Tools

Vice क्या होता है और इसके कार्य एवं इसके प्रकार

Vice क्या होता है और इसके कार्य एवं इसके प्रकार

Vice एक ऐसा Tool है जो कि अलग-अलग इंजीनियर द्वारा इस्तेमाल में लिया जाता है या यूं कहें कि अलग-अलग काम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसे अमेरिकन इंग्लिश में vise कहते हैं और ब्रिटिश इंग्लिश में इसे vice कहते हैं इसीलिए आपको कहीं कहीं पर इसका नाम vice देखने को मिलेगा और कहीं पर इसका नाम vise देखने को मिलेगा तो इन दोनों में आपको अंतर समझना नहीं है यह दोनों ही चीज एक है. इसे हम आम भाषा में शिकंजा भी कहते हैं इसमें दो समानांतर Jaws ( जबड़े ) होते हैं जिसमें एक Jaw को आगे या पीछे सरकाया जा सकता है और दूसरा Jaw एक जगह पर फिक्स रहता है.

इसका इस्तेमाल किसी भी वस्तु को जकड़ने के लिए या फिर अच्छे से पकड़ने के लिए किया जाता है. ताकि जिस व्यवस्था पर काम कर रहे हैं वह बिल्कुल भी हीलेना और उस पर बारीकी से और अच्छे से काम कर सकें. अक्सर आपको यह टूल Mechnical इंजीनियर के पास देखने को मिलेगा लेकिन इसका इस्तेमाल कारपेंटर ( बढ़ई) द्वारा भी किया जाता है. दोनों ही जगह पर इसका एक ही काम होता है कि यह जिस भी वस्तु पर काम किया जाएगा उसको अच्छे से पकड़ कर रख सके. तो आज इस पोस्ट में हम आपको इससे संबंधित काफी जानकारी देने वाले हैं अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Vice के प्रकार Types Of Vice in Hindi

Vice का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के काम करने वाले करते हैं जैसे की लकड़ी का काम करने वाला, Pipe का काम करने वाला , मैकेनिकल इंजीनियर इत्यादि यह सभी अपने काम के अनुसार अलग अलग Vice का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए Vice के कई प्रकार होते हैं जिनके बारे में नीचे आपको अच्छे से बताया गया है .

1.Bench Vice

Bench Vice In Hindi ?  Bench Vice का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि यह हर प्रकार के काम के लिए उपयुक्त है.Bench Vice में किसी भी प्रकार की वस्तु को अच्छे से पकड़ा जा सकता है और उस पर काम किया जा सकता है. इसीलिए इसको इंजीनियर वॉइस भी कहा जाता है.बेंच वाइस Cast iron और Cast Steel द्वारा बनाया जाता है. और इसका आकार इसकी JAWS Plate के अनुसार होता है. और यह 5 ,6 इंच इत्यादि होता है. बेंच वाइस का इस्तेमाल किसी भी धातु को रेतने के लिए, काटने के लिए, उस पर चूड़ि काटने इत्यादि के लिए किया जाता है.

Bench Vice के पार्ट्स :- बेंच वाइस के कई पार्ट होते हैं जिनका इस्तेमाल करके किसी भी वस्तु को इसके अंदर सेट किया जाता है या पकड़ा जाता है. जिस की सूची नीचे दी गई है और यह आप ऊपर दिए गए फोटो में भी देख सकते हैं.

  • Handle :- हैंडल से हम Movable Jaws को आगे या पीछे की तरफ सरका कर वस्तु को मजबूती से दोनों Jaws के बीच में सेट करते हैं.
  • Movable Jaws :- वस्तु के अनुसार Movable Jaws को आगे और पीछे की तरफ सरकाया जा सकता है.
  • Hard Jaws :- यह Movable or Fixed Jaws के पीछे का हिस्सा होता है.
  • Fixed Jaws :- इस JAWS को आगे या पीछे नहीं किया जा सकता.
  • Box Net :- यह बेंच वाइस के नीचे लगा होता है.

2.Vice Clamp Or Soft Jaws

जब हम किसी ऐसी वस्तु पर काम करते हैं जिसको पूरा बनने के बाद में फिनिशिंग की जरूरत होती है. ऐसी वस्तुओं को हम बेंच वॉइस पर लगाकर उस पर काम नहीं कर सकते क्योंकि बेंच वॉइस के Jaws ज्यादा Hard होते हैं इसीलिए उस वस्तु पर Jaws के निशान पड़ सकते हैं. तो ऐसी वस्तुओं पर काम करने के लिए हमें क्लैंप वॉइस या सॉफ्ट Jaws का इस्तेमाल करना पड़ता है.यह Vice Clamp एलमुनियम जैसी धातु द्वारा बनाया जाता है.

3.Pipe Vice

Pipe Vice In Hindi ? जहां पर पाइपों की कटिंग या पाइपों पर चूड़ियां निकाली जाती है वहां पर इस प्रकार के पाइप वॉइस का इस्तेमाल किया जाता है. पाइप वॉइस बेंच वाइस से थोड़ा सा अलग होता है इसमें दोनों जबड़े V आकार के होते हैं ताकि उनमें पाइप अच्छे से पकड़ी जा सके.

इस पाइप वॉइस में movable Jaws ऊपर और नीचे करके सेट किया जाता है. वही बेंच वाइस में movable Jaws को आगे या पीछे करके सेट किया जाता था. पाइप वॉइस में पाइप को Lower Jaws पर रख कर Handle को घुमाना पड़ता है और Upper Jaws को नीचे की तरफ लाना पड़ता है. और हैंडल को तब तक घुमाते रहना होगा जब तक कि पाइप इसमें अच्छे से सेट ना हो जाए.

4.Hand Vice

Hand Vice in Hindi ? हैंड वॉइस का इस्तेमाल ऐसी वस्तुओं को पकड़ने के लिए किया जाता है जिन्हें बेंच वॉइस द्वारा पढ़ना बहुत मुश्किल होता है या जिन का आकार बहुत ही छोटा होता है. हैंड वॉश सामान्यता है 125 mm से लेकर 150 mm तक की ऊंचाई वाला होता है और इसके जबड़े का आकार 40mm से लेकर 44mm तक होता है.इसमें एक Spring पत्ती लगी होती है. जो कि दोनों जबड़े को खोलने का काम करती है. और इसके ऊपर एक Wing Nut होता है जिसे हम घुमाकर जबड़े के बीच में किसी भी वस्तु को मजबूती से पकड़ सकते हैं.

इसमें दोनों टांगों को एक Pivot पर जोड़ा जाता है. जिसके दूसरी तरफ दोनों Jaws लगे होते हैं जहां पर हम किसी भी वस्तु को पकड़ सकते हैं.

रेफ्रिजरेशन टूल्स और AC Technician Tools List In Hindi

5.Pin Vice

पिन vice का इस्तेमाल ऐसी वस्तुओं को पकड़ने के लिए किया जाता है जिन्हें हम हैंड Vice से भी नहीं पकड़ सकते. जैसे कि पिन , तार इत्यादि.

तो ऐसी वस्तुएं जिन पर बहुत ही बारीकी से काम किया जाता है ऐसी वस्तुओं को Pin Vice से पकड़ा जाता है. इसमें Handle , Chuck और Jaws होते हैं जिसकी मदद से यह अपना पूरा काम करता है. Pin Vice में तीन से चार Jaws होते हैं. और इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी ऊपर वाला और नीचे वाला Jaws नहीं होता क्योंकि यह Vice बेलनाकार का होता है.

6.Leg Vice

कुछ वस्तुओं को गर्म करके उनके आकार को बदलने के लिए या उनकी बनावट को बदलने के लिए Leg Vice का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि उन वस्तुओं के आकार को या बनावट को बदलने के लिए उन पर हथौड़े से चोट मारी जाती है इसीलिए इस प्रकार की वस्तुओं को बेंच वॉइस में पकड़ कर यह काम नहीं किया जा सकता. Leg Vice को Mild Steel द्वारा बनाया जाता है ताकि अगर इस पर हथौड़े की चोट लग जाए तो यह टूटे ना.

यह Vice दो अलग अलग Vice की बनावट को मिलाकर बनाया गया है. इसका ऊपर का हिस्सा बेंच वॉइस की तरह है और इसका नीचे का हिस्सा Hand Vice की तरह हैं. इसमें भी दो जबड़े होते हैं जिसमें से एक जबड़ा स्थिर होता है और दूसरा Movable होता है जिसे हम आगे या पीछे की तरफ घुमा कर सेट कर सकते हैं और किसी भी वस्तु को मजबूती से पकड़ सकते हैं.

लेकिन इसकी Hand Vice की तरह भी दो टांगे होती हैं. जिन्हें एक Pivot पर जोड़ा जाता है और इसमें भी एक सपरिंग होता है. हैंडल की मदद से Movable Jaws को आगे यह पीछे की तरफ घुमा कर सेट किया जाता है.

कैलिपर क्या है और वर्नियर कैलिपर के प्रकार

7. Machine Vice

Machine Vice को Parallel Vice भी कहा जाता है. और इसका इस्तेमाल किसी भी वस्तु में ड्रिल करने के लिए, उसके आकार को बदलने इत्यादि के लिए किया जाता है. यह दूसरे Vice से काफी बड़ा होता है. और इसमें भी 2 जबड़े होते हैं. जिसमें से एक Jaws स्थिर होता है और दूसरा Jaws मूवेबल होता है. जिसे हम आगे या पीछे की तरफ सरका सकते हैं.

Machine Vice के मुख्य भाग

  • Base :- यह इस मशीन का मुख्य भाग होता है इसकी मदद से मशीन को किसी भी मेज पर नट बोल्ट लगाकर सेट किया जाता है ताकि मशीन हिले ना. जिस भी मेज पर इस मशीन को लगाया जाता है वह बिल्कुल समतल होनी चाहिए ताकि मशीन उस पर अच्छे से सेट हो सके.
  • Handle :- हैंडल से हम Movable Jaws को आगे या पीछे की तरफ सरका कर वस्तु को मजबूती से दोनों Jaws के बीच में सेट करते हैं.
  • Movable Jaws :- वस्तु के अनुसार Movable Jaws को आगे और पीछे की तरफ सरकाया जा सकता है.
  • Hard Jaws :- यह Movable or Fixed Jaws के पीछे का हिस्सा होता है.
  • Fixed Jaws :- इस JAWS को आगे या पीछे नहीं किया जा सकता.

इस पोस्ट में आपको Vice क्या होता है और इसके कार्य एवं इसके प्रकार , Vice in Hindi , types of vices pdf In Hindi types of vice in workshop In Hindi bench vice parts name In Hindi bench vise parts and functions In Hindi के  बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करें और अगर यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें

Related Articles

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत