स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए बढ़िया वोल्टेज स्टेबलाइजर

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए बढ़िया वोल्टेज स्टेबलाइजर

स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करती है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर ( फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

स्टेबलाइजर की इनपुट पर कितनी भी सप्लाई दी जाए यह उसे Fix Value पर ही आउटपुट पर देता है. अगर पीछे से सप्लाई कम आ रही है तो यह उसे बढ़ा देता है और अगर पीछे से ही सप्लाई ज्यादा आ रही है तो यह उसे कम कर देता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल पूरे घर की सप्लाई के लिए भी किया जा सकता है और एक किसी खास उपकरण के लिए भी किया जा सकता है. अगर आपके घर में हमेशा ही कम बिजली आती है तो आप अपने पूरे घर पर एक स्टेबलाइजर लगा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले अपने घर का लोड पता करना होगा और उसी आधार पर आपको स्टेबलाइजर लगाना होगा. अगर आपके घर में एयर कंडीशनर जैसा बड़ा उपकरण नहीं है तो आप कम से कम 5 KVA का स्टेबलाइजर अपने घर में इस्तेमाल करें.

स्टेबलाइजर के प्रकार

स्टेबलाइजर का इस्तेमाल उपकरणों के ऊपर किया जाता है कुछ उपकरण ऐसे होते हैं जिन पर बिल्कुल निश्चित एक Volt की जरूरत होती है. उस निर्धारित Volt से 1 volt भी कम या ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर सकते. मान लीजिए किसी उपकरण को 231 V सप्लाई की जरूरत है तो उसे 231 Volt से कम या ज्यादा सप्लाई देने पर वह अपने कार्य करने का तरीका बदल देगा. इसलिए उसे सिर्फ 231 V की सप्लाई ही दे सकते हैं. स्टेबलाइजर मुख्य दो प्रकार के होते हैं

1. मैनुअली ऑपरेटेड स्टेबलाइजर :

इस प्रकार के सप्लाई घर में एक ऑटोमेटिक ट्रांसफार्मर का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वाइंडिंग से कई Tapping निकाली जाती है. इन Tapping को एक और बैटरी स्विच के द्वारा जोड़ा जाता है .और उस रोटरी स्विच को हाथ से घुमाकर वोल्टेज को आवश्यकता अनुसार प्राप्त किया जाता है. आउटपुट वोल्टेज पर 1 वोल्ट मीटर लगाया जाता है जिससे कि हमें पता चल सके कि आउटपुट में हमें कितने वोल्टेज मिल रही है.

स्टेबलाइजर में एक इंडिकेटर लगाया जाता है जो कि कम और अधिक वोल्टेज का पता बताता है. ऊपर इसका डायग्राम दिया गया है जहां पर आप देख सकते हैं कि इसकी कॉन्फ़िगरेशन कैसे होती है.

ऑटोमेटिक ऑपरेटेड स्टेबलाइजर

आटोमेटिक वोल्टेज स्टेबलाइजर अपने आप वोल्टेज को कंट्रोल करता है यह कई प्रकार के होते हैं जिसके बारे में नीचे आपको बताया गया है.

वोल्टेज रेगुलेटर टाइप स्टेबलाइजर

यह स्टेबलाइजर अधिकतर 22 वोल्ट तक की वोल्टेज को कम या ज्यादा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है स्टेबलाइजर में जीनर डायोड, ट्रांजिस्टर या IC का इस्तेमाल किया जाता है .स्टेबलाइजर की इनपुट पर अनियमित डीसी सप्लाई दी जाती है और इसकी आउटपुट से नियमित सप्लाई प्राप्त कर ली जाती है इस से 12 वोल्ट डीसी नियमित पावर सप्लाई प्राप्त की जाती है इसके लिए 12.7 वोल्ट का जनरल डायर का इस्तेमाल किया जाता है.

यह Zener डायड द्वारा बनाया गया वोल्टेज स्टेबलाइजर है.इसके अलावा एक ऐसी रेगुलेटेड पावर सप्लाई होती है जिसमें IC का इस्तेमाल किया जाता है. यह 35 से 40 वोल्ट की डीसी अनियमित सप्लाई लेती है. और 5 से 30 वर्ष तक की नियमित डीसी सप्लाई दे सकती है इसमें आउटपुट वोल्टेज के लिए 25 किलो Ohm एक रजिस्टर लगाया जाता है.

एस एम पी एस पावर सप्लाई :

एस एम पी एस का पूरा नाम स्विच मोड पॉवर सप्लाई होता है जिसके द्वारा Fix वोल्टेज प्राप्त की जाती है. इसका इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि कंप्यूटर इत्यादि में किया जाता है और इसमें 6 वोल्ट DC सप्लाई दी जाती है और 12 से 48 वोल्ट तक की डीसी सप्लाई ली जाती है.

यू.पी.एस. :

यूपीएस का पूरा नाम uninterruptible power supply (अबाधित विद्युत आपूर्ति ) होता है. इलेक्ट्रॉनिक्स के ऐसे बहुत सारे उपकरण होते हैं जिनमें हमेशा सप्लाई की जरूरत पड़ती है. जैसे कि कंप्यूटर प्रिंटर स्कैनर इत्यादि. अगर आप कोई महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं और आपके कंप्यूटर की सप्लाई बंद हो जाए तो वह काम वहीं पर बंद हो जाएगा या खत्म हो जाएगा. इसीलिए कंप्यूटर को हमेशा सप्लाई की जरूरत पड़ती है. कंप्यूटर को चलाने के लिए UPS की आवश्यकता होती है. UPS के इनपुट पर 12 से 24 वोल्ट की सप्लाई दी जाती है और इसके आउटपुट से 230 वोल्ट की सप्लाई ली जाती है. इसके अंदर रेक्टिफायर और बैटरी चार्जिंग सर्किट लगा होता है.

ऑटो कट वोल्टेज स्टेबलाइजर :

इस प्रकार के स्टेबलाइजर एक निश्चित रेंज की वोल्टेज पर कार्य करने के लिए बनाए जाते हैं. जैसे कि अगर इनपुट पर सप्लाई 150 V से कम हो जाए या 250 V से ज्यादा हो जाए तो यह अपने आप सप्लाई को बंद कर देता है. इस प्रकार के स्टेबलाइजर में डायोड, ट्रांजिस्टर, थायरिस्टर, इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है.

स्टेबलाइजर की कीमत

स्टेबलाइजर की कीमत उसके टाइप और लोड पर निर्भर करती है कि वह किस प्रकार का स्टेबलाइजर है और वह कितने लोड तक चल सकता है. अगर आप घर के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर लेना चाहते हैं तो आपको पहले यह देखना होगा कि आप किस उपकरण के लिए स्टेबलाइजर लेना चाहते हैं. अगर आप अपने पूरे घर के लिए 5kv स्टेबलाइजर लेना चाहते हैं तो इसकी कीमत लगभग 7000 रुपए का मिलेगा. अगर आप अपने घर के किसी सिर्फ एक उपकरण जैसे कि फ्रिज या एयर कंडीशनर के लिए स्टेबलाइजर खरीदना चाहते हैं तो यह इससे काफी कम कीमत में आपको मिल जाएगा.

Stabilizer for ac up to 1.5 ton

Stabilizer for ac up to 2 ton

इस पोस्ट में आपको स्टेबलाइजर कीमत स्टेबलाइजर इन हिंदी स्टेबलाइजर बनाने का तरीका स्टेबलाइजर बनाने की विधि घर के लिए 5kv स्टेबलाइजर घर के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर घर कीमत के लिए 5kva वोल्टेज स्टेबलाइजर घर कीमत के लिए 5kva स्टेबलाइजर से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

17 Comments

  • बहुत ही उत्तम जानकारी और आपका हरेक पोस्ट जानकारी से भरा होता है और मैं हरेक को पढता हूँ. आपके इस ब्लॉग से मुझे बहुत कुछ नया सीखने को मिला है. आपका बहुत बहुत धन्यवाद ऐसे पोस्ट शेयर करने के लिए.

  • 3 kva ka stablizer kinti unit consume karega ,kya main line me stablizer lagane pe meter ki unit bad jayegi

  • 3 kva ka stablizer kinti unit consume karega ,kya main line me stablizer lagane pe meter ki unit bad jayegi

  • Mere ghar 4 siling fan our 3 kulr 2 hp samrsibal pump 8 led 9wat balf ke liye kitna ka stebI lizard chahiye

  • Mere ghar 4 siling fan our 3 kulr 2 hp samrsibal pump 8 led 9wat balf ke liye kitna ka stebI lizard chahiye

  • हमने एक सी के लिए स्टेबलाइजर लगाया वी गार्ड 400प्लस का तो हम ए सी ओफ करदे और स्टेबलाइजर चलता रहे तो इसका लाइट बिल आता है ❓

  • हमने एक सी के लिए स्टेबलाइजर लगाया वी गार्ड 400प्लस का तो हम ए सी ओफ करदे और स्टेबलाइजर चलता रहे तो इसका लाइट बिल आता है ❓

Leave a Comment