घर की वायरिंग या बिजली फिटिंग कैसे करे

7 16,462

घर की वायरिंग या बिजली फिटिंग कैसे करे

इससे पहले हमने बताया था कि घर में Inverter का Connection कैसे करे .जिससे आप अपने घर में इन्वर्टर की वायरिंग कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने घर के (घरेलू वायरिंग) सभी उपकरण को एक बोर्ड में कैसे जोड़ेंगे. और इसके लिए आपको कैसे वायरिंग करनी पड़ेगी. अगर आपको थोड़ी सी भी इलेक्ट्रिक तार की जानकारी है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने घर में किसी भी उपकरण की वायरिंग कर सकते हैं.

क्योंकि उपकरण में कम से कम 2 तार जुड़ते हैं और अगर हम उपकरण की अर्थिंग करते हैं तो उसमें तीन ताल जुड़ते हैं. और अगर आप अलग-अलग उपकरण पर इन्वर्टर का कनेक्शन भी देना चाहते हैं तो आपके घर में आपको चार तार लेकर चलने होंगे जिससे कि आप अलग-अलग उपकरण में सीधे इनवर्टर और अपने घर की मेन सप्लाई का कनेक्शन कर सकेंगे तो सबसे पहले आपको चारों तारों की जानकारी होनी चाहिए तो नहीं से आपको चारों चारों के बारे में बताया गया है.

कौन से रंग का तार किस लिए होता है

अगर आप किसी भी बिजली के उपकरण की वायरिंग करना चाहते हैं. तो आपको सभी प्रकार के तारों की जानकारी अच्छे से होनी चाहिए ताकि आप एक अच्छे तरीके से अपने घर में वायरिंग कर सकें.

1. लाल तार ( Red Wire)

लाल तार को हम गर्म तार या फेस लाइन वाला तार भी बोलते हैं. जिस में बिजली होती है. और इफ्तार का कनेक्शन हमेशा सभी सभी के ऊपर किया जाता है. ताकि जब भी आप किसी उपकरण की बिजली को बंद करें तो उस पूरे उपकरण में बिजली ना रहे. और इस तार को कभी भी नंगे हाथों से ना छुए .

—————-

2. काला तार (Black Wire)

काला तार को हम ठंडे तार के रूप में भी जानते हैं जिसमें किसी तरह की बिजली नहीं होती है. और इसका कनेक्शन सीधे उपकरण पर किया जाता है.

—————-

3. हरा तार (Green Wire)

भारत में हरे रंग के तार को अर्थिंग के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है. अगर आप किसी उपकरण के अर्थिंग वायर को देखेंगे तो उसका रंग आपको हरा मिलेगा तो इसलिए आप अपने घर में भी हरे रंग का तार ही अर्थिंग में लगाएं.

—————-

4. नीला या पीला तार

इन्वर्टर का कनेक्शन करते समय आप नीले या पीले रंग की तार का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां तक संभव हो आप नीले रंग की का तार का इस्तेमाल करें वैसे इसके लिए कोई खास कारण नहीं है लेकिन नीले रंग का तार आसानी से पहचान में आ जाता है.

—————-

बिजली फिटिंग सामग्री की सूची

हम अपने घर में वायरिंग की फिटिंग दो तरह से कर सकते हैं एक अंडरग्राउंड होती है जो की दीवार के अंदर की जाती है. यह फिटिंग आप दीवार के अंदर पाइप दबाकर कर सकते हैं. और एक सेटिंग होती है जो की दीवार के ऊपर की जाती है यह फिटिंग बहुत ही आसान होती है और इसे कोई भी कर सकता है. अगर आपके घर में अंडरग्राउंड सेटिंग नहीं है तो आप बाहर की सेटिंग कर सकते हैं इसके लिए आपको फिटिंग पाइप की जरूरत पड़ेगी. जो कि आपको बाजार से आसानी से मिल जाएगी.

फिटिंग पाइप की मदद से आप अपने पूरे घर में तार बिछा दे जहां पर आप को स्विच बोर्ड लगाना है और उस स्विच बोर्ड में कितने कनेक्शन करने हैं उस हिसाब से आपको उस स्विच बोर्ड से उपकरण तक तार ले कर जाने हैं. इसके अलावा आपको स्विच बोर्ड में क्या-क्या लगाना होगा उसकी सूची आपको नीचे दी गई है.

  1. Power Indicator = 1
  2. Fuse = 1

किसी भी बोर्ड में आपको एक फ्यूज और एक पावर इंडक्टर लगाना होगा इसके अलावा आपको कितने स्विच और सॉकेट लगाने हैं वह अपने हिसाब से लगाएंगे आपके घर में कितने उपकरण है और आप उस स्विच बोर्ड से कितनी उपकरण तक सप्लाई लेकर जाना चाहते हैं उस हिसाब से आप को स्विच बटन लगाने होंगे जैसे कि :-

  • 2 Bulb = 2 Switches
  • 1 Fan = 1 Regulator
  • 1 Socket =1 Switches

तो आपको 3 Switches, 1 Regulator और 1 Socket आपको लेन होंगे. और 1 Power Indicator, 1 Fuse लाना है.

घर की वायरिंग या बिजली फिटिंग कैसे करे

होम इलेक्ट्रिकल वायरिंग इन हिंदी? switch board wiring connection in hindi अगर आप घर में Inverter का Connection भी करना चाहते है तो आपके स्विच बोर्ड में आपको 4 तार लाने होंगे .वैसे 3 तार से भी काम चल सकता है .अगर आप ग्राउंडिंग या अर्थिंग नहीं करना चाहते . बोर्ड तक तार आने के बाद वायरिंग कैसे करे गे इसका Diagram नीचे देखे .
सभी के घरों में जो भी स्विच बोर्ड होता है उसमें हमें एक सॉकेट और स्विच बटन और इंडिकेटर और एक फैन रेगुलेटर देखने को मिलता है तो यहीं पर हमने इस बोर्ड में दिखाया है अगर आपके बोर्ड में इससे ज्यादा बटन हैं. तो आप जो दूसरे बटन है .उन्हीं की तरह उनका भी कनेक्शन दूसरे उपकरण के साथ में जैसे लाइट या पंखा के साथ में कर सकते हैं. तो इस बोर्ड में जो भी बटन या इंडिकेटर हमने लगाया है उसका कनेक्शन कैसे करेंगे इसके बारे में नीचे आपको अलग-अलग बताया गया है.

जैसा कि ऊपर फोटो में आप को दिखाया गया है यह चित्र सिर्फ आपके घर में आने वाली MAIN Supply से उपकरण को जोड़ने का Daigram है.जो जैसा कि आप इस चित्र (electric board connection image ) में देख सकते हैं की काला तार सभी उपकरण जैसे लाइट पंखा इत्यादि पर सीधा जोड़ा गया है. तो इसी तरह आपको सभी उपकरण पर यह तार सीधा जोड़ देना है. पर जोड़ते समय हाथों पर दस्ताने पहन ले या फिर अब के घर की MAIN Supply को बंद कर दें.

1. Electric switch board में Fuse का कनेक्शन कैसे करे

किसी भी सर्किट में या स्विच बोर्ड में फ्यूज होना बहुत ही जरुरी है. अगर कहीं पर कोई भी फॉल्ट होता है तो आप का फ्यूज उड़ जाएगा और आप के बोर्ड की सप्लाई बंद हो जाएगी जिससे आप.भारी नुकसान होने से बच सकते हैं. तो सबसे पहले आप फ्यूज का कनेक्शन करेंगे और फ्यूज का कनेक्शन आप सीरीज में करेंगे. जैसा की आपको पर चित्र में देख सकते हैं MAIN सप्लाई की तार पहले फ्यूज के एक सिरे पर लगाई गई है और दूसरे सिरे से वह तार पूरे स्विच बोर्ड में लेकर गए हैं. तो इसी तरह आपको कनेक्शन करना है.

2. Electric switch board में Indicator का कनेक्शन कैसे करे

फ्यूज के बाद में होता है इंडिकेटर जिससे आपको यह पता चलता है कि स्विच बोर्ड में बिजली या पावर आई है या नहीं. और इसका कनेक्शन दोनों तारों के समानांतर होगा या यूं कहें कि दोनों तारों का कनेक्शन इंडिकेटर पर होगा. तो दोनों तार आपको सीधे इंडिकेटर पर लगा देनी है.

3. लाल तार Phase Wire का कनेक्शन कंहा करे

लाल तार – फेस वायर जिसमें बिजली होती है उसका कनेक्शन आप को बड़े ध्यान पूर्वक करना पड़ता है और इस कनेक्शन को करने से पहले आपको यह जानना जरुरी है कि उस तार में बिजली है या नहीं. इस तार का कनेक्शन आप सभी स्विच बटन पर करेंगे. क्योंकि जब हम किसी उपकरण की सप्लाई को बंद करते हैं तो उसका स्विच बटन बंद कर देते हैं. अगर आपने इस तार का कनेक्शन सीधे उपकरण पर कर दिया और काली तार का कनेक्शन आपने स्विच बटन पर किया तो आपके उपकरण की सप्लाई स्विच बंद करने के बाद में भी बंद नहीं होगी तो इस बात का विशेष ध्यान रखें और इस तार का कनेक्शन स्विच बटन पर करें.

4. काली तार neutral wire का कनेक्शन कंहा करे

न्यूट्रल वायर में किसी तरह की कोई सप्लाई नहीं होती तो इसका कनेक्शन आपको सीधे उपकरण पर करना होगा. जैसा कि आपको पता है किसी भी उपकरण में आपको दो तार मिलते हैं तो एक तार का कनेक्शन आप सीधे न्यूट्रल तार से करेंगे और दूसरा कनेक्शन आप स्विच बटन पर करेंगे जिस पर आपको लाल तार की मेन सप्लाई मिलेगी.

5. Earthing Wire – Grounding Wire

इलेक्ट्रॉनिक के किसी भी उपकरण की हम सो प्रतिशत गारंटी नहीं ले सकते कि वह खराब होगी या नहीं. लेकिन उस उपकरण में किसी तरह की कोई भी दिक्कत आने पर हमें कोई नुकसान नहीं हो इसीलिए हम उस उपकरण की अर्थीन या ग्राउंडिंग कर देते हैं. आपके घर में जितने भी बड़े बिजली के उपकरण हैं जैसे की फ्रिज वाशिंग मशीन इत्यादि सभी में आपको अर्थिंग का एक अलग पॉइंट मिलता है जो कि आपको Socket में सबसे ऊपर देखने को मिलता है.ऊपर चित्र में आपको इस का कोई भी कनेक्शन नहीं दिखाया गया है लेकिन अगर आप अपने घर में अर्थिंग करते हैं तो आपको वह तार सॉकेट के सबसे ऊपर वाले पॉइंट जोकि सबसे बड़ा होता है उसके साथ में जोड़ने होगी. इसके बारे में हम आपको अलग से एक पोस्ट में बताएंगे.

How to make electric switch board With इन्वर्टर कनेक्शन

इनवर्टर के कनेक्शन के बारे में हमने पहले भी एक पोस्ट में बताया था उसे आप देख सकते हैं जिससे आपको इनवर्टर के कनेक्शन के बारे में ज्यादा अच्छे से जानकारी हो जाएगी नीचे आपको ऊपर दिए गए चित्र में ही इन्वर्टर का कनेक्शन और करके दिखाया गया है
जैसा कि आप देख सकते हैं इनवर्टर की जॉब सप्लाई है वह हमने स्विच पर दी है क्योंकि इनवर्टर की सप्लाई भी मेन सप्लाई की तरह है. काम करेगी. इसीलिए हमें यह सप्लाई भी सर्विस पर देनी है तो जो भी उपकरण आप इनवर्टर से चलाना चाहते हैं. उसका कनेक्शन सीधे इनवर्टर की तार से कर दें. किसी भी स्विच बटन पर इनवर्टर की लाइन और मैन लाइन दोनों एक साथ ना छोड़े इस बात का विशेष ध्यान दें.

इलेक्ट्रिसिटी वायरिंग या कनेक्शन करते समय इन बातों का ध्यान रखें

  1. हमेशा अपने घर में अर्थिंग तार का इस्तेमाल करें जिससे की आपके उपकरण को और आपको भी किसी तरह के नुकसान का सामना ना करना पड़े.
  2. कभी भी लाल तार या मेन सप्लाई के तार को सीधा ना छुएं. इस प्यार को आपके सिर्फ एक बार छूने से ही आप को भारी नुकसान हो सकता है. तो काम करते समय हमेशा ही स्विच बोर्ड की सप्लाई को बंद रखें और हाथों पर दस्तानों का इस्तेमाल करें.
  3. किसी भी तार को नंगा ना छोड़े. चाहे वह स्विच बोर्ड के अंदर हो या स्विच बोर्ड से बाहर किसी भी उपकरण का तार आप हमेशा उसे TAPE लगाकर अच्छे से ढक दें.
  4. किसी भी स्विच बटन के पेच को ढीला ने छोड़े उसे अच्छी तरह tight कर दें.नहीं तो आप के स्विच बोर्ड में शॉर्ट सर्किट हो सकता है .
  5. जितने भी उपकरण के कनेक्शन आप करेंगे वह सभी सर्विस के ऊपर होनी चाहिए किसी भी उपकरण को सीधा ना जोड़ें.

तो ऊपर बताए गए दोनों चित्रों के अनुसार आप अपने घर में इनवर्टर और बिना इन्वर्टर की वायरिंग कर सकते हैं. तो इस पोस्ट में आपको घर की वायरिंग कैसे करे, बिजली फिटिंग सामग्री की सूची, लाइट फिटिंग सामान, इलेक्ट्रिक बोर्ड कनेक्शन, वायरिंग का नक्शा, घरेलू वायरिंग, हाउस वायरिंग, होम इलेक्ट्रिकल वायरिंग इन हिंदी के बारे में बताया गया है अगर इसके बारे में आप कुछ और जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

7 Comments
  1. Dabbu Singh says

    Out side wiring me joint kaha-2 par dena hai Sir

  2. Tilak Ram Maurya says

    Moter,fan,table fan,etc banane ke tarike btaye sir.uske diagrams bhi

    1. Sanjay miri says

      Bijli ka kam Sikhna hai

  3. फैज़ल says

    3 फेस की जानकारी चाहिये

  4. DABBU SINGH says

    Sir Under ground light fitting me PVC pipe kaha -2 par or kaise lagate hai Please Sir reply

  5. Rohit chandrawal says

    स्वीच बोडॅ मे काले वायरो का सभी उपकरणो में कनेक्शन कैसे करे ?

  6. Takpa says

    Kya weare fiting karna sekata hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.