Electrical

कौन सा इनवर्टर खरीदना चाहिए

कौन सा इनवर्टर खरीदना चाहिए

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं . इनवर्टर के बारे में कि अगर आप नया इनवर्टर खरीदना चाहते हैं . तो आपको इसके लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जहां पर भी लाइट की दिक्कत होती है ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में लाइट की बहुत ज्यादा दिक्कत होती है जहां पर दिन के समय में 2 या 3 घंटे ही लाइट आती है वहां पर इनवर्टर ही एकमात्र सहारा है. जिससे कि हम अपने घर के सारे ही उपकरण चला सकते हैं . जो साधारण उपकरण होते हैं . जैसे की लाइट, पंखे इत्यादि तो इसलिए आपको इनवर्टर खरीदते समय काफी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे पॉइंट बताने वाला हूं जिससे कि आपको इनवर्टर खरीदने में काफी आसानी हो जाएगी इससे पहले मैंने एक पोस्ट में आपको यह बताया था कि अगर आप सोलर इन्वर्टर लगवाना चाहते हैं . तो उससे संबंधित किन किन आवश्यक बातों का ध्यान रखना जरूरी है और सोलर इनवर्टर से संबंधित जानकारी आप को बताई थी के आपको अपने घर में कितना बड़ा सोलर पैनल लगवाना चाहिए जिससे की आपके घर के सभी या आवश्यक उपकरण आप इस्तेमाल कर सकें आज के इस पोस्ट में हम सिर्फ इनवर्टर की बात करने वाले हैं . कि आपको इनवर्टर कौन सा खरीदना चाहिए

इन्वर्टर तीन प्रकार के होते हैं

  • Sine Wave Inverter
  • Modified Sine Wave Inverter
  • Square Wave Inverter

आजकल मार्केट में बहुत ज्यादा Sine Wave Inverter देखने को मिलेंगे हालांकि यह Square Wave Inverter  से थोड़े से महंगे होते हैं . लेकिन इससे आप के उपकरण की लाइफ जो है वह बढ़ जाती है और इसकी जो Efficiency है वह ज्यादा हो जाती है इसलिए आज लगभग सभी कंपनियां Pure Sine Wave Inverter  ही बना रहे हैं.

Modified Sine Wave, Sine Wave और Square Wave के बीच का मॉडल होता है ऐसे इनवर्टर में जब हम किसी उपकरण को चलाते हैं साधारणतया हम बात करें अपने पंखे की तो उसमें Humming  की साउंड आती है आपने काफी बार यह नोटिस किया होगा कि जब आप पंखे को कम स्पीड पर चलाते हैं तो उसमें आवाज आने लगती है वैसे ही आवाज इन्वर्टर में आती है और इसके अलावा अगर आप के घर में लाइट जाती है और आती है उस समय भी काफी पता चलता है कि अब लाइट आई है या गई है.

Square Wave के बारे में बात करने की जरूरत नहीं है यह वैसे तो सस्ते होते हैं लेकिन इससे आपकी उपकरण की Efficiency कम हो जाती है तो इसलिए अगर आप इन तीनों में से कोई एक इन्वर्टर खरीदना चाहते हैं तो आप निश्चिंत होकर Pure Sine Wave Inverter ही खरीदिए कुछ लोग पैसे बचाने के चक्कर में Modified Sine Wave या Square Wave इनवर्टर खरीद लेते हैं जिससे उन्हें बाद में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो ऐसी दिक्कत से बचने के लिए आप Pure Sine Wave Inverter ही खरीदें.

साधारण इनवर्टर और सोलर इन्वर्टर में अंतर

इसके अलावा इनवर्टर दो तरह के होते हैं साधारण (Normal) इनवर्टर और सोलर (Solar) इन्वर्टर इन दोनों के अंतर का पता इनके नाम से ही चल जाता है जोक सोलर इन्वर्टर है उसके साथ में आप सोलर पैनल को डायरेक्टली कनेक्ट कर सकते हैं और आप अपने घर में बिजली की बचत कर सकते हैं लेकिन जो नॉर्मल (Normal) इन्वर्टर है उसे अगर आप सोलर इनवर्टर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको MPPT Solar Charge Controller लगाना पड़ेगा या आप PWM Solar Charge Controller का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके  बारे में हमने पहले भी आपको एक बार बताया है कि कैसे हैं आप एक नॉर्मल इनवर्टर पर MPPT Solar Charge Controller लगाकर उसे एक सोलर इन्वर्टर बना सकते हैं लेकिन जब हमने इनवर्टर खरीदने की बात करते हैं तो इन दोनों में से आप सोलर इनवर्टर ही खरीदे.

अगर आप अभी इस पर सोलर पैनल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो भी आप एक बार सोलर इनवर्टर ही खरीद लीजिए क्योंकि अगर भविष्य में आप इस पर सोलर पैनल कनेक्ट करना चाहेंगे तो बड़ी ही आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे. इसके लिए आपको अलग से कोई सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आप नॉर्मल इनवर्टर को सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाकर सोलर इन्वर्टर बनाने की कोशिश करेंगे तो इसमें आपकी जो बैटरी है वह तो सोलर पैनल से चार्ज हो जाएगी .लेकिन इसका एक जो सिस्टम होता है कि आप इनवर्टर को मेन सप्लाई पर चलाना चाहते हैं या सोलर पैनल पर चलाना चाहते हैं तो वह सिस्टम आप एक नॉर्मल इनवर्टर में नहीं कर सकते हैं या फिर इसके लिए आपको ज्यादा बढ़िया जो सोलर कंट्रोलर होता है वह खरीदना पड़ेगा जो कि आपको बहुत ज्यादा महंगा पड़ेगा.

एक साधारण MPPT  चार्जर कंट्रोलर की बात करें तो यह कम से कम ₹4000 से ₹5000 तक का पड़ता है एक नॉर्मल इनवर्टर की बजाए डायरेक्ट एक सोलर इनवर्टर खरीद लेते हैं तो इसमें आपको ₹2000 से ₹3000 तक ही ज्यादा देने पड़ेंगे और यह कीमत निर्भर करती है कि आप कितना बड़ा या कितने KVA का इनवर्टर लेते हैं तो इसका निष्कर्ष यही है कि अगर आप नॉर्मल या सोलर में से कोई एक खरीदना चाहते हैं तो सोलर इन्वर्टर हि खरीदिये और वह भी Pure Sine Wave 2 पॉइंट को आप को ध्यान में रखना है कि इनवर्टर में Pure Sine Wave और सोलर इन्वर्टर आपको खरीदना है.

अब बात करते हैं कि आपको कितना बड़ा सोलर इन्वर्टर खरीदना चाहिए इसके बारे में हमने आपको पहले पोस्ट के माध्यम से बताया था वहां पर आप देख सकते हैं वहां पर पूरी जानकारी के साथ बताया गया है या फिर मैं आपको एक सिंपल आईडिया देता हूं अगर आप अपने घर में दो या तीन पंखे चलाते हैं और दो या तीन लाइट है जो आप ऑन करते हैं आपको 1100 VA का सोलर इन्वर्टर खरीद लेना चाहिए अगर आप इससे ज्यादा उपकरण चलाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने घर के उपकरणों पर होने वाले लोड की गणना करनी पड़ेगी उसके बाद मैं आपको यह देखना पड़ेगा कि आपको कितने VA  का सोलर इनवर्टर खरीदना चाहिए तो इसके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे Su-Kam Luminous इनकी खुद की वेबसाइट पर केलकुलेटर दिए गए हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं .

ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से आप  खुद कैलकुलेशन करके देख सकते हैं या फिर हमारी पहले की पोस्ट में देख सकते हैं कि किस प्रकार से आप कैलकुलेशन कर सकते हैं

तो अगर आपके घर के उपकरणों का लोड 800-850 VA  के करीब आता है तो आपको 1100 VA का इनवर्टर खरीदना पड़ेगा या फिर आप इससे थोड़ा अधिक 1600 VA  का भी इनवर्टर खरीद सकते हैं.

कौन सी कंपनी का सोलर इन्वर्टर खरीदना चाहिए

अब बात करते हैं कि आपको कौन सी कंपनी का सोलर इन्वर्टर खरीदना चाहिए इंडिया की मार्केट में आपको ज्यादातर Luminous, Su-Kam, Microtek देखने को मिलेंगे यह सभी अच्छे ब्रांड है तो अगर आप  इनवर्टर खरीदना चाहते हैं तो किसी अच्छे ब्रांड का है इनवर्टर खरीदिए हालांकि ब्रांड के जो इनवर्टर होते हैं वह एक बिना ब्रांड वाले इनवर्टर से थोड़े महंगे जरूर होते हैं लेकिन उनका जो सपोर्ट और सर्विस होता है वह एक बिना ब्रांड वाले इनवर्टर से ज्यादा अच्छा होता है तो अगर आप इनवर्टर खरीदना  ही चाहते हैं तो किसी अच्छे ब्रांड का ही इन्वर्टर खरीदें मैं आपको अच्छे इनवर्टर के लिए Luminous, Microtek और Su-Kam कि राय दूंगा.

वैसे आप किसी भी एक ब्रांड का सोलर इन्वर्टर खरीद सकते हैं तो यह 4 पॉइंट जिनके आधार पर आप अपने इनवर्टर का चुनाव कर सकते हैं आज के लिए इस पोस्ट में कौन सा इनवर्टर खरीदना चाहिए इन्वर्टर कीमत इनवर्टर का रेट इन्वर्टर के काम इन्वर्टर बैटरी इन्वर्टर कितने का है इन्वर्टर प्राइस लिस्ट इन्वर्टर प्राइस विथ बैटरी इन्वर्टर प्राइस इन इंडिया microtek inverter price solar inverter price इन्वर्टर बैटरी प्राइस लिस्ट luminous inverter battery price exide inverter battery price  के बारे में बताया गया है  अगर आपका इस से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है

Related Articles

14 Comments

  1. sir namaskar,flinslim ka 5kva ka solar inverter kaisa rahega kya ye without bettry or without grid ke kam kar sakta h or ye kanha milega krpiya bataye

  2. sir namaskar,flinslim ka 5kva ka solar inverter kaisa rahega kya ye without bettry or without grid ke kam kar sakta h or ye kanha milega krpiya bataye

  3. SIR MERE PAAS EK INVERTER HAI JO HAND MADED HAI, USME YEH PROBLEM HAI KI JAB LIGHT JATI HAI TO HALKA SA JHTKA LAGTA HAI YANI KI LIGHT CHALI JANE KE BAAD TURANT ELECTRICITY NAHI DETA HAI, THODA RUK KAR LIGHT DETA HAI, ISSE JHATKA SA LAGTA HAI. KYA ISSE CHHUTKARA MIL SAKTA HAI CAPICITER KI MADD SE YA KOI AUR TRY KARNA HOGA.

  4. SIR MERE PAAS EK INVERTER HAI JO HAND MADED HAI, USME YEH PROBLEM HAI KI JAB LIGHT JATI HAI TO HALKA SA JHTKA LAGTA HAI YANI KI LIGHT CHALI JANE KE BAAD TURANT ELECTRICITY NAHI DETA HAI, THODA RUK KAR LIGHT DETA HAI, ISSE JHATKA SA LAGTA HAI. KYA ISSE CHHUTKARA MIL SAKTA HAI CAPICITER KI MADD SE YA KOI AUR TRY KARNA HOGA.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Resistor क्या है ? प्रतिरोधक किसे कहते है जानें Diode क्या होती है इसके प्रकार और उपयोग सबसे सस्ता 3 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें सबसे सस्ता 2 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें बिजली फिटिंग का सामान