पाना Wrench क्या होता है और इसके प्रकार

पाना Wrench क्या होता है और इसके प्रकार

हमारे काम को आसान बनाने के लिए हम औजारों का इस्तेमाल करते हैं. . जिससे कि हम हमारे काम को जल्दी और बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं. . इसी प्रकार हम रेंज का इस्तेमाल भी नट और बोल्ट को जल्दी और आसानी से खोलने के लिए और बंद करने के लिए करते हैं.रेंच एक ऐसी डिवाइस या युक्ति है जिसका प्रयोग नट बोल्ट को घुमाने के लिए किया जाता है जिसके द्वारा हम नेट बोल्ट को tight या loose कर सकते हैं. इसके अलावा इसका प्रयोग पाइप को पकड़ने या घुमाने के लिए भी किया जाता है. इसका दूसरा नाम spanner भी है.

रेंच (Wrench) की परिभाषा: यदि इसकी परिभाषा की बात की जाए तो रेंच एक ऐसा औजार है जिसका प्रयोग किसी भी घुमावदार वस्तु पर बल लगाने के लिए किया जाता है.औजारों के बारे में हमें आईटीआई पॉलिटेक्निक जैसे डिप्लोमा में बहुत ज्यादा बताया जाता है. क्योंकि यहां पर हमें ज्यादा प्रैक्टिकल देखने को मिलता है. इसीलिए आप को औजारों द्वारा काम भी करवाया जाता है. अगर आप किसी भी औजार के बारे में ज्यादा जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको उसे ज़ोर को इस्तेमाल करके देखना होगा तभी आपको पता लगेगा कि है और कैसे काम करता है और कहां कहां पर है इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

रेंच (Wrench) के प्रकार

रेंच विभिन्न प्रकार के होते हैं. हर जगह इनका अलग-अलग प्रयोग किया जाता है रेंच का प्रयोग स्थिति को ध्यान में रखते हुए का प्रयोग किया जाता है इस पोस्ट में हम आपको सामान्य रेंचो के बारे में बता रहे हैं. जिसका प्रयोग आम तौर पर किया जाता है.पाना एक ऐसा सामान्य औजार है. जिसका इस्तेमाल हम हमारे घर में भी कर सकते हैं क्योंकि हमारे घर में भी बहुत सी जगह पर नट और बोल्ट होते हैं. जिन्हें हम हाथों द्वारा नहीं खोल सकते इसीलिए हम वहां पर पाना का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप पाना ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं. यह जानना चाहते हैं कि पाना की कीमत कितनी होती है. तो नीचे आपको वेबसाइट का लिंक दिया गया है .जहां पर जाकर आप पाना की कीमत के बारे में पता कर सकते हैं.

Buy Here

Open-end Wrench (खुले सिरे वाला पाना)

यह एक ऐसा रेंच है जो दोनों सिरों से खुला होता है इसका प्रयोग हम सामान्य जीवन में करते हैं. यह रेंच हर घर में देखने को मिल जाता है इस रेंच के दोनों सिरे खुले होते हैं. जो U के आकार में होते हैं. यह उन नट, बोल्ट पर प्रयोग किया जाता है जो सतह से ऊपर होते हैं. नेट के आकार के अनुसार अलग-अलग रेंचो का प्रयोग किया जाता है.

Box-end Wrench ( Ring Spanner)

यह एक ऐसा रेंच है इसके दोनों सिरों पर बेलन के आकार का होता है जिसके अंदर छोटे-छोटे कोणों होते हैं. और उन कोणों की सहायता से वह नट को खोलने और टाइट करने में मदद करता है. इस रेंच के दोनों सिरों पर बेलन के आकार होता है जिसके अंदर नट बोल्ट फिट हो जाता है और नट या बोल्ट पर सही प्रकार से बल लगाया जा सकता है नेट के आकार के अनुसार अलग-अलग रेंचो का प्रयोग किया जाता है.

Combination Wrench ( Combination Spanner)

Combination Wrench एक ऐसा रेंच है जिसका एक सिरा Open-end wrench और दूसरा सिरा Box-end wrench का बना होता है Combination Wrench का तो अपने नाम से ही पता चल रहा है कंबीनेशन का अर्थ जैसे कि जुड़ा होता है यह दो रेंचो के जोड़ने से मिलता है.

Adjustable Wrench ( Shifting Spanner)

जैसा कि इस के नाम से ही पता चल रहा है कि यह एडजस्ट टेबल रेंच है इस रेंच को हम अपने कार्य के अनुसार है छोटा बड़ा कर सकते हैं. यह एक ऐसा रेंच है जो कि एक Fix साइज तक ही ओपन किया जा सकता है इस रेंच के सहायता से हमें कई रेंच का कार्य एक ही रेंच से कर सकते हैं. .

Pipe Wrench ( Stillson Wrench)

यह एक ऐसा रेंच है जो हमें आमतौर घरों में देखने को मिलता है इसका प्रयोग छोटे नटो कों टाइट या लूज करने के लिए किया जाता है इस रेंच की सहायता से हम बहुत से रेंचो के बराबर कार्य कर सकते हैं. यह रेंच एडजस्टेबल रेंच से बड़ा होता है.

Socket Wrench

आजकल हर जगह Socket Wrench देखने को मिलते हैं. क्योंकि यह एक ऐसा टूल है जिसके ऊपर एक सॉकेट लगा होता है जिसके अंदर नट या बोल्ट Fix आता है जो कि नट और बोल्ट को आसानी से घुमाने में बहुत ही सहायक है इसके ऊपर एक Leveler लगा होता है जिसकी सहायता से इसको reverse और forward दोनों प्रकार से यूज कर सकते हैं. इसमें हर size के नट और बोल्ट के लिए अलग अलग Socket खरीदना पड़ता है इसलिए यह कुछ महंगा होता है.

Alligator Wrench

यह रेंच आजकल देखने को बहुत कम मिलता है क्योंकि यह पुराने टाइम में मिलता था जैसा कि इसके नाम से पता चलता है इसका मुख Alligator के मुख की तरह था.

Leg Wrench

Leg रेंच का प्रयोग गाड़ियों के पहियों को खोलने के लिए किया जाता है यह X के आकार का होता है जहां पर Open-end Wrench या Box-end Wrench का प्रयोग नहीं किया जा सकता वहां पर Leg रेंच का प्रयोग किया जाता है इसे Cross Rim या Spider Wrench भी कहा जाता है.

Allen Wrench Key

यह रेंच आमतौर पर घरों में देखने को मिलता है इसको हम घरों में L Key के नाम से जानते हैं. यह नेट के अंदर Fix होकर उसे खोलता या टाइप करता है जो नट बाहरी और से गोल होते हैं. उस उनके बीच में L Key के लिए थोड़ी सी जगह होती है जहां पर L Key का प्रयोग किया जाता है.

Impact Wrench

इसे impact ड्राइवर भी कहा जाता है यह रेंच बिजली या compressed हवा के द्वारा काम करता है अत्यधिक बल के प्रयोग के लिए इंपैक्ट रेंच का प्रयोग किया जाता है…..

इस प्रकार रेंचो के बहुत से प्रकार है जैसे oil filter wrench, multigrip pliers, dumbbell spanner, chain wrench, tap wrench, self-adjusting spanner इत्यादि.

इस पोस्ट में आपको wrench adjustable wrench or spanner wrench types wrenches definition socket wrench pipe wrench monkey wrench ratchet wrench से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें और अगर आपको जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

1 thought on “पाना Wrench क्या होता है और इसके प्रकार”

Leave a Comment