पॉलीटेक्निक क्या है पॉलीटेक्निक के बाद पढ़ाई और नौकरी

पॉलीटेक्निक क्या है पॉलीटेक्निक के बाद पढ़ाई और नौकरी

पॉलिटेक्निक दो शब्दों को जोड़कर बनाया गया शब्द है. Poly + Technic इन दोनों शब्दों के मिलने से बना है पॉलिटेक्निक और polytechnic ka matlab है. बहुत सारी कलाओं का संस्थान. या आसान भाषा में कहें तो एक ऐसा संस्थान जहां पर अलग-अलग कलाओं के बारे में अध्ययन किया जाता है.पॉलिटेक्निक एक ऐसा संस्थान है जहां पर विद्यार्थी इंजीनियर बनने के लिए आता है और इंजीनियर बनने की पहली सीढी ही पॉलिटेक्निक होता है.

अगर आप भी पॉलिटेक्निक के छात्र हैं या छात्रा है या पॉलिटेक्निक करने की सोच रहे हैं तो आज इस पोस्ट में हम आपको polytechnic ke baad job ,polytechnic karne ke baad kya kare , what is polytechnic course in hindi में  बताने वाले हैं जिससे आपको पॉलिटेक्निक के बारे में और अच्छे से जानकारी हो जाएगी.

जल्दी सरकारी नौकरी पाने के लिए पॉलिटेक्निक के बजाये आईटीआई करे

Polytechnic Kaise Kare

पॉलिटेक्निक करने के लिए एक प्रक्रिया बनाई गई है जिससे आप पॉलिटेक्निक कर सकते हैं. पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेने से पहले आपको 10 वीं कक्षा को पास करना अनिवार्य है. अगर आप 10 वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे तो आप सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं लेकिन अगर आप 10वीं कक्षा में अच्छे अंको से पास नहीं होगी तो आपको किसी प्राइवेट पॉलिटेक्निक संस्थान में एडमिशन लेना होगा.

Step 1

दसवीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद में आपको पॉलिटेक्निक के लिए होने वाले टेस्ट की तैयारी करनी होगी इस टेस्ट का नाम होता है. DETइसका पूरा नाम है डिप्लोमा एंट्रेंस टेस्ट ( Diploma Entrance Test )  जो भी विद्यार्थी पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना चाहता है उसे पहले इस टेस्ट को पास करना होता है. अगर आप इस टेस्ट में अच्छे अंको से पास होते हैं तो आप सरकारी संस्थान में एडमिशन आसानी से ले सकेंगे नहीं तो आपको प्राइवेट पॉलिटेक्निक में ही एडमिशन ले रहा होगा.

Step 2 

डिप्लोमा एंट्रेंस टेस्ट पास करने के बाद में आपका एडमिशन पॉलिटेक्निक में हो जाएगा पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेते समय किसी भी शाखा का चुनाव आप कर सकते हैं. जिस भी क्षेत्र में आपकी रुचि है उसी आधार पर आप पॉलिटेक्निक की शाखाओं का चुनाव करेंगे. जैसे कि अगर आपकी रुचि कंप्यूटर में है तो आप कंप्यूटर शाखा का चुनाव करेंगे और अगर आपकी रुचि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में है तो आप इलेक्ट्रिकल शाखा का चुनाव करेंगे. और पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेंगे.

Step 3

स्कूलों की तरह पॉलिटेक्निक में भी आपके एग्जाम होंगे हर साल आपको एग्जाम देने पड़ेंगे और सभी एग्जाम में आपको पास होना होगा. अगर आप किसी भी विषय में फेल हो जाते हैं तो उसका पेपर आपको दोबारा देना पड़ेगा और उसे पास करना होगा. इसी तरह आपको 3 सालों में 6 बार एग्जाम देने होंगे या फिर 3 बार एग्जाम देने होंगे. और सभी एग्जाम को पास करना होगा.

Step 4

तीनों साल सभी परीक्षाओं में पास होने के बाद में आपको डिप्लोमा मिलेगा इस डिप्लोमा के आधार पर आप कहीं पर भी नौकरी पा सकते हैं या फिर अब आगे पढ़ाई कर सकते हैं.

12th के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करे

अगर आप 12वीं कक्षा के छात्र ने छात्रा हैं तो आप 12 वीं कक्षा के बाद में भी पॉलिटेक्निक कर सकते हैं लेकिन यहां पर एक शर्त है कि आपको 12 वीं कक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ लेना होगा. फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ के साथ में 12वीं कक्षा पास करने के बाद में आप पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा कर सकते हैं. और आपका एडमिशन सीधे दूसरे साल में हो जाएगा जिससे कि आपको डिप्लोमा 2 साल का ही करना पड़ेगा.

पॉलिटेक्निक में कौन कौन सी ब्रांच होती है

जैसा की हमने बताया पॉलिटेक्निक का नाम है बहुत सारी कलाओं का संस्थान. इसीलिए पॉलिटेक्निक में इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग से संबंधित बहुत सारी शाखाएं होती हैं.लेकिन सभी पॉलिटेक्निक में सभी शाखाएं नहीं होती नीचे आपको पॉलिटेक्निक में पाए जाने वाले लगभग सभी शाखाओं की सूची दी गई है. सबसे पहले आप अपनी रुचि देखी है कि किस क्षेत्र में है और उसी के आधार पर आप किसी भी एक शाखा का चुनाव करके उस शाखा से अपना पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा पूरा कर सकते हैं. what is polytechnic course in hindi ?

  1. Architectural Assistantship
  2. Automobile Engineering
  3. Chemical Engineering
  4. Civil Engineering
  5. Computer Engineering
  6. Computer Science and Engineering
  7. Electrical Engineering
  8. Electronics and Communication Engineering
  9. Electronics and Communication Engineering – Industry Integrated
  10. Electrical and Electronics Engineering
  11. Electronics (Microprocessor)
  12. Electronics and Telecommunication Engineering
  13. Fashion Design
  14. Food Technology
  15. Garment Technology
  16. Information Technology
  17. Instrumentation Technology
  18. Interior Design and Decoration
  19. Leather Technology
  20. Leather Technology (Footwear)
  21. Library and Information Sciences
  22. Mechanical Engineering
  23. Mechanical Engineering (Refrigeration and Air Conditioning)
  24. Mechanical Engineering (Tool and Die)
  25. Marine Engineering
  26. Medical Laboratory Technology
  27. Plastic Technology
  28. Production and Industrial Engineering
  29. Textile Design
  30. Textile Processing
  31. Textile Technology

पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या करे

पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा करने के बाद में सबसे बड़ा सवाल है यही होता है कि polytechnic karne ke baad kya kare तो यह बात पूरी तरह से आपके ऊपर है कि आप पॉलिटेक्निक करने के बाद में क्या करना चाहते हैं. सबसे पहले यह देखें कि polytechnic ke baad job करना चाहते हैं या फिर आप पॉलिटेक्निक के बाद में और आगे पढ़ाई करना चाहते हैं. क्योंकि पॉलिटेक्निक करने के बाद में भी आप को नौकरी मिल सकती है और अगर आप पॉलिटेक्निक के बाद में और आगे पढ़ाई करके नौकरी पाएंगे तो आपको और अच्छी नौकरी मिलेगी.

पॉलिटेक्निक के बाद B.tech

अगर आप पॉलिटेक्निक करने के बाद में भी आगे अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो आप पॉलिटेक्निक करने के बाद में उसी शाखा से डिग्री भी कर सकते हैं. अगर आपने इलेक्ट्रिकल शाखा से अपना डिप्लोमा किया है. तो आप इलेक्ट्रिकल शाखा से ही बीटेक की डिग्री हासिल कर सकते हैं और उसके बाद में एमटेक भी कर सकते हैं. एमटेक करने के बाद में या बी टेक करने के बाद में ही आपको एक अच्छी नौकरी मिल जाएगी और जिसमें आपको अच्छी सैलरी भी मिलेगी.

Polytechnic Ke Baad Job

पॉलिटेक्निक करने के बाद में आप नौकरी भी पा सकते हैं इसके लिए आप प्राइवेट नौकरी या सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं. अगर आपने किसी अच्छी शाखा से अपने डिप्लोमा को पूरा किया है जैसे कंप्यूटर इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल जैसी शाखा से डिप्लोमा करने के बाद में नौकरी के विकल्प बहुत ज्यादा हो जाते हैं.  जैसे कि अगर आपने मैकेनिकल ब्रांच से डिप्लोमा पूरा किया है तो आपको रेलवे विभाग या किसी भी तरह के वाहन विभाग में नौकरी मिल सकती है. या किसी भी मशीन बनाने वाली कंपनी में बड़ी अच्छी नौकरी पा सकते हैं. और इसी प्रकार अगर आप कंप्यूटर ब्रांच से अपना डिप्लोमा पूरा करेंगे तो आप को कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारी जॉब मिल जाएंगी जैसे कि डाटा एंट्री. डेट एनालिटिक्स इत्यादि.

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद सैलरी

पॉलिटेक्निक करने के बाद में अगर आप तुरंत नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा अच्छी सैलरी तो नहीं मिलेगी लेकिन आपको लगभग ₹10000 के करीब सैलरी मिल जाएगी. आज 3 साल की डिग्री और कर लेते हैं तो आपको 15000 से ₹20000 सैलरी की नौकरी मिल सकती है. लेकिन अगर आप पॉलिटेक्निक के बाद में नौकरी करते हैं और साथ में अपनी बीटेक की पढ़ाई भी करते हैं तो बैठक होने के बाद में आप को 20000 से ₹25000 सैलरी मिल जाएगी. क्योंकि 3 साल की बीटेक और 3 साल का आपका कार्य अनुभव हो जाएगा जिसके आधार पर आपकी सैलरी अच्छी हो जाएगी .

इस पोस्ट में आपको polytechnic ke baad job, polytechnic karne ke baad kya kare, what is polytechnic course in hindi,  polytechnic ka matlab,पॉलिटेक्निक कोर्स डिटेल्स पॉलिटेक्निक कोर्स लिस्ट in hindi पॉलिटेक्निक कोर्स 2018 पॉलिटेक्निक कोर्स 2017 पॉलिटेक्निक कोर्स सिलेबस पॉलिटेक्निक कोर्स फीस पॉलिटेक्निक विषय पॉलिटेक्निक की फीस के बारे में बताया गया है अगर इसके बारे में कुछ और आप जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

365 Comments

Leave a Comment