इंजीनियर बनने में है तो आप सबसे पहले मैकेनिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा करें और उसके बाद डिग्री करें. यह आप डिप्लोमा करके नौकरी लग जाएं और नौकरी के साथ ही अपनी डिग्री को पूरा कर सकते हैं. इससे आपको ज्यादा फायदा होगा और आपकी सैलरी भी अच्छी हो जाएगी.

Mechanical Engineering Jobs Salary

जैसा की हमने आपको बताया मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद में आपके सामने बहुत सारे नौकरियों के विकल्प है जहां पर आप अलग-अलग पदों पर नौकरी आप आ सकते हैं. तो सभी पदों के लिए सैलरी भी अलग अलग होगी किसी पद की सैलरी अच्छी होगी किसी पद की सैलरी कम होगी. यह इंजीनियर के अनुभव ,पद और कंपनी पर निर्भर करेगा कि उसे कितनी सैलरी मिलेगी तो नीचे आपको इसकी सूची दी गई है जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि किस कंपनी में कितनी सैलरी मिल सकती है.

  1. Larsen & Toubro=₹ 18,650 per month
  2. Reliance Industries Ltd=₹ 21,776 per month
  3. Tata Motors=₹ 24,711 per month
  4. CORE=₹ 17,796 per month
  5. BGR Energy Systems Ltd=₹ 3,30,645 per year
  6. Schlumberger=₹ 5,51,721 per year
  7. Automobiles=₹ 11,491 per month
  8. Mechanical Company=₹ 16,508 per month
  9. CEAT Ltd=₹ 13,381 per month
  10. L&T Construction=₹ 24,355 per month

  अनुभव और पद के अनुसार सैलरी

नौकरी श्रेणी
अनुभव
औसत वार्षिक वेतन
वरिष्ठ मैकेनिकल इंजीनियर एक साल से कम INR 25 9, 416 INR 508,682
1-4 साल INR 198,518 – INR 748,829
5-9 साल INR 280,707 – INR 962,474
10-19 वर्ष INR 296,007 – INR 1,404,051
20 साल और अधिक INR 272,226 – INR 1,344,571
 मैकेनिकल इंजीनियर एक साल से कम INR 105,290 – INR 577,50 9
1-4 साल INR 121,365 – INR 614,386
5-9 साल INR 186,591 – INR 785,217
10-19 वर्ष INR 191,953 -INR 1,382,422
20 साल और अधिक INR 143,034 – INR 1,291,561

विदेशो में Mechanical Engineering Jobs

भारत के अलावा दूसरे देशों में भी मैकेनिकल इंजीनियर की बहुत मांग है. अगर आप एक अच्छे यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल करते हैं तो आप दूसरे देश में भी एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं. और अगर आप आसानी से दूसरे देशों में नौकरी पाना चाहते हैं तो आप उसी देश से मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री करें जिससे कि आपको उस देश में नौकरी मिलने की संभावना और ज्यादा हो जाएगी नीचे आपको कुछ देशों के नाम और मैकेनिकल इंजीनियर की सैलरी बताई गई है जिससे आप अपने हिसाब से किसी भी देश में मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं.

मैकेनिकल इंजीनियरिंग Salary

  1. Dubai में mechanical engineering की salary  = लगभग 95,962 AED (2017 में ) = 17,05,223 भारतीय रूपए
  2. USA अमेरिका में mechanical engineering की salary = लगभग $ 53,640 (2017 में ) = 35,01,232 भारतीय रूपए
  3. जर्मनी में mechanical engineering की salary = लगभग  €38000 (2017 में ) = 29,37,742 भारतीय रूपए
  4. कनाडा में mechanical engineering की salary = लगभग  C$ 63592 (2017 में ) = 32,49,129 भारतीय रूपए
  5. ऑस्ट्रेलिया में mechanical engineering की salary = लगभग  A$ 108326 (2017 में ) = 5375963 भारतीय रूपए

इस पोस्ट में हमने आपको mechanical engineering in hindi , मैकेनिकल इंजीनियर मैकेनिकल इंजीनियरिंग डेफिनिशन मैकेनिकल इंजीनियरिंग इन हिंदी व्हाट इस मैकेनिकल इंजीनियरिंग मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रोडक्शन क्या है मैकेनिकल इंजीनियरिंग इन हिंदी पीडीएफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में करियर मैकेनिकल क्या है मैकेनिकल इंजीनियरिंग salary से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमें जरुर पूछे.

113 Comments

    • Sir. B.sc. ag ke baad agr machanical ingineering karta hu to kitne year ki hogi,
      Please tell me.

  • Sir Maine suna h ki B.Tech kiye hua log khali ghoomte h aisa kyu aaj ke dour m kya B.Tech ki value end ho chuki h ya phir IIT wala student hi Job pa skta h
    Becz this year I given UP Boardexam from Scienceside ab maine polytechnic ka entrance dala h agar mera polytechnic entrance clear nhi hota h to m B.Tech private kis college se kroo plssssss TEll me

      • Sir, mera naam dhiraj kumar h. or me west bangal ka rhne wala hun. ME Odisha se diploma mechanical engineering kr rha hun. Or mera final year 2019 me complete ho jayega. Sir complete hone ke baad me kya krun mujhe kuch smjh me nhi aa rha h pls kuch idea h dijiye pls sir aapka koi whatsapp number hoto send kre pls

  • Sir main 12th class main biology nhi rakha Hoon Kya main mechanical engineering kr sakta Hoon

  • sir Meri 7933th rank aayi hai group A me or mere 86.3 % hai 10th me toh Kya polytechnic krna theek rahega sir…or sir kitni salery milegi polytechnic karne ke baad…ya main 12th kru sir please reply

  • Sir engineering ke bad apne desh me agar naukri nahi mile to bina experience ke widesh me visa milegi

  • सर मैंने कॉमर्स सब्जेक्ट लिया है अगर मैं मेकेनिकल इंजीनियरिंग करना चाहता हूं तो मैं कैसे कर सकता हूं

  • Sir Maine Abhi 12th kiya,.. main Abhi mechanical engineering Karna chahta hu….but sub kehte h ki us fild me Kuch nhi h to plz aap bataiye ki Bcom Karna best h, Ya mechanical plz….. Tell me sir… Help me✍️

  • Sir,hame 10 sal fharma line me cam karte ho gaya hai .mujhe mentence ka kam aata hai.par mere pas koi diploma certificate nahi hai par jis cament me kam karta hu sare machine ko poorey,mentenence kar ta hu.kya mujhe kisi achi company me cam mil sakta hai.

  • Sir me politecnik me mecainical enjeeniring se karne ja raha hu .sir me janana chahata hu ki diploma pane ke bad me mecainical digree karne padti h kya .sir plz .call me 6394195718.plz sir

  • Sir!! Jese ki hm.net pr sites pr serch krte he mechanical engineeres ka payscale to sites pr to bada achha payscale hota he lekin sir reality me tier3 collages se mechanical se passout student ko dhng ki salry to door unhe core field me job bhi nahi mil pati,,

    sir mene JEE ka exm nahi diya he and muje Ujjain district se mechanical engineering krna he lekin wha par 3 private collage or teeno poor catagory ke collages h,sir plz plz plz plz plz sir guide me what i do plz,,bhot km time rh gya he admission ko sir plz guide mr fast

  • Sar me 10th pass Hu mene polyphonic me admition Le Liya he mukhe machenical engineering branch mila he to government jobs milega ya nhi

  • Sir mai machanical engineering(automobile)se diploma kar raha hu to jo uper a sab job hai o mere liye bhi acche rahege n ? Sir machanical engineering automobile k liye koun koun se acche jobs hai ? Please sir bataea

  • Sir mera mechanical me admission ho gya hai lekin mere ko padhai ke baad koi job lagega ki nahi

  • Sir,mai fitter trade se iti kiya hu.kya iske bad polytonic me second semester me addmission ho jayaga.

  • Sir,mai fitter trade se iti kiya hu.kya iske bad polytonic me second semester me addmission ho jayaga.please suggest me

  • Sir mai polytechnic diploma se private mechanical engineering (production) kar raha hu plz sir mujhe ye bataiye ki mujhe kin kin branch me job mil sakti hai aur mujhe aage kya karna chahiye plz sir jarur bataiye apki mahan krapa hogi

  • Sir ,namste
    Mai mechanical engineering production 3year diploma me hu.
    Mai aage studey nhi kr pauuga mujhe job ki jaroort hai .
    Kya Mai bidesh me job kr Sakta hoo
    Mujhe rupye ki jaroort hai .
    DOB
    03.07.2000
    Jankari dijiye SR ji okk

  • सर मैं 12th (I.sc) में पढ़ रहा हूं मैं चाहता हूं कि 12th के बाद डिप्लोमा करूं यह संभव है

  • सर में 12th (I.sc) से कर रहा हूं मैं चाहता हूं कि 12th के बाद डिप्लोमा करूं तो यह संभव है

  • Sir maine 10th pass kr mechanical se polytechnic govt. M admission. Le liya h meri 80 per h . Mera better future kya ho skta h iss branch se . Sir plz reply me fast plz plz

  • Sir mene 12th biology se pass ki hai or me mechanical engineering se diploma kr rha hu to sir diploma ke baad job milegi ya sir b.tech krna padega

  • Sir mai mechanical engineering (production) se Diploma kar raha hu mai 1st year hu mai Diploma faenal kar ke private job karu ya nahi

  • Sir
    Sir mai 2013 m graduation kar liya hu but mai mechanical engineering m interested hu par mai kya nhi hu mai ky karu please sir kuch bataye

  • Thanks madan varma sir for such informative article, i just wondering on internet and got your article, it was really awsome.

  • Sir good morning 12th का paper Diye Hain Main BTech Mechanical Engineer se karna chahta Hoon कौन सी ब्रांच से करे कि नौकरी मिल जाए

  • Sir ham 12th pass hai or private sei digree karna chate hai to iska kharcha kitna aayega hame please bataiye

  • hi ser mane abi 10th pass kiya he or diplomame makanikal engineering karne ja rahahu or mare 10th me sirf 54% aaye the kya me kar sakta hu ha to plies muje riplay bheje..

  • hi ser mane abi 10th pass kiya he or muje sirf 54% aaye he kya me makanikal engineeering kar saktahu or ous me diploma k bad 3 sall or bhi parna jaruri he plise muje iska javab dana plise??????

  • Sir mera name Ranjeet kumar mai railway me alp banna chahata hu muchhe machanical ke kis barnch se diploma karna joga plz tell me

  • Sir ham machanical production branch se diploma Kar rahe hai aur ham osteliya me machanical engineer ki Naukri Lena Chahta hu kya mil Sakti hai
    Sir comment btaye jarur

  • bahut hi achi jankari di hai bhai aapne, me bhi mechanical engineering ke upr logo ko jankaari deta hu.
    meri website hai Draughtsmanmechanical.com

  • Sar Mera diploma complete ho gaya hai 2018 mein 1 year kaexperience hai in Bajaj Auto se rudrapur uk contact no hai 9997244058

  • Sir maine bsc kr liya hai math se kya mai b.tech m.e. mai ad.ho jayega kon si sal mai ad.hoga sir pl.bataye mujhe

    • Mere 12th mein 55.4 percent or 10th mein 71.8333percent marks hai kya main mechanical engineering kar skte hai.

  • Ser maine Artside se 12 th pass kiya hai ,. Mujhe macenical engineering mai bahut interest hai .Ser mai kiya karu ITI ya fir Polytechnic.Please help me .

  • Sir hum ITI Fitter se kar rahe hai mechanical engineer me hame bahut interest hai to sir ham polytechnic kare ya b.tech

  • Namaste sir
    Sir mera name Meenakshi hai
    Mai class IX(up board ) me hun

    Sir mujhe aap bataiye ki mai 9th ke baad kya karun for be an engineer

    Sir hm 12th me PCM lenge aur mujhe future me engineer banna hai aap mujh beginning bataiye mujhe kya kya Krna hoga

    Aur sir mujhe software engineer nahi banna cozz maine 9th me computer nahi li mujhe mechanical engineering krni hai

    Mera architecture me bhi acha interest hai mai software engineering nahi kr paungi I know

    But kya aap mujhe guide kr skte hain mujhe kya Krna chahiye aur kaise kaise

    I can me mechanical engineer or any type of engineers but not software engineer

    Sir please mera marg darshan kijiye

    AAAP MERE MARKDARSHAK BAN JAIYE MERE MAARGDARSHAK BANKR MERE MARG DARSHAN KARIYE PLEASE SIR

    SIR THERE IS NO ANY ELDER JISSE MAI KUCH PUCHHOON YA DOUBTS CLEAR KRUN

    SIR PLEASE AAP APNI SHISHYA YA BETI SMJHKR MERI HELP KRIYE

    BECAUSE

    ABHI MAI IX ME HOON SAB MUJHE APNE HI PAIRON PR KHADE HOKE KRNA GAI FEES PADHAI SB sara sabkuch khud k dam pr koi aur nahi karega meri help

    Aap BS MUHJHE SACHI राय DIJIYE AUR MERA MARGDARSHAN KARE

    AAPKA KEEMTI TIME BRBAAD KRNE K LIYE MAAFI CHAHTI HOON AAP PLEASE MERA COMMENT KA REPLY DEKR ANS.DIJIYEGA MERE QUESTIONS KA

    FUTURE ME AAPSE HI PUCHHNEGE HR QUES.
    AAP THODA SA TIME NIKAL KAR JAWAB DIJIYEGA MERE QUESTIONS KA ZYADA NAGI THODA SA TIME NIKAL LIJIYEGA PLEASE SIR

    IT’S A REQUEST

  • Mere12th me arts he 42/% Bani he me kya mechanical engineer Kar sakta hu Aor ishke liye kya Karna Hoga sir

  • सर मेरा विषय आर्ट्स है और मेरा 12th का 46% marks है और 10th में 40% marks है,
    और मैं machenical engineer बनना चाहता हूं
    तो क्या मैं m.e से डिप्लोमा कर सकता हूं या मैं कोई और तरीके से machenical engineer बन सकता
    Sir आपसे निवेदन करता हू की मुझे pls अपनी कोई अच्छी राय बताबे , आपकी बहुत मेहरबानी होगी
    Please help me sir 😭

  • सर मेरा विषय आर्ट्स है और मेरा 12th का 46% marks है और 10th में 40% marks है,
    और मैं machenical engineer बनना चाहता हूं
    तो क्या मैं m.e से डिप्लोमा कर सकता हूं या मैं कोई और तरीके से machenical engineer बन सकता
    Sir आपसे निवेदन करता हू की मुझे pls अपनी कोई अच्छी राय बताबे , आपकी बहुत मेहरबानी होगी
    Please help me sir 😭

  • Sir my subject is arts and I have 46% marks in 12th and 40% marks in 10th,
    and i want to become mechanical engineer
    so can i do diploma from m.e or i some other way machenical engin

  • Sir main praivet college se diploma kar raha hun
    Aur mechanical production engineering
    Kya ye sabhi jagaha par kaam karega

Leave a Comment