Solar Inverter

4 बैटरी वाले सबसे बढ़िया सोलर इन्वर्टर जिस पर चलेगा घर का सारा लोड

4 बैटरी वाले सबसे बढ़िया सोलर इन्वर्टर जिस पर चलेगा घर का सारा लोड

सोलर इनवर्टर पर कितने सोलर पैनल हम लगा सकते हैं उसके ऊपर कितना लोड चलेगा तो इस चीज का हमें अच्छे से ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इनवर्टर की जो रेटिंग होती है वह v.a. के हिसाब से होती है.

और हमारे घर का जो लोड होता है वह वाट के हिसाब में होता है तो 1000VA के 1 इनवर्टर के ऊपर हम 800 का लोड चला सकते हैं लेकिन हम सेफ साइड रखने के लिए उसके ऊपर 700 वाट तक का ही लोड चला पाते हैं.

तो इस हिसाब से यदि आप 5 किलो वाट का कोई इन्वर्टर लेते हैं तो उसके ऊपर आप 3800 तक का लोड चला सकते हैं इस तरह से आपको इन्वर्टर लेने से पहले इस चीज का ध्यान रखना होगा और इसके अलावा एक बात और कि यदि हम हमारे लोड से डबल बैटरी बैकअप लगाएंगे तो हमारे लिए सही रहेगा.

क्योंकि मान लीजिये आपके घर का लोड 1 किलो वाट है और आप एक बैटरी वाले इन्वर्टर के ऊपर ही 1 किलोवाट लोड चला रहे हैं तो फिर आपकी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाएगी और उसकी लाइफ साइकिल भी जो है वह कम हो जाएगी और बैटरी लाइफ कम हो जाएगी और वह बैटरी धीरे-धीरे खराब हो जाएगी.

इस हिसाब से आपको मान लीजिए 1 किलोवाट तक का लोड चलाना है तो आपको कम से कम 2 बैटरी वाला या 3 बैटरी वाला इनवर्टर लेना चाहिए यह आपके लिए सही रहेगा अगर आप 2 या 3 बैटरी वाला इनवर्टर ले लेते हैं तो इससे ना तो आपकी बैटरी खराब होगी और ना ही आपके घर का लोड रुकेगा.

जिससे आपको बैटरी बैकअप भी ज्यादा मिलेगा तो इस हिसाब से आपको 3 किलो वाट 4 किलो वाट तक का लोड चलाना है तो आपके लिए चार बैटरी वाला इनवर्टर सही रहेगा क्योंकि 4 बैटरी वाला इनवर्टर लेंगे तो डिपेंड करता है की इन्वर्टर कितने किलोवाट का है और

उसके ऊपर कितना लोड चलता है तो यहां पर हम आपको कुछ सोलर इन्वर्टर बताएंगे तो यदि आपको भी अपने घर के लिए सोलर इन्वर्टर की जरूरत है तो आप इनमें से अपने घर के लोड को देखते हुए इनमें से कोई भी इन्वर्टर खरीद सकते हैं तो चलिए को शुरू करते हैं

1. Luminous SOLARVERTER PRO 5 Kva

यह सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर है. जिस पर 5 KVa तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 220V Vdc है तो आप इस इन्वर्टर परर 72/144 cells वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50 करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 5 Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 4 Kw तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 5 Kw के पैनल लगा कर 5 Kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

solarverter_pro_5kva_left-1200x1200-min

Features

  • BIS certified solar inverter
  • In-built TDR for loads with heavy in-rush current
  • Inbuilt MPPT charge controller to maximize solar generation from solar panels
  • Inbuilt isolation transformer to protect from grid surges and noise
  • User selectable source priority: Choose source priority from solar, battery and grid
  • User friendly Informative LCD Display
  • MCB protection against short circuit protection
  • Pure sine wave output for better performance & safety of connected loads

2. Microtek HI-END MPPT PCU 5KVA/48V

यह सोलर इन्वर्टर भी MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर है. जिस पर 5 KVa तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 220V Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 72/144 cells वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50 करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 5 Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 4 Kw तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 5 Kw के पैनल लगा कर 5 Kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

Microtek mppt-pcu-5kva48v

FEATURES

  • High Efficiency Microtek True MPPT Solar PCU.
  • Advanced DSP Based Technology.
  • adaptive MPPT Logic for excellent power generation.
  • Pure Sinewave Output. User Friendly LCD Display.
  • State of the Art and Advanced DSP Based MPPT Technology ensures 30% More Energy Genration from Solar PV.
  • Advanced Charge Sharing ensures Optimum Saving of Electricity.
  • ECO Mode / Grid Mode / Main Mode Selection.
  • Remote Monitoring (Optional Features).

3. UTL Gamma Solar PCU 5kVA/48V Price & Specification

utl gama-min

हमारी लिस्ट में अगला इन्वर्टर है UTL Gamma Solar PCU 5kVA/48V का यह इन्वर्टर भी 5 किलोवाट का है लेकिन इसके ऊपर आप लोड 4 किलोवाट तक का ही चला सकते है लेकिन इस पर आप सोलर पैनल 5 किलोवाट तक के लगा सकते है इस इन्वर्टर की voc 80-230V दी गई है और यह इन्वर्टर MPPT टाइप का है.

इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर उसकी करंट रेटिंग 100 एंपियर दी गई है और यह इन्वर्टर 48 वोल्ट पर काम करता है तो इस पर आपको 4 बैटरी लगानी होगी और बैटरी आप अपने हिसाब से लगा सकते है यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी ले सकते है.

नहीं तो और यदि आपको नार्मल 2 या 3 घंटे के लिए बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप 100Ah की बैटरी ले सकते है या फिर 150 Ah की बैटरी ले सकते है यह आपको ठीक ठाक बैटरी बैकअप दे देती है तो यह तो थी इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन और यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस की तो इसका प्राइस 56,832 रूपये दिया गया है UTL की ऑफिसियल वेबसाइट पर.

4. Electrower Viraj 5KVA 48V MPPT Solar Inverter

हमारी लिस्ट में नंबर चार पर है Electrower कम्पनी का Viraj 5KVA सोलर इन्वर्टर यह इन्वर्टर 48V पर काम करता हैं तो इसके ऊपर आप 4 बैटरी लगा सकते हैं और यदि आपको कुछ देर के लिए बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप 150Ah की बैटरी ले सकते है नहीं तो आप ज्यादा Ah की बैटरी ले सकते है .

और इसकी बाकी स्पेसिफिकेशन की बात करें तो 5KVA का इन्वर्टर है इस पर आप 4 किलोवाट तक का लोड चला सकते है और यदि बात करें सोलर पैनल की कैपेसिटी के बारे में तो इस इन्वर्टर के ऊपर आप 5 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं इस इन्वर्टर की voc 72-180V दी गई है और यह इन्वर्टर MPPT टाइप का हैं और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है वह लगभग 40Amp की करंट रेटिंग वाला है तो यह तो थी इस सोलर इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन और यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस लगभग 35,000 के आस पास हो सकता है

5. FlinInfini 10KW-48V Specification & Price 2022

नंबर 5 पर हमारी लिस्ट में है FlinInfini कम्पनी का 10KW/48V मॉडल यह इनवर्टर थ्री फेस का है और यह हाइब्रिड इनवर्टर है तो यदि बात करें इस इनवर्टर की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह इन्वर्टर 10 किलोवाट का है और इसके ऊपर आप 10 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं क्योंकि यह इन्वर्टर Transformerless है इसलिए इसकी रेटिंग वाट में दी गई है.

लेकिन हम आपको रेकमेंड करेंगें की आप इस पर 8 किलोवाट तक का लोड चलायें यदि इसकी सोलर पैनल की कैपसिटी की बात करें तो इस पर आप 14850 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं यह इनवर्टर 48 वोल्ट पर काम करेगा तो इसके ऊपर आपको चार बैटरी लगानी होगी .

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो आप इसके ऊपर ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते हैं और यह इनवर्टर MPPT टाइप का है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है उसकी करंट रेटिंग एडजेस्टेबल है (Default 60 A, 10A – 200 A (adjustable)) इस इन्वर्टर की voc की बात करें.

तो इसकी voc min 170V और max 280V voc पर फेस दी गई तो यदि आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर आपको थ्री फेज सप्लाई की भी जरूरत है और घर के लोड चलाने के लिए भी इनवर्टर की जरूरत है तो आप इस इनवर्टर का यूज कर सकते हैं.

इस पर आप 3 फेज का लोड भी चला सकते हैं और अपने घर के भी अप्लायंस भी इसके ऊपर अच्छी तरह से चला सकते हैं यदि बात करें इसके प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस लगभग 1,50,000 रूपये के करीब हो सकता है

इनके आलावा और भी काफी सारे सोलर इन्वर्टर है जोकी आपको 48v के मॉडल मिले जायेंगें तो यदि आपको 3 किलोवाट तक का लोड चलाना होतो आपके लिए 4 बैटरी वाला इन्वर्टर ही सही रहेगा.

क्योंकि यदि आप 3 किलोवाट लोड 2 या फिर 3 बैटरी वाले इन्वर्टर चलाएंगे तो आपको एक तो बैटरी बैकअप कम मिलेगा और यदि आप 2 बैटरीयों पर 3 किलोवाट लोड चलायेंगें तो आपकी बैटरी ख़राब भी हो सकती है.

तो यहाँ पर हमने आपको अलग अलग इन्वर्टर बताएं है जिन पर आप 4 बैटरी लगा सकते है तो यदि इसके बारें में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत भारत के सबसे सस्ते सोलर पैनल