Basic Knowledge

सबसे सस्ता 2 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें

सबसे सस्ता 2 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें

इस पोस्ट में हम आपको 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम के बारे में जानकारी देने वाले हैं कि 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम के लिए आपको कौन सा इन्वर्टर लेना चाहिए उसके नीचे आपको कौन सी बैटरी लेनी चाहिए और उसके ऊपर कितने पैनल लगेंगे और उनका प्राइस क्या हो गया इन सभी के प्राइस और स्पेसिफिकेशन के बारे में हम आज की इस पोस्ट में बात करने वाले हैं तो यदि आपको भी अपने घर के लिए 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लेना है.

तो इस पोस्ट को ऊपर से लेकर नीचे तक जरूरत पड़े जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आप के लिए कौन सा सोलर सिस्टम लेना चाहिए और आपके लिए कौन सी कंपनी का इन्वर्टर या फिर बैटरी या फिर सोलर पैनल सही रहेगा तो चलिए शुरू करते हैं.तो सोलर सिस्टम में जो सोलर इन्वर्टर होता है या फिर चाहे कोई भी इन्वर्टर होता है वह हमें VA कि रेटिंग में मिलता है या फिर Kva की रेटिंग में मिलता है.

यदि हम पूरा 2000VA का या फिर दो Kva का इन्वर्टर लेंगे तो वह हमारा दो किलोवाट तक का लोड नहीं चलाएगा बल्कि उससे कम ही चलाएगा क्योंकि हमारा इन्वर्टर जो है वह एग्जैक्ट रेटिंग के साथ हमें नहीं मिलता है इसलिए मान लीजिए आपको अपने घर का 2 किलो वाट का लोड पूरा चलाना है तो उसके लिए आपको कम से कम 2.5 किलो वाट का या फिर 2500VA का इन्वर्टर लेना होगा जिससे आप अपने घर का 2 किलो वाट का लोड चला पाएंगे.

हमेशा ही जब भी आप इन्वर्टर का चुनाव करें तो आप अपने घर के लोड से थोड़ा सा बड़ा लें क्योंकि भविष्य में आपको और भी उपकरण चलाने की जरूरत पड़ सकती है तो यह बात आपके ऊपर डिपेंड करती है और इस बात का आप को ध्यान भी रखना चाहिए क्योंकि मान लीजिए आप अपने घर के लोड को देखते हुए इन्वर्टर ले लेते हैं मान लीजिये आपके घर में 2 किलो वाट का लोड है और आप पूरा 2500VA का इन्वर्टर लेते हैं .

बाद में आपको कोई और उपकरण चलाने की जरूरत पड़ जाती है तो उसके लिए या तो आपको पहले से चल रहे उपकरणों को बंद करना पड़ेगा या फिर आपको इन्वर्टर और बड़ा लेना होगा और ऐसे में आप बार-बार इन्वर्टर तो चेंज कर नहीं सकते हैं तो इसके लिए आपको मान लीजिए 2 किलो वाट का लोड चलाना है तो उसके लिए आपको 3000VA/Kva का सोलर इन्वर्टर लेना होगा यह आपके लिए सही रहेगा बाकी आपके ऊपर डिपेंड है तो चलिए जानते हैं.

UTL 2 kw Solar System Specification & Price

तो मान लीजिये आप अपने घर में 2 किलोवाट तक का लोड चलाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले लेना होगा UTL Heliac 2550 VA Solar Inverter और यह 2550 VA का सोलर इन्वर्टर है तो इस पर आप अपने घर का पूरा 2 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं ठीक है और यह PWM टाईप का इन्वर्टर है यानी कि इसके अंदर आपको जो सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलेगा वह PWM टाइप का होगा.

इसमें आपको 50 एंपियर करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलेगा और इसकी v.o.c की बात करें तो 25 वोल्ट इस इन्वर्टर की v.o.c दी गई है तो आप इस इन्वर्टर पर 36/60/72 सेल वाले सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं इन्वर्टर के ऊपर आप 2000 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और यदि बात करें इसकी बैटरी के बारे में कि इस इन्वर्टर के ऊपर कितनी बैटरी लगेगी तो यह इन्वर्टर 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है.

इसके ऊपर आपको दो बैटरी लगानी होगी यदि आपको 2 किलो वाट का लोड चलाना है तो आपके लिए यह इन्वर्टर बेस्ट है और इसके साथ में मिलती है आपको 2 साल की वारंटी तो यदि बात करें इस इन्वर्टर की प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस लगभग 13,000 के करीब है तो यह तो हो गया हमारा इन्वर्टर का प्राइस और इसकी स्पेसिफिकेशन की बात करते हैं हम इसके ऊपर लगने वाली दो बैटरीयों के प्राइस के बारे में.

तो इसके ऊपर आपको दो बैटरी लगानी होगी बैटरी आपके ऊपर डिपेंड करती है कि आपको कितने बैटरी बैकअप की जरूरत है उस हिसाब से आप बड़ी या फिर छोटी बैटरी ले सकते हैं जैसे कि यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप ज्यादा Ah वाली बैटरी ले सकते हैं जैसे कि 200-250 Ah या फिर 300 Ah या फिर इससे भी ज्यादा Ah की और यदि आप को कम बैटरी बैकअप की जरूरत है .

आप नॉर्मल 100 Ah या 150 Ah की बैटरी ले सकते हैं हमारे घरों में ज्यादातर 150 Ah की बैटरी ही आपको देखने को मिलेगी तो यदि हम UTL कंपनी की 150 Ah की दो बैटरीयों की प्राइस के बारे में बात करें तो करीब 20 और 25 हजार के बीच में आपको दो बैटरी मिल जायेगी तो चलिए अब हम बात करते हैं इसके ऊपर लगने वाले 2 किलो वाट के सोलर पैनल के बारे में.

तो इस इन्वर्टर के ऊपर आप 2 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं तो सोलर पैनल दो प्रकार के होते हैं वैसे आपको मार्केट में चार प्रकार के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल और हाफ कट सोलर पैनल और बायफेशियल सोलर पैनल लेकिन नॉर्मल जो हमारे घरों में यूज होते हैं और जो हमें सस्ते पड़ते हैं वह होते हैं पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन में भी एक फर्क है.

फर्क यह है कि पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की एफिशिएंसी थोड़ी सी कम होती है और इसी के साथ इसका प्राइस थोड़ा कम होता है लेकिन मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की एफिशिएंसी ज्यादा होती है और यह कम धूप में भी ज्यादा बिजली बनाते है इसलिए इनका प्राइस थोड़ा ज्यादा होता है तो मैं आपको रिकमेंड करूंगा कि आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल ही खरीदें और यदि आपके पास प्राइस कम है यानी कि बजट कम है.

आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल भी ले सकते हैं तो मान लीजिए यूटीएल कंपनी के सोलर पैनल का प्राइस ₹ 25 पर वाट है तो यहां पर आप 25 को 2000 (2000×25=50,000) से गुणा कर दीजिए तो 2 किलो वाट के सोलर पैनल का प्राइस जो है वह निकल कर सामने आ जाएगा तो यहां पर 2 किलो वाट के सोलर पैनल का प्राइस करीब 50,000 के आस पास होगा और सोलर पैनल का प्राइस हमेशा ही पर वाट के हिसाब से होता है.

जो भी मार्केट में सोलर पैनल का प्राइस होता है ₹ 25 ₹ 20 या फिर ₹ 30 इस हिसाब से आपको लगेगा और इसके साथ में ही हमें 2 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड की जरूरत होगी तो 2 किलो वाट का ज्यादा बढ़ा स्टैंड नहीं होगा तो हम ₹ 5000 यहां पर 2 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड के मान लेते हैं.

तो अब इन सभी प्रोडक्ट के प्राइस को एक साथ में जोड़ दीजिए तो आपका 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम का प्राइस निकल कर आ जाएगा जैसे कि

1. UTL Heliac 2550 VA Solar Inverter = 11,000
2. UTL 2000W Solar Panel = 50,000
3. UTL 150Ah 2 Battery = 24,000
4. UTL Solar Panel Stand = 5,000
UTL 2 kw Solar System Total Price = 90000

तो 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम का स्पेसिफिकेशन और प्राइस और ये यूटीएल कंपनी का है यानी कि कंपलीट सेटअप यूटीएल कंपनी के 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम का है तो मान लीजिये आपको इससे थोड़ा ज्यादा या फिर कम लोड चलाना है तो हम बात कर लेते हैं हमारे अगले कंपनी के सोलर सिस्टम के बारे में और यहां पर भी हम 2 किलो वाट के ही सोलर सिस्टम के बारे में बात करेंगे लेकिन यह कंपनी अलग है ब्रैंड अलग है और उसके प्राइस भी शायद आपको अलग ही देखने को मिलेंगे तो चलिए जानते हैं.

Odin 2kw Solar System Specification & Price

Odin 4ever 2500VA Solar UPS Odin कंपनी का यह सोलर इन्वर्टर भी 2500VA का है और इस पर आप 2 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं यदि बात करें इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह 2500 इन्वर्टर है और इसके ऊपर आप 2 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं और इसकी v.o.c. 62V दी गई है और यदि बात करें इसके ऊपर सोलर पैनल के बारे में तो इसके ऊपर आप 1000 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

यह इन्वर्टर 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है यानी कि इसके ऊपर आप दो बैटरी लगा सकते हैं और यह PWM टाइप का इन्वर्टर है यानी कि इसके अंदर आपको जो सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलेगा वह PWM टाइप का है और यह 40 एंपियर दी गई है तो यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस की तो इसका प्राइस 10,000 रूपये के करीब हो सकता है तो यह हो गया हमारे 2 किलो वाट के सोलर इन्वर्टर का प्राइस.

तो चलिए अब हम इसके ऊपर लगने वाले सोलर पैनल और इन्वर्टर की बैटरी की प्राइस के बारे में और जान लेते हैं.यह इन्वर्टर दो 24V को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आपको दो बैटरी लगानी होगी तो बैटरी आपके ऊपर डिपेंड करती है यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी ले सकते हैं नहीं तो आप 150 Ah की बैटरी ले सकते हैं.

यह आपको सही बैटरी बैकअप देगी और ना इसका प्राइस ज्यादा है और ना कम है तो ज्यादातर 150 Ah की बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है हमारे घरों में या फिर ऑफिस बगैरा में तो 2 बैटरीयों का प्राइस 24,000 के करीब हो सकता है और यह प्राइस अलग अलग होता है क्योंकि हर ब्रांड के अलग-अलग प्राइस होते हैं तो लगभग आपको 24,000 में दो बैटरी मिल जाएगी.

150 Ah की तो अब इस इन्वर्टर के ऊपर 1 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगेंगे तो चलिए जान लेते हैं सोलर पैनल के प्राइस के बारे में.इस इन्वर्टर के ऊपर आप 1 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं तो सोलर पैनल का प्राइस हमेशा ही पर वाट के हिसाब से होता है जो भी ब्रांड का प्राइस होता है जैसे कि 20 रूपये पर वाट या 30 रूपये पर वाट तो चलिए हम यहाँ पर 25 रुपए पर वाट प्राइस मान लेते हैं.

तो जब आप 1000 को 25 (1000×25=25000) से गुना करोगे तो 25,000 आएगा यह आपका 1000 वाट के सोलर पैनल का प्राइस हो गया तो अब आपको हजार वाट के सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड की भी जरूरत होगी तो मान लेते हैं हम यहां पर 5000 रूपये स्टैंड के मान लेते है.अब यहां पर हमारे पास 2 किलो वाट के सोलर इन्वर्टर का प्राइस भी आ गया है दो बैटरीयों का प्राइस भी आ गया है.

1 किलो वाट के सोलर पैनल का प्राइस भी आ गया है जो कि हमारे इस सोलर इन्वर्टर के लिए जरूरी है तो अब इन तीनों प्राइस को एक साथ में जोड़ दीजिए आपका 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम का प्राइस निकलकर आपके सामने आ जाएगा और इसी तरह से आप एक-एक उपकरण को जोड़कर किसी भी सोलर सिस्टम का प्राइस निकाल सकते हैं.

उसके लिए आपको सबसे पहले अपना इन्वर्टर चूज करना होगा जितना भी लोड आपको चलाना है उसके बाद उसके ऊपर जितनी बैटरी लगेगी उसको चूज करना है उसके बाद उसके ऊपर जितने सोलर पैनल लगेंगे उसको चूज करना है और फिर उन सभी को एक साथ में जोड़ कर जो प्राइज निकलेगा वह आपका टोटल प्राइस होगा तो चलिए हम इसको एक साथ में जोड़कर यहां पर इसका टोटल प्राइस निकाल लेते है

1. Odin 4ever 2500 VA Solar Inverter = 10,000
2. 1000W Solar Panel = 25,000
3. 150Ah 2 Battery = 24,000
4. Solar Panel Stand = 5,000
2 kw Solar System Total Price = 64000

Odin कंपनी 1 मीटर के साथ आप 1 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और बाकी सभी चीजें हमें सेमी है बस इसमें सोलर पैनल की जो कैपेसिटी है वह कम दी गई है तो यह आपको लगभग 64,000 के आसपास पड़ जाएगा तब आप यह देख सकते हैं कि आपका बजट कितना है और आप इनमे से कौन सा सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं यदि आपके पास अच्छा बजट है तो आप यूटीएल वाला भी लगवा सकते हैं नहीं तो आप यह वाला भी लगवा सकते हैं और यदि आपका बजट इससे भी कम है और आपके घर में पुराना अनवर है तो आपके लिए एक ऑप्शन और भी है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे

सबसे सस्ता सोलर सिस्टम कैसे लगाएं

पुरुष तो मान लीजिए आपके पास इतना बजट नहीं है 16 सीटर लगवाने के लिए और आपके पास पहले से ही पुराना अनवट और बैटरी है घर में तो आप ही काम कर सकते हैं आप एक सोलर चार्ज कंट्रोलर और 1000 वाट तक के सोलर पैनल लेकर उस पुराने इन्वर्टर बैटरी के ऊपर ही यह सोलर पैनल लगा सकते हैं और उसको ही सोलर सिस्टम में बदल सकते हैं.

इसके लिए बस आपको एक सोलर चार्ज कंट्रोलर लेना होगा जितने भी वाट के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं जितने भी किलो वाट के अवसर पर लगाना चाहते हैं जितना आपका पास बजट है उतने ही सोलर पैनल आप लगा सकते हैं या फिर आप यूं भी कर सकते हैं कि धीरे धीरे जैसे-जैसे आप का बजट बढ़ता जाए आप उसी प्रकार अपने सोलर पैनल की संख्या जॉब बढ़ाते चले जाएंगे तो इससे आपका जो है.

एकदम तो इसी आपका जो है सारा खर्चा एक साथ नहीं लगेगा और आपको पता भी नहीं चलेगा कि कब आप ने बड़ा सोलर सिस्टम लगवा लिया तो यह एक बड़ा और अच्छा ऑप्शन है अगर आपके पास कम पैसे हैं तो या फिर आप ज्यादा सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो भी आपके पास यह एक संयोग है क्योंकि आप नॉर्मल ले सकते हैं और बढ़ाओ और बैटरी ले सकते हैं और उसके साथ में आप ले सकते हैं.

फिर आप उसके ऊपर जितने लगा सकते हैं और यदि आप सुन लेंगे तो उसके ऊपर फिर आ जाती है कि आप इसके ऊपर 1000 वाट 2000 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं तो यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपके पास कितने पैसे हैं या फिर आप कौन सी कंडीशन इन में से यानी कि कौन सा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं.

तब तो यह तो यदि इसके बारे में आपका कोई सवाल यह सुझाव है या आप इसके बारे में कुछ पूछना चाहते हैं या आप इसके बारे में कुछ बताना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट करके पूछ फिर या फिर पूछ सकते हैं तो मिलते हैं इस इस तरह की नेक्स्ट जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत भारत के सबसे सस्ते सोलर पैनल 1 किलोवाट सोलर सिस्टम से क्या क्या चलेगा