शीट मेटल क्या है और इसके उपयोग क्या क्या है

शीट मेटल क्या है और इसके उपयोग क्या क्या है

What is Sheet Metal In Hindi : शीट मेटल किसी विशेष धातु जैसे कि लोहा ऐलुमिनियम कोपर इत्यादि की एक पतली सीट के रूप में बनाया जाता है जिसे आसानी से रोल किया जा सकता है काटा जा सकता है और किसी भी रुप में डाला जा सकता है. शीट मेटल का इस्तेमाल आज हर जगह किया जा रहा है विशेष तौर पर किसी भी उपकरण की वाहन की बाहरी बॉडी बनाने के लिए इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. शीट मेटल की मोटाई मापने के लिए वायर गेज का इस्तेमाल किया जाता है. और अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग मोटाई वाली शीट मेटल का इस्तेमाल किया जाता है. शीट मेटल का इस्तेमाल किसी विशेष कार्य या विशेष वस्तु को बनाने के लिए किया जाता है.

किसी भी शीट मेटल को किसी वस्तु के रूप में बनाने से पहले उसके ऊपर लाइन द्वारा लेआउट तैयार किया जाता है ताकि जिससे पता चल सके कि जो भी वस्तु हमें बनानी है वह सही प्रकार से और सही आकार में बन सकती है या नहीं. शीट मेटल पर लेआउट बनाने के बाद में उसकी कटिंग की जाती है और उसे सही एक वस्तु का रुप दिया जाता है.

शीट मेटल में प्रयोग होने वाली धातुएं

Sheet Metal Use In Hindi : जैसा कि हम सब जानते हैं शीट मेटल अलग-अलग उपकरण वस्तुओं को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है लेकिन सभी वस्तुओं में एक ही प्रकार की शीट मेटल का उपयोग नहीं किया जा सकता क्योंकि बहुत सी वस्तुएं ज्यादा मजबूत होनी चाहिए जैसे कि हवाई जहाज के पुर्जे किसी भी वाहन के बाहरी पुर्जे जो कि ज्यादा से ज्यादा भार को सहन कर सके इसीलिए वाहनों की शीट मेटल अलग हाथों से बनाई जाती है और अगर हम घर के किसी उपकरण जैसे कि फ्रिज की शीट मेटल अलग धातु से बनाई जाती है. तो इसी प्रकार अलग-अलग प्रकार की धातुओं का इस्तेमाल करके शीट मेटल बनाई जाती है जिनके बारे में नीचे आपको बताया गया है .

स्टेनलेस स्टील :– इस प्रकार की शीट मेटल स्टील के साथ में निकल क्रोमियम और कुछ अन्य धातुओं को मिलाकर बनाई जाती हैं. यह शीट मेटल कोरोजन का बहुत ही अच्छा प्रतिरोधक होता है. लेकिन यह शीट मेटल काफी महंगी होती है. इसलिए इसका इस्तेमाल केमिकल प्लांट रसोई के बर्तन इत्यादि बनाने के लिए किया जाता है.

कोपर शीट मेटल :– इस प्रकार की शीट मेटल का इस्तेमाल कोल्ड रोल्ड या हॉट रोल्ड के रूप में किया जाता है. इसका इस्तेमाल बर्तन, बॉयलर, रूफ फ्लैशिंग इत्यादि के जगह पर किया जाता है.

एल्मुनियम शीट मेटल :– एलुमिनियम बहुत हल्की और काफी नर्म धातु है इसीलिए इसका इस्तेमाल शुद्ध अवस्था में नहीं किया जा सकता. इसीलिए एल्मुनियम के साथ में कोपर, सिलिकॉन, लोहे इत्यादि को मिलाया जाता है. और इसका इस्तेमाल इलेक्ट्रिकल, ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री, घरेलू उपकरण बनाने के लिए किया जाता है.

ब्लैक आयरन शीट मेटल :- इस प्रकार की शीट मेटल में बिना कोटिंग किया हुआ लोहा होता है जिस पर बहुत ही आसानी से जंग लग जाता है. इसीलिए इस प्रकार की शीट मेटल का इस्तेमाल टैंक, पाइप इत्यादि बनाने के लिए किया जाता है. क्योंकि इस प्रकार की वस्तुओं पर हम पेंट करके लोहे को जंग लगने से बचा सकते हैं.

Galvanized आयरन :– Galvanized आयरन से बनी शीट मेटल को हम GI सीट के नाम से भी जानते हैं. इस प्रकार की शीट मेटल में लोहे पर जिंक की कोटिंग की जाती है. जिंक की यह कोडिंग कोराजन को रोकती है और लोहे की दिखावट में भी सुंदरता लाती है. इस प्रकार की शीट मेटल का इस्तेमाल बर्तन, बाल्टियां पाइप इत्यादि बनाने के लिए किया जाता है.

यह कुछ महत्वपूर्ण धातुएं थी जिनका इस्तेमाल शीट मेटल के रूप में किया जाता है इनके अलावा लोहे पर टिन की कोटिंग करके भी शीट मेटल के रूप में उपयोग किया जाता है. और लेड धातु का भी इस्तेमाल शीट मेटल के रूप में किया जाता है.

शीट मेटल के लिए इस्तेमाल होने वाले औजार

Tools For Sheet Metal Works In Hindi :– जैसा की हमने पहले बताया शीट मेटल से किसी भी प्रकार की वस्तुओं को बनाने के लिए पहले उस पर लेआउट बनाया जाता है और फिर उस की कटाई की जाती है और उसे एक वस्तु का आकार दिया जाता है. तो इसके लिए अलग-अलग प्रकार के औजार का इस्तेमाल किया जाता है जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है.

Snip

Snip :– शीट मेटल को काटने के लिए जिस टूल का इस्तेमाल किया जाता है उसे Snip कहते हैं.इसे Hand shears के नाम से भी जाना जाता है. और यह कैंची के रूप में इस्तेमाल किया जाता है इसका इस्तेमाल पतली शीट मेटल को काटने के लिए किया जा सकता है जिसकी मोटाई लगभग 1.2 mm हो उस शीट मेटल को Snip के द्वारा काटा जा सकता है. अलग-अलग प्रकार की शीट मेटल को काटने के लिए अलग-अलग प्रकार की Snip का इस्तेमाल किया जाता है.

Bent Snips :–  कुछ सेट मॉडल को गोल आकार आकार में काटना पड़ता है जिसके लिए एक सामान्य Snip का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता इसीलिए वहां पर Bent Snip का इस्तेमाल किया जाता है.

Lever Ship :- जहां पर एक सामान्य Hand Shears का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता वहां पर Lever Snip का इस्तेमाल किया जाता है.

Mallet

यह एक हल्का पूरा होता है जिसे कच्चे चमड़े या कठोर रबड़ या लकड़ी द्वारा बनाया जाता है जिसे दांतों पर हल्की चोट लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि शीट मेटल की वस्तु बनाते समय हर एक वस्तु पर एक ही प्रकार की चोट नहीं लगाई जा सकती इसीलिए अलग-अलग हथौड़े का इस्तेमाल करके एक वस्तु को आकार दिया जाता है. शीट मेटल के काम में तीन प्रकार के मैलेट का इस्तेमाल किया जाता है.

  1. स्टैंडर्ड वुडन मैलेट
  2. बॉसिंग मैलेट
  3. एंड फकेद फेक्ड मैलेट

हथोड़ा

शीट मेटल को किसी भी प्रकार का आकार देने के लिए उसे हथौड़े द्वारा पीटा जाता है जिसे कि उसे आसानी से किसी भी रुप में डाला जा सकता है. शीट मेटल का काम करते समय मुख्य तीन प्रकार के हथोड़ा का इस्तेमाल किया जाता है.

1.बाल पिन हैमर :- इस प्रकार के हथौड़े का इस्तेमाल किसी भी धातु को सभी दिशाओं में समान रुप से फैलाने के लिए किया जाता है.
2.क्रॉस पिन हैमर :– इस प्रकार के हथौड़े का इस्तेमाल धातु को चोट मारने की एक दिशा में फैलाने के लिए होता है.
3.स्ट्रैट पीन हैमर :– इस प्रकार के हथौड़े का इस्तेमाल धातु को समकोण एक दिशा में फैलाने के लिए किया जाता है.

स्टील स्क्वायर

यह L आकार का होता है जिसे मार्किंग और मेजरिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह हमेशा 90 डिग्री के कोण पर मिलता है और इसके अलावा यह 60,45 और 30 डिग्री के कोण पर भी मिलता है.

स्टेक्स (Stakes)

शीट मेटल का काम करने के लिए यह एक anvils होता है. जिस पर किसी दूसरी धातु को रखकर मोड आ जाता है या किसी प्रकार का आकार दिया जाता है. Stakes किसी भारी स्टील या लोहे का एक ब्लॉक होता है जो कि ऊपर से समतल होता है. जिसके ऊपर शीट मेटल को रखकर किसी Mallet या हथौड़े से आकार दिया जाता है. शीट मेटल के काम में वैसे तो कई प्रकार के Stakes का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके मुख्य 7 Stakes प्रकार काफी ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं.

  1. Bick Iron Stakes
  2. Square Bottomed Stakes
  3. Hatchet Stakes
  4. Creasing iron Stakes
  5. Funnel Stakes
  6. Rounded Bottomed Stakes
  7. Half Moon Stakes

अलग अलग प्रकार की शीट मेटल के लिए अलग-अलग प्रकार Stakes का इस्तेमाल किया जाता है. और किसी भी शीट मेटल को अलग प्रकार का आकार देने के लिए भी अलग अलग प्रकार की Stakes का इस्तेमाल किया जाता है.

Scratch awl And Scribe (स्क्रैच आल और स्काइब)

स्क्रैच आल और स्काइब का इस्तेमाल किसी भी शीट मेटल के ऊपर ले आउट बनाने के लिए किया जाता है. जैसा की हमने पहले ही बताया कि शीट मेटल को किसी भी प्रकार का आकार देने के लिए पहले उस पर ले आउट बनाया जाता है तो ले आउट बनाने के लिए ही स्क्रैच आल और स्काइब का इस्तेमाल किया जाता है और शीट मेटल के सरफेस पर लाइने बनाई जाती है.

Compasses (परकार)

शीट मेटल पर किसी भी प्रकार का वृत बनाने के लिए कंपास (परकार) का इस्तेमाल किया जाता है. ताकि बिल्कुल सही और शुद्ध वृत्त बनाया जा सके ताकि डिजाइन में किसी प्रकार की कोई भी गलती ना हो.

तो यह कुछ महत्वपूर्ण औजार शीट मेटल के काम में इस्तेमाल किए जाते हैं.

इस पोस्ट में आपको शीट मेटल क्या होता है. शीट मेटल का उपयोग कहां कहां किया जाता है. शीट मेटल के लिए कौन-कौन से ओजारों की आवश्यकता होती है.के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके बारे में आप कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें और अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

7 Comments

Leave a Comment