Electrical

फ्रिज ( रेफ्रीजिरेटर ) क्या है कैसे काम करता है

फ्रिज ( रेफ्रीजिरेटर ) क्या है कैसे काम करता है

What is Refrigerator In Hindi : हमारे घर में इस्तेमाल होने वाला एक सामान्य फ्रिज रेफ्रिजरेटर होता है जिसका इस्तेमाल हम अक्सर खाद्य पदार्थों को ज्यादा लंबे समय तक बचाने के लिए करते हैं और बर्फ जमाने के लिए पानी ठंडा इत्यादि करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल आज हर जगह आपको देखने को मिलता है चाहे एक सामान्य घर हो चाहे किसी दुकान में या किसी बड़े मॉल में. जहां पर भी हमें किसी प्रकार के खाद्य पदार्थ को ठंडा करना है या ज्यादा लंबे समय तक चलाना है वहां पर फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है.

रेफ्रीजिरेटर मीनिंग इन हिंदी :एक सामान्य रेफ्रिजरेटर में दो से तीन अलग-अलग भाग होते हैं. जिसमें सबसे ऊपर वाला भाग बर्फ जमाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बीच वाला भाग पेय पदार्थ जैसे कि पानी दूध कोल्ड ड्रिंक इत्यादि को ठंडा करने के लिए किया जाता है और सबसे नीचे वाला भाग हम सब्जियों को रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं. रेफ्रिजरेटर में तापमान को कम करना और उसे एक स्थिर तापमान पर नियंत्रित करने के लिए रेफ्रिजरेशन साइकिल का इस्तेमाल किया जाता है जिसका इस्तेमाल एयर कंडीशन में भी किया जाता है.रेफ्रिजरेटर कई प्रकार के होते हैं जिनका प्रयोग अलग-अलग जगह पर किया जाता है हमारे घर में एक सामान्य रेफ्रिजरेटर होता है लेकिन बहुत सी जगह पर जैसे कि किसी दुकान में या फैक्ट्री में अलग प्रकार का रेफ्रिजरेटर होता है. रेफ्रिजरेटर का प्रकार उसके इस्तेमाल पर निर्भर करता है कि इसका इस्तेमाल किस काम के लिए किया जाएगा.

रेफ्रिजरेटर का उपयोग

Uses of refrigerator in hindi : घरों में रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल जल्दी खराब होने वाले खाद्य पदार्थ को लंबे समय तक चलाने के लिए किया जाता है और भोजन और पेय पदार्थ इत्यादि को ठंडा करने के लिए किया जाता है.

अस्पतालों में इसका इस्तेमाल दवाइयों को एक स्थिर तापमान पर रखने के लिए किया जाता है. कुछ दवाइयां एक स्थिर तापमान पर ही सही प्रकार से काम करती है इसीलिए उन्हें एक नियंत्रित तापमान की जरूरत होती है. तो इन दवाइयों को सही प्रकार से कार्य करते रहने के लिए रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है.

लेबोरेटरी में इसका इस्तेमाल रासायनिक अभिक्रियाओं के लिए किया जाता है कुछ केमिकल ऐसे होते हैं जो कि तापमान पर निर्भर करते हैं और प्रतिक्रिया करते हैं इसीलिए उन केमिकल को किसी शरीर तापमान पर रखकर उन्हें आपस में प्रतिक्रिया करने से बचाया जा सकता है.

इसके अलावा रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियों में किया जाता है जहां पर बड़ी मात्रा में खाद्य भंडारण किया जाए या किसी उत्पाद को बनाया जाए और उसे संग्रह (Store) किया जाए .

रेफ्रिजरेटर कैसे काम करें

How to work refrigerator in hindi : फ्रिज में खाने को ज्यादा लंबे समय तक चलाने के लिए उसका तापमान 0 डिग्री से लेकर 4 डिग्री तक होना चाहिए. घरेलू रेफ्रिजरेटर में मैकेनिकल कंप्रेशन सिस्टम काम करता है. जिसके बारे में हमने पहले एक पोस्ट में बताया था .और नीचे आपको इसका चित्र दिया गया है जिसे आप इसके बारे में और ज्यादा आसानी से समझ सकते हैं.

रेफ्रिजरेटर का कार्य करने का तरीका रेफ्रिजरेशन साइकिल पर निर्भर है. इसका कार्य समझने के लिए आपको इस में लगे सभी कॉन्पोनेंट का कार्य पता करना होगा. जिसके बारे में नीचे हमने एक-एक करके इसके सभी कंपोनेंट के बारे में बताया है कि कौन सा कॉन्पोनेंट क्या कार्य करता है.

1.Compressor

जैसे हमारे शरीर को चलाने के लिए हमारे शरीर में दिल होता है वैसे ही किसी भी है .रेफ्रिजरेटर  का दिल उसका कंप्रेसर होता है.यह हमेशा घरेलू फ्रिज में आपको फ्रिज के पीछे और सबसे नीचे देखने को मिलेगा जैसा कि आपको ऊपर फोटो में दिखाया गया है वैसा ही कंप्रेसर आपको घर के फ्रीज में देखने को मिलेगा अगर आप का फ्रिज पीछे से Open तो आप इस कंप्रेसर को बड़ी आसानी से देख सकते हैं. कंप्रेसर एक ऐसा डिवाइस होता है जो कि रेफ्रिजरेंट को कंप्रेस करता है.और पूरे सिस्टम के अंदर रेफ्रिजरेंट के बहाव को बनाए रखता है. कंप्रेसर में दो लाइन होती है जिसमें से इन लेट लाइन को सेक्शन लाइन कहा जाता है. जिसमें से कम दबाव और कम तापमान की वेपर अंदर आती है. और फिर कंप्रेसर इसे रेफ्रिजरेंट को उच्च दबाव और उच्च तापमान पर कंप्रेस करता है और दूसरी लाइन से बाहर भेजता है जिसे डिस्चार्ज लाइन कहते हैं

2.Condenser

कंडेनसर को भी आप फ्रिज के पीछे देख सकते हैं यह एक प्रकार की जाली होती है और उसके अंदर आपको एक पतली सी पाइप दिखाई देगी जो कि कंडेनसर होती है. कंप्रेसर से आने वाली उच्च तापमान (हाई टेंपरेचर) और उच्च दबाव ( हाई प्रेशर ) की रेफ्रिजरेंट भाप को कंडेनसर उन्हें ठंडा करता है और उसे तरल अवस्था में बना देता है.

3.Drier

यह रिसीवर और Evaporator के बीच में लगाया जाता है .  रेफ्रिजरेशन साइकिल का बहुत ही अहम हिस्सा होता है यह रेफ्रिजरेंट को फिल्टर करता है और उस में से नमी को दूर करता है. Drier में  रेफ्रिजरेंट को फिल्टर करने के लिए फिल्टर लगाए जाते हैं जिसमें से जब रेफ्रिजरेंट गुजरता है तो उसमें से कचरा अलग हो जाता है औरऔर फिर यह रेफ्रिजरेंट जाता है सिलिका जेल में और सिलिका जेल रेफ्रिजरेटर में से नमी को सोख लेता है.

4.Expansion Valve

Expansion Valve का काम होता है कि वह रेफ्रिजरेंट के तापमान को कम करता है . रेफ्रिजरेंट का तापमान कम करने के लिए Expansion Valve में बहुत ही छोटा सा छेद होता है.और जब रेफ्रिजरेंट उस छोटे से छेद में से गुजरता है तो प्रतिरोध के कारण इसका तापमान कम हो जाता है .और कम तापमान और कम दबाव का रेफ्रिजरेंट आगे जाता है.

5.Evaporator

Evaporator के 2 काम होते हैं.पहला बाहर की गर्मी को अपने अंदर सोखना और और तरल रेफ्रिजरेंट को भाप बनाना. Evaporator में रेफ्रिजरेंट का तापमान कम बाहर के वातावरण से कम होता है जिसके कारण यह बाहर के वातावरण की गर्मी को अपने अंदर सोख लेता है . और बाहर की गर्मी सूखने के कारण रेफ्रिजरेटर का तापमान बढ़ जाता है और वह भाप बन जाता है.और यह कम तापमान का और कम दबाव का रेफ्रिजरेंट फिर से कंप्रेसर में चला जाता है.

इस प्रकार रेफ्रिजरेशन साइकिल की मदद से फ्रिज के अंदर Cooling होती है. और उस Cooling को Fix तापमान पर रखने के लिए रेफ्रिजरेशन साइकिल चलता रहता है. फ्रिज में सबसे ऊपर वाला सेक्शन जिसमें बर्फ जमाई जाती है वह सबसे ज्यादा ठंडा होता है और उसके बाहर का सेक्शन जहां पर हम खाद्य पदार्थ पदार्थ इत्यादि हर रखते हैं वहां का तापमान कम होता है.

रेफ्रिजरेटर के बाहर के भाग

फ्रिज के काम करने वाले कॉन्पोनेंट से अलग फ्रिज के बाहरी तरफ से दिखने वाले कुछ भाग है जो कि आपको पता होना चाहिए कि आखिर इन का क्या इस्तेमाल है. फ्रिज में बाहरी तरफ भी काफी चीजें लगाई जाती हैं जिनके बारे में कुछ लोगों को पता नहीं होता. तो नीचे आपको इसके बाहरी महत्वपूर्ण भागों के बारे में बताया गया है.

Freezer Compartment

घरेलू फ्रिज में सबसे ऊपर एक कंपार्टमेंट होता है जिसे हम बर्फ जमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं इसे फ्रीजर कंपार्टमेंट कहते हैं. इसमें आप किसी भी बर्तन में पानी डालकर रख सकते हैं या किसी बोतल में पानी डालकर रख सकते हैं और उसके बाद में यहां पर आपको पानी की बर्फ मिलेगी. पानी की बर्फ बनने के लिए कुछ समय लगता है सभी फ्रिज में यह समय अलग अलग हो सकता है.

LED Light

फ्रिज के अंदर लाइट का सिर्फ यही काम होता है कि अंदर रखी वस्तु हम देख पाए जब हम फ्रिज को खोलते हैं तो उस समय फ्रिज के अंदर लगी लाइट जलने लगती है और जब हम बंद करते हैं तो यह लाइट बंद हो जाती है.

Easy Slide Shelf

यह एक तरह की Shelf है जिसे आप बाहर निकाल सकते हैं और वापिस फिर अंदर डाल सकते हैं. वैसे तो यह बहुत कम जगह वाली होती है लेकिन इसमें आप काफी छोटा सामान रख सकते हैं.एक तरह से आप इसे किसी सामान को छुपा कर रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं .

Switch

ऊपर हमने बताया कि फ्रिज के अंदर एक लाइट लगी होती है.जब हम फ्रिज का दरवाजा खोलते हैं तो यह लाइट जलने लगती है और जब हम फ्रिज का दरवाजा बंद करते हैं तो यह लाइट बंद हो जाती है यह लाइट इसी Switch के साथ जुड़ी होती है. यह स्विच एक Push Button होता है जो कि दबाने से ऑन होता है और छोड़ने पर वापिस बंद हो जाता है. आप फोटो में देख सकते हैं कि Switch के पास ही दरवाजे पर उभरा हुआ हिस्सा है. तो जैसे ही हम दरवाजे को बंद करते हैं यह दरवाजे का हिस्सा Switch पर लगता है और Switch बंद हो जाता है.

Thermostat Control

थर्मोस्टेट कंट्रोल को फ्रिज के अंदर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मदद से आप फ्रिज के अंदर के तापमान को सेट कर सकते हैं. जिससे कि आपका फ्रिज उस तापमान पर आने के बाद में अपने आप बंद हो जाएगा और जैसे ही फ्रिज का तापमान बढ़ेगा तो आप का फ्रिज फिर से शुरू हो जाएगा. इस प्रकार आप की बिजली की भी बचत होगी.

Refrigerator Compartment

रेफ्रिजरेटर कंपार्टमेंट फ्रिज का सबसे बड़ा हिस्सा होता है जहां पर हम किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ को ठंडा करने के लिए या खाद्य पदार्थ को ज्यादा लंबे समय तक चलाने के लिए रखते हैं यहां पर कई अलग-अलग Shelf होती है जिस पर हम समान को रख सकते हैं.

Crisper

Crisper फ्रिज का सबसे नीचे का हिस्सा होता है जिस का तापमान फ्रिज में सबसे अधिक होता है Crisper मैं फल सब्जियां इत्यादि रखे जाते हैं जिन्हें सामान्य तापमान की आवश्यकता होती है.

Toughnend Glass Shelf

Toughnend Glass Shelf एक Fix Shelf है जिसका इस्तेमाल सामान रखने के लिए किया जाता है. यह काफी मजबूत और पारदर्शी Shelf होती है .

Refrigerator Door Compartment

Refrigerator Door Compartment में सामान रखने की काफी जगह होती है यहां पर बड़ी पानी की बोतल रख सकते हैं इसके अलावा अंडे रखने की Tray भी होती है . इसके अलावा और भी काफी छोटा सामान फ्रिज के दरवाजे में रखा जा सकता है इसके लिए यहां पर अलग छोटे-छोटे Compartment बनाए गए हैं.

फ्रिज में कौन सी गैस होती है

आधुनिक रेफ्रिजरेटर आमतौर पर एचएफसी-134 ए (1,1,1,2-टेट्राफ्लूरोएथेन) गैस भरी जाती है जिससे ओजोन परत पर भी कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता और यूरोप जैसे देशों में Freon की बजाए एचएफसी-134 ए गैस का इस्तेमाल बहुत ही असामान्य हो गया है.

फ्रिज की कीमत

आज मार्केट में हमें बहुत ही अलग-अलग प्रकार के फ्रिज देखने को मिलते हैं अगर हम सामान्य घरेलू फ्रिज की भी बात करें तो इसमें भी हमें अलग-अलग कंपनियों की अलग-अलग वैरायटी मिल जाती है. आज अगर आप अपने घर के लिए फ्रिज खरीदना चाहते हैं तो आप अपने बजट के अनुसार बहुत ही आसानी से खरीद खरीद सकते हैं क्योंकि एक सामान्य छोटा फ्रिज 7000 से 8000 रुपए में मिल जाता है और अगर आप इससे ज्यादा बढ़ा फ्रिज लेना चाहते हैं तो आपको एक अच्छा फ्रिज 10000 से 15000 तक मिल जाएगा लेकिन अगर आपकी फैमिली ज्यादा बड़ी है और आप एक Premium फ्रिज लेना चाहते हैं तो आपको 25000 से 30000 तक भी अच्छा फ्रिज मिल सकता है.

आज इस पोस्ट में हमने आपको फ्रिज की गैस , रेफ्रिजरेटर का सिद्धांत , रेफ्रिजरेटर के तापमान , फ्रिज में कौनसी गैस होती है , रेफ्रीजिरेटर गैस नाम , फ्रिज में कौन सी गैस होती है , फ्रिज की कीमत , रेफ्रिजरेटर में कौन सी गैस होती है से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Related Articles

22 Comments

  1. ये क्या सर, आपने डोमेन नाम क्यों बदल दिया? और बदलने के तुरंत बाद भी गूगल सर्च में पहले जैसा कैसे है?

  2. 1.Farij kon Si gas hotih
    2.camperesr me gas Ki Avdhi hoti h
    3.farij me konsa sandharitr Ka paryo Kiya jata h
    4.farij me sandharitr kitne micro ferd Ka Hota h

  3. 1.Farij kon Si gas hotih
    2.camperesr me gas Ki Avdhi hoti h
    3.farij me konsa sandharitr Ka paryo Kiya jata h
    4.farij me sandharitr kitne micro ferd Ka Hota h

  4. फ्रिज (रेफ्रिजरेटर) की क्षमता ( Ratting) को किसमे व्यक्त किया जाता है।

  5. Sir

    फ्रिज की अलग अलग पार्ट की चित्र बनाकर समझाइये

  6. Sir

    फ्रिज की अलग अलग पार्ट की चित्र बनाकर समझाइये

  7. प्रशीतक के रूप मे अमोनिया गैस का प्रयोग किया जाता है न?

  8. Kya refrigerator ki gaish hamare liye nisandeh hai,kya refrigerator ko bad room me nahi rakhana chahiye .Please help me mera refrigerator LG ka hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Resistor क्या है ? प्रतिरोधक किसे कहते है जानें Diode क्या होती है इसके प्रकार और उपयोग सबसे सस्ता 3 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें सबसे सस्ता 2 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें बिजली फिटिंग का सामान