प्रशीतन क्या होता है – Refrigeration cycle in hindi

प्रशीतन क्या होता है – Refrigeration cycle in hindi

प्रशीतन ( रेफ्रिजरेशन ) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी बंद स्थान के अंदर का तापमान कम किया जाता है और वहां पर रखे पदार्थों की गर्मी को दूर किया जाता है और उसे एक स्थिर तापमान पर रखा जाता है. आजकल इसका इस्तेमाल हर जगह हर घर में हो रहा है. इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा खाद्य पदार्थों को ज्यादा लंबे समय तक चलाने के लिए किया जाता है बहुत से देशों में बहुत ही बड़े-बड़े रेफ्रिजरेशन के उपकरण लगाए जाते हैं और वहां पर खाद्य भंडारण किया जाता है. रेफ्रिजरेशन की मदद से हम खाने वाले पदार्थों को बहुत ज्यादा लंबे समय तक बचा कर रख सकते हैं.

पहले समय में लोग खाने को ठंडा करने के लिए बर्फ के अंदर दबा देते थे या किसी खाद्य पदार्थ के चारों तरफ बर्फ पर लगा देते थे जिससे कि खाद्य पदार्थ ठंडा हो जाता था. और इस प्रकार की विधि का इस्तेमाल आज भी कई जगह पर किया जाता है. इस पोस्ट में आपको रेफ्रिजरेशन से संबंधित काफी जानकारी दी जाएगी जैसे कि रेफ्रिजरेशन कहां पर इस्तेमाल किया जाता है रेफ्रिजरेशन के लिए किस प्रकार की विधि का इस्तेमाल किया जाता है.

रेफ्रिजरेशन का उपयोग

जैसा की हमने बताया रेफ्रिजरेशन का इस्तेमाल ऐसी बंद जगह पर किया जाता है जहां पर हमें तापमान को कम करना हो और वहां पर रखी वस्तुओं के तापमान को भी कम करना हो. इसीलिए इसका इस्तेमाल आज हर बड़ी से बड़ी जगह और छोटी से छोटी जगह पर किया जाता है.

  • खाद्य भंडारण के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है
  • बर्फ बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है
  • आइसक्रीम बनाने की फैक्ट्री में इसका इस्तेमाल किया जाता है
  • रिसर्च लेबोरेटरी में इसका इस्तेमाल किया जाता है
  • डाटा स्टोरेज कंप्यूटर रूम में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

और ऐसी बहुत सारी जगह पर इसका इस्तेमाल किया जाता है जहां पर हमें कृत्रिम रूप से वातावरण को ठंडा करना हो.

एयर कंडीशनिंग क्या है

Air conditioner information in Hindi :- एयर कंडीशनिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी विशेष बंद स्थान के तापमान को कम किया जाता है और उसे एक तापमान पर स्थिर रखा जाता है. एयर कंडीशनिंग की प्रक्रिया को करने के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है. घरों में अक्सर आपको छोटे एयर कंडीशनर देखने को मिलते हैं. जो कि एक छोटे कमरे के तापमान को कम कर सकते हैं और उसी तापमान पर उसे शेयर कर सकते हैं. लेकिन एयर कंडीशनर दो प्रकार के होते हैं.

ह्यूमन एयर कंडीशनर :– इसका इस्तेमाल आम तौर पर घरों में किया जाता है एक सामान्य कमरे के तापमान को कम करने के लिए जहां पर कोई भी व्यक्ति आराम से रह सके. ऐसे एयर कंडीशनर को ह्यूमन एयर कंडीशनर कहते हैं. इस प्रकार के एयर कंडीशनर का इस्तेमाल सिर्फ एक कमरे के तापमान को ही कम करने के लिए किया जा सकता है.

इंडस्ट्रियल एयर कंडीशनर :– जब बात आती है बड़े पैमाने की जहां पर बहुत ज्यादा बड़े स्थान को ही ठंडा करना हो या किसी निश्चित तापमान पर रखना हो तो वहां पर बड़े एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है जिसे इंडस्ट्रियल एयर कंडीशनर कहते हैं. इस प्रकार के एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बड़ी बड़ी लेबोरेटरी, डाटा स्टोरेज कंप्यूटर रूम, ऑपरेशन थिएटर, खाद्य भंडारण किस स्थान पर किया जाता है.

रेफ्रिजरेशन सिस्टम

किसी भी वस्तु या स्थान की गर्मी को दूर करना और वहां पर ठंड को बनाए रखने की प्रक्रिया को रेफ्रिजरेशन सिस्टम कहते हैं एयर कंडीशनिंग सिस्टम एक प्रकार का रेफ्रिजरेशन सिस्टम होता है . जिससे कि हम अपने घर के अंदर का तापमान कम कर सकते हैं. और उसे स्थिर बनाए रख सकते हैं और हमारे घर में इस्तेमाल होने वाला फ्रिज भी एक रेफ्रिजरेशन सिस्टम का ही हिस्सा है जिसमें हम किसी भी खाद्य पदार्थ को खराब होने से बचा सकते हैं और उसे लंबे समय तक खाने योग्य रख सकते हैं रेफ्रिजरेशन सिस्टम कई प्रकार का होता है.लेकिन आज के समय में मैकेनिकल रेफ्रिजरेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है.जिसके बारे में नीचे आप को विस्तार पूर्वक बताया गया है.

Refrigeration Cycle In Hindi

रेफ्रिजरेशन सिस्टम में किसी भी स्थानीय वस्तु को ठंडा करने के लिए एक Refrigeration Cycle होता है. जिससे कि हम किसी भी जगह का तापमान नियंत्रित कर सकते हैं और कम कर सकते हैं.रेफ्रिजरेशन साइकिल का डायग्राम आपको नीचे दिया गया है कि यह किस प्रकार काम करता है.रेफ्रिजरेशन साइकिल के कारण ही किसी भी जगह पर Cooling हो पाती है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण एयर कंडीशनर, फ्रिज इत्यादि है.

Working of air conditioner in hindi :- रेफ्रिजरेशन साइकिल में पांच मुख्य कंपोनेंट होते हैं. तो इस रेफ्रिजरेशन साइकिल के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए हमें इन सभी कंपोनेंट के कार्य करने के तरीके के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है.

1.Compressor

जैसे हमारे शरीर को चलाने के लिए हमारे शरीर में दिल होता है वैसे ही किसी भी है रेफ्रिजरेशन साइकिल का दिल उसका कंप्रेसर होता है.
कंप्रेसर एक ऐसा डिवाइस होता है जो कि रेफ्रिजरेंट को कंप्रेस करता है.और पूरे सिस्टम के अंदर रेफ्रिजरेंट के बहाव को बनाए रखता है. कंप्रेसर में दो लाइन होती है जिसमें से इन लेट लाइन को सेक्शन लाइन कहा जाता है. जिसमें से कम दबाव और कम तापमान की वेपर अंदर आती है. और फिर कंप्रेसर इसे रेफ्रिजरेंट को उच्च दबाव और उच्च तापमान पर कंप्रेस करता है और दूसरी लाइन से बाहर भेजता है जिसे डिस्चार्ज लाइन कहते हैं

2.Condenser

कंप्रेसर से आने वाली उच्च तापमान (हाई टेंपरेचर) और उच्च दबाव ( हाई प्रेशर ) की रेफ्रिजरेंट भाप को कंडेनसर उन्हें ठंडा करता है और उसे तरल अवस्था में बना देता है.

3.Drier (Liquid Refrigerant Reciever)

Drier :- रेफ्रिजरेशन साइकिल का बहुत ही अहम हिस्सा होता है यह रेफ्रिजरेंट को फिल्टर करता है और उस में से नमी को दूर करता है. Drier में  रेफ्रिजरेंट को फिल्टर करने के लिए फिल्टर लगाए जाते हैं जिसमें से जब रेफ्रिजरेंट गुजरता है तो उसमें से कचरा अलग हो जाता है औरऔर फिर यह रेफ्रिजरेंट जाता है सिलिका जेल में और सिलिका जेल रेफ्रिजरेटर में से नमी को सोख लेता है.

4.Expansion Valve

Expansion Valve का काम होता है कि वह रेफ्रिजरेंट के तापमान को कम करता है . रेफ्रिजरेंट का तापमान कम करने के लिए Expansion Valve में बहुत ही छोटा सा छेद होता है.और जब रेफ्रिजरेंट उस छोटे से छेद में से गुजरता है तो प्रतिरोध के कारण इसका तापमान कम हो जाता है .और कम तापमान और कम दबाव का रेफ्रिजरेंट आगे जाता है.

5.Evaporator

Evaporator के 2 काम होते हैं.पहला बाहर की गर्मी को अपने अंदर सोखना और और तरल रेफ्रिजरेंट को भाप बनाना. Evaporator में रेफ्रिजरेंट का तापमान कम बाहर के वातावरण से कम होता है जिसके कारण यह बाहर के वातावरण की गर्मी को अपने अंदर सोख लेता है . और बाहर की गर्मी सूखने के कारण रेफ्रिजरेटर का तापमान बढ़ जाता है और वह भाप बन जाता है.और यह कम तापमान का और कम दबाव का रेफ्रिजरेंट फिर से कंप्रेसर में चला जाता है.

तो इस प्रकार यह रेफ्रिजरेशन साइकिल काम करता है और किसी भी स्थान या वस्तु के तापमान को कम करता है और उसे स्थिर बनाए रखता है. यही रेफ्रिजरेशन साइकिल एयर कंडीशनर फ्रिज इत्यादि में काम करता है. तो अब आपको पता चल गया होगा कि आखिर फ्रिज या एयर कंडीशनर कैसे काम करता है.

इस पोस्ट में आपको रेफ्रिजरेशन क्या है , रेफ्रिजरेशन कैसे काम करता है , रेफ्रिजरेशन का इस्तेमाल कहां कहां पर किया जाता है, refrigeration cycle hindi refrigeration theory in hindi refrigeration system in hindi refrigeration means in hindi से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

42 thoughts on “प्रशीतन क्या होता है – Refrigeration cycle in hindi”

  1. Ecpension valb ka kam hota hai refrijant k tapman ko kam krna
    Jaise botal hoti hai vo aage se uska frint bhoot kam hota hai or kb liqid presser k sath is kam surag se nikalta hai to vo liqivid child veper m badal kata hai

    Reply
  2. Ecpension valb ka kam hota hai refrijant k tapman ko kam krna
    Jaise botal hoti hai vo aage se uska frint bhoot kam hota hai or kb liqid presser k sath is kam surag se nikalta hai to vo liqivid child veper m badal kata hai

    Reply
  3. thanks you sir
    Aapne bahut achhe se topics ko smjhhaya hai.
    Aur RAC ke sabhi topic ko bhi explain karke
    hum logo ke samksha eakhiye.

    Reply
  4. thanks you sir
    Aapne bahut achhe se topics ko smjhhaya hai.
    Aur RAC ke sabhi topic ko bhi explain karke
    hum logo ke samksha eakhiye.

    Reply

Leave a Comment