Basic KnowledgeElectrical

बिजली का कार्य करते समय क्या सावधानी बरतें

बिजली का कार्य करते समय क्या सावधानी बरतें

Electrical safety tips In Hindi :- कोई भी कार्य करते समय हमें बहुत ही सावधानी बरतना बहुत ही जरूरी होता है. लेकिन जब हम बिजली से संबंधित कोई कार्य करते हैं उस समय हमें सावधानी के साथ-साथ अपने दिमाग को भी इस्तेमाल करना होता है क्योंकि आपकी 1% लापरवाही भी आपका बहुत बड़ा नुकसान करवा सकती है. इसीलिए कोई भी बिजली का कार्य करते समय बिजली के सभी नियमों का पालन करें सभी औजारों का इस्तेमाल करें. किसी भी छोटी से छोटी दिक्कत को अनदेखा ना करें. नहीं तो आपने वह कहावत सुनी होगी “ सावधानी हटी दुर्घटना घटी” मतलब अगर आपने सावधानी नहीं बरती तो दुर्घटना जरूर होगी.

तो अगर आप इलेक्ट्रिकल का काम करते हैं या इलेक्ट्रिकल से संबंधित पढ़ाई करते हैं तो आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है इस पोस्ट में हम आपको industrial electrical safety rules , electrical safety rules and regulations , electrical safety tips at work in Hindi  में बताने वाले हैं जिससे कि आप अपना कोई भी बिजली का कार्य बड़ी की सुरक्षा पूर्वक कर सकते हैं. और यह जानकारी दूसरों के साथ जरुर शेयर करें ताकि दूसरों को भी बिजली का कार्य करते समय सावधानी बरतें में आसानी हो और उनको पता चले कि उन्हें बिजली का कोई भी कार्य करने से पहले क्या क्या करना चाहिए क्या बिजली का कार्य करते समय क्या-क्या करना चाहिए.

इलेक्ट्रीशियन के औजारों के नाम

बिजली का कार्य करते समय क्या सावधानी बरतें

1.बिजली का कोई भी कार्य करने से पहले अपने हाथों में दस्ताने पहन लेनी चाहिए क्योंकि हम किसी भी वायर को देख कर यह नहीं बता सकते कि इस में बिजली की सप्लाई आ रही है या नहीं आ रही इसलिए कार्य को करने से पहले अपने हाथों पर दस्ताने जरूर पहने.

2.किसी भी तेज धार वाले औजार का इस्तेमाल करते समय बहुत ही सावधानी बरतें और कभी भी ऐसे औजार को अपनी जेब में ना रखें. जैसे Poker , छैनी इत्यादि.

3. किसी भी तार को अपने मुंह से नहीं छीलना चाहिए इसके लिए हमेशा पलास का इस्तेमाल करना चाहिए.

4.किसी भी इलेक्ट्रिकल स्विच बोर्ड में स्विच का कनेक्शन करते समय हमेशा स्विच पर फेज की तार को ही लगाएं. ताकि जब आप स्विच बंद करें तो उपकरण में से सप्लाई बिल्कुल बंद हो जाए.

5.किसी भी इलेक्ट्रिकल स्विच बोर्ड में सप्लाई तब तक ना दें जब तक कि आप सुनिश्चित ना हो जाए कि इसमें सभी कनेक्शन सही प्रकार से किए गए हैं और सभी कनेक्शन मजबूती से जोड़े गए हैं .

6.किसी भी वर्क शॉप में कार्य करते समय अपने शरीर पर ढीले कपड़े ना पहने और अपने हाथों में कभी भी कोई अंगूठी, कड़ा इत्यादि ना पहने.

7.बिजली से संबंधित कोई भी कार्य करने से पहले आपका पूरा ध्यान उस काम पर होना चाहिए ऐसा ना हो कि आप जो काम कर रहे हैं आपका ध्यान इस तरफ ना हो कर किसी और बातों पर आपका ध्यान हो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है.

8.पलास का इस्तेमाल किसी चीज को ठोकने के लिए ना करें. और पलास खरीदते समय विशेष ध्यान रखें कि इस के ऊपर लगाया गया इंसुलेशन अच्छी क्वालिटी का है या नहीं. हमेशा ही कोई भी बिजली का सामान खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उस के ऊपर लगाया गया इंसुलेशन बहुत ही अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए.

9.Two पिन और Three पिन सु को सॉकेट से अलग करते समय कभी भी उसके तार को ना खींचे. ऐसा करने से तार थोड़े समय बाद ढीला पड़ जाता है और वह सु से बाहर निकल जाता है.

10.किसी भी पोल या टावर पर कार्य करते समय सेफ्टी बेल्ट का इस्तेमाल जरूर.

11.बिजली का कार्य करते समय औजारों का विशेष सहयोग होता है इसीलिए औजारों को बिल्कुल साफ सुथरा और संभाल कर रखना चाहिए.

12.बिजली का कार्य करते समय अगर आप किसी सीढ़ी पर चढ़कर बिजली का कार्य कर रहे हैं तो अपने साथ एक सहायक को जरूर रखें ताकि वह आप की सीढ़ी को पकड़ सके और आपको आवश्यक सामान पकड़ा सके. कहीं भी ऊंचाई पर चढ़कर अकेले कार्य न करें.

13.बिजली का कार्य करने से पहले किसी प्रकार का नशा ना करें.

14.इलेक्ट्रिकल स्विच बोर्ड में सभी सॉकेट पर Earthing पॉइंट जरूर जोड़ें.

15.बिजली का कोई भी कार्य करते समय आपके कपड़े या हाथ गीले नहीं होनी चाहिए.

16.अगर किसी कमरे में बैटरी चार्ज हो रही है उस कमरे को हमेशा खुला रखें और वह कमरा हवादार होना चाहिए किसी भी बंद कमरे में बैटरी को चार्ज ना करें.

17.किसी भी बड़े उपकरण को लगाते समय उसकी अर्थिंग की तार को जरूर चेक करें और सभी उपकरण की अर्थिंग सही प्रकार करें.

18.बिजली का काम करने वाली वर्कशॉप में साफ सफाई रखें फ्रिज को बिल्कुल साफ रखें किसी भी प्रकार का तैलीय पदार्थ परस्पर नए हो नहीं तो आप फिसल सकते हैं और किसी भी प्रकार का नुकसान हो सकता है.

19.किसी भी उपकरण को ठीक करने से पहले उसकी सप्लाई को बंद कर दें .

20.किसी भी तार को आपस में जोड़ने के बाद में उन पर अच्छे से इंसुलेशन टेप लगाएं और कनेक्शन को ज्यादा से ज्यादा मजबूत बनाएं.

21.किसी भी प्रकार की सॉकेट और स्विच या MCB का इस्तेमाल करने से पहले अपने घर का लोड पता करें और उस सॉकेट या स्विच पर लगने वाले उपकरण का लोड पता करें. लोड के अनुसार ही अपने घर में स्विच और सॉकेट को लगाने.

General Symbols Used In Electrical Circuit In Hindi

तो बिजली का कोई भी कार्य करते समय कहीं पर भी कार्य करते समय चाहे आप घर पर कर रहे हो या फिर किसी वर्कशॉप में कर रहे हो या किसी कंपनी में कर रहे हो ऊपर दी गई सभी टिप्स को फॉलो करें और सभी प्रकार की सावधानी को पढ़ते हैं और इसके अलावा आपके लिए एक और टिप्स है कि आप बिजली का कोई भी सामान खरीदते समय ज्यादा से ज्यादा अच्छी क्वालिटी और अच्छी कंपनी का खरीदे ताकि आपकी सुरक्षा ज्यादा से ज्यादा रहे. तो ऊपर दी गई जानकारी अगर आपको फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें ताकि उसको भी इस जानकारी का फायदा हो सके और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करें.

Related Articles

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत