रेलवे में नौकरी पाने के लिए Best ITI Trade

रेलवे में नौकरी पाने के लिए Best ITI Trade

Which iti course is best for railway ? पढ़ाई पूरी करने के बाद में हमें सबसे बड़ी चिंता होती है कि हम नौकरी कैसे लगेंगे. और हमारी पढ़ाई से संबंधित हम कैसे जल्दी नौकरी पा सकते हैं. तो भविष्य में नौकरी पाने के लिए हमें पहले उसी से संबंधित पढ़ाई करनी पड़ती जरूरी है. ताकि हम जिस क्षेत्र में नौकरी पाना चाहते हैं उस क्षेत्र से संबंधित अच्छे प्रकार से पढ़ाई कर सकें और उस क्षेत्र में नौकरी पा सके. अगर आप 10वीं या 12वीं कक्षा के बाद में कोई ऐसा कोर्स करना चाहते हैं. कि उसके तुरंत बाद आप को नौकरी मिल जाए तो ऐसे बहुत सारे कोर्स आज मिल सकते हैं लेकिन सरकारी विभाग की बात करें तो हम 10वीं और 12वीं के बाद भी सरकारी विभाग में नौकरी पा सकते हैं लेकिन सरकारी विभाग में अच्छी नौकरी पाने के लिए भी हमें कोर्स करना बहुत ही जरूरी है.

Which iti course is best for government job : अगर आप दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं या 10 वीं कक्षा अपने पास कर ली है और ITI करने की सोच रहे हैं. तो पहले यह देखना होगा कि आप किस क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं. आप जिस भी क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं उसी से संबंधित आपको ITI या पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा करना पड़ेगा उसके बाद ही आप क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं. अगर आप रेलवे विभाग में अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं तो iti में कुछ महत्वपूर्ण शाखाएं हैं जिनसे आप डिप्लोमा करके रेलवे विभाग में अच्छी नौकरी पा सकते हैं. तो आज की इस पोस्ट में हम आपको से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

रेलवे में नौकरी पाने के लिए Best ITI Trade

ITI trade for assistant loco pilot  : ITI में डिप्लोमा करने के लिए बहुत सारी शाखाएं उपलब्ध है जिनसे कि आप 6 महीने का 1 साल का या 2 साल का डिप्लोमा कर सकते हैं. लेकिन सभी डिप्लोमा करने के बाद में आप रेलवे विभाग में नौकरी नहीं पा सकते इसके लिए कुछ खास शाखाएं चुनी गई है जिससे डिप्लोमा करने के बाद में आप रेलवे विभाग में नौकरी पा सकते हैं और इन्हीं शाखाओं की सूची हमने नीचे दी है.

  1. रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग
  2. सिविल इंजीनियरिंग
  3. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  4. मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  5. ड्राफ्ट्समैन मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  6. फिटर थ्योरी
  7. वेल्डर
  8. मशीनिस्ट थ्योरी
  9. इलेक्ट्रीशियन
  10. इंस्ट्रूमेंट मैकेनिकल
  11. ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
  12. इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक
  13. रेडियो एंड टीवी
  14. टर्नर थ्योरी
  15. पंप एवं पाइप मकैनिक
  16. पेंटर
  17. डीजल मैकेनिक
  18. मोटर मैकेनिक
  19. कारपेंटर
  20. वायरमैन
  21. कंप्यूटर साइंस टेक्नोलॉजी

ITI trade for railway : ऊपर हमने आपको 22 ट्रेड के नाम बताएं हैं जिनसे कि आप अपना ITI का डिप्लोमा कर सकते हैं. लेकिन इन सभी शाखाओं में से आपको उस शाखा को चुनना है जिसमें आपकी रुचि सबसे ज्यादा हो अगर आपकी रुचि बिजली से संबंधित है तो आप इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन या इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड से अपना डिप्लोमा करें. ताकि आप बिजली से संबंधित ही और ज्यादा जानकारी पढ़ पाएं और उसी क्षेत्र में अच्छी नौकरी पा सके. अगर आपकी रूचि मैकेनिकल इंजीनियरिंग में है तो आप टर्नर थ्योरी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या मशीनिस्ट थ्योरी से संबंधित अपना डिप्लोमा करें ताकि आप मैकेनिकल क्षेत्र में ही नौकरी पा सकें.

अगर आपकी रुचि औजार मशीन, बस, कार डिजाइनर इत्यादि के डिजाइन बनाने में है. तो आपको सिविल इंजीनियरिंग से अपना डिप्लोमा करना चाहिए सिविल इंजीनियरिंग भी दो प्रकार की होती है जिसमें पहली सिविल इंजीनियरिंग में आप बिल्डिंग घर मकान इत्यादि के नक्शे बनाना सीखते हैं और दूसरी सिविल मैकेनिकल इंजीनियरिंग होती है . जिसमें आप बड़ी-बड़ी गाड़ियां , और गाड़ियों के पुर्जे के डिजाइन बनाना सीखते हैं.

हमारी सलाह यही है जिस भी क्षेत्र में आपकी रुचि सबसे ज्यादा हो आप उसी से संबंधित अपना डिप्लोमा करें. ताकि आप उसी क्षेत्र से संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी पा सके और अपनी रुचि को आगे बढ़ा सकें. ITI से संबंधित हमने पहले एक पोस्ट में अच्छे से डिटेल में बताया है और ITI में करवाए जाने वाली सभी ट्रेड की सूची हमने वहां पर दी है. अगर आपकी रुचि से संबंधित ट्रेड इस लिस्ट में नहीं है तो आप दूसरी कोई ट्रेड चुन सकते हैं जिससे आप प्राइवेट विभाग में नौकरी पा सकते हैं.

कारपेंटर, वेल्डर, वायरमैन इत्यादि जैसी ट्रेड आप आठवीं कक्षा के बाद में भी कर सकते हैं. अगर आप पढ़कर जल्दी नौकरी पाना चाहते हैं तो आप आठवीं कक्षा के बाद में तुरंत आरटीआई से डिप्लोमा कर सकते हैं. और फिर किसी भी सरकारी विभाग में जहां पर कारपेंटर वेल्डर फायरमैन जैसे इंजीनियर की जरूरत हो वहां पर आप अपना डिप्लोमा दिखाकर नौकरी पा सकते हैं.

इस पोस्ट में हमने आपको iti trade for railway , iti trade for loco pilot , iti trade for assistant loco pilot के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर इसके बारे में आप का अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

140 Comments

Leave a Comment