Electronics

सोलर इन्वर्टर क्या है कैसे काम करता है

सोलर इन्वर्टर क्या है कैसे काम करता है

सोलर इन्वर्टर आपके घर की मेन सप्लाई और सोलर पैनल द्वारा चलता है. लेकिन यह इनवर्टर एक साधारण इनवर्टर से थोड़ा सा अलग होता है और उसे थोड़ा सा अलग कार्य करता है. और यह साधारण इनवर्टर से थोड़ा सा महंगा भी होता है. जिसका कारण है इसके अंदर लगा सोलर सिस्टम का सर्किट जोकि सोलर पावर को और आप के घर की मेन सप्लाई को कंट्रोल करता है.

सोलर इन्वर्टर सूर्य की किरणों से बैटरी को चार्ज करता है और आपके घर की सभी उपकरणों को भी चलाता है. अगर सूर्य की किरणें सोलर पैनल पर नहीं आ रही और वह सोलर पावर से चार्ज नहीं हो रहा तो वह आपके घर की मेन सप्लाई से चार्ज होना शुरू हो जाता है. जिसके कारण आपके घर में आने वाली मेन सप्लाई कम से कम इस्तेमाल होती है और आपके बिजली की बिल में भी बचत होती है. हम इस पोस्ट में आपको के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे .

सोलर पैनल जोड़ने की विधि

सोलर इनवर्टर का कनेक्शन करने से पहले आपको सोलर पैनल को जोड़ना होता है. लेकिन सोलर पैनल को जोड़ना आपकी बैटरी के ऊपर निर्भर करेगा कि आपकी बैटरी कितने वोल्ट की है या आपके इनवर्टर पर कितनी बैटरी आपने लगाई है. तो इसके बारे में नीचे आपको इसके कनेक्शन बता दे समय हम बताएंगे कि आप को कैसे और कितने वोल्ट की बैटरी के लिए कौन सा कनेक्शन करना है. तो सोलर पैनल के कनेक्शन हम दो प्रकार से कर सकते हैं ;- Series और Parallel.

सोलर पैनल के Series कनेक्शन

सोलर पैनल को सीरीज में कब जोड़ा जाता है जहां पर हमें ज्यादा वोल्टेज की जरूरत पड़ती है मान लीजिए आप के इनवर्टर पर दो बैटरी है जो कि 12-12 Volt की है और उन्हें उन्हें चार्ज करने के लिए आपको 24 वोल्ट का एक सोलर पैनल लेना होगा या फिर आपको 12-12 Volt के 2 पैनल लेने होंगे . और उन पैनल को आप को सीरीज में जोड़ना होगा जिससे कि उनकी आउटपुट वोल्टेज 24 वोल्टेज हो जाएगी. लेकिन इस स्थिति में दोनों पैनल का करंट सामान रहेगा.

अगर आप 24 वोल्ट के पैनल से 2 बैटरी चार्ज करेंगे तो इसमें काफी समय लगेगा अगर आप चाहते हैं कि आपके इनवर्टर की बैटरी जल्दी चार्ज हो तो इसके लिए आपको दो 24-24 volt के सोलर पैनल को Parallel में जोड़ना होगा. जिससे की आपके सोलर पैनल का करंट दोगुना हो जाएगा और आप की बैटरी काफी तेजी से चार्ज होने शुरू हो जाएगी.

सोलर पैनल के Parallel कनेक्शन

सोलर पैनल को Parallel में जोड़ने के लिए आपको बैटरी की वोल्टेज को पता करना है अगर आपने इनवर्टर पर एक बैटरी का इस्तेमाल किया है तो वह 12 वोल्ट की होगी और इसके लिए आप एक पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि आपको 12 से 14 वोल्ट तक मिलेगी. लेकिन यह बैटरी को धीरे-धीरे चार्ज करेगा अगर आप चाहते हैं कि आपकी बैटरी जल्दी चार्ज हो तो इसके लिए आपको एक और पैनल लगाना पड़ेगा और इसे आपको Parallel में जोड़ना पड़ेगा.

Parallel कनेक्शन करने से आपके पैनल से आपको 12 वोल्ट ही मिलेंगे. लेकिन आपको करंट दोगुना मिलेगा . अगर आपका एक पैनल 12 वाल्ट और 5 एंपियर करंट देता है तो इसे एक दूसरे पैनल के साथ में Parallel में जोड़ने पर आपको 12 वोल्ट और 10 एंपियर करंट मिलेगा जिससे कि आपकी बैटरी और ज्यादा जल्दी से चार्ज होने शुरू हो जाएगी. तो जहां पर भी आपको बैटरी को जल्दी चार्ज करना होता है वहां पर आप पैनल के कनेक्शन Parallel में करेंगे. लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना है कि अगर आपका इनवर्टर 2 बैटरी वाला है तो इसके लिए आपको 24 वोल्ट वाले सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी. और अपनी दोनों बैटरियों को जल्दी चार्ज करने के लिए आपको 24-24 वोल्ट के 2 सोलर पैनल को Parallel में जोड़ना पड़ेगा.

घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे

सोलर इन्वर्टर कैसे काम करता है

जैसा कि हम जानते हैं सोलर इंवर्टर सोलर पावर और मेन सप्लाई से चार्ज हो सकता है. लेकिन एक साधारण इनवर्टर की बजाय इसमें कुछ खास Feature होते हैं. जो कि इसे एक साधारण इनवर्टर से कहीं ज्यादा बढ़िया इनवर्टर बनाती है. नीचे आपको सोलर इन्वर्टर के कनेक्शन का डायग्राम दिया गया है जिससे आपको पता लग जाएगा कि इसे कैसे जोड़ा जाता है वैसे तो यह एक साधारण इनवर्टर की तरह ही जुड़ेगा. लेकिन काम उससे अलग करेगा .

सोलर इन्वर्टर दो प्रकार से चार्ज होता है. सूर्य की किरणों से और हमारे घर में आने वाली मेन सप्लाई से. तो जब हमारा इनवर्टर सूर्य की किरणों से चार्ज हो रहा होगा तब यह हमारे घर में आने वाली मेन सप्लाई को बंद कर देगा और यह सिर्फ सूर्य से ही चार्ज होता रहेगा. इससे आपके बिजली के बिल में काफी कमी आएगी और आपके पैसे की काफी बचत होगी. इस लिए सोलर इंवर्टर का इस्तेमाल ज्यादा होता जा रहा है. लेकिन मेन सप्लाई को यह तब तक बंद रहेगा जब तक इसे सोलर पैनल से एक पर्याप्त मात्रा में पावर मिलती रहेगी.

बहुत बार ऐसा होता है कि सूरज की किरणें सोलर पैनल तक नहीं पहुंच पाती जैसे कि बारिश के समय, सर्दियों में धुंध आने के कारण, या सोलर पैनल पर मिट्टी जमने के कारण. ऐसी स्थिति में हमें सोलर पैनल से ज्यादा पावर नहीं मिलती और बैटरी मेन सप्लाई से चार्ज होना शुरू हो जाती है. जिससे की आपके इनवर्टर की बैटरी चार्जिंग होती रहेगी और रात के समय अगर बिजली ना हो तो भी आप इनवर्टर से अपने घर के उपकरण को चला सकते हैं.

सोलर पैनल से चार्जिंग कब कब होगी

सोलर पैनल से आपकी बैटरी चार्ज कुछ शर्तों पर होगी जैसे कि. अगर आपने 300 W के सोलर पैनल लगाए हैं और आपके इनवर्टर तक 300W आ रहा है. और आपके इनवर्टर पर 100W लोड है तो सोलर पैनल से सिर्फ 200W की चार्जिंग ही इनवर्टर की बैटरी में जाएगी बाकी 100W की सप्लाई वह सीधे उपकरण तक पहुंचाएगा. क्योंकि उपकरण को चलाने के लिए जो बिजली की जरूरत पड़ेगी वह बिजली भी सोलर पैनल से ही आएगी क्योंकि सोलर पैनल से जब तक आप इनवर्टर तक पर्याप्त मात्रा में पावर आती रहेगी यह मेन सप्लाई को बंद रखेगा.

अगर आपने 300W के सोलर पैनल लगाए हैं और आपके इनवर्टर पर 400W लोड है तो यह 300 W सोलर पैनल चलेगा और बाकी की 100W इनवर्टर की बैटरी से लेगा. इस स्थिति में भी यह मेन सप्लाई को बंद रखेगा. अब आप सोच रहे होंगे कि अगर बैटरी और सोलर पैनल की पावर खपत हो रही है. तो बैटरी चार्ज कब होगी. इसके लिए आपके इनवर्टर में एक खास Feature होता है जो कि अच्छी कंपनी वाले इन्वर्टर में ही आपको देखने को मिलेंगे. अगर आपका इनवर्टर सोलर पैनल से 300W और बैटरी से 100W ले रहा है तो आप इनवर्टर में एक Value सेट कर सकते हैं की जब आपके इनवर्टर की बैटरी 70% हो जाए तो यह मेन सप्लाई से चार्जिंग होना शुरू हो जाए. जिससे की आपके इनवर्टर की बैटरी फिर से चार्जिंग होना शुरू हो जाएगी और जब आपके इन्वर्टर की बैटरी सो प्रतिशत चार्ज हो जाएगी तब यह मेन सप्लाई को फिर से बंद कर देगा.

इन्वर्टर कितने KVA का ले

इन्वर्टर लेने से पहले आपको अपने घर का टोटल लोड देखना होगा कि आपके घर में कितना लोड आपको चलाना है. मान लीजिए कि आप को 800W आपको चलाना है तो आप को इंवर्टर इससे 25% ज्यादा Watt वाला लेना होगा. जिससे कि आप 800W लोड को इंवर्टर पर अच्छे से चला सके. तो इस प्रकार 800W का 25% 200W होता है .तो इनवर्टर आपको 1000W का लेना पड़ेगा. लेकिन मार्केट में आपको 850va /1100 VA का इनवर्टर मिलेगा. क्योंकि इनवर्टर की Rating VA और KVA में मिलेगी. तो इसके लिए आप 1100 VA का इनवर्टर खरीद सकते हैं.

कितनी बैटरी ले

बैटरी आपको बैकअप के आधार पर लेनी होगी अगर आप इनवर्टर को 800 W के साथ में लगभग 3 घंटे चलाना चाहते हैं तो आपको 12V, 100 Ah की दो बैटरी लेनी होगी. जिससे कि आप अपने घर के 800 W लोड को लगभग 3 घंटे तक इनवर्टर पर चला सकते हैं .लेकिन यह बैटरी बैकअप तब के लिए है जब आपका इनवर्टर चार्ज नहीं हो रहा होगा. तो अगर आपने सोलर पैनल वाला इनवर्टर लिया है तो आपको इस बैटरी बैकअप सिर्फ रात के समय में ही जरूरत पड़ेगी. क्योंकि दिन में आपका इनवर्टर सोलर पैनल से सारा दिन चलता रहेगा चाहे आपके घर में मेन सप्लाई आए या ना आए. लेकिन अगर आपके घर में हर रात को बिजली ज्यादा समय तक जाती है तो आप दो बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो आपके लिए एक बैटरी भी काफी रहेगी.

Solar Panel कितने लगाये

अगर आप 12v, 100Ah कि एक बैटरी इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 100w ,12v 5 Amp वाला एक सोलर पैनल लगाना पड़ेगा. अगर आप बैटरी को जल्दी चार्ज करना चाहते हैं तो आपको ऐसे दो पैनल लगाने पड़ेंगे . और यह पैनल आपको Parallel मे लगाने पड़ेंगे जिससे कि इसका करंट 10amp और वोल्टेज 12 Volt हो जाएगी और आपकी बैटरी जल्दी चार्ज होगी. लेकिन मार्केट में आपको 12 वोल्ट की बजाए 14 या 18 Volt के पैनल देखने को मिलेंगे तो आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

बिजली की फिटिंग में कौन से रंग की तार किस लिए होती है

इन्वर्टर की कीमत

इनवर्टर की कीमत कई चीजों के ऊपर निर्भर करती है जैसे कि इनवर्टर कितने KVA का है , इनवर्टर Pure Sine Wave है या नहीं , इनवर्टर कौन सी कंपनी का है, या इनवर्टर साधारण है या सोलर इनवर्टर है. तो इन सभी को आधार बनाकर ही इनवर्टर की कीमत रखी जाती है. तो तो हम आपको कुछ इनवर्टर के नाम और उन्हें आप जहां से खरीद सकते हैं उनका लिंक दे रहे हैं जिन्हें आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं.

1.Sukam Brainy Eco

यह एक बहुत ही बढ़िया सोलर इन्वर्टर है जोकि 1100Va का है. जिसे आप ऑनलाइन 7,700 रुपया में खरीद सकते हैं.

यंहा से ख़रीदे

2. Microtek M-SUN Solar Inverter UPS 1135VA / 12V

यह एक सोलर इन्वर्टर है जो कि सोलर पैनल से और मेन सप्लाई से चार्ज हो सकता है. और इसकी रेटिंग 1100 KVA है. और इसे आप ऑनलाइन 6,700 रुपए में खरीद सकते हैं इसका लिंक नीचे दिया गया है जहां पर आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी पा सकते हैं.

यंहा से ख़रीदे

3.Exide Solar Home UPS Inverter 1100VA 12V

अगर आप इनवर्टर पर पंखे और कूलर चलाना चाहते हैं. तो आपके लिए यह इनवर्टर बिल्कुल सही है इस पर आप 1100 Kva तक का लोड चला सकते हैं.इसके लिए आपको दो बैटरी लगाने पड़ेगी और इस पर आप 100 W – 500W तक के सोलर पैनल लगा सकते.

यंहा से ख़रीदे

4.Flin Energy Flinslim Lite Solar Hybrid Inverter 3KVA

यह एक बहुत ही बढ़िया और एडवांस सोलर इन्वर्टर है जिसमें आप 3KVA / 2400W तक लोड चला सकते हैं और यह 1500W Solar Capacity वाले पैनल को सपोर्ट करता है. अगर आपके घर में का लोड काफी ज्यादा है तो यह इनवर्टर आपके लिए बहुत ही बढ़िया है. क्योंकि इसके ऊपर आप फ्रीज TV कूलर पंखा इत्यादि चला सकते हैं.

यंहा से ख़रीदे

5.Flinslim Lite Solar Hybrid Inverter – 5KVA

अगर आप इनवर्टर के ऊपर अपने घर का पूरा लोड चलाना चाहते हैं तो आपके लिए यह इनवर्टर एक बढ़िया ऑप्शन है . इस इनवर्टर के ऊपर आप air conditioner तक चला सकते हैं. इस इनवर्टर के साथ में आपको 4 बैटरी लगानी पड़ेगी. और इस इनवर्टर के ऊपर आप 3kW तक के Solar पैनल लगा सकते हैं.

यंहा से ख़रीदे

इस पोस्ट में हमने आपको सोलर इन्वर्टर, इन्वर्टर के काम, इन्वर्टर क्या है, इन्वर्टर कीमत, सोलर पैनल जोड़ने की विधि, इन्वर्टर बनाने की विधि, what is inverter, चमकदार सौर इन्वर्टर 850va के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके पूछो.

Related Articles

131 Comments

    1. 1600va के इनवर्टर पर कितना वाट सोलर पैनल लगवा सकते हैं

  1. मेरे गांव me लाइट का कनेक्शन नहीं है इसलिए मैं मेरे घर में फ्रीज, दो कुलर, दो TV, पंखे, बल्ब है जिसके लिए कौन सा सोलर सिस्टम तथा इनवर्टर लेना चाहिए और कितने का पड़ेगा कृपया बताएं

  2. मेरे गांव me लाइट का कनेक्शन नहीं है इसलिए मैं मेरे घर में फ्रीज, दो कुलर, दो TV, पंखे, बल्ब है जिसके लिए कौन सा सोलर सिस्टम तथा इनवर्टर लेना चाहिए और कितने का पड़ेगा कृपया बताएं

  3. मैं मेरे स्कूल में सोलर सिस्टम लगाना चाहता हूं तो कितने वाट का सोलर सिस्टम लगेगा इस स्कूल में 5 कूलर 10 पंखे व पानी की मोटर चलती है

  4. मैं मेरे स्कूल में सोलर सिस्टम लगाना चाहता हूं तो कितने वाट का सोलर सिस्टम लगेगा इस स्कूल में 5 कूलर 10 पंखे व पानी की मोटर चलती है

  5. Luminous NXG1100 / 12V solar inverter kaise rahega? For 4 ceiling fan, 4-5 9W led bulb and 24 inch led tv.

  6. Luminous NXG1100 / 12V solar inverter kaise rahega? For 4 ceiling fan, 4-5 9W led bulb and 24 inch led tv.

  7. 300वाट के दो सोलर पैनल एक 150ah बैटरी को केवल सोलर से अच्छी धूप में कितने घंटे में फुल चार्ज करेंगे।

  8. 300वाट के दो सोलर पैनल एक 150ah बैटरी को केवल सोलर से अच्छी धूप में कितने घंटे में फुल चार्ज करेंगे।

    1. अगर आपने 250w / 12v के सोलर पैनल खरीदे हैं और आपका इनवर्टर Single बैटरी का है तो आपको सभी सोलर पैनल Parallel में लगाने होंगे. अगर आपके सोलर पैनल 250w / 24 v के हैं और आपका इनवर्टर 24v का है तो भी आपको सारे पैनल Parallel लगाने पड़ेंगे . लेकिन अगर आपके सभी 250w/12v के हैं और आपका इनवर्टर 24v ( डबल बैटरी ) का है तो आपको दो पैनल Series मे लगाने होंगे जिससे कि वह 24v 53 जाएंगे और 2- 2 पैनल के इन सेट को आपको Parallel में लगाने होंगे.

    1. अगर आपने 250w / 12v के सोलर पैनल खरीदे हैं और आपका इनवर्टर Single बैटरी का है तो आपको सभी सोलर पैनल Parallel में लगाने होंगे. अगर आपके सोलर पैनल 250w / 24 v के हैं और आपका इनवर्टर 24v का है तो भी आपको सारे पैनल Parallel लगाने पड़ेंगे . लेकिन अगर आपके सभी 250w/12v के हैं और आपका इनवर्टर 24v ( डबल बैटरी ) का है तो आपको दो पैनल Series मे लगाने होंगे जिससे कि वह 24v 53 जाएंगे और 2- 2 पैनल के इन सेट को आपको Parallel में लगाने होंगे.

  9. सर मेरे पास 300 वाट के 6 पैनल ह और मैं ac फ्रीज कूलर चलना चलाना चाहता हूँ तो कितने kva का इनवर्टर ले और मेरे पास 12 v की दो बैटरी भी है

    1. Sir namaskar aapne solar ke bare me bahut hi ashi tarha samjaya hai iske liye aapka bahut bahut thanku sir agar 300 watt ka pannel hai pannel ek hi hai or vo 24 volt nikalta hai to ham use 12 volt ki bettry se laga sakte hai, agar hum laga de to vo nahi chalega
      (2) sir agar pannel perller se lagane se amp barte hai to hum jeyada se jeyda kitne amp bettry ko de sakte hai jeyada amp se betry jal to nahi jaygi pls sir iske bare me jaankari di

  10. सर मेरे पास 300 वाट के 6 पैनल ह और मैं ac फ्रीज कूलर चलना चलाना चाहता हूँ तो कितने kva का इनवर्टर ले और मेरे पास 12 v की दो बैटरी भी है

    1. Sir namaskar aapne solar ke bare me bahut hi ashi tarha samjaya hai iske liye aapka bahut bahut thanku sir agar 300 watt ka pannel hai pannel ek hi hai or vo 24 volt nikalta hai to ham use 12 volt ki bettry se laga sakte hai, agar hum laga de to vo nahi chalega
      (2) sir agar pannel perller se lagane se amp barte hai to hum jeyada se jeyda kitne amp bettry ko de sakte hai jeyada amp se betry jal to nahi jaygi pls sir iske bare me jaankari di

  11. मुझे सिंचाई के लिए 1 HP का Submersible चलाना है तो कितना वाट सोलर पैनल लगाने होंगे और कितने Amp का बैटरी एवं इन्वर्टर लगाने होंगे ?
    या तो क्या बिना बैटरी का भी चलाया जा सकता है?

  12. मुझे सिंचाई के लिए 1 HP का Submersible चलाना है तो कितना वाट सोलर पैनल लगाने होंगे और कितने Amp का बैटरी एवं इन्वर्टर लगाने होंगे ?
    या तो क्या बिना बैटरी का भी चलाया जा सकता है?

  13. 150ah ki 2 battery hai
    Lumunious 1500va ka non solar inverter hau

    aur per day 9unit ki ghar ki khapat hai bijli ki

    Kya aur kitna lagana hoga

  14. 150ah ki 2 battery hai
    Lumunious 1500va ka non solar inverter hau

    aur per day 9unit ki ghar ki khapat hai bijli ki

    Kya aur kitna lagana hoga

  15. सर मेरे पास 24 वाल्ट का इंवाटर ह्र 5 प्लेट 120/वाल्ट की कैसे ऐड करू

  16. सर मेरे पास 24 वाल्ट का इंवाटर ह्र 5 प्लेट 120/वाल्ट की कैसे ऐड करू

  17. sir luminous 18oo wat h jisme value sat kha hoti h ki 70% se battery kn hone pr mains se charge hone lagti h

  18. sir luminous 18oo wat h jisme value sat kha hoti h ki 70% se battery kn hone pr mains se charge hone lagti h

  19. मेरे ट्यूवैल पर 24v, 300 वाट के 10 पैनल लगे है। जिस पर 2700 वॉट की DC समरसेबल की मोटर कंट्रोलर के द्वारा सीधे चलती है।
    यदि मै इन पैनलों के साथ –
    (१)समरसेबल की Ac मोटर बदलना चाहूँ तब मुझे कितने वाट का सोलर इनवरटर लगाना होगा ताकि दिन में सीधे ट्सूवैल चल जाए और रात मे बैकअप केवल लाइट व पंखे चलाने के लिए मिल जाए। कितनी बैटरी लगानी होगी जबकि बैटरी का उपयोग केवल लाइट व पंखे के लिए ही करना चाहता हूँ मोटर के लिए नही। मेटर तो दिन मे सीधे धूप से चलानी है…

  20. मेरे ट्यूवैल पर 24v, 300 वाट के 10 पैनल लगे है। जिस पर 2700 वॉट की DC समरसेबल की मोटर कंट्रोलर के द्वारा सीधे चलती है।
    यदि मै इन पैनलों के साथ –
    (१)समरसेबल की Ac मोटर बदलना चाहूँ तब मुझे कितने वाट का सोलर इनवरटर लगाना होगा ताकि दिन में सीधे ट्सूवैल चल जाए और रात मे बैकअप केवल लाइट व पंखे चलाने के लिए मिल जाए। कितनी बैटरी लगानी होगी जबकि बैटरी का उपयोग केवल लाइट व पंखे के लिए ही करना चाहता हूँ मोटर के लिए नही। मेटर तो दिन मे सीधे धूप से चलानी है…

  21. Sir mere pass luminous ka penal hai to uske aapas me taar lad gye ab bo bhilkul current nhi de raha hai kya kru ,

  22. Sir mere pass luminous ka penal hai to uske aapas me taar lad gye ab bo bhilkul current nhi de raha hai kya kru ,

  23. Sir mere pass luminous ka penal hai to uske aapas me taar lad gye ab bo bhilkul current nhi de raha hai kya kru ,

    1. I have a 14 year old 1. 5 tonne A. C. It works for 20 hours in summers . I want to insert solar pannel for it. What should I do and how much will it cost?

  24. Sir mere pass luminous ka penal hai to uske aapas me taar lad gye ab bo bhilkul current nhi de raha hai kya kru ,

    1. I have a 14 year old 1. 5 tonne A. C. It works for 20 hours in summers . I want to insert solar pannel for it. What should I do and how much will it cost?

  25. 12 volt ‘150AH battery k liye kitne wat ka solar panel lagana chahiye jisse battery jaldi charge ho sake

  26. 12 volt ‘150AH battery k liye kitne wat ka solar panel lagana chahiye jisse battery jaldi charge ho sake

  27. Mere pass 300 watt ka 6 soler panel hai. Mere ghar me load 3 fan 6 led bulb 1tv or 1kw ka pump hai muje kitne watt ka ya volt ka inverte lena chahiye. Mera battary hai 220a ka. Kindly reply
    Mob 9435372934

  28. Mere pass 300 watt ka 6 soler panel hai. Mere ghar me load 3 fan 6 led bulb 1tv or 1kw ka pump hai muje kitne watt ka ya volt ka inverte lena chahiye. Mera battary hai 220a ka. Kindly reply
    Mob 9435372934

  29. मे अपने घर में एक 2किलोवाट का सोलर पैनल का पूरा सिस्टम लगाना चाहता हूँ क्या क़ीमत होगी कहाँ से लिया जाए सुझाब दे

  30. मे अपने घर में एक 2किलोवाट का सोलर पैनल का पूरा सिस्टम लगाना चाहता हूँ क्या क़ीमत होगी कहाँ से लिया जाए सुझाब दे

  31. Kya hum 1100va 12v solar inverter par 2 battery use kar skte h.
    Or kya hum 1500va 24v solar inverter par 1 battery use kar skte h.

  32. Kya hum 1100va 12v solar inverter par 2 battery use kar skte h.
    Or kya hum 1500va 24v solar inverter par 1 battery use kar skte h.

  33. Luminous solar inverter 1500 NXG 1100va 12v kaisa inverter h.kya isse achha koi or bi inverer h.

  34. Luminous solar inverter 1500 NXG 1100va 12v kaisa inverter h.kya isse achha koi or bi inverer h.

  35. 1100va 12v ke liye kitne watt ka solar panel lagaye or kitne panel laga kste h. Or 1500va 24v ke liye kitne watt ka solar panel lagaye or kitne lgaye.

  36. 1100va 12v ke liye kitne watt ka solar panel lagaye or kitne panel laga kste h. Or 1500va 24v ke liye kitne watt ka solar panel lagaye or kitne lgaye.

  37. Sir luminous soler nxg 750 kitna load Chalana Shahi hai .is par luminous EC 18036 Tall Tubular 150 AH Laga huaa hai . Fans ,led bulb, tv

  38. Sir luminous soler nxg 750 kitna load Chalana Shahi hai .is par luminous EC 18036 Tall Tubular 150 AH Laga huaa hai . Fans ,led bulb, tv

  39. Kya solar system Bina battery k bhi work kraga din me solar rat me main light connection se electricity Lele Kaisa rahega

  40. Kya solar system Bina battery k bhi work kraga din me solar rat me main light connection se electricity Lele Kaisa rahega

  41. हम अपने घर मे 10एल ई डी और 5पंखे चलाना चाहते है इसके लिए कौन सा इन्वर्टर और बैटरी सही रहेगी और इसकी कीमत क्या होगी

  42. हम अपने घर मे 10एल ई डी और 5पंखे चलाना चाहते है इसके लिए कौन सा इन्वर्टर और बैटरी सही रहेगी और इसकी कीमत क्या होगी

  43. Mere pas utl mppt 2kva/24volt inverter hai or 370 watt 24 volt ka 6 solar panel hai usme connection kaise hoga parallel me or series me or parallel series dono bataye

  44. Mere pas utl mppt 2kva/24volt inverter hai or 370 watt 24 volt ka 6 solar panel hai usme connection kaise hoga parallel me or series me or parallel series dono bataye

  45. Mere pas utl mppt 2kva/24volt inverter hai or 370 watt 24 volt ka 6 solar panel hai usme connection kaise hoga parallel me or series me o

  46. Mere pas utl mppt 2kva/24volt inverter hai or 370 watt 24 volt ka 6 solar panel hai usme connection kaise hoga parallel me or series me o

  47. Sir, Mere Pass 500 watt ke 12 volt solor panal hain or 12 volt inverter hai but mujhe 2 battery lagani hai to kya aisa possible hai agar hai to koi problam to nahi hogi ya panal badane padege…or load 350 watt hai plz confirm ?

  48. Sir, Mere Pass 500 watt ke 12 volt solor panal hain or 12 volt inverter hai but mujhe 2 battery lagani hai to kya aisa possible hai agar hai to koi problam to nahi hogi ya panal badane padege…or load 350 watt hai plz confirm ?

  49. क्या मैं सौर ऊर्जा से आटा चक्की चला सकता हूँ
    मुझे कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा

    1. खर्चा आपको सोलर सिस्टम के साइज़ के अनुसार करना होगा .
      अगर 2 hp की मोटर चलानी है तो 3 kw के पेनल्स और VFD लगाये
      अगर 3 hp की मोटर चलानी है तो 4 kw के पेनल्स और VFD लगाये
      अगर 4 hp की मोटर चलानी है तो 5 kw के पेनल्स और VFD लगाये

  50. क्या मैं सौर ऊर्जा से आटा चक्की चला सकता हूँ
    मुझे कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा

    1. खर्चा आपको सोलर सिस्टम के साइज़ के अनुसार करना होगा .
      अगर 2 hp की मोटर चलानी है तो 3 kw के पेनल्स और VFD लगाये
      अगर 3 hp की मोटर चलानी है तो 4 kw के पेनल्स और VFD लगाये
      अगर 4 hp की मोटर चलानी है तो 5 kw के पेनल्स और VFD लगाये

  51. 300 वाट की 16 पैनल लगे हुए है जिससे 5 hp का पंप चलता है इन 16 पैनल से घरेलू बिजली कैसे ले सकते है

  52. 300 वाट की 16 पैनल लगे हुए है जिससे 5 hp का पंप चलता है इन 16 पैनल से घरेलू बिजली कैसे ले सकते है

  53. Sir mujee surf ik computer chalne ki liye solar system chehey Jo 6-8 gnte chle to kunsa solar panel kitna watt aur inviter kitna vh aur btary yeah SB kitne watt aur company kunsala le sir bataye

  54. Sir mujee surf ik computer chalne ki liye solar system chehey Jo 6-8 gnte chle to kunsa solar panel kitna watt aur inviter kitna vh aur btary yeah SB kitne watt aur company kunsala le sir bataye

  55. Luminus ka hybrid 1400 inverter kaisa hai kya is per solar panel add karne ke bad 1000 watt Tak ka load Diya Ja sakta hai kripya bataen solar panel 360 watt ka Hai 180 180 Vodka do panel

  56. Luminus ka hybrid 1400 inverter kaisa hai kya is per solar panel add karne ke bad 1000 watt Tak ka load Diya Ja sakta hai kripya bataen solar panel 360 watt ka Hai 180 180 Vodka do panel

  57. Dear sir,
    मेरे यहां माइक्रोटेक 1235 सोलर इन्वर्टर लगा है और 220ah की बैटरी लगी है । लेकिन आज रात में इन्वर्टर बैटरी लो दिखाने लगा लेकिन डिस्प्ले पर बैटरी बोल्ट 10.5 दिखा रहा था । क्यों?

  58. Dear sir,
    मेरे यहां माइक्रोटेक 1235 सोलर इन्वर्टर लगा है और 220ah की बैटरी लगी है । लेकिन आज रात में इन्वर्टर बैटरी लो दिखाने लगा लेकिन डिस्प्ले पर बैटरी बोल्ट 10.5 दिखा रहा था । क्यों?

  59. SIR MERE PASS LIVGUARD 165AH KI SOLAR BATTERY H AUR US PAR 330WATT KA PANNEL LGA H KYA BATTERY FULL CHARGE HO JAYEGI DIN KE SAMAY

  60. SIR MERE PASS LIVGUARD 165AH KI SOLAR BATTERY H AUR US PAR 330WATT KA PANNEL LGA H KYA BATTERY FULL CHARGE HO JAYEGI DIN KE SAMAY

  61. SIR MERE PASS LIVGUARD 165AH KI SOLAR BATTERY H AUR US PAR 330WATT KA PANNEL LGA H KYA BATTERY FULL CHARGE HO JAYEGI DIN KE SAMAY

  62. SIR MERE PASS LIVGUARD 165AH KI SOLAR BATTERY H AUR US PAR 330WATT KA PANNEL LGA H KYA BATTERY FULL CHARGE HO JAYEGI DIN KE SAMAY

  63. 1600va के इनवर्टर पर कितना वाट सोलर पैनल लगवा सकते हैं

  64. 1600va के इनवर्टर पर कितना वाट सोलर पैनल लगवा सकते हैं

  65. सर850सुकेम इनवेंटर नारमल150एच की बैटरी है 12वोट खींचने वाट के सौलर पैनल लगाना है और साथ मैं 250वाट का लोड भी चलाना है

  66. सर850सुकेम इनवेंटर नारमल150एच की बैटरी है 12वोट खींचने वाट के सौलर पैनल लगाना है और साथ मैं 250वाट का लोड भी चलाना है

  67. SIR MERE YAHA LIVGUARD KA 330 WATT KA SOLAR LGA HUA H AUR 165AH KI C10 BATTERY BATTERY KO FULL CHARGE HONE ME KITNA SAMAY LAGEGA SATH ME DIN ME 2FAN BHI CHALANA H

  68. SIR MERE YAHA LIVGUARD KA 330 WATT KA SOLAR LGA HUA H AUR 165AH KI C10 BATTERY BATTERY KO FULL CHARGE HONE ME KITNA SAMAY LAGEGA SATH ME DIN ME 2FAN BHI CHALANA H

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत भारत के सबसे सस्ते सोलर पैनल 1 किलोवाट सोलर सिस्टम से क्या क्या चलेगा