Luminous Best Solar Inverter Price In India

Luminous Best Solar Inverter Price In India

आज की इस पोस्ट में हम आपको लुमिनस कंपनी के कुछ नए लॉन्च हुए सोलर PCU के बारे में जानकारी देने वाले हैं लुमिनस कंपनी एक जानी-मानी सोलर ब्रांड बन चुकी है और यह कंपनी हर दिन अपने नए-नए सोलर प्रोडक्ट को लॉन्च करती रहती है तो उसी में से आज लुमिनस ने अपने कुछ नए सोलर PCU लांच किए हैं.

जिनके बारे में हम आपको आजकी इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाले है कुछ दिन पहले लुमिनस कंपनी ने अपने Solarverter सीरीज के अंदर 2 सोलर PCU को लोंच किया था जिसमें एक 2 केवीए का और एक 3 केवी का सोलर PCU है. लेकिन अब इस Solarverter सीरीज को आगे बढ़ाते हुए ही लुमिनस कंपनी ने अपने कुछ नए सोलर PCU को लॉन्च किया है.

तो आजकी इस पोस्ट में हम इन सोलर PCU की स्पेसिफिकेशन और इनके प्राइस के बारें में जानेंगे तो चलिए जानते हैं कि इन सोलर PCU की क्या-क्या स्पेसिफिकेशन है कितना लोड आप इनके ऊपर चला सकते हैं कितने सोलर पैनल आप इन पर लगा पाएंगे कितनी बैटरी इनके नीचे लगेगी .

सबसे मेन चीज की इनका प्राइस कितना हो सकता है यदि आपको भी अपने घर में 1 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक के सिस्टम के लिए बढ़िया सोलर PCU लेना है तो आप इस पोस्ट को ऊपर से लेकर नीचे तक जरूर पड़े जिसके बाद में आपको पता चल जाएगा कि आपको कौन सा PCU लेना चाहिए और कौन – से PCU के ऊपर आप कितना लोड चला पाएंगे तो चलिए स्टार्ट करते हैं.

1. Solarverter PCU – 2KVA/24V

Solarverter PCU 2KVA यह सोलर PCU 2kva का है और 24 वोल्ट का है तो यदि बात करें इस सोलर PCU की स्पेसिफिकेशन के बारें में तो यह PCU 2kva का है तो इसके ऊपर आप 1600 वाट तक का लोड चला सकते है लेकिन में आपको रिकमेंड करूंगा यदि आपको 1200 वाट तक का लोड चलाना है या फिर 1400 वाट तक का लोड चलाना है तो आपके लिए यह PCU बेस्ट रहेगा.

solarverter_2kva (1)-min

क्योंकि किसी भी सोलर इनवर्टर को या फिर PCU को उसकी मैक्सिमम एफिशिएंसी के ऊपर नहीं चलाना चाहिए यह PCU 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आप दो बैटरी लगा सकते हैं और यदि इसके सोलर पैनल की कैपेसिटी की बात करें तो इस PCU के ऊपर आप प्राप्त 2 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और क्योंकि यह सोलर PCU है.

तो इसके अंदर आपको जो सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलेगा वह MPPT टाइप का होगा और इस PCU की मिनिमम VOC 36 वोल्ट दी गई है और मैक्सिमम VOC 60 वोल्ट दी गई है तो इसके ऊपर आप 24 वोल्ट के सोलर पैनल लगा सकते हैं. चाहे हाफकट सोलर पैनल हो या फिर मोनोपरक सोलर पैनल हो या फिर बायफेशियल सोलर पैनल हो किसी भी टाइप का सोलर पैनल हो आप सभी टाइप के सोलर पैनल.

इस PCU के ऊपर लगा पाएंगे इसके अलावा इस PCU के अंदर आपको तीन स्टेबल सेविंग मोड से मिल जाते हैं जिससे आप अपने बिजली बिल की बचत कर सकते हैं और अपने बैटरी बैकअप को भी ज्यादा देर तक चला सकते हैं जैसे कि Solar Mode, Solar+Grid Mode and Grid+Solar Mode .

इसके अलावा कंपनी ने इस इनवर्टर की और आपके घर की मेन सप्लाई की सेफ्टी के ऊपर भी काफी ध्यान दिया है इस PCU के बैक साइड में आपको काफी सारी प्रोटैक्शंस मिल जाती है तो यह थी. इस PCU की स्पेसिफिकेशन और यदि बात करें इस PCU के प्राइस के बारे में तो लुमिनस की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर इस PCU का अभी प्राइस ₹ 16,699 चल रहा है.

तो यदि आपको अपने घर के 1300 या फिर 1400 वाट  लोड चलाने के लिए बढ़िया सोलर PCU की जरूरत है तो आपके लिए यह सोलर PCU बेस्ट रहेगा.

Solarverter PRO PCU – 3.5 KVA

Solarverter PRO PCU 3.5 KVA यदि बात करें इस सोलर PCU की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह सोलर PCU 3.5. केवीए का है तो इसके ऊपर आप 2800 वाट तक का लोड चला सकते हैं लेकिन में आपको रिकमेंड करूंगा यदि आपको 2.5 किलोवाट तक का लोड चलाना है तो आपके लिए यह सोलर PCU बेस्ट रहेगा यह सोलर PCU 48 वोल्ट पर काम करता है.

solarverter_2kva (1)-min

तो इसके ऊपर आपको चार बैटरी लगानी होगी इसकी सोलर पैनल कैपेसिटी कि यहां पर यदि हम बात करें तो इसके ऊपर आप 3500 वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और क्योंकि यह सोलर PCU है तो इसके अंदर भी आपको इनबिल्ट MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर मिल जाता है जिसकी मिनिमम VOC 130 वोल्ट है.

और मैक्सिमम VOC 220 वोल्ट दी गई है तो इसके ऊपर आप कितने भी बड़े सोलर पैनल को लगा सकते हैं और इसके अंदर भी आपको तीन मोड मिल जाते हैं इसके अलावा एडवांस टेक्नोलॉजी की प्रोटेक्शन इसके अंदर आपको मिल जाती है इसके फ्रंट में आपको LED मिल जाती है जिस पर आप अपनी सारी डिटेल देख सकते है.

 

कि कितना लोड इसके ऊपर चल रहा है सोलर पैनल से आपकी कितनी पावर आ रही है कितना लोड आपकी बैटरी से चल रहा है यह सारी डिटेल आपको इसके फ्रंट में दी गई LCD डिस्पले के अंदर देखने को मिल जाएगी तो यह भी एक बढ़िया और अच्छी स्पेसिफिकेशन का PCU है.

तो यदि इस PCU की स्पेसिफिकेशन और यदि प्राइस के यहां पर हम बात करें तो लुमिनस की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर इस सोलर PCU का प्राइस ₹ 70,000 दिया गया है तो यदि आपको अपने घर का 2.5 किलोवाट तक का लोड चलाना है और आप चाहते हैं कि मुझे बैटरी बैकअप भी ज्यादा मिले.

मेरे घर का सारा लोड सोलर पैनल से ही चल जाए और मुझे बिजली बिल ना चुकाना पड़े तो आपके लिए यह सोलर PCU बेस्ट रहेगा क्योंकि इसके ऊपर आप 3.5 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और 4 बैटरी लगा सकते हैं.

तो 2.5 किलो वाट तक के लोड को यह सोलर PCU आसानी से सोलर से चला देगा और आपको बिजली की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

SOLARVERTER PRO 5KVA

SOLARVERTER PRO 5KVA यदि बात करें इस सोलर PCU की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह सोलर पीसीयू 5 किलो वाट का है तो इसके ऊपर आप अपने घर का 4 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं लेकिन में आपको रिकमेंड करूंगा यदि आपको अपने घर का 3.5 किलोवाट या फिर 3800 वाट तक का लोड चलाना है.

solarverter_pro_5kva_left-1200x1200-min

तो आपके लिए यह सोलर PCU बेस्ट रहेगा यह सोलर PCU 48 वोल्ट पर काम करता है तो इसके नीचे आप 4 बैटरी लगा सकते हैं यदि बात करें इस सोलर PCU की सोलर पैनल कैपेसिटी और सोलर चार्ज कंट्रोलर के बारे में तो इस सोलर PCU के अंदर आपको इनबिल्ट MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिल जाता है.

जिसकी मिनिमम VOC 130 वोल्ट दी गई है और मैक्सिमम VOC 220 वोल्ट गई है इसके ऊपर चाहे किसी भी टाइप का हो और कितना भी बड़ा सोलर पैनल लगा सकते हैं और इसमें भी आपको LCD डिस्पले मिल जाती है जिसमें आपको सारी डिटेल पता चल जाएगी कि कितना लोड चल रहा है.

सोलर पैनल से कितनी लाइट आ रही है और आपके घर में मेन सप्लाई से कितनी पावर यूज हो रही है सारी डिटेल आपको इसके फ्रंट में दी गई एलसीडी डिस्पले के अंदर मिल जाएगी इसके अलावा और भी काफी सारे प्रोटेक्शन बगैरा इसके अंदर आपको मिल जाती हैं तो काफी एडवांस यह PCU है.

यदि आप अपने घर का 3.5 किलोवाट का लोड चलाना है तो आपके लिए यह PCU बेस्ट रहेगा तो यदि बात करें इस सोलर पीसीयू के प्राइस की तो लुमिनस की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर इस PCU का प्राइस ₹ 100,000 दिया गया है यदि आपको 3 .5 किलोवाट तक का लोड चलाना है तो आपके लिए यह PCU बेस्ट रहेगा .

यहां पर हमने आपको यह 3 सोलर PCU बताए हैं और लुमिनस ने हाल ही में यह 3 PCU लॉन्च किये है तो यह जितने भी PCU हैं यह सभी MPPT टेक्नोलॉजी के साथ में आते हैं इसके अलावा यह सभी PCU Sine Wave वाले हैं तो आप अपने घर का लोड इनके ऊपर चलाएंगे तो आपको कोई भी नॉइस वगैरह सुनाई नहीं देगी .

काफी सारी इनवर्टर या फिर PCU होते हैं जो कि स्क्वेयर वाले होते हैं जिनके ऊपर जब हम अपने घर का लोड चलाते हैं जैसे की फैन हो गया या फिर टीवी हो गया या फिर होम थिएटर हो गया तो उनके अंदर से अजीब सी नॉइस हमें सुनाई देती है लेकिन यह SOLARVERTER सीरिज के अंदर सभी PCU Sine Wave वाले हैं.

तो इनके अंदर आपको कोई भी नॉइस बगैरा सुनाई नहीं देगी तो बढ़िया स्पेसिफिकेशन के PCU है इनमें आपको एडवांस टेक्नोलॉजी मिल जाती है.

तो आपके घर के 1hp,2hp के वाटर पंप लिए यह SOLARVERTER PRO 5KVA PCU बेस्ट रहेगा इसके अलावा अपने लोड की जरूरत के हिसाब से इनमें से कोई भी PCU आप ले सकते है इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
UTL का सबसे सस्ता 4 kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा Luminous 4 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा UTL का सबसे सस्ता 3 kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा Luminous 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा UTL का सबसे सस्ता 2 kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा
UTL का सबसे सस्ता 4 kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा Luminous 4 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा UTL का सबसे सस्ता 3 kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा Luminous 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा UTL का सबसे सस्ता 2 kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा